14 जून को कौन सी जयंती मनाई जाती है? - 14 joon ko kaun see jayantee manaee jaatee hai?

गंगा दशहरा 2022: पंचांग गणना के अनुसार ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का त्योहार मनाया जाता है। - फोटो : अमर उजाला

विस्तार

June Calendar 2022 Vrat Festivals List: जून का महीना जल्द ही शुरू होने वाला है। हिंदू पंचांग के अनुसार जून महीने का आरंभ ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि होगी। हिंदू धर्म में ज्येष्ठ माह का विशेष महत्व होता है। इस माह में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है इसलिए इन दिनों में कई ऐसे व्रत-त्योहार आते है जो जल संरक्षण का संदेश देता है। इस महीने में गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी का व्रत रखा जाता है जो जल को बचाने का संदेश देते हैं। इस महीने में भगवान विष्णु को समर्पित दो एकादशी आती है। इसके अलावा हनुमानजी की आराधना का पर्व बड़ा मंगल भी मनाया जाता है। इसके अलावा ज्योतिष नजरिए से भी जून का माह भी काफी अहम रहने वाला है। आइए जानते हैं कि जून के महीने में आने वाले प्रमुख व्रत-त्योहार और इसका महत्व...

जून के महीने में प्रमुख व्रत-त्योहार

02 जून, गुरुवार- रंभा तृतीया
09 जून, गुरुवार- गंगा दशहरा
11 जून, शनिवार- निर्जला एकादशी,गायत्री जयंती
12 जून, रविवार- प्रदोष व्रत
14 जून, मंगलवार- संत कबीर जयंती, वट सावित्री व्रत (पूर्णिमा अनुसार)
17 जून, शुक्रवार- संकष्टी चतुर्थी व्रत
24 जून- शुक्रवार- योगिनी एकादशी
27 जून- सोमवार- मासिक शिवरात्रि व्रत
28 जून- मंगलवार- दर्श अमावस्या
30 जून, बृहस्पतिवार- आषाढ़ नवरात्रि प्रारंभ

गंगा दशहरा Ganga Dussehra 2022
हिंदू धर्म में गंगा का विशेष महत्व होता है। पंचांग गणना के अनुसार ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का त्योहार मनाया जाता है। इस बार गंगा दशहरा 09 जून, गुरुवार को है। मान्यता है कि इसी तिथि पर ही मां गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था। गंगा दशहरा पर सभी पवित्र नदियों में स्नान,दान और जप करने की परंपरा है।

निर्जला एकादशी Nirjala Ekadashi 2022
एकादशी का व्रत हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखा जाता है। शुक्ल और कृष्ण पक्ष में एकादशी का व्रत आता है। इस माह ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष में निर्जला एकादशी रखा जाएगा। जो इस बार 11 जून को है। इस व्रत में बिना जल ग्रहण किए पूरे दिन एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस तिथि पर भगवान विष्णु की उपासना किया जाता है। मान्यता है कि इस व्रत को करने पर मोक्ष की प्राप्ति होती है।

योगिनी एकादशी 2022 Yogini Ekadashi 2022
आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को योगिनी एकादशी का व्रत रखा जाता है। यह एकादशी 24 जून 2022 को पड़ेगी। मान्यता है कि इस व्रत को करने से 88 हजार ब्रह्मणों को भोजन कराने के बराबर जितना पुण्य मिलता है।

मासिक शिवरात्रि 2022 Masik Shivratri 2022
हर माह मासिक शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। पंचांग के मुताबिक प्रत्येक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है। मान्यता है कि यह व्रत महाशिवरात्रि व्रत के समान फलदायी होती है।

जून महीने के ग्रह गोचर 
जून के महीने में कुल पांच महत्वपूर्ण ग्रहों का गोचर होगा।

बुध वृषभ में मार्गी (3 जून 2022) 
शनि कुंभ राशि में वक्री (5 जून 2022)
सूर्य का मिथुन राशि में गोचर (15 जून 2022)
शुक्र का वृषभ राशि में गोचर (18 जून 2022)
मंगल का मेष राशि में गोचर (27 जून 2022)

Most Important Days in June 2022: ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार जून छठा महीना है, जिसका आमतौर पर दुनिया पालन करती है. यह 30 दिनों वाले चार महीनों में से दूसरा और 31 दिनों वाले पांच महीनों से कम दिनों वाले महीनों में से तीसरा महिना है. भारत के कई हिस्सों में, जून मानसून के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है. सामान्य जागरूकता अनुभाग में कई प्रतियोगी परीक्षाओं में महत्वपूर्ण तिथियां पूछी जाती हैं. SSC, रेलवे, बैंक, UPSC सिविल सेवा, NDA, CDS, PSC, और अन्य परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को इसे क्रैक करने के लिए उचित सामान्य जागरूकता तैयारी की आवश्यकता होती है.

जून 2022 में महत्वपूर्ण दिनों की सूची

यहां हम आपको राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों के लिए जून में सबसे महत्वपूर्ण दिनों की सूची प्रदान कर रहे हैं. उम्मीदवार बस नीचे दी गई विस्तृत तालिका को पढ़ें और इससे आपको अपनी सरकारी परीक्षा की तैयारी की दिशा में एक कदम आगे बढ़ने में मदद मिलेगी.

नीचे दिए गए जून 2022 के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवसों की सूची देखें:

Important Dates Events
1st June
  • World Milk Day
  • Global Parents Day
2nd June
  • International Sex Workers Day
  • Telangana Formation Day
3rd June World Bicycle Day
4 June
  • International Day of Innocent
  • Children Victims of Aggression
5 June World Environment Day
6th June World Pest Day
7 June World Food Safety Day
8th June
  • World ocean day
  • World Brain Tumor Day
9th June World Accreditation Day
12th June World day against Child Labour (Anti Child Labor Day)
14th  June World Blood Donor Day
15th June Global Wind Day
18th June International Picnic Day
19th June National Reading Day
20th June World Refugee day
21st June (3rd Sunday)
  • Father’s Day
  • World Music Day
  • International Yoga Day
  • Hydrographic Day
23rd June United Nation’s public service day
23rd June International Widow’s day
26th June International Day against Drug abuse & Illicit Trafficking
27th June International MSME Day
29th June National Statistics Day
30th June International Asteroid Day International Day of Parliamentarism

Important Days And Dates 2022, List Of National And International Days

Most Important Days in June: विस्तृत जानकारी

दिनों के लिए विस्तृत जानकारी यहां दी गई है. उम्मीदवार नीचे दी गई जानकारी का उल्लेख कर सकते हैं. नीचे दी गई सूची जून में सबसे महत्वपूर्ण दिनों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेगी.

1st June-विश्व दुग्ध दिवस

हमें हमेशा हमारे माता-पिता द्वारा हर दिन दूध पीने के लिए कहा जाता है क्योंकि दूध स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक कैल्शियम से भरपूर होता है. यह कई डेयरी किसानों को आजीविका भी प्रदान करता है. हम दूध के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व दुग्ध दिवस मनाते हैं

1st June- माता-पिता का वैश्विक दिवस

माता-पिता का वैश्विक दिवस माता-पिता द्वारा अपने बच्चों को सफल बनाने के लिए किए गए बलिदानों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है.

3rd June- विश्व साइकिल दिवस

आज के तनावपूर्ण जीवन में व्यायाम करके स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. साइकिल परिवहन के साधनों में से एक है जिसका आमतौर पर उपयोग किया जाता है. विश्व साइकिल दिवस परिवहन के छोटे साधन के रूप में साइकिल के उपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है क्योंकि यह पर्यावरण के अनुकूल है.

4th June- आक्रामकता के शिकार मासूम बच्चों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

यह दिन दुनिया भर के उन बच्चों की पीड़ा की ओर समाज का ध्यान आकर्षित करने के लिए मनाया जाता है जो आक्रामकता के शिकार हैं. हजारों बच्चे घरेलू हिंसा का सामना करते हैं जिन्होंने अपने माता-पिता को खो दिया है

5th June- विश्व पर्यावरण दिवस

हर एक दिन बीतने के साथ, हम वैश्विक जलवायु परिवर्तन की खबरें सुनते हैं जो पर्यावरण के बिगड़ते पारिस्थितिक संतुलन के कारण हो रही है

6th June- विश्व कीट दिवस

बरसात के मौसम में कीटों की समस्या बढ़ जाती है क्योंकि यह बहुत सी बीमारियों को जन्म देती है इसलिए ऐसे कीट संगठन हैं जो सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इस बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिन मनाया जाता है

7th June- विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस

स्वस्थ भोजन करना और सड़क किनारे खाने की स्टालों पर खाने से बचना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे खाद्य संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है. यह दिन खाद्य जनित जोखिमों को रोकने, पता लगाने और प्रबंधित करने, खाद्य सुरक्षा, मानव स्वास्थ्य आदि में योगदान करने के लिए जागरूकता लाने और कार्रवाई को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

8th June- विश्व महासागर दिवस

यह दिन समुद्र के कचरे के कारण प्रदूषित हो रहे महासागरों के महत्व को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है और जिसके कारण समुद्री जीवन प्रभावित हो रहा है

12th June- बाल श्रम विरोधी दिवस

बाल श्रम की वैश्विक सीमा और इसे खत्म करने के लिए आवश्यक कार्रवाई और प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बाल श्रम विरोधी दिवस मनाया जाता है.

14th June- विश्व रक्तदाता दिवस

यह दिन आधान के लिए सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली में स्वैच्छिक, अवैतनिक रक्त दाताओं के महत्वपूर्ण योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है

19th June- राष्ट्रीय पठन दिवस

भारत इस वर्ष 19 जून को राष्ट्रीय पठन दिवस का 27वां संस्करण मनाएगा. यह दिन भारत के पुस्तकालय आंदोलन के जनक पुथुवायिल नारायण पणिक्कर के सम्मान में मनाया जाता है

20th June- विश्व शरणार्थी दिवस

यह दिन हर साल संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित किया जाता है और इसे दुनिया भर के शरणार्थियों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है.

21st June- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

योग प्राचीन भारत की एक साधना है, जिसके महत्व को अब पूरी दुनिया ने स्वीकार किया है. इस अभ्यास का जश्न मनाने और सभी को अधिक से अधिक योग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, 21 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है.

26th June- नशीली दवा के दुरुपयोग और अवैध तस्करी विरोधी अंतर्राष्ट्रीय दिवस

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध नशीली दवाओं के व्यापार के खिलाफ लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए, नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 26 जून को मनाया जाता है. मादक द्रव्यों के सेवन और अवैध तस्करी के खिलाफ पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस वर्ष 1989 में मनाया गया था.

27th June- अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई (MSME ) दिवस

मध्यम और लघु उद्योग देश की अर्थव्यवस्था के विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यह दिन देश के विकास में एमएसएमएसई(MSMSE) क्षेत्र द्वारा किए गए योगदान को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है.

29th June- राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस

आर्थिक नियोजन और सांख्यिकीय विकास के क्षेत्र में अपना बहुमूल्य योगदान देने वाले प्रशांत चंद्र महालनोबिस की जयंती को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है.

30th June-विश्व क्षुद्रग्रह दिवस

हर साल 30 जून को ‘द एस्टेरॉयड डे'(The Asteroid Day) मनाया जाता है. यह 30 जून, 1908 को हुई साइबेरियाई तुंगुस्का घटना की वर्षगांठ पर आयोजित किया जाता है, जो हाल के इतिहास में पृथ्वी पर सबसे हानिकारक ज्ञात क्षुद्रग्रह से संबंधित घटना है. संयुक्त राष्ट्र ने अपने संकल्प में हर साल 30 जून को इसे विश्व स्तर पर मनाये जाने की घोषणा की है.

June 2022 में महत्वपूर्ण दिन: FAQ

Q1. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पहली बार कब मनाया गया था?

Ans. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया था. तब से यह 21 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है.

Q2. विश्व पर्यावरण दिवस कब मनाया जाता है?

Ans: विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को होता है.

Q3. विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस कब मनाया जाता है?

Ans: विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 7 जून को मनाया जाता है.

Q4. जून 2022 में कौन से खास दिन हैं?

Ans: जून 2022 में फादर्स डे, पर्यावरण दिवस आदि विशेष दिन हैं.

Q5. 23 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

Ans: 23 जून 2022 को मनाए जाने वाले दिन निम्नलिखित हैं:

  • अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस
  • संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस
  • अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस

14 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व रक्त दाता दिवस कार्ल लैंडस्टीनर की जयंती के रूप में मनाया जाता है, जिनका जन्म 14 जून 1868 को हुआ था।

15 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 15 जून को वैश्विक पवन दिवस (ग्लोबल विंड डे) , पवन ऊर्जा (विंड एनर्जी) प्रदान करने वाली शक्ति और संभावनाओं के रूप में जश्न मनाया जाता है।

दुनिया की सबसे बड़ी जयंती किसकी है?

विश्व की सबसे बड़ी जयंती अंबेडकर जयंती हर साल 14 अप्रैल को उनकी जयंती बड़े हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाई जाती हैं। गूगल सर्च इंजन के मुताबिक सैकड़ों देशों और करोड़ों अंबेडकरवादी अनुयायियों के द्वारा मनाई जाने वाली अंबेडकर जयंती विश्व की सबसे बड़ी जयंती मानी जाती हैं।

ज्ञान दिवस कब मनाया जाता है?

भीमराव अंबेडकर जयंती पर 14 अप्रैल को प्रतिभा सम्मान एवं विश्व ज्ञान दिवस समारोह होगा।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग