आम का अचार डालने के लिए क्या करना चाहिए? - aam ka achaar daalane ke lie kya karana chaahie?

आम का अचार रेसिपी : पंजाबी डिश के टेस्ट आम के अचार के बिना अधूरा है। यह पंजाबी आम का अचार साबुत मसालों और सरसों के तेल में स्टोर करके रखा जाता है। गोभी और आलू के परांठे के साथ आम का अचार मिल जाए तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। लेकिन अब आपको बाजार से आम का अचार खरीद के लाने की जरूरत नहीं है आप चाहे तो थोड़ी सी मेहनत के साथ इस आसान सी रेसिपी के साथ घर पर भी तैयार कर सकते हैं।

आम का अचार बनाने के लिए सामग्री : आम का अचार कच्चे आम और साबुत मसालों से बनाया जाता है। आम का अचार बनाते वक्त उसमें तेल अच्छी मात्रा में डाला जाता है ताकि आम पूरी तरह मुलायम हो जाए। आम का अचार पूरी तरह बनने में लगभग एक महीने का समय लगता है।

आम का अचार कैसे सर्व करें: इस अचार को दाल चावल, रोटी या परांठे के साथ खाया जाता है। आम का अचार खाने का स्वाद बढ़ा देता है।

आम का अचार की सामग्री

  • 2 ½ kg आम, टुकड़ों में कटा हुआ
  • 100 ग्राम मेथी दाना
  • 50 ग्राम लाल मिर्च पाउडर (मोटी कूटी हुई)
  • 60 ग्राम कलौंजी
  • 100 ग्राम सौंफ
  • 2 टेबल स्पून काली मिर्च के दाने
  • 50 ग्राम हल्दी पाउडर
  • 300 ग्राम नमक
  • 1 1/2 लीटर सरसों का तेल

1.

सभी मसालों को एक साथ मिला लें और आधा कप तेल डाल लें। इसका थोड़ा-सा मिश्रण जार में छिड़क दें।

2.

अब आम के टुकड़ों को मसालों में डालकर अच्छे से रगड़ें और जार में इन आम के टुकड़ों की एक परत बिछा दें और फिर ऊपर से थोड़े मसाले डाल दें।

3.

इसी प्रक्रिया को दोहराते हुए जार में आचार डालते जाएं और बचे हुए मसालों को आखिर में ऊपर से डाल दें।

4.

बचा हुआ तेल ऊपर से जार में डालें और एक हफ्ते के लिए जार को धूप में रखें और उसके बाद स्टोर कर लें।

5.

एक महीने में आम के टुकड़े मुलायम हो जाएंगे। अपने पसंदीदा परांठे के साथ अचार सर्व करें।

Key Ingredients: आम, मेथी दाना, लाल मिर्च पाउडर (मोटी कूटी हुई), कलौंजी, सौंफ, काली मिर्च के दाने, हल्दी पाउडर, नमक, सरसों का तेल

रेसिपी नोट

आम का अचार बनाते वक्त ध्यान रहे कि अचार में तेल अच्छी मात्रा में डालें।
आप चाहे तो इस लिंक पर जाकर हमारी अन्य स्वादिष्ट अचार की रेसिपीज़ देख सकते हैं।

आम के अचार में फिटकरी डालने से क्या होता है?

फिटकरी आप के अचार को सालों तक खराब होने से बच आएगी और आप का # आम का खट्टा अचार बिल्कुल ऐसा लगेगा जैसे अभी अभी आपने इसे बनाया है।।

आम के अचार में क्या क्या मिलाया जाता है?

आम का अचार ५ कप काटे हुए कच्चे आम के टुकड़े, १ टी-स्पून हल्दी पाउडर, १/४ कप सौंफ, दरदरी पीसी हुई, १ टेबल-स्पून मेथी के विभाजित दाने (मेथी ना कुरिया), २ टेबल-स्पून सरसों के विभाजित दाने (राई ना कुरिया), १/२ टी-स्पून कलोंजी, १/४ टी-स्पून हींग, २ टेबल-स्पून मिर्च पाउडर, ३/४ कप सरसों का तेल, ४ टेबल-स्पून नमक से बना है।

अचार में क्या डालें कि खराब ना हो?

अचार में अतिरिक्त तेल और नमक मिलाएं - इसके अलावा जब अचार में तेल ठीक से मिक्स नहीं हो पाता है तब भी अचार में फंगस लग जाती है। अचार को फंगस से बचाने के लिए इसमें थोड़ी ज्यादा मात्रा में तेल और नमक मिक्स करें। कोशिश करें कि अचार तेल में अच्छी तरह से डूब जाए। ऐसा करने से इसमें जल्दी फंगस नहीं लगता है।

आम का अचार कौन से महीने में डालना चाहिए?

आम का अचार कौन से महीने में डाला जाता है? कच्चे आम की उपज मार्च से मई के महीने तक रहती है। अतः अचार बनाने का यही समय होता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग