पान का पौधा घर में कैसे लगाएं - paan ka paudha ghar mein kaise lagaen

जब आप आसानी से घर ही पान का पौधा उगा सकती हैं , तो फिर पूजा-पाठ इत्यादि कामों के लिए बाज़ार से क्यों खरीदना।  

पान का पत्ता जिसे बेटल लीफ के नाम से जाना जाता है। लगभग हर शुभ कार्य की शुरुआत में और पूजा-पाठ में इसका इस्तेमाल किया जाता है। पान का पत्ता भारतीय फ़ूड कल्चर का न सिर्फ एक नायब खाद्य है बल्कि कई बेहतरीन औषधीय गुणों का भंडार भी है। पान के पत्तों में एक नहीं बल्कि कई विटामिन भी होते हैं। कई बार हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए पान के पत्ते चमत्कार साबित भी होते हैं।

लेकिन, हर बाज़ार से जाकर पान का पत्ता खरीदना किस-किसी के लिए संभव नहीं होता है। ऐसे में ज़रूरी हो जाता है कि घर के बगीचे में ही इसे उगाया जाए। जी हां, अगर आपको गार्डन का शौक है, तो आप कुछ ही दिनों में आसानी से गमले में पान के पौधे को उगा सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ सामग्री की ज़रूरत पड़ेगी, तो आइए जानते हैं। 

 इन चीजों की ज़रूरत पड़ेगी 

  • बीज
  • खाद
  • गमला
  • पानी
  • मिट्टी 

सही बीज का चुनाव कैसे करें?

किसी भी सब्जी या पौधे को उगाने के लिए सबसे ज़रूरी है बीज का सही होना। अगर बीज सही नहीं है, तो आप कितना भी मेहनत कर लीजिए पौधे कभी भी बड़े नहीं होते हैं। इसलिए घर पर पान का पौधा लगाते समय सबसे पहले अच्छे बीज का चुनाव करें। सही बीज खरीदने के लिए इधर-उधर न जाकर किसी बीज भंडार से आप बीज को खरीद सकती हैं। अमूमन बीज भंडार में बीज अच्छे मिल जाते हैं

इसे भी पढ़ें: घर पर बहुत आसानी से उगाया जा सकता है रजनीगंधा, बस फॉलो करने होंगे ये आसान स्टेप्स

मिट्टी को तैयार करें 

बीज खरीदने के बाद आप मिट्टी को तैयार करें। इसके लिए जिस मिट्टी को गमले में डालना है उसे एक से दो बार अच्छे से खुरेंच दीजिए और कुछ देर धूप में रख दें। धूप में रखने के बाद मिट्टी में खाद को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और मिट्टी को गमले में डाल दें। इससे मिट्टी सॉफ्ट हो जाती है और खाद भी अच्छे से मिल जाती है। इसके बाद बीज को गमले में लगभग 2-3 इंच मिट्टी के अंदर डालें। बीज लगाने के बाद गमले को ऐसी जगह रखें जहां धूप का असर अधिक न हो। (ऐसे उगाएं करी पत्ते का पौधा)

Recommended Video

खाद का चुनाव 

मिट्टी तैयार करने और बीज लगाने के अलावा खाद पर भी ध्यान देने की भी जरूरत है। खाद के रूप में आप जैविक या फिर कम्पोस्ट खाद का इस्तेमाल कर सकती हैं। रासायनिक खाद अक्सर पौधे को नुकसान पहुंचा देते हैं। ऐसे में आप बचे हुए चावल, केला, पपीता, आम इत्यादि के छिलके को खाद के रूम में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बीज लगाने के बाद ऊपर से हल्का खाद भी डाल सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: घर आप आसानी से उगा सकती हैं गमले में हरी मिर्च का पौधा, जानिए कैसे

बीज लगाने के बाद कैसे करें उसकी देखभाल?

  • पान का बीज लगाने के बाद उसकी देखभाल के लिए समय-समय पर पानी देना न भूलें। पानी न अधिक होना चाहिए और न ही कम। जब लगे की मिट्टी सुख रही है, तो आप पानी डाल सकती हैं।
  • लगभग 2 हफ्ते के बाद बीज अंकुरित होने लगते हैं। बीज अंकुरित होने बाद एक से दो बार खाद को भी ज़रूर डालें। खाद के साथ हल्का पानी भी डाल सकती हैं।
  • 3-4 हफ्ते बाद गमले के बीज में एक लकड़ी लगा दें ताकि इसके सहारे पान की जड़ ऊपर की ओर निकले। लगभग 5-6 हफ्ते के बाद पान के पत्ते तैयार हो जाते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cdn.net,cdn.shopify.com)

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।

पान का पौधा जो दिखने में कुछ कुछ मनी प्लांट जैसा होता है। नमी वाले स्थान में रखने से दिन रात बढ़ता है पान का पौधा। धूप से बचाव और उचित पानी के छिडकाव से दे सकते हैं पौधे को लंबी उम्र।

आगरा, जागरण संवाददाता। सनातन धर्म के हर कर्म कांड, पूजन विधान में पान के पत्ते का प्रयोग जरूर ही माना जाता है। भगवान को अर्पित करने से लेकर जल के छिड़काव तक में पान के पत्ते का प्रयोग होता है। वास्तु के अनुसार पान का पौधा घर में लगाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। वहीं प्रतिदिन पान के पत्ते का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हॉर्टिकल्चरिस्ट अनीता यादव के अनुसार पान के पत्ते में मौजूद विटामिन शरी को तंदरुस्त रखने का काम करते हैं। यदि घर में ही पान के पौधे को लगा लें तो पूजा पाठ के लिए बाजार जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह पौधा घर को अपनी खुशबू और सकारात्मक उर्जा से समृद्ध रखता है। बरसात के दिनों में पान का पौधा लगाने से ये साल भर हरा भरा रहता है।

ये है लगाने का तरीका

1- घर में पान का पौधा लगाने के लिए सबसे पहले अच्छे बीज का चुनाव करें।

2- मिट्टी के गमले में डालकर दो से तीन दिन धूप में रख दें।

3- मिट्टी थाेड़ी हल्की हो जाए तो उसमें खाद डालकर फिर से धूप में रख दें।

4- जब मिट्टी थोड़ी नरम हो जाए तो बीज को गमले में दो से तीन इंच मिट्टी के अंदर डालकर गमले को कम धूप वाली जगह पर रखें।

5- पौधे को उगाने के लिए जैविक या कंपोस्ट खाद का इस्तेमाल काफी अच्छा रहेगा।

6- रसायनिक खाद की जगह आप एेसे गोबर की खाद का ही इस्तेमाल करें।

7- पान के बीज लगाने के बाद गमले में समय− समय पर पानी देते रहें। ध्यान रखें पानी की मात्रा भी ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

8- जब मिट्टी सूख रही हो तो गमले में पानी जरूर डालें।

9- करीब दो हफ्ते बाद गमले में बीज अंकुरित होने लगेगा।

10- बीज अंकुरित होने के बाद एक या दो बार खाद गमले में जरूर डालें।

11- खाद डालने के बाद पानी डालना न भूलें।

12- तीन से चार हफ्ते बाद गमले के बीज में एक छोटा लकड़ी लगा दें।

13- लकड़ी पान के पौधे को बढ़ाने में मदद करती है।

14-पांच- छह हफ्ते के बाद पान के पत्ते पौधे में दिखने लगेंगे। तब आप उस पत्ते का इस्तेमाल पूजा पाठ में बड़ी आसानी से कर सकेंगे। 

हॉर्टिकल्चरिस्ट अनीता यादव

Edited By: Tanu Gupta

पान का पौधा कौन सी दिशा में लगाना चाहिए?

पान लीफ के पौधे आंशिक धूप में अच्छी तरह पनपते हैं, इसीलिए घर पर इन पौधों को किसी ऐसे स्थान पर लगाना चाहिए, जहाँ इन्हें अप्रत्यक्ष धूप मिल सके।

पान का पौधा घर में लगाने से क्या होता है?

वास्तु के अनुसार पान का पौधा घर में लगाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। वहीं प्रतिदिन पान के पत्ते का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हॉर्टिकल्चरिस्ट अनीता यादव के अनुसार पान के पत्ते में मौजूद विटामिन शरी को तंदरुस्त रखने का काम करते हैं।

घर पर पान का पौधा कैसे उगाएं?

घर में पान का पौधा लगाने के लिए सबसे पहले आप अच्छे बीज का चुनाव करें।.
खुरेंची हुए मिट्टी को गमले में डालकर 2-3 दिन धूप में छोड़ दें।.
जब मिट्टी थोड़ी हल्की हो जाए, तो उसमें खाद डालकर उसे धूप में रख दें।.
जब मिट्टी थोड़ी नरम हो जाए, तो बीज को गमले में 2-3 इंच मिट्टी के अंदर डालकर गमले को कम धूप वाली जगह पर डाल दें।.

पान के पौधे की देखभाल कैसे करें?

बीज लगाने के बाद कैसे करें उसकी देखभाल?.
पान का बीज लगाने के बाद उसकी देखभाल के लिए समय-समय पर पानी देना न भूलें। पानी न अधिक होना चाहिए और न ही कम। ... .
लगभग 2 हफ्ते के बाद बीज अंकुरित होने लगते हैं। ... .
3-4 हफ्ते बाद गमले के बीज में एक लकड़ी लगा दें ताकि इसके सहारे पान की जड़ ऊपर की ओर निकले।.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग