विधवा से शादी करने के फायदे - vidhava se shaadee karane ke phaayade

हिमाचली खबर

विधवा महिला से शादी करने के फायदे जान चौक जाएंगे आप, चमक उठेगी किस्मत

  • 949d
  • 9 shares

हर लड़की का एक सपना होता है, कि उसकी शादी किसी ऐसे व्यक्ति से हो जो उसकी जिंदगी खुशियों से भर दे। जीवनभर उसके साथ रहे, उसे ढेर सारा प्यार दे। हालांकि, दुर्भाग्यवश सभी लड़कियों का शादी के बाद का यह सपना लंबे समय के लिए पूर्ण नहीं हो पाता। कई बार किसी अनहोनी के कारण शादीशुदा महिला के पति की मौत हो जाती है, ऐसे में उसकी खुशियां तो एक तरह से टूट ही जाती हैं, साथ ही उस महिला पर विधवा होने का ठप्पा लग जाता गै सो अलग।

यकीनन, हमारे समाज को एक बड़े सुधार की ज़रूरत है। ऐसे हालातों में तो समाज की यह फिक्र होनी चाहिए कि, उस महिला की सुनी जिंदगी में फिर से बहार कैसे लाई जा सके। संभव हो तो उसकी शादी हो जानी चाहिए।

Jaipur: हमारी लाइफ में हमारा लाइफ पार्टनर कब तक साथ है, इस बात का पता किसी को नहीं होता. हमारे कहने का अर्थ ब्रेकअप या तलाक से नहीं है, कहने का मतलब दुनिया को अलविदा कहने से है, जो कभी भी वापस लौट कर नहीं आएगा. हमारे यहां शादी के लिए लड़की देखने जाने पर लोग कहते है लड़की ऐसी हो, वैसी हो लेकिन अगर आपको कहा जाए की किसी विधवा से अपने बेटे की शादी करा दो, तो क्या आप राजी होंगे? 

वैसे तो हमारे सामज में इसे ठीक नहीं समझा जाता है और उस औरत को अशुभ माना जाता है. चलिए आज हम आपको एक विधवा से शादी करने के कई सारे फायदों के बारे में बताते हैं, जिससे आपकी किस्मत चमक उठेगी.....

जानिए एक विधवा से शादी करने के फायदे: 

1.  विधवा महिला अपना पति पहले खो चुकी होती है. ऐसे में वो अपने लाइफ पार्टनर को ज्यादा समझती है और रिश्ते को महत्व देती है. वह इस बात को समझ चुकी होती है ति लाइफ का कोई भी भरोसा नहीं होता है, इसलिए जितने समय साथ हो अपने साथी के साथ अच्छे पल बिताने चाहिए. 

2. वहीं, आप लोगों में छोटी-छोटी बातों को लेकर लड़ाई-झगड़ा भी नहीं होगा. वह आपके हर मुश्किल समय में आपका साथ देगी, क्योंकि आपने भी उसकी मुश्किल घड़ी में उसका साथ दिया है. 

3. अमेरिका में विधवा महिलाओं पर हुई एक रिसर्च के अनुसार, यह महिलाएं काफी वफादार और ईमानदार होती हैं, ये हर चीज से ज्यादा अपने परिवार और रिश्ते को वेल्यु देती हैं. ये इस बात को यमझती है कि रिश्तों में झूठ और धोखे की गुंजाइश नहीं होती है. रिश्तों को केवल प्यार और केयर की जरूरत होती है. इसके अलावा एक विधवा महिला को घर संभालने का भी अनुभव होता भी होता है. 

4. एक विधवा महिला के जीवन में दुखों का पहाड़ टूट चुका होता है कि वो वह आपसे किसी बात या चीजों को लेकर शिकायत नहीं करेगी और कोई नखरे नहीं दिख दिखाएगी. इसके साथ वह कोई मुसिबत आने पर टूट कर बैठेगी नहीं बल्कि खुद को संभालकर उस मुसीबत को दूर करने की कोशिश करेगी. इसलिए हमारे समाज को अब सजग होने की जरूरत है, हमें हमारी और अपने समाज की सोच बदलना होगी. 

दिनांक : 01/12/2018 - | सेक्टर: सरकारी

ऐसे निरश्रित महिला जिनके पति की मृत्यु हो गयी है से पुर्नविवाह करने पर 11000/- रू0 प्रति लाभार्थी दम्पत्ति को एक बार पुरस्कार दिये जाने का प्राविधान है।

पात्रता की शर्ते/ आवश्यक दस्तावेज:

  • पूर्व पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, सम्बन्धित तहसीलदार द्वारा प्रदत्त।
  • विधवा विवाह समाज की रीतियों के अनुसार का प्रमाण पत्र ।
  • पति और पत्नी का फोटो ।
  • पति एवं पत्नी का आधार कार्ड की छायाप्रति।
  • पति का तात्पर्य ऐसे पुरूष से है जो विधवा से विवाह करते समय अविवाहित हो।
  • 11000/- रू0 अनुदान के रूप में पति को एक बार स्वीकृत किया जाता है।
  • 35 वर्ष से कम आयु की विधवा से विवाह करने पर विवाह के 01 वर्ष के अन्दर अनुदान के लिये प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया जायेगा।
  • वह आयकर दाता न हो।

अधिक जानकारी के लिए महिला एवं बाल कल्याण पर जाये|

लाभार्थी:

यूपी के सभी नागरिक

लाभ:

मौद्रिक सहायता

आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया के लिए उपर्युक्त वेबसाइटों पर जाएं। आवेदन करने के लिए कोई ब्लॉक विकास कार्यालय या जिला जांच अधिकारी, विकास भवन भी जा सकता है।

कहते हैं लड़कियों या फिर महिलाओं को समझना किसी के बस की बात नहीं। कई तो यह भी कहते हैं कि इन्‍हें आज तक कोई नहीं समझ पाया। ऐसा इसलिये क्‍योंकि किसी भी लड़की का मूड कब बदल जाये, इसका अंदाजा कोई नहीं लगा सकता है।

Watch Video

लेकिन बात अगर रिलेशनशिप की आये, तो लड़कियां खुद तब तक असमंजस में रहती हैं, जब तक उनकी शादी नहीं हो जाती। लंदन में गर्ल्‍स गाईडिंग ऑगनाईजेशन द्वारा कराये गये सर्वे में किशोरावस्‍था में चल रही लड़कियों से पूछा गया, "आपको क्‍या लगता है, कितनी उम्र में आपकी शादी हो जायेगी?" तो 48 फीसदी लड़कियों ने कहा 22 से 25 साल की उम्र में, 31 फीसदी लड़कियां बोलीं कि 26 से 29 साल की उम्र में उनकी शादी हो जायेगी और 12 फीसदी को लगता है कि उनकी शादी 30 से 34 वर्ष की आयु के बीच होगी।

Watch Video

इस सर्वे में 2 प्रतिशत लड़कियां ऐसी थीं, जिन्‍होंने कहा कि उनकी शादी 16 साल से पहले हो जायेगी, जबकि 6 प्रतिशत ने कहा कि 19 से 21 साल के बीच और 2 प्रतिशत ने कहा कि उनकी शादी 35 से 39 वर्ष की आयु के बीच होगी।
लड़कियों का यह अनुमान आपके लिये शायद ज्‍यादा चौंकाने वाला नहीं हो, लेकिन लड़कियों से जुड़े तथ्‍य जो हम स्‍लाइडर में पेश करने जा रहे हैं, उन्‍हें पढ़कर आप जरूर चौंक जायेंगे। इनमें से ज्‍यादातर तथ्‍य रिलेशनशिप से जुड़े हैं-


Watch Video

स्‍पेशल फील करना अच्‍छा लगता है
लड़कियों को तब बहुत अच्‍छा लगता है, जब वो खुद को स्‍पेशल फील करती हैं, यानी जब उन्‍हें कोई ज्‍यादा तरजीह देता है।
गंदी बात करना पसंद
लड़कियों को गंदी बातें करना उतना ही अच्‍छा लगता है, जितना की लड़कों को।

Watch Video

झूठ बोलना पसंद नहीं
लड़कियां झूठ बोलना कतई पसंद नहीं करती हैं, खास तौर से रिलेशनशिप के मामलों में।
लड़कियां ज्‍यादा बातूनी
बात करने में लड़कियां लड़कों की तुलना में बहुत आगे होती हैं।
दिल में रोती हैं
अगर लड़कियां दु:खी हैं, लेकिन रो नहीं रही हैं, तो इसका मतलब वो दिल में रो रही हैं।
झूठी तारीफ पसंद
लड़कियों को खुद की तारीफ बहुत पसंद होती है, भले ही वो झूठी तारीफ ही क्‍यों न हो।

Watch Video

विधवा से शादी करने से क्या होता है?

पति का तात्पर्य ऐसे पुरूष से है जो विधवा से विवाह करते समय अविवाहित हो। 11000/- रू0 अनुदान के रूप में पति को एक बार स्वीकृत किया जाता है।

स्त्री विधवा क्यों हो जाती है?

यह लेख एक आधार है।

विधवा महिलाओं से शादी कैसे करें?

अगर आपको विधवा जीवन साथी चाहिए फोन नंबर चाहिए आपको जीवन साथी के वेबसाईट पर जाना होगा। जीवन साथी साइट पर आपको रजिस्टर करना होगा , आपका मोबाईल नंबर, ईमेल ओर आपका पता दे कर आप sign up कर सकते है । आपको जीवन साथी साइट पर आपके पसंद के हिसाब से विधवा शादी के लिए option चुने ।

विधवा स्त्री को कौन सा व्रत करना चाहिए?

यहां विधवा रखती है शहीद पति की याद मे करवा चौथ का व्रत, शाम को करती है चांद की पूजा

Toplist

नवीनतम लेख

टैग