10 वीं के बाद आईपीएस ऑफिसर कैसे बने - 10 veen ke baad aaeepeees ophisar kaise bane

IPS के लिए 10 वीं कक्षा के बाद मुझे क्या लेना चाहिए?...


3 जवाब

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) बनने के लिए बहुत ही परिश्रम करना पड़ता है। 12वीं के बाद बहुत से स्टूडेंट्स सिविल सर्विसेज की तैयारी करके बेहतरीन करियर बनाना चाहते हैं। उन्ही सिविल सर्विसेज के अंतर्गत IPS officer का पद भी गिना जाता है। यदि आप आईपीएस अधिकारी बनना चाहते हैं। तो आपको कुछ जरूरी स्टेप्स को फॉलो करना पड़ता है। आईपीएस बनने के लिए योग्यता, तैयारी तथा 12th ke baad ips officer बनने की पूरी जानकारी यहां पर दी गई है।

12वीं के बाद आईपीएस ऑफिसर कैसे बने? यह सवाल ज्यादातर छात्रों के मन मे होता है। आईपीएस (IPS) बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करना होगा? आईपीएस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए? 10वीं में पढ़ रहे छात्र जो आईपीएस बनना चाहते हैं, वे भी जानना चाहते हैं कि 10 वीं के बाद आईपीएस ऑफिसर कैसे बने? इस प्रकार आईपीएस बनने की चाह रखने वाले छात्रों के मन में ढेरों सवाल होते हैं।

इसलिए यहां पर आईपीएस अधिकारी बनने से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई है। जिसमे शामिल है आईपीएस का फुल फॉर्म, आईपीएस बनने के लिए योग्यता, आईपीएस बनने के लिए कितनी हाइट होनी चाहिए? आईपीएस की तैयारी कैसे करे और 10वीं, 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद आईपीएस ऑफिसर कैसे बने?

(toc) विषय सूची

आईपीएस (IPS) क्या है?

IPS (Indian police service) यानि भारतीय पुलिस सेवा, अखिल भारतीय सेवा (All INDIA Service) की एक शाखा है। 1948 में स्थापित IPS नागरिकों मे शांति और व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्य करता है। IPS के लिए प्राधिकरण को नियंत्रित करने वाला संगठन या कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी गृह मंत्रालय है।

IPS ऑफिसर्स का चयन या तो सिविल सेवा परीक्षा या राज्य कैडर के अधिकारियों मे से उन्नत के आधार पर किया जाता है। IPS के लिए परीक्षा हर साल संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा प्रशासित सिविल सेवा परीक्षा (CSE) का एक हिस्सा है।

आईपीएस का फुल फॉर्म IPS Full Form in Hindi

IPS (आईपीएस) का फुल फॉर्म होता है "Indian Police Service" जिसे हिन्दी मे "भारतीय पुलिस सेवा" कहते हैं।आइपीएस बनने के लिए कठिन परीक्षा पास करना होता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप हाईस्कूल से ही यूपीएससी की तैयारी में लग जाएं। ताकि ज्यादा स्ट्रेस भी न हो और एग्जाम भी क्रैक हो जाए।

आईपीएस  बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

आईपीएस बनने के लिए योग्यता या एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना अनिवार्य होता है। जिसमे शैक्षिण योग्यता, आयु, फिजिकल रिक्वायरमेंट, मेडिकल टेस्ट और राष्ट्रीयता आदि शामिल है।

आईपीएस योग्यता के बारे में विस्तार से बताया गया है। पिछले परीक्षा परिणामों पर आईएएस या आईएफएस में नियुक्त कंडीडेट और उस सेवा का सदस्य बने रहने के कारण इस परीक्षा का पात्र नहीं होगा।

🔗 आईएएस अधिकारी कैसे बने संपूर्ण जानकारी
🔗 पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने

आईपीएस बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

  • आईपीएस एग्जाम के लिए उम्मीदवार भारत के मान्यता प्राप्त संस्थान से कोई भी स्नातक डिग्री प्राप्त किए हो।
  • यूपीएससी एग्जाम मे बैठने के लिए उम्मीदवार ग्रेजुएशन पूरा किए हो।
  • ग्रेजुएशन यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ही हो।
  • ग्रेजुएशन कर रहे अंतिम वर्ष के छात्र भी इस एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • यदि आपने आधिकारिक बोर्ड जैसे कि ICAI , ICSI , CMA आदि द्वारा किसी भी प्रोफेशनल कोर्सेज के फाइनल लेवल को पास कर लिया है। तो आप CSE की प्रारंभिक परीक्षा में आवेदन करने के योग्य होते हैं।

आईपीएस बनने के लिए आयु सीमा क्या है


  • सिविल सर्विस लिखित परीक्षा के वर्ष मे 1 अगस्त से पहले उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • जनरल कैटेगरी के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष और एग्जाम में अधिकतम 6 अटेंप्ट्स
  • ओबीसी कंडीडेट के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष व एग्जाम के लिए अधिकतम 9 अटेंप्टस
  • एससी / एसटी के लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष एग्जाम के लिए अनलिमिटेड अटेंप्टस

आईपीएस बनने के लिए आयु में छूट

  • दिव्यांग उम्मीदवार (जनरल व ओबीसी कैटेगरी) एग्जाम में 9 अटेंप्ट्स कर सकते हैं। एससी व एसटी अनलिमिटेड अटेंपट्स कर सकते हैं।
  • जम्मू और कश्मीर के कंडीडेट के लिए अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट है ।
  • शारीरिक रूप से असक्षम जिनमे नेत्रहीन , बहरापन , गूंगापन आदि की स्थिति में उम्मीदवार को आयु मे 10 वर्ष की छूट दी गई है।

आईपीएस बनने के लिए फिजिकल रिक्वायरमेंट

आईपीएस पर्सनल इंटरव्यू के लिए वही कंडीडेट सेलेक्ट होते हैं। जो प्रारंभिक परीक्षा मे पास होने के साथ ही IPS अधिकारी शारीरिक परीक्षण को भी पास करते हैं।

  • आईपीएस के लिए पुरषों की हाईट कम से कम 165 cm (जनरल कैटेगरी) व अन्य कैटेगरी के उम्मीदवार की 160 cm 
  • जनरल कैटेगरी की महिलाओं के लिए कम से कम 150 cm व अन्य की 145 cm हाईट होनी चाहिए।
  • पुरुषों का चेस्ट 84 cm व 5 cm तक एक्सपैंड होना चाहिए। महिलाओं के लिए 79 cm एवम 5 cm एक्सपेंडेबल होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को भेंगापन होने पर अयोग्य माना जाएगा।
  • बेहतर दृष्टि स्वस्थ आंखो का विजन 6/6 या 6/9 होना चाहिए। 
  • चश्मे व लेंस की अनुमति है।
  • उम्मीदवार की आंखों के दूर के नंबर -4.00D से ज्यादा व नजदीक के लिए +4.00D से ज्यादा न हो।

राष्ट्रीयता - आईपीएस पद के लिए उम्मीदवार भारत का नागरिक हो यह आवश्यक है।

आईपीएस बनने के लिए कितनी हाइट होनी चाहिए

आईपीएस बनने के लिए जनरल कैटेगरी के पुरुष (male) कंडीडेट के लिए न्यूनतम हाइट 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए। और एससी/ एसटी पुरुष कंडीडेट के लिए न्यूनतम हाइट 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

आईपीएस बनने के लिए जनरल कैटेगरी की लड़कियों की न्यूनतम हाइट 150 सेंटीमीटर, जबकि एससी/ एसटी कैटेगरी की लड़कियों के लिए न्यूनतम 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

आईपीएस बनने के लिए लड़कियों की हाइट कितनी होनी चाहिए

आईपीएस बनने के लिए जनरल कैटेगरी की लड़कियों की हाइट 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए। जबकि SC/ ST कैटेगरी की लड़कियों की न्यूनतम हाइट 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

12वीं के बाद आईपीएस ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी

आईपीएस और आईएएस का कार्य समाज में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखना है। आईपीएस को विभिन्न डिपार्टमेंट जैसे कि होमगार्ड, सीआईडी, क्राइम ब्रांच, ट्रैफिक ब्यूरो आदि मे यह सुनिश्चित करने के लिए विभाजित किया जाता है। कि वे अपने कर्तव्यों को अधिक कुशलता से कर रहे हैं।

12वीं के बाद आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

1. ग्रेजुएशन पूरा करें

आईपीएस बनने के लिए UPSC एग्जाम देना होता है। और यूपीएससी एग्जाम के लिए न्यूनतम क्वालिफिकेशन किसी भी विषय/ कोर्स से ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए। इसलिए 12वीं के बाद आप ग्रेजुएशन कोर्स पूरा करें। ग्रेजुएशन कोर्स UGC (युनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन) द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज /यूनिवर्सिटी से ही करें। तभी आपकी ग्रेजुएशन डिग्री मान्य होगी।


2. UPSC में आवेदन करें

यूपीएससी (UPSC) के द्वारा सिविल सर्विसेज में भर्ती के लिए एग्जाम आयोजित किया जाता है। आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए भी UPSC का एग्जाम क्वालीफाई करना होता है। UPSC सिर्फ आईपीएस अधिकारी के लिए ही नही बल्कि आईएएस, आईएफएस आदि जैसे बहुत से पद के लिए आयोजित परीक्षा है।

एग्जाम की सूचना लोकप्रिय समाचार पत्रों या UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से दी जाती है। आईपीएस के लिए तीन चरणों में एग्जाम होता है। IPS बनने के लिए upsc एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  1. प्रारंभिक परीक्षा या प्रिलिमिनरी एग्जाम
  2. मुख्य परीक्षा 
  3. इंटरव्यू

3. Preliminary परीक्षा पास करें

आईपीएस बनने के लिए प्रिलिमिनरी परीक्षा पहला स्टेप होता है। प्रिलिमिनरी (मुख्य) परीक्षा पास हुए विद्यार्थी ही यूपीएससी मुख्य परीक्षा या फाइनल एग्जाम मे शामिल हो सकते हैं।

प्रारंभिक परीक्षा आमतौर पर मई / जून में आयोजित की जाती है और जुलाई / अगस्त में रिजल्ट घोषित किया जाता है। परीक्षा में बदलाव के संदर्भ मे यूपीएससी की वेबसाइट द्वारा सूचित किया जाता है।

इस परीक्षा मे 200 - 200 अंको के दो पेपर होते हैं। जिसमे सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव या mcq टाइप के होते हैं। इस परीक्षा मे निगेटिव मार्किंग भी होती है। सभी प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी दोनो भाषाओं में लिखे होते हैं।

4. UPSC मुख्य परीक्षा पास करें

आईपीएस बनने के लिए एग्जाम के दूसरे पड़ाव में mains एग्जाम पास करना होता है। लेकिन इस एग्जाम को वही कंडीडेट लिख सकते हैं जिन्होंने प्रिलिमिनरी एग्जाम पास किया है।

इस परीक्षा मे कुल 9 पेपर होते हैं। जिसमे डिस्क्रिप्टिव / निबंध टाइप के पेपर होते हैं। 

  • 1 जनरल निबंध टाइप पेपर - 200 अंक
  • 1 निबंध टाइप भारतीय भाषा योग्यता पेपर- 300 अंक
  • 1 इंग्लिश क्वालीफाइंग पेपर - 300 अंक
  • 2 जनरल स्टडीज पेपर - 300 अंक
  • 4 ऑप्शनल सब्जेक्ट पेपर - 300 अंक

प्रिलिमिनरी एग्जाम व मुख्य परीक्षा पास करने के बाद ही आईपीएस इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

5. इंटरव्यू क्वालीफाई करें

दोनो एग्जाम ( प्रारंभिक एवम मुख्य परीक्षा ) क्वालीफाई करने के बाद आईपीएस के इंटरव्यू को क्लियर करना होता है। जो कि आईपीएस प्रोसेस का सबसे कठिन हिस्सा माना जाता है।

इंटरव्यू यूपीएससी के अधिकारियों द्वारा लिया जाता है।

इंटरव्यू मे उम्मीदवारों के विषय ज्ञान के साथ - साथ मानसिक क्षमता को भी आंका जाता है।

इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवार के आत्मविश्वास , खुद को दूसरों के सामने प्रस्तुत करने के तरीके व चाल भाव को समझा जाता है।

6. आईपीएस ट्रेनिंग पूरी करें

आईपीएस एग्जाम के तीनो चरणों को पास करने के बाद मेरिट बनती है। इस मेरिट लिस्ट मे जिनका भी नाम होता है। उन्हें आईपीएस (IPS) की ट्रेनिंग दी जाती है।

इस ट्रेनिंग के दौरान उम्मीदवारों को प्रशासन और पुलिसिंग के सभी पहलुओं को सिखाया जाता है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद ही केंद्र व राज्य सरकार की आवश्यकताओं के अनुसार उनकी पोस्टिंग पुलिस और इन्वेस्टिगेटिव आर्गेनाइजेशन मे की जाती है।

आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े? आईपीएस बुक इन हिंदी

आईपीएस बनने के लिए सिर्फ कठिन मेहनत की ही नहीं बल्कि बेहतरीन किताबों की भी जरूरत होती है। अगर किसी कंपटीशन की तैयारी के लिए सही किताबों का चयन न किया गया तो आपके समय की बर्बादी के साथ मेहनत भी बेकार हो जाती है। इसलिए बहुत ही सोच समझकर और किसी अच्छे गुरु या आईपीएस क्वालिफाइड कंडीडेट द्वारा सुझाई गई किताबों का ही चयन करें।

आईपीएस की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के मन में यह सवाल जरूर आता है कि आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़ें? आईपीएस अधिकारी के लिए कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए? कौन कौन सी किताबें हैं जो आईपीएस एग्जाम को क्वालीफाई करने में अधिक मदद करेंगी।

तो आपको बता दें कि आईपीएस एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए जितने भी विषय की जरूरत होती है। उसके अनुसार यहां पर किताबें (books) बताई गई हैं। जिन्हे पढ़कर आप यूपीएससी एग्जाम क्वालीफाई कर सकते हैं।

एनसीईआरटी (NCERT) बुक्स

यूपीएससी एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए NCERT की सोशल साइंस की जितनी भी किताबें है उन्हे जरूर पढ़ें। इन किताबों में पर्याप्त मात्रा में हिस्ट्री, पॉलिटिक्स, इकोनॉमिक्स, जियोग्राफी आदि टॉपिक्स मौजूद हैं। उसके बाद अलग अलग टॉपिक्स की विस्तृत पढ़ाई के लिए विषय के अनुसार किताबें बताई गई हैं।

Geography of India (मजीद हुसैन) - भूगोल

भारतीय भूगोल के लिए Majid Husain द्वारा लिखा गई किताब Geography of India पर्याप्त है। इस किताब के अलावा भारतीय भूगोल के लिए NCERT की भूगोल की किताबों जरूर पढ़ें।

Indian Polity (एम लक्ष्मीकांत) - इंडियन पॉलिटिक्स

भारतीय राजनीति विषय के लिए एम लक्ष्मीकांत द्वारा लिखी गई किताब Indian Polity पर्याप्त है। इस किताब में भारतीय राजनीति से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी गई है। जोकि आईपीएस एग्जाम क्वालीफाई करने में सहायक होगी।

A Brief History Of Modern India (राजीव अहीर) और History of modern India (विपिन चंद्रा) - भारतीय इतिहास

भारतीय इतिहास के लिए राजीव अहीर द्वारा लिखी गई किताब A Brief History Of Modern India और विपिन चंद्रा द्वारा लिखी गई किताब History of modern India पर्याप्त हैं। साथ ही इतिहास के लिए एनसीईआरटी की किताबें भी जरूर पढ़ें।

Indian Art and Culture (नितिन सिंघानिया)

UPSC में भारतीय कला और संस्कृति विषय से संबंधित बहुत से सवाल पूछे जाते हैं। इस सेक्शन की बेहतरीन तैयारी के लिए नितिन सिंघानिया द्वारा लिखी गई पुस्तक Indian Art and Culture पर्याप्त है। जिसमे बहुत ही आसान भाषा में भारतीय कला और संस्कृति से संबंधित बेहतरीन जानकारी दी गई है।

Indian Economy (रमेश सिंह) / The Indian Economy (संजीव वर्मा)

आर्थिक शास्त्र विषय को समझने व इससे जुड़ी जानकारी के लिए रमेश सिंह द्वारा लिखी गई पुस्तक Indian Economy और संजीव वर्मा द्वारा लिखी गई किताब The Indian Economy पर्याप्त हैं।

सामान्य ज्ञान

सामान्य ज्ञान, करेंट अफेयर्स के लिए आप विभिन्न सोर्स की सहायता ले सकते हैं। करेंट अफेयर्स के लिए न्यूजपेपर्स, न्यूज चैनल और सामान्य ज्ञान की किताब आदि से तैयारी कर सकते हैं। UPSC की तैयारी के लिए करेंट अफेयर्स का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है।

आईपीएस अधिकारी के लिए विषय

आईपीएस के लिए UPSC एग्जाम क्वालीफाई करना पड़ता है। जिसके लिए यूपीएससी द्वारा सिलेबस निर्धारित किया जाता है। यह सिलेबस कुछ निर्धारित विषय से ताल्लुक रखता है। जिनकी जानकारी नीचे दी गई है।

  1. भारतीय भूगोल
  2. भारतीय इतिहास
  3. भारतीय राजनीति
  4. भारतीय अर्थ व्यवस्था
  5. जनरल स्टडी
  6. भारतीय कला और संस्कृति

12वीं के बाद आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या करें?

कक्षा 12 के बाद आईपीएस बनने के लिए ग्रेजुएशन पूरा करना होगा। फिर यूपीएससी एग्जाम क्वालीफाई करना होगा। सेलेक्ट होने पर ट्रेनिंग के बाद आईपीएस की पोस्टिंग की जाती है।

ips ka full form क्या है?

IPS का full form "इंडियन पुलिस सर्विस" होता है। हिंदी में "भारतीय पुलिस सेवा" है।

आईपीएस ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

आईपीएस अधिकारी की सैलरी इस प्रकार है। एएसपी की सैलरी 67000 ₹, एसपी की सैलरी 79000 ₹ व एएसपी 1 लाख 18000 ₹ हर महीने होती है।

कक्षा 10वीं के बाद आईपीएस कैसे बने?

आईपीएस बनने के लिए कक्षा 10 के बाद आप किसी भी स्ट्रीम से 11 व 12 पास कर सकते हो। यूपीएससी की तैयारी करते रहें। फिर ग्रेजुएशन पूरा करें। अब यूपीएससी परीक्षा क्वालीफाई करके आईपीएस बन सकते हैं।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग