अक्षरों की खोज का सिलसिला कब और कैसे शुरू हुआ अक्षरों का महत्व पाठ के आधार पर लिखो? - aksharon kee khoj ka silasila kab aur kaise shuroo hua aksharon ka mahatv paath ke aadhaar par likho?

अक्षरों की खोज का सिलसिला कब और कैसे शुरू हुआ? पाठ पढ़कर उत्तर लिखो।

अक्षरों की खोज करीब छह हज़ार साल पहले की मानी जाती है। इससे पहले मानव के पास अपने विचारों व भावों को व्यक्त करने का कोई साधन नहीं था; उन्होंने जानवरों, पक्षियों और मानवों के चित्रों द्वारा अपनी अभिव्यक्ति को प्रकट किया। धीरे-धीरे इन चित्र संकेंतों का स्थान भाव संकेतों ने ले लिया। इससे उन्होंने और अच्छी तरह अपने विचारों व भावों को मानव, सूर्य-चन्द्रमा व देवी देवताओं के रूप में दर्शाना आरम्भ किया और धीरे-धीरे अक्षर अस्तित्व में आए।

Concept: गद्य (Prose) (Class 6)

  Is there an error in this question or solution?

अक्षरों की खोज का सिलसिला कब और कैसे शुरू हुआ अध्याय के आधार पर लिखिए?

अक्षरों की खोज का सिलसिला लगभग छह हज़ार साल पहले शुरू हुआअक्षर बनाने से पहले मनुष्य अपने भाव पशु, पक्षियों और आदमियों के चित्रों के माध्यम से प्रकट करता था। प्रश्न 3. आज हज़ारों पुस्तकें और समाचार-पत्र छपने लगे हैं।

अक्षरों की खोज का सिलसिला कब और कैसे शुरू हुआ पाठ पढ़कर उत्तर दीजिए?

Solution. अक्षरों की खोज करीब छह हज़ार साल पहले की मानी जाती है। इससे पहले मानव के पास अपने विचारों व भावों को व्यक्त करने का कोई साधन नहीं था; उन्होंने जानवरों, पक्षियों और मानवों के चित्रों द्वारा अपनी अभिव्यक्ति को प्रकट किया। धीरे-धीरे इन चित्र संकेंतों का स्थान भाव संकेतों ने ले लिया।

अक्षरों की खोज कब और किसने की?

पुराने ज़माने के लोग सचमुच ही सोचते थे कि अक्षरों की खोज ईश्वर ने की है। पर आज हम जानते हैं कि अक्षरों की खोज किसी ईश्वर ने नहीं, बल्कि स्वयं आदमी ने की है। अब तो हम यह भी जानते हैं कि किन अक्षरों की खोज किस देश में किस समय हुई ! हमारी यह धरती लगभग पाँच अरब साल पुरानी है।

अक्षरों का क्या महत्व हैं?

अक्षरों द्वारा लिखकर अपने भाव व्यक्त किए जाते हैं और ध्वनियों द्वारा बोलकर। अक्षरों के बिना लिखा नहीं जा सकता और ध्वनियों के बिना बोलने की कल्पना नहीं की जा सकती है। अपनी भाषा की सार्थक ध्वनियों के उच्चारण द्वारा ही हम अपना भाव व्यक्त करते हैं। इसलिए अक्षर के समान ध्वनि भी महत्त्वपूर्ण है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग