विटामिन बी में कौन सा भोजन अधिक है? - vitaamin bee mein kaun sa bhojan adhik hai?

विटामिन बी की कमी दूर करने के लिए जरूर खाएं ये आहार

Vitamin B In Hindi : अक्सर लोगों में विटामिन की कमीं देखने को मिलती है इन दिनों काफी लोग विटामिन B12 की कमी से पीडित हो रहे हैं। नियमित विटामिन B12 को अपनी डाइट में शामिल करने से हृदय स्वस्थ रहता ....

Vitamin B In Hindi : अक्सर लोगों में विटामिन की कमीं देखने को मिलती है इन दिनों काफी लोग विटामिन B12 की कमी से पीडित हो रहे हैं। नियमित विटामिन B12 को अपनी डाइट में शामिल करने से हृदय स्वस्थ रहता है, त्वचा फ्रेश दिखती है, शरीर में खून की कमी नहीं हो पाती और बाल मजबूत बनते हैं।

इसके अलावा यह शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ा कर थकान आदि से भी दूर रखता है। यह शरीर को ब्रेस्ट, कोलोन, लंग और प्रोस्ट्रेस कैंसर से भी दूर रखता है। जिन लोगों के अंदर इस विटामिन की कमी होती है वे इसे बैलेंस करने के लिये सप्पलीमेंट्स भी लेते हैं। यदि आप चाहें तो विटामिन B12 की कमी हो मांस-मछली और अन्य शाकाहारी खाद्य पदार्थों को खा कर पूरी कर सकते हैं। अब आइये जानते हैं कौन से हैं वे खाद्य पदार्थ जो विटामिन B12 से भरे हुए हैं और जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

विटामिन बी 12 खाद्य पदार्थ सूची शाकाहारी (Vitamin B Food)


विटामिन बी के लिए खाएं अंडे

अंडे के पीले भाग में काफी सारा विटामिन B12 पाया जाता है।

और ये भी पढ़े

  • शहद से करें चेहरे पर फेशियल आएगा Instant Glow, नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरुरत

  • Winter Health Care: सर्दियों में बेहतर नींद चाहते हैं तो करें पैरों के तलवों की घी से मालिश

  • ये Homemade Spa बनाएगा बालों को शाईनी, नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरुरत

दही

दही में आपको बी-कॉम्‍पलेक्‍स विटामिन्स जैसे विटामिन बी2 और बी1 तथा बी12 भी मिलेंगे। लो फैट दही खाएं जिससे आपके शरीर को पूरा पोषण मिले और मोटापा भी ना बढ़े।

विटामिब बी की कमी दूर करें ओटमील

ब्रेकफास्ट में ओटमील खाने से ना केवल पोषण और विटामिन मिलता है बल्कि इसमें काफी मात्रा में विटामिन B12 भी होता है।

दूध

फुल फैट वाले दूध में vitamin B12 की काफी सारी मात्रा होती है। अगर आप मीट मछली आदि नहीं खाते हैं तो आपके लिये दूध एक अच्छा ऑप्शन होगा।

विटामिब बी डाइट है झींगा

अगर आपको अपनी बॉडी में vitamin B12 की कमी पूरी करनी है तो आप झींगे का आनंद ले सकते हैं। इसे पका कर खाइये , यह काफी टेस्टी होता है।

सोया प्रोडक्ट

सोया बीन, सोया दूध या टोफू आदि में vitamin B12 की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

विटामिब बी स्तोत्र है चीज़

आपको बाजार में बारह तरह की चीज़ मिलेंगी जिसमें vitamin B12 मौजूद होगा। लेकिन कॉटेज चीज़ में vitamin B12 की मात्रा काफी अधिक होती है।

चिकन ब्रेस्ट

चिकन खाने वालों को चिकन ब्रेस्ट काफी पसंद होता है। इसमें ज्यादा मात्रा में बी 12 और फोलिक एसिड होता है।

विटामिन बी का आहार है साल्म मछली

यह मछली काफी टेस्टी होती है। इसमें ढेर सारा विटामिन बी12 होता है। हांलाकि यह मछली काफी महंगी है पर फिर भी यह लोगों के बीच में काफी पॉपुलर है।

विटामिन बी समूह या विटामिन बी काम्पलेक्स शरीर को जीवन शक्ति देने के लिए अति आवश्यक विटामिनों का समूह है जो जल में विलेय होते हैं। कोशिका के चयापचय में एवं लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यद्यपि इन विटामिनों के नाम एक-समान ( (B1, B2, B3, आदि) हैं किन्तु वास्तव में ये अलग-अलग रासायनिक यौगिक हैं, एक ही नहीं। जिस भोजन स्रोत में विटामिन बी का कोई एक विटामिन मिलता है, उसी में विटामिन बी के अन्य प्रकार भी मिलते हैं।

इस विटामिन की कमी से शरीर अनेक रोगों का गढ़ बन जता है। विटामिन बी के कई विभागो (आठ) की खोज की जा चुकी है। ये सभी विभाग मिलकर ही विटामिन ‘बी’ काम्पलेक्स कहलाते हैं। विटामिन ‘बी’ काम्पलेक्स 150 सेंटीग्रेड से अधिक ताप तक ले जाने पर नष्ट हो जाता है। यह विटामिन पानी मे घुलनशील है। अम्ल पदार्थो के संयोग से यह बिना किसी ताप के नष्ट हो जाता है, पर क्षार के साथ उबाले जाने पर भी नष्ट नही होता।

विटामिन ‘बी’ काम्पलेक्स की कमी से उत्पन्न होने वाले रोग
  • हाथ पैरो की उंगलियों मे सनसनाहट होना
  • मस्तिष्क की स्नायु मे सूजन व दोष होना
  • पैर ठंडे व गीले होना
  • सिर के पिछले भाग मे स्नायु दोष हो जाना
  • मांस पेशियो का कमजोर होना
  • हाथ पैरों के जोड़ अकड़ना
  • शरीर का वजन घट जाना
  • नींद कम आना
  • मूत्राशय में दोष आना
  • महामारी की खराबी होना
  • शरीर पर लाल चकती निकलना
  • दिल कमजोर होना
  • शरीर मे सूजन आना
  • सिर चकराना
  • नजर कम हो जाना
  • पाचन क्रिया की खराबी होना

स्रोत[संपादित करें]

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के स्रोतों में टमाटर, भूसी दार गेहु का आटा, अण्डे की जर्दी, हरी पत्तियो के साग, बादाम, अखरोट, बिना पालिश किया चावल, पौधो के बीज, सुपारी, नारंगी, अंगूर, दूध, ताजे सेम, ताजे मटर, दाल, जिगर, वनस्पति साग सब्जी, आलू, मेवा, खमीर, मक्की, चना, नारियल, पिस्ता, ताजे मेवे , पत्ता गोभी, दही, पालक, बन्दगोभी, मछली, अण्डे की सफेदी, माल्टा, चावल की भूसी, फलदार सब्जी आदि आते हैं।

प्रकार[संपादित करें]

विटामिन बी-काम्पलेक्स के प्रमुख विभाग
1 विटामिन बी1 थाईमिन हाइड्राक्लोराइट (नोट-इसे एन्यूरिन तथा बेरी-बेरी विटामिन भी कहा जाता है)
2 विटामिन बी2 रिबोफ़्लेबिन अथवा लैक्टोफ़्लेबिन इसको विटामिन ‘जी’ भी कहा जाता है।
3 विटामिन बी3 नियासिन
4 विटामिन बी4 एमाइनो एसिड
5 विटामिन बी5 पैंटोथैनिक एसिड
6 विटामिन बी6 पायरीडांक्सीन
7 विटामिन बी7 बायोटिन
8 विटामिन बी 9, फोलिक एसिड
9 विटामिन बी12 lsaynocobalamine
10 फ़ोलिक एसिड --
11 यीस्ट खमीर
12 निकोटनिक एसिड --
13 नियासिन --
14 निकोटिनामाइड --
15 पैरा-एमीनो बेन्जोइएक एसिड --
16 विटामिन ए बायोटिन
17 एडेनिल्कि एसिड --
18 कोलीन --

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी सूत्र[संपादित करें]

विटामिन बी क्या खाने से बढ़ता है?

इसके लिए डाइट में रेड मीट, मछली और शेलफिश, फलियां, अंडे, बीन्स और सूखे मेवे को जरूर शामिल करें। साथ ही दूध और दूग्ध उत्पादों जैसै दूध, दही, पनीर, छाछ आदि चीजों को जरूर शामिल करें। इनमें विटामिन बी-12 पाया जाता है। लाल रक्त कोशिका के निर्माण में विटामिन बी-12 अहम भूमिका निभाता है।

विटामिन बी कौन सा फल सब्जी में पाया जाता है?

विटामिन बी गाजर, संतरा, प्याज, पत्ता गोभी, पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है। विटामिन बी में राइबोफ्लेविन, निकोटीनिक एसिड, फोलिक एसिड, विटामिन B12 जैसे विटामिन होते हैं। इस विटामिन की कमी होने से भूख नहीं लगती है और वजन भी तेजी से घटता है।

विटामिन बी 12 में कौन से फल और सब्जियां अधिक होती हैं?

शाकाहारियों के लिए विटामिन बी 12 के मुख्य स्रोत अंडे, दूध, दही और पनीर हैं। इसलिए अधिक रायता, अधिक पंजाबी पनीर व्यंजनों को शामिल करें, कुछ छाछ, कम वसा वाले छाछ।

विटामिन B का सबसे अच्छा स्रोत क्या है?

हाई विटामिन बी 12 फूड में मछली, केकड़ा, सोया दूध, टोफू, लो फैट वाले डेयरी, पनीर और अंडे शामिल हैं. दूध विटामिन बी 12 का एक अच्छा शाकाहारी-अनुकूल स्रोत है और बी12 की कमी वाले लोगों की मदद करने में विशेष रूप से प्रभावी है.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग