अरहर की दाल खाने से क्या होता है? - arahar kee daal khaane se kya hota hai?

अरहर दाल खाने के कई फायदे हैं। इनके सेवन से कई प्रकार की समस्याओं और पोषक तत्वों की कमी दूर होती है। दरअसल अरहर दाल में फोलिक एसिड, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम पाया जाता है। साथ ही इसमें जिंक, कॉपर, सिलेनियम और मेंगनीज जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जिसकी मदद से शरीर का पाचन तंत्र सही रहता है। साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिसकी मदद से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आप कई तरह से इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन कई लोगों के लिए अरहर की दाल के नुकसान भी इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद ही ऐसे लोग इस दाल का सेवन करें। अरहर की दाल के फायदे औऱ नुकसान के बारे में विस्तार से बता रही है डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशिन डॉक्टर अर्चना बत्रा।

अरहर की दाल के फायदे (Benefits of Arhar Dal)

1. वजन कम करने में मददगार

अरहर दाल के सेवन से आपको जल्दी वजन घटाने में मदद मिलती है। दरअसल अरहर की दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिसकी मदद से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और शरीर को आवश्यक तत्व भी मिलते हैं। इसकी मदद से आप जल्दी ही अपना वजन घटा सकती है। साथ ही प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं के विकास के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होता है। 

2. बीपी करे कंट्रोल

अरहर की दाल में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी मदद से हाई ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है। यदि आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, तो आपका हृदय रोगों का खतरा भी हो सकता है इसलिए अपने बीपी को कंट्रोल करने के लिए आप अरहर दाल का सेवन कर सकते हैं। 

3. पाचन तंत्र बनाए मजबूत

दाल में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसकी मदद से भोजन का पाचन आसानी से हो जाता है। साथ ही इसके सेवन से गैस और अपच की शिकायत भी नहीं होती है। यह भोजन के सही पाचन के साथ-साथ ऊर्जा भी प्रदान करता है, जिससे आपका शरीर पूरे दिन चुस्त-दुरुस्त रहता है।

Image Credit- Freepik

4. डायबिटीज को कम करने में सहायक

अरहर की दाल में मौजूद पोटैशिम ब्लड शुगर को भी कम करने में कारगर होता है। इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम एक वैसोडिलेटर के रूप में काम करता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। हालांकि अगर डायबिटीज के साथ कोई अन्य समस्या भी है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही अरहर की दाल का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें- रात को कौन सी दाल और बीन्स नहीं खाने चाहिए? एक्सपर्ट से जानें इन्हें खाने के नुकसान

5. प्रेग्नेंसी में सहायक

प्रेग्नेंट महिलाएं भी अरहर दाल का सेवन कर सकती है। दरअसल अरहर दाल में फोलिक एसिड पाया जाता है, जो बच्चे के विकास के लिए काफी अहम होता है। ऐसे में आप अपनी स्थिति के अनुसार, डॉक्टर की सलाह पर अरहर दाल का सेवन कर सकते हैं। 

अरहर दाल के नुकसान (Side Effects of Arhar Dal)

1. अरहर दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में कुछ खास बीमारियों में अरहर की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो आपको अरहर दाल का सेवन नहीं करना चाहिए।

2. किडनी से संबंधित अगर आपको कोई समस्या है, तो इसमें भी अरहर दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। रात में अरहर दाल के सेवन से बचे क्योंकि रात के समय यह अच्छी तरह से पच नहीं पाता है।

3. अगर आपको दाल खाने के बाद किसी तरह की एलर्जी महसूस हो रही है, तो इसका सेवन न करें। 

4. इसके अलावा इसमें कुछ अमीनो एसिड नहीं पाए जाते हैं, तो शाकहारी लोगों को अरहर की दाल के साथ रोटी या चावल जरूर लेना चाहिए ताकि भरपूर मात्रा में एमिनो एसिड मिल सके। 

Image Credits- Nari

अरहर दाल का उपयोग

1. दाल बनान के लिए आप साबुत अरहर दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी दाल से आपको सेहत और स्वास्थ्य दोनों मिलते हैं।

2. इसकी छिली हुई दाल से तड़का दाल बनाई जा सकती है। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है।

3. अरहर दाल को पीसकर, फिर उसे घी में भुन दें। बाद में उसमें शक्कर मिलाकर, पराठे बनाए जा सकते हैं।

4. इसके अलावा अरहर की दाल को उबालकर उसकी रसदार सब्जी बनाई जा सकती है।

5. चावल और सब्जी के साथ मिलाकर इसकी स्वादिष्ट खिचड़ी भी बनाई जा सकती है।

Benefits Of Arhar Dal: अरहर की दाल के सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

खास बातें

  • अरहर की दाल को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • अरहर की दाल से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.
  • डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हैं अरहर की दाल.

Benefits Of Eating Arhar Dal:  दालें सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. दालों को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. वेजिटेरियन लोगों को प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए दालों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. वैसे तो आप किसी भी दाल का सेवन करें ये सेहत के गुणों से भरपूर होती हैं. लेकिन अरहर की दाल (Arhar Dal) को सेहत के लिए सबसे अच्छी दालों में से एक माना जाता है. अरहर की दाल के सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. अरहर की दाल में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, सिलेनियम, मैंगनीज, प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसे फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है जो पाचन को बेहतर बनाने में मददगार हो सकती है. तो चलिए हम आपको अरहर की दाल खाने के फायदे बताते हैं.

अरहर की दाल खाने के फायदेः (Arhar Dal Khane Ke Fayde)

1. वजन घटानेः

यह भी पढ़ें

अरहर दाल में प्रोटीन होने के कारण इसे खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. जिसके चलते एक्स्ट्रा खाने से बचे रहते हैं. जो वजन कम करने में मददगार हो सकता है. 

अरहर दाल में प्रोटीन होने के कारण इसे खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटीः

अरहर की दाल में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. अरहर की दाल का रोजाना एक कटोरी सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

3. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है अरहर की दाल. अरहर की दाल में एंटीऑक्सीडेंट के गुण भरपूर पाए जाते हैं. इतना ही नहीं ये कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा सोर्स है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

4. पाचनः

अरहर की दाल को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. फाइबर पाचन में मददगार हो सकता है. एक कटोरी रोजाना अरहर की दाल खाने से पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है.

5. ब्लड शुगरः 

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपके लिए अरहर की दाल फायदेमंद हो सकती है. अरहर की दाल पोटेशियम से भरपूर होती है. जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. 

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अरहर की दाल खाने से क्या नुकसान होता है?

अरहर दाल के नुकसान (Side Effects of Arhar Dal).
अरहर दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ... .
किडनी से संबंधित अगर आपको कोई समस्या है, तो इसमें भी अरहर दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। ... .
अगर आपको दाल खाने के बाद किसी तरह की एलर्जी महसूस हो रही है, तो इसका सेवन न करें।.

अरहर की दाल के क्या फायदे हैं?

अरहर की दाल खाने के फायदेः (Arhar Dal Khane Ke Fayde).
वजन घटानेः अरहर दाल में प्रोटीन होने के कारण इसे खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. ... .
इम्यूनिटीः अरहर की दाल में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. ... .
डायबिटीजः ... .
पाचनः ... .
ब्लड शुगरः.

अरहर की दाल क्या गर्म होती है?

अरहर की दाल की तासीर गर्म होती है। इसीलिए अरहर की दाल को हमेशा देसी घी से छौका लगा कर ही खाना चाहिए।

रोज दाल खाने से क्या होता है?

दालें आपके दिल के लिए बेहद स्वस्थ मानी जाती हैं। यह खराब कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में मदद करती हैं। हर रोज़ दालों का सेवन करने से यह भी सुनिश्चित हो सकता है कि आपका हृदय स्वस्थ रहता है। इससे हृदय रोगों के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग