यूएनडीपी में भारत का कौन सा स्थान है? - yooenadeepee mein bhaarat ka kaun sa sthaan hai?

यूएनडीपी की मानव विकास सूचकाँक रिपोर्ट, नॉर्वे इस वर्ष भी सबसे ऊपर

इस रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2020 में 189 देशों में मानव विकास सूचकांक (HDI) की सूची में भारत 131वें स्थान पर रहा, वहीं भूटान 129वें स्थान पर, बांग्लादेश 133वें स्थान पर, नेपाल 142वें स्थान पर और पाकिस्तान 154वें स्थान पर रहा.

PHDI को शामिल करने के बाद, 50 से अधिक देश ‘उच्च मानव विकास समूह’ से बाहर हो गए, जिससे यह संकेत मिलता है कि वे जीवाश्म ईंधन और भौतिक पदचिह्न पर अत्यधिक निर्भर हैं.

भारत की राजधानी दिल्ली में, एशिया-प्रशान्त क्षेत्र के नज़रिये से ये रिपोर्ट जारी किये जाने के समय, भारत में यूएनडीपी की देश प्रतिनिधि, शोको नोडा ने कहा, “यह रिपोर्ट एकदम सही समय पर आई है. पिछले सप्ताह ही, जलवायु महत्वाकाँक्षा सम्मेलन आयोजित किया गया था, जिसमें शामिल देशों ने अपने कार्बन-पदचिन्ह घटाने के लिये प्रतिबद्धताएँ ज़ाहिर की हैं."

"अगर हम साथ मिलकर काम करें तो पृथ्वी को नष्ट किए बिना, प्रत्येक राष्ट्र के लिये मानव विकास में वृद्धि सम्भव है – यानि लम्बी आयु, अधिक शिक्षा और उच्च जीवन स्तर...”

भारत सरकार में नीति आयोग के सदस्य, रमेश चन्द ने कहा, “इस वर्ष की रिपोर्ट एक बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा उजागर कर रही है, जो लम्बे समय से चिन्ता का विषय है. मानव विकास की  व्याख्या के सन्दर्भ में ये बात सामने आ रही है – कि आख़िर हम अपनी भावी पीढ़ी को कितना वंचित कर रहे हैं. रिपोर्ट में ऐसे समाधान प्रस्तुत किये गए हैं, जिनसे उत्सर्जन में 37% की कमी आएगी और इससे हमें जलवायु लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी.”

प्रगति का नया स्वरूप

रिपोर्ट में तर्क दिया गया है कि जैसे-जैसे लोग और पृथ्वी ग्रह एक नए भूवैज्ञानिक युग, एंथ्रोपोसीन यानि मानव युग में प्रवेश कर रहे हैं, सभी देशों को प्रगति के अपने मार्गों को नया स्वरूप देना होगा. यह पूरी तरह से मनुष्यों द्वारा ग्रह पर बनायेएदबावों की जवाबदेही तय करके और बदलाव की राह में आने वाले शक्ति और अवसर के असन्तुलन को ख़त्म करके किया जा सकता है. 

कोविड-19 महामारी दुनिया के सामने नवीनतम संकट है, लेकिन अगर मानव प्रकृति पर अपनी पकड़ नहीं छोड़ता, तो शायद यह अन्तिम संकट न हो. 

समुद्र के स्तर में वृद्धि से ख़तरे के दायरे में आने वाले अधिकाँश लोग विकासशील देशों और विशेष रूप से एशिया और प्रशान्त में रहते हैं. पर्यावरणीय झटके पहले से ही दुनियाभर में जबरन विस्थापन का एक मुख्य कारण हैं, ऐसे में अनुमान यह है कि वर्ष 2050 तक दुनिया भर में 1 अरब से अधिक लोग विस्थापन का सामना कर सकते हैं.

समाधान तन्त्र

मानव विकास रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि सार्वजनिक कार्रवाई से इन असमानताओं का निदान सम्भव है – उदाहरण के लिये, इसमें प्रगतिशील कराधान और निवारक निवेश और बीमा के माध्यम से तटीय समुदायों की रक्षा करना शामिल है. 

यह एक ऐसा क़दम है, जो दुनिया में समुद्र तटों पर रहने वाले 84 करोड़ लोगों के जीवन की रक्षा कर सकता है. लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिये ठोस प्रयासों की ज़रूरत है, ताकि यह कार्रवाई मानव को पृथ्वी के ख़िलाफ़ न खड़ा कर दे.

भारत में संयुक्त राष्ट्र की देश प्रतिनिधि व संयोजक, रेनाटा डेज़ालिएन ने कहा, “मानव विकास सूचकाँक न केवल हमारी प्रगति दर्शाता है, बल्कि उन क्षेत्रों को भी स्पष्ट रूप से परिभाषित करता है, जिन पर अधिक ध्यान देने और जिन्हें अधिक संसाधन व हिमायत की ज़रूरत है.” 

“जलवायु परिवर्तन स्पष्ट रूप से हमारे समय की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक बनकर उभर रहा है, और इस वर्ष का मानव विकास सूचकाँक इसी बात पर केन्द्रित है कि मानव विकास जलवायु संकट से कैसे जुड़ा है." 

"यह संयोजन हमें अपनी जीवन शैली, व्यवहार और निर्णयों पर पुनर्विचार करने के लिये मजबूर करता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह युग हमें गर्त में न ढकेल दे. यह दुनिया भर के देशों के उदाहरण प्रस्तुत करता है कि हममें से प्रत्येक उनसे कैसे प्रेरणा ले सकते हैं.”

रिपोर्ट के आधार पर, यूएनडीपी-भारत ने विकास के जटिल मुद्दे के प्रबन्धन के लिये प्रकृति, प्रोत्साहन और सामाजिक मानदण्डों के तीन स्तम्भों के आधार पर क्षेत्र के लिये समाधान तन्त्र प्रस्तावित किया है. 

इनमें से कुछ हैं - तटीय झाड़ियों का संरक्षण, सौर ऊर्जा को प्रोत्साहन और एकल उपयोग प्लास्टिक का प्रयोग घटाना. रिपोर्ट में राष्ट्रीय सौर मिशन और भारत द्वारा अपनाए गए महत्वाकाँक्षी नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों का भी उल्लेख है.

रिपोर्ट के मुताबिक, मानव विकास के अगले मोर्चे में, सामाजिक विकास, मूल्यों और वित्तीय प्रोत्साहनों में आवश्यक बदलाव लाते हुए, प्रकृति के ख़िलाफ़ न जाकर, प्रकृति के साथ सुलह में काम करने की आवश्यकता होगी. 

  • Hindi News
  • Business
  • Business news
  • india slips to 132nd rank in undp's human development index

Edited by

दिल प्रकाश

| भाषा | Updated: Sep 8, 2022, 11:09 PM

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) की मानव विकास रैंकिंग (Human Development ranking) आ गई है। 2021 में भारत एक स्थान खिसककर 132वें स्थान पर पहुंच गया है। महामारी ने मानव विकास को बुरी तरह प्रभावित किया है। 32 साल में यह पहला मौका है जब ह्यूमन डेवलपमेंट पूरी तरह ठहर गया है।

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 के मानव विकास सूचकांक (Human Development Index) में भारत 191 देशों में 132वें पायदान पर खिसक गया है। भारत का 0.6333 का एचडीआई मान देश को मध्यम मानव विकास श्रेणी में रखता है, जो 2020 की रिपोर्ट में इसके 0.645 के मान से कम है। वर्ष 2020 के मानव विकास सूचकांक में भारत 189 देशों में 131वें स्थान पर था। तब भारत की रैंकिंग दो स्थान नीचे खिसकी थी। यह इंडेक्स देशों की लाइफ एक्सपेक्टेंसी, एजुकेशन लेवल और स्टैंडर्ड्स और लिविंग को देखता है। इस लिस्ट में स्विटजरलैंड, नॉर्वे और आइसलैंड टॉप पर हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘वैश्विक रुझानों की तरह, भारत के मामले में भी 2019 में एचडीआई मान 0.645 था जो 2021 में 0.633 तक आ गया, इसके लिए जीवन प्रत्याशा में गिरावट (69.7 से घटकर 67.2 वर्ष होने को) जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। भारत में स्कूली शिक्षा का अपेक्षित वर्ष 11.9 वर्ष और स्कूली शिक्षा का औसत वर्ष 6.7 साल है।’ किसी राष्ट्र के स्वास्थ्य, शिक्षा और औसत आय को मापने के पैमाने की दृष्टि से मानव विकास में लगातार दो साल- 2020 और 2021 में गिरावट दर्ज की गई है, जबकि इससे पहले पांच साल काफी विकास हुआ था।

Narendra Modi Speech: विकसित भारत का संकल्प, आखिर दुनिया के मुकाबले कहां खड़े हैं हम, कितनी दूर है मंजिल

32 साल में पहली बार ठहर गया मानव विकास
रिपोर्ट में कहा गया है कि यह कोई भारत की इकलौता स्थिति नहीं है, बल्कि वैश्विक स्तर पर गिरावट के अनुरूप है, जो दर्शाता है कि 32 वर्षों में पहली बार दुनिया भर में मानव विकास ठहर सा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मानव विकास सूचकांक की हालिया गिरावट में एक बड़ा योगदान जीवन प्रत्याशा में वैश्विक गिरावट का है, जो 2019 के 72.8 साल से घटकर 2021 में 71.4 साल हो गई है।

यूएनडीपी के प्रशासक अचिम स्टेनर ने कहा, ‘संकट-दर-संकट से उबरने के लिए दुनिया हाथ पांव मार रही है। अनिश्चितता से भरी इस दुनिया में, हमें आम चुनौतियों से निपटने के लिए परस्पर वैश्विक एकजुटता की एक नयी भावना की आवश्यकता है।’ स्टीनर ने कहा कि एक दूसरे से जुड़े अंतर्निहित संकटों ने भारत के विकास पथ को वैसे ही प्रभावित किया है जैसे दुनिया के अधिकांश हिस्सों में प्रभावित हुआ है।

एचडीआई मानव विकास के तीन प्रमुख आयामों की प्रगति को मापता है - एक लंबा और स्वस्थ जीवन, शिक्षा तक पहुंच और एक सभ्य जीवन स्तर। इसकी गणना चार संकेतकों - जन्म के समय जीवन प्रत्याशा, स्कूली शिक्षा के औसत वर्ष, स्कूली शिक्षा के अपेक्षित वर्ष और प्रति व्यक्ति सकल राष्ट्रीय आय (जीएनआई) के माध्यम से की जाती है।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

रेकमेंडेड खबरें

  • मैनपुरी डिंपल और रघुराज के बीच जंग, राजभर के उम्मीवार पहले ही बाहर... जानिए कैसे बदला मैनपुरी का चुनावी समीकरण
  • उपयोगकर्ताओं का दावा! रोजाना कपिवा गेट स्लिम जूस लेने से 10 किलो वजन कम करने में मदद मिली
  • वाराणसी बाबा विश्वनाथ की नगरी में यूपी का दक्षिण से मेल, काशी तमिल संगमम में शामिल होंगे पीएम मोदी
  • Live गुजरात चुनाव के पहले चरण में 788 उम्मीदवार, जानें किसे कहां से मिला टिकट
  • करीना कपूर खान ने शुरू किया ज्ञान डेयरी का नया घी अभियान और परिवार को सही पोषण देने की बात की
  • न्यूज़ ...तो मुमताज बनेंगी अहमद पटेल की राजनीतिक वारिस, इन बातों में मिल रहे हैं संकेत
  • भारत चीन-पाक बॉर्डर पर पत्ता भी हिला तो लग जाएगा पता... चप्‍पे-चप्‍पे पर नजर रखने में इजरायल खूब कर रहा भारत की मदद
  • खाड़ी देश मां के इलाज के पैसे नहीं थे इसलिए ISIS में जाना चाहता था... बेबस लेबनान बना आतंक की फैक्ट्री!
  • Live 7 दिसंबर से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी का ट्वीट
  • भारत आज का इतिहास: भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जन्मदिन
  • स्किन केयर ये Cream फाइन लाइंस और रिंकल्स करती हैं कम, सर्दियों में स्किन रहेगी मॉइश्चराइज्ड
  • हायो रब्‍बा केमेस्ट्री से MSc के बाद भी सड़क पर 'खट्टे लड्डू' बेचने को मजबूर, बोला- घूस देने के लिए पैसे नहीं थे!
  • विमेंस फैशन ये Handloom Cotton Sarees पहनेंगी तो मुड़ मुड़कर देखेंगे लोग, कीमत भी है बजट में फिट
  • फिल्मी खबरें वीडियो: कटरीना कैफ को पपाराजी पर आया गुस्सा, झल्लाते हुए गाड़ी से उतरकर बोलीं- अपना कैमरा नीचे रखो
  • बिग बॉस BB16 : टीना दत्ता ने दिया एमसी स्टैन का साथ, नाराज शालीन भनोट ने शो छोड़ने का किया ऐलान

देश-दुनिया की बड़ी खबरें मिस हो जाती हैं?

धन्यवाद

मानव विकास सूचकांक 2022 में भारत की रैंक क्या है?

नई दिल्ली: गुरुवार (8 सितंबर) को जारी मानव विकास रिपोर्ट 2021/2022 में भारत 191 देशों और क्षेत्रों में से 132वें स्थान पर है.

यूएनडीपी में भारत का स्थान कितना है?

यूएनडीपी की ताजा रिपोर्ट में देश को 191 देशों की सूची में 132वें स्थान पर रखा गया है. Human Development Index 2021-21: 8 सितंबर, 2022 को जारी संयुक्त राष्ट्र मानव विकास सूचकांक 2021-22 (United Nation Human Development Index) में भारत 191 देशों में से 132वें स्थान पर रहा है. पिछले साल देश 131वें स्थान पर था.

मानव विकास सूचकांक में भारत की रैंकिंग कितनी है?

यूएनडीपी द्वारा 2022 में प्रकाशित मानव विकास सूचकांक, 2021 में भारत का स्थान 132वां है। भारत का एचडीआई मूल्य 0.633 रखा गया है जो कि 2020-21 के सूचकांक 131 एवं एचडीआई मूल्य 0.645 से कम है। पिछले वर्ष के सूचकांक के मुकाबले इस वर्ष भारत के मानव विकास में गिरावट आई है।

विकास सूचकांक में भारत का कौन सा स्थान है?

विस्तार संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) द्वारा जारी मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) 2021 में भारत एक पायदान नीचे फिसल गया है। यूएनडीपी की ताजा रिपोर्ट में देश को 191 देशों की सूची में 132वें स्थान पर रखा गया है। वहीं साल 2020 की रिपोर्ट में भारत तो 131 वां स्थान मिला था।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग