विश्व शांति दिवस क्यों मनाया जाता है? - vishv shaanti divas kyon manaaya jaata hai?

International Peace Day 2022: क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस, जानें इतिहास, महत्व और थीम

International Peace Day 2022: क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस, जानें इतिहास, महत्व और थीम

International Peace Day 2022: हर वर्ष 21 सितंबर का दिन दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (  world peace day ) के तौर पर मनाया जाता है। दुनिया के तमाम देशों और लोगों के बीच शांति के आदर्शों को बढ

Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 21 Sep 2022 09:10 AM

हमें फॉलो करें

इस खबर को सुनें

0:00

/

ऐप पर पढ़ें

International Peace Day 2022: हर वर्ष 21 सितंबर का दिन दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (  world peace day ) के तौर पर मनाया जाता है। दुनिया के तमाम देशों और लोगों के बीच शांति के आदर्शों को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 1981 से इस दिवस की शुरुआत की। इसके बाद पहली बार इसे साल 1982 के सितंबर माह के तीसरे मंगलवार को मनाया गया था। 1982 से लेकर साल 2001 तक अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस को सितंबर माह के तीसरे मंगलवार को मनाया गया। दो दशक बाद 2001 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक राय से इस दिन को अंहिसा और युद्धविराम का दिन घोषित किया। इसके बाद अभी तक हर साल 21 सितंबर के दिन अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाया जा रहा है।

पहली बार इस दिवस को 1982 में कई राष्ट्रों, राजनीतिक समूहों, सैन्य समूहों और लोगों द्वारा मनाया गया था। 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने इसे शांति शिक्षा के लिए समर्पित किया।

इस दिन की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (न्यूयॉर्क) में संयुक्त राष्ट्र शांति घंटी बजाकर की जाती है। यह घंटी अफ्रीका को छोड़कर सभी महाद्वीपों के बच्चों द्वारा दान किए गए सिक्कों से बनाई गई है जिसे जापान के युनाइटेड नेशनल एसोसिएशन ने उपहार में दिया था। ये घंटी युद्ध में मानव की कीमत की याद दिलाती है। इसके साइड में लिखा है विश्व में शांति हमेशा बनी रहे।

• हर साल 21 सितंबर को विश्व शांति दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का खास मकसद यही है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों और नागरिकों के बीच शांति व्यवस्था कायम रहे और इसके लिए प्रयास किए जाते रहें। विश्व शांति दिवस की शुरूआत संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र शांति की घंटी बजाकर होती है ‘विश्व शांति दिवस’ मुख्य रूप से पूरी पृथ्वी पर शांति और अहिंसा स्थापित करने के लिए मनाया जाता है।

International Peace Day 2022: दुनिया के सभी देश अपने नागरिकों की सुरक्षा और राष्ट्र की तरक्की के लिए शांति चाहते हैं। सभी देशों और उनके नागरिकों के बीच इसे सद्भाव की भावना को बनाए रखने के लिए हर साल 21 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस ( world peace day ) मनाया जाता है।

इस दिन दुनिया के तमाम देशों और लोगों के बीच शांति के आदर्शों को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 1981 से इस दिवस की शुरुआत की। इसके बाद पहली बार इसे साल 1982 के सितंबर माह के तीसरे मंगलवार को मनाया गया था।

International Day of Peace 2022: इतिहास

विश्व भर में शांति बनाए रखने के लिए अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस की शुरूआत सबसे पहले 1981 से की गई थी। इसके बाद पहली बार इसे साल 1982 के सितंबर माह के तीसरे मंगलवार को मनाया गया था। 1982 से लेकर साल 2001 तक अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस को सितंबर माह के तीसरे मंगलवार को मनाया गया। दो दशक बाद 2001 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक राय से इस दिन को अंहिसा और युद्धविराम का दिन घोषित किया। इसके बाद अभी तक हर साल 21 सितंबर के दिन अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाया जा रहा है।

International Peace Day 2022: क्या है इसका महत्व

विश्व शांति दिवस का सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बेहद महत्व है। ये दिवस सभी देशों को शांति और अहिंसा की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। सफेद कबूतर को शांति का दूत माना जाता है। अत: दुनियाभर में शांति का संदेश पहुंचाने के लिए विश्व शांति दिवस पर सफेद कबूतरों को उड़ाकर शांति का पैगाम दिया जाता है तथा एक-दूसरे से भी शांति कायम रखने की अपेक्षा की जाती है।

International Peace Day 2022 Theme: ये है शांति दिवस 2022 की थीम

वर्ष 2022 में अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस की थीम- ‘जातिवाद खत्म करें, शांति का निर्माण करें‘ रखी गई है। इसका मतलब दुनिया में एक ऐसे समाज का निर्माण करना है, जो किसी भी व्यक्ति को उसकी जाति या फिर वर्ग के हिसाब से भेदभाव ना करें और सभी का शांतिपूर्वक तरीके से विकास हो।

दुनिया भर में हर साल 21 सितंबर को विश्व शांति दिवस या अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस (International Day of Peace) मनाया जाता है। माना जाता है कि जीवन में शांति का बहुत महत्व होता है बिना शांति के जीवन का कोई आधार नहीं होता है। वैसे यह विश्व शांति दिवस या अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस को मनाने  उद्देश्य युद्ध पर विराम लगाना शांति ठहराव के लिए किया जाता है। विश्व शांति दिवस को मनाने का उद्देश्य देश में और देश के नागरिकों के बीच शांति व्यवस्था कायम करना देश के बीच युद्ध पर वायरल लगाना है। विश्व शांति दिवस पर संयुक्त राष्ट्र ने दुनियाभर में शांति का संदेश पहुंचाने के लिए कला से लेकर साहित्य, संगीत, सिनेमा और खेल जगत की प्रसिद्ध हस्तियों को शांतिदूत नियुक्त किया हुआ है।

विश्व शांति दिवस का इतिहास 

विश्व शांति दिवस को मनाने का उद्देश्य देश के बीच शांति कायम करना। इसके लिए सयुंक्त राष्ट्र ने 1981 में विश्व शांति दिवस मनाने की घोषणा की थी। इसके बाद 1982 में पहली बार विश्व शांति दिवस मनाया गया। हर साल 1982 से लेकर 2001 तक सितंबर महीने के तीसरे मंगलवार को विश्व शांति दिवस के रूप में मनाया जाता रहा, लेकिन 2002 से यह 21 सितंबर को मनाया जाने लगा। 

विश्व शांति दिवस पर बनाई जाती है घंटी 

विश्व शांति दिवस पर पर संयुक्त राष्ट्र न्यूयॉर्क में शांति की घंटी बजाई जाती है। इस घंटी के एक तरफ लिखा हुआ है कि विश्व में शांति सदैव बनी रहे। यह घंटी की खासियत यह है कि यह घंटी अफ्रीका को छोड़कर सभी महाद्वीपों के बच्चों के दान किए गए सिक्कों से बनाई गई है। इसे जापान के यूनाइटेड नेशनल एसोसिएशन ने तोहफे में दिया था। 

विश्व शांति के लिए भारत का मूल मंत्र

विश्व शांति दिवस पर भारत के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने शांति बनी रहने के लिए 5 मूल मंत्र दिए थे। ये ‘पंचशील के सिद्धांत’ के तौर पर भी जाने जाते हैं। विश्व में शांति की स्थापना के लिए एक-दूसरे की प्रादेशिक अखंडता बनाए रखने और सम्मान किए जाने की बात कही गई थी। 

विश्व शांति दिवस पर क्यों उड़ाए जाते है कबूतर 

कबूतर को शांति का प्रतीक माना जाता है। इसलिए शांति का संदेश देने के लिए जगह-जगह पर कबूतर उड़ाए जाते है। कबूतर उड़ाने की परंपरा प्रचीन काल से चली आ रही है। कबूतर को शांत स्वभाव का पक्षी माना जाता है। यही वजह है कि इसे शांति और सदभाव का प्रतीक बनाया गया है। 

क्या है इस साल विश्व शांति दिवस की थीम 

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस को 24 घंटे अहिंसा और संघर्ष विराम के माध्यम से शांति के आदर्शों को मजबूत करने के लिए समर्पित दिन के रूप में घोषित किया है। 

Published: September 21, 2021 06:00 AM

Tags:

International Day Of Peace 2021विश्व शांति दिवस 2021विश्व शांति दिवस का इतिहासविश्व शांति दिवस की थीम

विश्व शांति दिवस क्यों मनाते हैं?

International Day of Peace: अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस (World Peace Day) हर वर्ष 21 सितंबर को पूरे विश्व में मनाया जाता है. इस दिन यूनाइटेड नेशनल जनरल असेंबली (UNGA) राष्ट्रों और लोगों के बीच अहिंसा, शांति और युद्धविराम के आदर्शों को बढ़ावा देने के प्रयास करती है. इस वर्ष वर्ल्‍ड पीस डे की थीम है 'End racism.

विश्व शांति दिवस पहली बार कब मनाया गया?

पहली बार 1982 में विश्व शांति दिवस मनाया गया। 1982 से लेकर 2001 तक सितंबर महीने के तीसरे मंगलवार को विश्व शांति दिवस के रूप में मनाया जाता रहा, लेकिन 2002 से यह 21 सितंबर को मनाया जाने लगा। 21 सितंबर को विश्व शांति दिवस मनाया जाता है।

International Peace Day 2022 क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस जानें इतिहास महत्व और थीम?

दुनिया भर में 21 सितंबर को 'अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस' (World Peace Day) मनाया जाता है. इस दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) लोगों के बीच अहिंसा और संघर्ष विराम के आदर्शों को बढ़ावा देने का प्रयास करती है. बता दें कि, इस वर्ष विश्व शांति दिवस की थीम है 'नस्‍लवाद खत्‍म करें. शांति स्‍थापित करें'.

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस कौन सा है?

प्रत्येक वर्ष 21 सितंबर को विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2022 के लिये थीम: नस्लवाद का अंत, शांति की स्थापना (End racism, Build peace)।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग