बच्चेदानी ऑपरेशन के बाद क्या खाना चाहिए - bachchedaanee opareshan ke baad kya khaana chaahie

इसे सुनेंरोकेंबेरिएट्रिक सर्जरी कैसे काम करती है? गैस्ट्रिक बाईपास एक खुली या न्यूनतम इनवेसिव (लैप्रोस्कोपिक) प्रक्रिया के रूप में किया जा सकता है। सर्जन एक छोटा सा पेट थैली बनाता है और आंत के एक हिस्से को बायपास करता है, आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा और भोजन को अवशोषित करने का अवसर दोनों को प्रतिबंधित करता है।

पेट की सर्जरी कैसे होती है?

इसे सुनेंरोकेंगैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी: गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी का तात्पर्य वजन कम करने की सर्जरी से है, जिसमें पेट के ऊपरी हिस्से को बांध दिया जाता है और निचले हिस्से को छोटी आंत से जोड़ दिया जाता है, ताकि भोजन सीधा छोटी आंत में पहुंच जाए। गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी से व्यक्ति को भूख लगती है।

ऑपरेशन के बाद क्या क्या परहेज करना चाहिए?

ऑपरेशन के बाद महिलाओं को निम्‍न चीजों को बिल्‍कुल नहीं खाना चाहिए :

  • कार्बोनेटेड ड्रिंक्‍स से गैस और पेट फूलने की दिक्‍कत हो सकती है।
  • कैफीन युक्‍त पेय पदार्थ जैसे कि कॉफी और चाय न लें।
  • गैस और ब्‍लोटिंग है जो पत्ता गोभी, फूलगोभी, ब्रोकली और भिंडी जैसी गैस पैदा करने वाली चीजें न खाएं।

पढ़ना:   लैब टेक्नीशियन का कोर्स कितने साल का होता है?

ऑपरेशन के बाद कितने दिन आराम करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंकब तक करना चाहिए आराम डिलीवरी के कम से कम चार हफ्ते तक महिलाओं को आराम करना जरूरी होता है. सिजेरियन डिलीवरी के बाद रिकवर करने में इससे अधिक समय लग सकता है. वहीं, अगर डिलीवरी के दौरान कोई परेशानी आई थी या ऑपरेशन के बाद कोई दिक्‍कत हुई थी तो रिकवरी का समय बढ़ भी सकता है.

बाईपास सर्जरी में कितना टाइम लगता है?

इसे सुनेंरोकेंबाईपास सर्जरी कितने सालों तक चलती है: वही ऐसे मामले जिनमे पैर की सेफेनस वेन का इस्तेमाल किया जाता है तो बाईपास सर्जरी के 10 साल में, ग्राफ्ट्स के ब्लॉक होने की संभावना 40-50% तक रहती है जिसके कारण मरीज को री-इंटरवेंशन या फिर से ऑपरेशन की आवश्यकता पड़ सकती है।

बैरिएट्रिक सर्जरी में कितना खर्च आता है?

इसे सुनेंरोकेंखर्च : 15 हजार से लेकर एक लाख रुपये तक प्रति सेशन।

लिपोसक्शन सर्जरी क्या है?

इसे सुनेंरोकेंलिपोसक्शन क्या है? (What is liposuction) लिपोसक्शन(Liposuction) एक प्रकार की कॉस्मेटिक सर्जरी है जिसका उपयोग शरीर की अनचाही वसा (fat) को हटाने के लिए किया जाता है। इस ऑपरेशन को लिपोस्क्लपचर (liposculpture) या सक्शन-असिस्टेड लिपक्टोमी (suction-assisted lipectomy) के रूप में भी जाना जाता है।

बच्चेदानी निकालने के बाद मजा क्यों नहीं आता?

इसे सुनेंरोकेंमहिलाओं में कई बार विभिन्न बीमारियों के कारण गर्भाशय निकाल दिया जाता है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है लेकिन उनमें यह आशंका रहती है कि गर्भाशय निकाले जाने के बाद वे यौन आनंद नहीं ले सकेंगी क्योंकि इससे उनके योनि मार्ग और अन्य जननांगों में तंत्रिकाएं बाधित हो जाती हैं।

पढ़ना:   पत्रिका क्या है पत्रिका का अर्थ परिभाषा?

ऑपरेशन और सर्जरी में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंऑपरेशन के वक्त आप एनेस्थीसिया के प्रभाव में होते हैं और सो रहे होते हैं। लेकिन सर्जरी खत्म होते ही आप जाग जाते हैं। सर्जरी के बाद ऑपरेशन वाली जगह पर दर्द होता है।

इसे सुनेंरोकेंडेयरी उत्‍पाद : दूध, पनीर और चीज प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन बी एवं डी का बेहतरीन स्रोत होते हैं। अगर आपको लैक्‍टोज इंटोलरेंस है तो आप दही से ये सब पा सकती हैं। ओटस :डिलीवरी के बाद कब्‍ज की परेशानी होना आम बात है। वहीं ऑपरेशन के बाद कब्‍ज के कारण टांकों को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है।

किडनी स्टोन ऑपरेशन के बाद क्या खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंकिडनी स्टोन में क्या खाना चाहिए (Kidney stone food to eat) पानी की मदद से स्टोन बनाने वाला कैमिकल जल्दी गलता है। ऐसे खट्टे फल जिनमें सिट्रिक एसिड पाया जाता है, किडनी स्टोन कम करने या उसे रोकनें में मदद करते हैं। सिट्रिक एसिड लेने के लिए आप नींबू, मौसमी-संतरे का जूस या इनका समूचा फल, अंगूर आदि खा सकते हैं।

बच्चेदानी के ऑपरेशन में क्या क्या खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंआमतौर पर यह अनुशंसा की जाती है कि आप ऑपरेशन से एक रात पहले हल्का भोजन लें। डॉक्टर द्वारा कोई भी तरल पदार्थ लेने के लिए मना करने के बाद चाय, कॉफ़ी, पानी या कोई अन्य तरल पदार्थ न पिएँ। आपको सर्जरी की एक रात पहले लैक्सेटिव या सर्जरी से पहले की सुबह को एनिमा दिया जा सकता है।

पढ़ना:   बैक्टीरियोफेज में गुणन कैसे होता है?

लेप्रोस्कोपी के बाद कितने दिन आराम करें?

इसे सुनेंरोकेंरोगी को 5 से 15 दिन की बजाय 12 से 72 घंटे में ही अस्पताल से छुट्टी मिल जाती है।

पथरी में कौन कौन से फल खाने चाहिए?

पथरी होने पर कौन सा फल खाएं-Fruits to eat in kidney stones in hindi

  1. पानी वाले फल खाएं पानी से भरपूर फूल जैसे कि नारियल पानी, तरबूज और खरबूज आदि खाएं।
  2. खट्टे फलों का सेवन खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो कि पथरी को पिघलाता है।
  3. कैल्शियम से भरपूर फलों का सेवन कैल्शियम से भरपूर फलों का सेवन पथरी में फायदेमंद है।

लिक्विड डाइट में क्या क्या आता है?

लिक्विड डाइट में इन चीजों को ले सकते हैं:

  1. पानी
  2. फलों का रस ( पल्प के बिना ) जैसे सेब या अंगूर
  3. फलों के स्वाद वाले पेय
  4. कार्बोनेटेड पेय, जिसमें डार्क सोडा (कोला और रूट बीयर) शामिल हैं
  5. जिलेटिन
  6. दूध या क्रीम के बिना चाय या कॉफी
  7. टमाटर या सब्जी का रस
  8. फैट फ्री सूप

ऑपरेशन से पहले क्या खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंऑपरेशन से पहले मरीज को कुछ भी न खाने की सलाह दी जाती है। जिस दिन सर्जरी होने वाली हो उससे एक रात पहले या सुबह से मरीज को खाली पेट रहने को कहा जाता है।

बच्चेदानी निकालने के बाद क्या परहेज करना चाहिए?

हिस्टरेक्टमी के बाद आपको करीब चार से छह हफ्ते सेक्स नहीं करने की सलाह दी जाती है। यह योनि पर घाव के ठीक होने और किसी तरह के योनिस्राव या रक्तस्राव को रोकने के लिए वक्त देगा। छह हफ्ते बाद भी यदि आप सेक्स के लिए खुद को तैयार नहीं पातीं तो चिंता की बात नहीं है- इसके लिए तैयार होने में हर महिला अलग-अलग समय लेती है।

बच्चेदानी के ऑपरेशन के कितने दिन बाद काम करना चाहिए?

सर्जरी के 1 या 2 दिन के बाद आईवी और कैथेटर को निकाल दिया जाता है। आपको 3 से 5 दिनों तक अस्पताल में रुकना पड़ सकता है। घर जाने के बाद, आपको बहुत सारा आराम करना होगा। 4 से 6 सप्ताह के लिए कोई भी भारी सामान न उठाएँ या अपने पेट की मांसपेशियों पर कोई दबाव न डालें।

बच्चेदानी के ऑपरेशन के बाद क्या खाना पीना चाहिए?

सर्जरी (शल्य चिकित्सा) के बाद क्या खाएं (Your Diet After Surgery).
अनाज: पुराना शाली.
दाल: मूंग, मसूर, अरहर.
फल एवं सब्जियां: परवल, लौकी, तोरई, कददू, मौसमी सब्जियां, नारियल, मौसमी फल.
अन्य: गाय का दूध, नारियल पानी.

ऑपरेशन के बाद क्या क्या खा सकते हैं?

ऑपरेशन के बाद आपको आसानी से पचने वाली चीजें खानी चाहिए। फिर चाहे वो फल और सब्जियां ही क्‍यों न हो। अपनी डाइट में रोटी, कद्दू, लौकी, परवल, गाजर, खीरा, पालक, मूंग की दाल, अरहर, मल्‍का की दाल, तोरी, मूली और सब्जियों का सूप शामिल करें। ये खाने में आसान भी होते हैं और हाजमा भी सही रखते हैं।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग