बाएं तरफ पेट में दर्द क्यों होता है? - baen taraph pet mein dard kyon hota hai?

Health ALERT कई बार हम पेट में दर्द को गंभीरता से नहीं लेते हैं। वहीं बाद चलकर मुश्किल पैदा कर देती है। अगर पेट के बायीं ओर दर्द होता है तो आप संभल जाएं। तुरंत ही डॉक्टर के पास जाएं। हो सकता है कि आपको गंभीर समस्या हो...

जमशेदपुर : पेट के बाई ओर दर्द होना एक गंभीर समस्या है। इसके पीछे कई कारण है, कई बीमारियां हो सकती है। अगर आपको पेट के बाईं ओर दर्द, ऐंठन, सूजन आदि महसूस होती है तो आपको तुरंत डॉक्टर सेसंपर्क करना चाहिए। पेट के बाईं ओर पैनक्रियाज, छोटी आंत, लेफ्ट किडनी, लेफ्ट ओवरी, महिलाओं में फैलोपियन ट्यूब होता है।

अगर आपको पेट के बाईं ओर दर्द के साथ बुखार, चेस्ट पेन, डायरिया, स्टूल में ब्लड, उल्टी, सूजन आदि लक्षण दिखें तो समझ जाएं कि स्थिति गंभीर है और तुरंत अस्पताल पहुंचे। पेट के बाईं ओर होने वाले दर्द के कारण और बचाव के उपायों पर च करेंगे। एमजीएम अस्पताल के फिजिशियन डॉ. बलराम झा बता रहे हैं कितना गंभीर होता है पेट के बाईं ओर दर्द होना।

पेट से जुड़ी समस्याएं

  • पेट से जुड़ी ऐसी कई समस्याएं होती है जिनके कारण आपकेपेट के बाईं ओर दर्द की समस्या हो सकती है। जैसे अगर आप ज्यादा देर भूखे रहते हैं तो भूख लगने के कारण भी पेट में गैस बन सकती है और दर्द की समस्या हो सकती है।
  • ज्यादा खा लेने से भी गैस की समस्या हो जाती है और पेट के बाईं ओर दर्द हो सकता है।
  • पेट की इनर लाइनिंग में सूजन के कारण पेट के बाईं ओर सूजन की समस्या हो सकती है।
  • पेट में अल्सर होने के कारण भी पेट के बाईं ओर दर्द की समस्या हो सकती है।
  • अगर आपके पेट की नसों में खिंचाव है तो आपके पेट की बाईं और तेज दर्द हो सकता है।

अपच होना

अपच की समस्या होने पर आपको पेट के बाईं ओर दर्द की समस्या हो सकती है। पेट में दर्द होने के साथ अपच होने पर जलन, भारीपन, एसिडिटी जैसे लक्षण भी नजर आ सकते हैं। इस दौरान आपको डॉक्टर से संपर्क करके दवा और हल्की डाइट कासेवन करना चाहिए।

किडनी इंफेक्शन

किडनी में इंफेक्शन होने पर आपके पेट के बाईंओर दर्द की समस्या हो सकती है। इसका बड़ा कारण है बैक्टीरियल इंफेक्शन, इंफेक्शन जैसे ही किडनी में प्रवेश करता है वह दर्द का कारण बनता है। अगर आपकी किडनी में इंफेक्शन है तो आपको पीठ के निचले हिस्से में दर्द, कमर में दर्द, पेशाब में खून आदि लक्षण नजर आ सकते हैं।

किडनी में स्टोन

  • किडनी में स्टोन की समस्या होने पर पेट की बाईं ओर दर्द की समस्या हो सकती है। किडनी में मिनरल्स जमा होने के कारण किडनी में पथरी की समस्या होने लगती है।
  • किडनी की समस्या से बचने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। एक दिन में आपको कम से कम सात से आठ गिलास पानी पीना चाहिए।
  • पेट के बाई ओर होने वाले दर्द से बचने के लिए आपको हल्का खाना चाहिए। और मसालेदार खाना और तले-भुने खाने से परहेज करना चाहिए।
  • अगर आपके पेट के बाई ओर दर्द हो रहा है तो आपको व्यायाम करने से बचना चाहिए। इसके साथ ही भारी सामान उठाने से परहेज करना चाहिए।
  • जो जो अल्कोहल या धू्म्रपान का ज्यादा सेवन करते हैें उनके गुर्दें में भी इंफेक्शन के कारण दर्द हो सकता है। इसलिए आपको इन चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

Edited By: Jitendra Singh

पेट में बायीं ओर होने वाला दर्द या असहजता वो है जो बाएं तरफ पेट में महसूस होता है।

यह एक सामान्य समस्या है लेकिन इसका निदान मुश्किल हो सकता है, क्योंकि इस क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण अंग होते हैं जिसमें स्प्लीन (spleen), पेट (stomach), बायीं किडनी (left kidney) शामिल है। इस समस्या के लिए बहुत सारे पाचन की समस्याओं को भी दोष दिया जा सकता है।

पाचन की कौन सी स्थिति दर्द का कारण बन सकती है?

कब्ज़ (constipation), आईबीएस (IBS) और गैस्ट्रोएन्टेराइटिस (gastroenteritis)

पेट के बायीं ओर होने वाला दर्द संकेत हो सकता है कि आपके पाचन तंत्र के साथ कुछ गड़बड़ी है।

दर्द या ऐंठन कब्ज़ (

), इर्रिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (

) या गैस्ट्रोएन्टेराइटिस (

) से जुड़ा हो सकता है। जहाँ आपके पेट की परत या छोटी आंत (small intestine) में जलन या सूजन होती है।

कम समय वाले पाचन सम्बन्धी समस्या जैसे कब्ज़ या गैस्ट्रोएन्टेराइटिस (gastroenteritis) घर पर ठीक किये जा सकते हैं लेकिन अपने लक्षणों पर निगरानी रखना जरूरी है। और यदि दर्द खत्म नहीं होता तो डॉक्टर को दिखाएं।

आईबीएस (IBS), कब्ज़ (constipation), गैस्ट्रोएन्टेराइटिस (gastroenteritis)

भी बन सकते हैं।

डायवर्टिक्युलाइटिस (diverticulitis)

यदि आपके छोटी तथा बड़ी आंत में स्थित थैली संक्रमित हो जाये तो यह एक स्थिति का कारण बनती है जिसे डायवर्टिक्युलाइटिस (diverticulitis) कहते हैं जो पेट के बायीं ओर निचले हिस्से में दर्द के साथ साथ तेज़ बुखार (high fever), दस्त (diarrhoea), मिचली (nausea), उल्टी (vomiting) और मल में खून का कारण बनता है।

बायीं ओर पेट में रुक-रुककर होने वाला ऐंठन भरा दर्द भी डायवर्टिक्युलाइटिस (

) का लक्षण हो सकता है।

आप ध्यान देंगे कि जब आप खाना खाते हैं या खाना खत्म करने के तुरंत बाद आपका दर्द बढ़ जाता है

पश्चिमी देशों में ये समस्या बहुत सामान्य है जो 50 से अधिक की उम्र के 50% लोगों को प्रभावित करता है और डायट्री फाइबर की कमी से जुड़ा हो सकता है।

यह आमतौर पर हानिरहित होता है और कुछ लोगों को कोई लक्षण अनुभव नहीं होता है लेकिन डायवर्टिक्युलाइटिस से पीड़ित कुछ लोग पेट के बायीं ओर निचले हिस्से में लगातार हल्का दर्द महसूस कर सकते हैं।

यदि आपको लगता है कि आपको क्रोनिक अवस्था जैसे कि डायवर्टिक्युलाइटिस है तो डॉक्टर को दिखाएं। इलाज आपके लक्षण की गम्भीरता पर भिन्न हो सकते हैं। ऐसे आहार जिनमें अच्छी मात्रा में उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ हों जैसे कि साबुत अनाज ब्रेड, बीन्स और ब्राउन राइस मदद कर सकते हैं।

क्या दर्द किडनी से जुड़ी किसी परेशानी का संकेत भी हो सकता है?

किडनी में संक्रमण (kidney infection)

आपके पेट के बायीं ओर होने वाला दर्द आपके बायीं किडनी के संक्रमित होने का संकेत हो सकता है।

किडनी संक्रमण सामान्य रूप से तब होता है जब बैक्टीरियल संक्रमण (bacterial infection) पेट से होता हुआ किडनी में पहुँच जाता है और यह आपके पेट की ओर हल्के दर्द का कारण बनता है।

अन्य लक्षणों में पीठ के निचले हिस्से में दर्द, मिचली और बुखार शामिल है। आप अपनी पेशाब में रक्त भी देख सकते हैं।

यदि आपको लगातार पेट में दर्द और बुखार होता है तो डॉक्टर को दिखाएं। अधिकतर किडनी संक्रमण का इलाज एंटीबायोटिक से हो सकता है लेकिन यदि इसका इलाज नहीं होता है तो यह आपके किडनी के स्थायी रूप से खराब होने का कारण बन सकता है।

किडनी में पथरी (kidney stones)

किडनी में पथरी खराब उत्पाद जैसे कि क्रिस्टल के कैल्शियम से होता है। छोटे पत्थर कभी-कभी आपके पेशाब से निकल सकते हैं लेकिन बड़े पत्थरों को निकालने की ज़रूरत पड़ती है ताकि वे आपकी किडनी को हमेशा के लिए नुकसान ना पहुँचाये।

किडनी में पथरी भी बायीं ओर पेट में दर्द का कारण हो सकता है लेकिन दर्द का प्रकार और चरित्र अलग हो सकता है। किडनी की पथरी से पीड़ित लोग अक्सर पीठ और पेट में गम्भीर चुभन भरे दर्द का अनुभव करते हैं, इस दर्द का ऐंठन के रूप में आना जाना असामान्य नहीं है ।

यदि आपको किडनी में पथरी है तो आप पा सकते हैं कि आपको पसीना हो रहा है और उबकाई आ रही हो। साथ ही आप अपने पेशाब से थोडा खून निकलते देख सकते हैं।

यदि आपको लगता है कि आपको किडनी में दर्द हो सकता है तो डॉक्टर को दिखाएं। जब आप मेडिकल सहायता के लिए इंतज़ार कर रहे हों तो पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेटिंग तरल पीएं और दर्द को संभालने के लिए ज़रूरत पड़ने पर दर्दनिवारक (painkillers) लें।

क्या मेरे स्प्लीन में सूजन या क्षति हो सकती है?

कभी-कभी पेट में बायीं ओर होने वाला दर्द संकेत हो सकता है कि आपके स्प्लीन के साथ कुछ समस्या है ।

स्प्लीन छोटी मुठ्ठी भर का अंग है जो पेट के नीचे होता है। यह रक्त को पृथक और नई रक्त कोशिका बनाने में सहायता करता है।

आपकी स्प्लीन दर्द दे सकती है यदि यह दुर्घटना में क्षतिग्रस्त हुई है या इसमें ल्यूकेमिया या रयूमेटाइड अर्थराइटिस (

) के परिणामस्वरूप सूजन या दर्द हो सकता है।

अन्य संकेत जो बताते हैं कि आपके स्प्लीन में सूजन है या यह क्षतिग्रस्त हुई है:

  • बायीं पसली के पीछे दर्द
  • चक्कर आना (dizziness) या हृदयगति का तेज होना (rapid heart rate)
  • खाने के बाद तुरंत पेट भरा महसूस करना (क्योंकि आपका स्प्लीन आपके पेट के विरुद्ध दबाव बनाता है)
  • बार बार संक्रमण (frequent infection)
  • थकान (fatigue)

यदि आपको लगता है कि आपका स्प्लीन क्षतिग्रस्त है या उसमें सूजन है तो आपको तुरन्त अपने नज़दीकी अस्पताल जाना चाहिए। वे कारण का पता लगाने के लिए स्कैन और जांच कर सकते हैं और अंदरूनी कारण के इलाज के लिए दवाएं निर्धारित कर सकते हैं।

डॉक्टर को कब दिखाएं

यदि आपको लगता है कि आपके पेट में बायीं ओर होने वाला दर्द ऊपर दिए किसी भी कारण से है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

आपको तब भी डॉक्टर को दिखाना चाहिए यदि आपको पेट के बायीं ओर दर्द है और आपको निम्न है:

  • गर्भवती हैं
  • लगातार उबकाई या उल्टी (vomiting) महसूस कर रहे हैं
  • खून निकलना या मल में खून दिखना
  • लगातार दस्त (persistent diarrhoea) होना
  • हाल ही में बिना प्रयास बहुत ज़्यादा वज़न कम होना
  • साँस फूलना (breathless) या सिर चकराना (dizziness)

बाई तरफ पेट में दर्द होने से क्या होता है?

कब्ज़ (constipation), आईबीएस (IBS) और गैस्ट्रोएन्टेराइटिस (gastroenteritis) पेट के बायीं ओर होने वाला दर्द संकेत हो सकता है कि आपके पाचन तंत्र के साथ कुछ गड़बड़ी है। ) से जुड़ा हो सकता है। जहाँ आपके पेट की परत या छोटी आंत (small intestine) में जलन या सूजन होती है।

पेट में बाईं तरफ कौन कौन से अंग होते हैं?

पेट के बाईं ओर पैनक्रियाज, छोटी आंत, लेफ्ट किडनी, लेफ्ट ओवरी, महिलाओं में फैलोपियन ट्यूब होता है।

पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है?

अगर आपको नाभि के नीचे दर्द होता है तो ये पेल्विक दर्द है ये कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों की वजह से हो सकता है. कई बार पीरियड्स में भी तेज दर्द होता है. इसके अलावा गैस होने पर भी पेट में दर्द की समस्या होती है. बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से भी पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है.

बाय पसली के नीचे क्या होता है?

बाईं पसली (left rib) के अंदर होने वाले दर्द को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। क्योंकि इस जगह कई अंग होते हैं। जिसमें आपका पेट (stomach), बाईं किडनी (left kidney), स्प्लीन (spleen) और लिवर के भाग (part of liver), अग्नाशय (pancreas) और आंत (bowel) शामिल होते हैं।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग