30 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है? - 30 aktoobar ko kaun sa divas manaaya jaata hai?

विश्व बचत दिवस हर साल 30 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है?

30 अक्टूबर को विश्व बचत दिवस हर साल मनाया जाता है, इसे पहले विश्व बचत दिवस (World Thrift Day) के रूप में जाना जाता था. विश्व बचत दिवस देश की अर्थव्यवस्था और व्यक्तियों के लिए बचत के महत्व को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बचत वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए एक आवश्यकता है और प्रत्येक जमाकर्ता इसके विकास में योगदान देता है.

विश्व बचत दिवस (World Savings Day) पहली बार 30 अक्टूबर 1924 को बैंक बचत के महत्व को प्रोत्साहित करने और बैंकों में लोगों के विश्वास को बहाल करने के लिए पेश किया गया था. इटली के मिलान में 1 अंतर्राष्ट्रीय बचत बैंक कांग्रेस (बचत बैंकों की विश्व सोसायटी) के दौरान इसकी स्थापना की गई थी.

इसका उद्देश्य जनता को मुख्य रूप से पैसे बचाने के महत्व से अवगत कराना था, क्योंकि पहले विश्व युद्ध के बाद लोग बचत के बारे में आश्वस्त नहीं थे. बचत बैंकों ने बचत को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों, कार्यालयों, खेल और महिलाओं के संघों के सहयोग से भी काम किया. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, विश्व बचत दिवस लोकप्रिय हो गया. और तब से, कई देशों में विश्व बचत दिवस (World Savings Day) मनाया जा रहा है.

बेरोजगारी की दर बढ़ने के बाद से गरीब लोगों के लिए बचत में कई मुश्किलें आने लगी हैं और दुनिया भर के कई देशों में गरीबी अधिक है. इसलिए, लोगों को पैसे बचाने के लिए शिक्षित करना आवश्यक है क्योंकि बेरोजगारी, बीमारी, विकलांगता या बुढ़ापे के दौरान इसकी आवश्यकता होती है.

-आय में अचानक कमी, चिकित्सा व्यय, घर की मरम्मत, आदि.

-हर साल, शिक्षा के लिए फीस बढ़ रही है, इसलिए आपकी शिक्षा के लिए पैसे बचाना महत्वपूर्ण है.

-आप किसी दिन काम से सेवानिवृत्त होंगे और इसलिए आपको उस आय को बदलने के लिए बचत की आवश्यकता होगी जो अब आपको अपनी नौकरी से नहीं मिलेगी.

-अगर आप लग्जरी कार खरीदना चाहते हैं और छुट्टी पर जाना चाहते हैं, तो पैसे बचाना जरूरी है. बड़े डाउन पेमेंट के लिए बचत करने से आपके सपनों का घर खरीदना आसान हो जाएगा.

यह भी पढ़े:एसिड रिफ्लक्स क्या है और इससे बचने के लिए क्या करे?

National International Days: अक्टूबर 2022 में राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिन और तिथियां

हर साल 1 अक्टूबर को दुनियाभर में रोस्टरों, बरिस्ता, किसानों और कॉफी शॉप मालिक आदि को पहचानने के लिए अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है.

अक्टूबर 2022 में महत्वपूर्ण दिन

Important Days in October 2022: अक्टूबर त्योहारों का महीना होता है. अक्टूबर नाम लैटिन भाषा के "ऑक्टो" शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ है आठ. यह 153 ईसा पूर्व तक रोमन कैलेंडर का आठवां महीना हुआ करता था. अक्टूबर में 31 दिन होते हैं और यह साल का 10वां महीना होता है. यहां, हम अक्टूबर 2022 में होने वाली घटनाओं (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय) की सूची आपके साथ साझा कर रहे हैं.

अक्टूबर 2022 में महत्वपूर्ण तिथियां

1 अक्टूबर 2022

  • वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस- वृद्ध व्यक्तियों के सामने आने वाली समस्याओं को उठाने और उनके विकास को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र सभा ने 14 दिसंबर, 1990 को एक प्रस्ताव को मंजूरी दी और 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस घोषित किया.
  • अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस- हर साल 1 अक्टूबर को दुनिया भर  में  रोस्टरों, बरिस्ता, किसानों, और कॉफी शॉप मालिकों आदि को पहचानने के लिए अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है.
  • विश्व शाकाहारी दिवस- विश्व शाकाहारी दिवस की स्थापना 1977 में नॉर्थ अमेरिकन वेजिटेरियन सोसाइटी (NAVS) ने की थी और 1978 में अंतर्राष्ट्रीय शाकाहारी संघ ने भी इसका समर्थन किया था.

2 अक्टूबर 2022

  • गांधी जयंती- महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. भारत में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है
  • अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस- 15 जून, 2007 को महासभा ने शिक्षा, जन जागरूकता और अहिंसा के संदेश को फैलाने के लिए 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस घोषित किया.

3 अक्टूबर 2022

  • जर्मन एकता दिवस- 3 अक्टूबर, 1990 को जर्मनी के संघीय गणराज्य और लोकतांत्रिक गणराज्य को एक एकल संघीय जर्मनी के रूप में एकजुट किया गया था, तब से 3 अक्टूबर को जर्मन एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है.
  • विश्व पर्यावास दिवस : अक्टूबर का पहला सोमवार (2022 में यह 3 अक्टूबर को पड़ रहा है)- संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 1985 में अक्टूबर के पहले सोमवार को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में घोषित किया था और 1986 में पहली बार इसे दुनिया भर में मनाया गया था.

4 अक्टूबर 2022

  • विश्व पशु कल्याण दिवस- जानवरों के अधिकारों के और उनके कल्याण के लिए दुनिया भर में लोगों को जाकरूक करने के लिए 4 अक्टूबर को विश्व पशु कल्याण दिवस मनाया जाता है.

5 अक्टूबर 2022

  • विश्व शिक्षक दिवस- 1966 में शिक्षकों की स्थिति से संबंधित ILO/UNESCO की सिफारिश को अपनाने की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में पूरी दुनिया में प्रतिवर्ष 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

6 अक्टूबर 2022

  • जर्मन-अमेरिकी दिवस- जर्मन-अमेरिकी विरासत के रूप में हर साल 6 अक्टूबर को जर्मन-अमेरिकी दिवस मनाया जाता है.

7 अक्टूबर 2022

  • विश्व कपास दिवस- दुनिया भर में कपास के महत्व को पहचानने के लिए 7 अक्टूबर को विश्व कपास दिवस मनाया जाता है.

8 अक्टूबर  2022

  • भारतीय वायु सेना दिवस- भारत में हर साल भारतीय वायु सेना दिवस 8 अक्टूबर को मनाया जाता है.

9 अक्टूबर 2022

  • विश्व डाक दिवस - लोगों को डाक क्षेत्र की भूमिका के बारे में जागरूक करने के लिए हर साल 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस मनाया जाता है.

10 अक्टूबर 2022

  • विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस- ये दिवस प्रतिवर्ष 10 अक्टूबर को दुनिया भर में आत्महत्या के पैमाने को कम करने और इसे रोकने में मदद करने व लोगो को जागरूक करने लिए मनाया जाता है.

11 अक्टूबर 2022

  • अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस- लड़कियों और उनके अधिकारों के लिए आवाज उठाने के लिए 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है. 

13 अक्टूबर 2022

  • आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस- प्राकृतिक आपदा न्यूनीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 13 अक्टूबर को आपदा में कमी के जोखिम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.

अक्टूबर का दूसरा गुरुवार (13 अक्टूबर 2022)

  • विश्व दृष्टि दिवस- हर साल अक्टूबर महीने के दूसरे गुरुवार को विश्व दृष्टि दिवस मनाया जाता है. 2022 में 13 अक्टूबर को दूसरा गुरुवार है. विश्व दृष्टि दिवस मनाने का उद्देश्य दृष्टि दोष के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.       

14 अक्टूबर 2022

  • विश्व मानक दिवस- हर साल 14 अक्टूबर को विश्व मानक दिवस मनाया जाता है.                             

15 अक्टूबर 2022

  • गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस- संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रतिवर्ष 15 अक्टूबर को गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस मनाया जाता है. यह दिन गर्भावस्था के नुकसान और शिशु मृत्यु के स्मरण का दिन होता है.
  • वैश्विक हाथ धुलाई दिवस- विश्व हैंडवाशिंग डे प्रतिवर्ष 15 अक्टूबर को मनाया जाता है. इसकी स्थापना ग्लोबल हैंडवाशिंग पार्टनरशिप द्वारा की गई थी और साल 2008 में पहली बार ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मनाया गया था. 
  • विश्व छात्र दिवस- एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती को चिह्नित कर प्रतिवर्ष 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस मनाया जाता है. यह दिन एपीजे अब्दुल कलाम के विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में किए प्रयासों की भूमिका का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है.

16 अक्टूबर 2022

  • विश्व खाद्य दिवस- लोगों को हेल्थी आहार के बारे में प्रेरित करने के लिए प्रतिवर्ष 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है. इस दिन 1945 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना की गई थी.
  • विश्व संज्ञाहरण दिवस- 1846 में डायथाइल ईथर एनेस्थीसिया के पहले सफल प्रदर्शन को चिह्नित करने के लिए 16 अक्टूबर को विश्व संज्ञाहरण दिवस सेलिब्रेट किया जाता है.
  • बॉस दिवस- अपने नियोक्ताओं के काम की सराहना करने के लिए 16 अक्टूबर को राष्ट्रीय बॉस दिवस मनाया जाता है.
  • विश्व रीढ़ दिवस- 16 अक्टूबर को हर साल दुनिया भर में रीढ़ की हड्डी में दर्द और विकलांगता के बोझ को उजागर करने के लिए विश्व रीढ़ दिवस मनाया जाता है.

17 अक्टूबर 2022

  • गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस- गरीबी उन्मूलन के लिए 17 अक्टूबर को प्रतिवर्ष इसका अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है.

20 अक्टूबर 2022

  • विश्व सांख्यिकी दिवस- विश्व सांख्यिकी दिवस हर 5 साल में 20 अक्टूबर को मनाया जाता है. यह दिन पहली बार 20 अक्टूबर 2010 को मनाया गया था.

21 अक्टूबर 2022

  • पुलिस स्मृति दिवस- कर्तव्य के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले पुलिस अधिकारियों को सम्मानित करने के लिए पुलिस स्मृति दिवस 21 अक्टूबर को मनाया जाता है. 

23 अक्टूबर 2022

  • तिल दिवस- 23 अक्टूबर को हर साल तिल दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिन अवोगाद्रो की संख्या को स्मरण कराता है जो रसायन विज्ञान में एक बुनियादी मापक इकाई है. 

24 अक्टूबर 2022

  • संयुक्त राष्ट्र दिवस- संयुक्त राष्ट्र दिवस हर साल 24 अक्टूबर को मनाया जाता है. साल 1948 से संयुक्त राष्ट्र दिवस दिन मनाया जाता है.
  • विश्व विकास सूचना दिवस- विश्व विकास सूचना दिवस हर साल 24 अक्टूबर को विकास की समस्याओं की ओर दुनिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए मनाया जाता है.

30 अक्टूबर 2022

  • विश्व बचत दिवस- विश्व बचत दिवस हमारे देश भारत में हर साल 30 अक्टूबर को मनाया जाता है. इसके अलावा, दुनिया भर में यह 31 अक्टूबर को मनाया जाता है. यह दिन पूरी दुनिया में बचत को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

31 अक्टूबर 2022

  • राष्ट्रीय एकता दिवस या राष्ट्रीय एकता दिवस- सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस या राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है. सरदार वल्लभ भाई पटेल ने देश को एक करने में अहम भूमिका निभाई थी.

Interesting Fact: पहले 8 नहीं बल्कि 9 थी ग्रहों की संख्या, जानिए प्लूटो से क्यों वापस लिया गया ग्रह का दर्जा

Interesting Fact: देश के किस शहर में पहली बार पहुंची थी बिजली, कहां जली थी पहली इलेक्ट्रिक स्ट्रीट लाइट, जानिए

30 अक्टूबर को क्या मनाया जाता है?

देश-दुनिया के इतिहास में 30 अक्टूबर की तारीख पर कई महत्वपूर्ण घटनाएं दर्ज हैं। 2008 में इसी दिन असम में एक के बाद एक बम विस्‍फोट हुए थे। राजधानी गुवाहाटी और 13 अन्य स्थानों पर हुए इन धमाकों ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। 1883 में 30 अक्‍टूबर को ही स्‍वामी दयानंद सरस्‍वती का न‍िधन हुआ था।

28 अक्टूबर को क्या मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय एनिमेशन दिवस इतिहास तभी भी से हर साल 28 अक्टूबर को इंटनेशनल एनिमेशन डे मनाया जाता है.

29 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व स्ट्रोक दिवस हर साल 29 अक्टूबर को होता है। 'वैश्विक जागरूकता दिवस' मनाए जाने की शुरुआत WSO द्वारा की गई थी।

31 अक्टूबर को भारत में कौनसा दिवस मनाया जाता है?

सरदार वल्लभ भाई पटेल के योगदान का सम्मान करने के लिए हर साल 31अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग