उत्पादन के मुख्य घटक क्या है? - utpaadan ke mukhy ghatak kya hai?

Explanation : उत्पादन के एक घटक की व्युत्पन्न मांग है। उत्पादन के चार कारक हैं – भूमि, श्रम, पूंजी और उद्यमिता। उत्पादन के कारकों की मांग एक व्युत्पन्न मांग है। इसका अर्थ है कि इन कारकों द्वारा उत्पादित होने वाली वस्तुओं एवं सेवाओं की मांग होने पर ही उनकी (उत्पादन के कारकों की) मांग होती है। ....अगला सवाल पढ़े

Tags : सामान्य विज्ञान प्रश्नोत्तरी

Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams

Web Title : Utpadan Ke Ek Ghatak Ki Kaun Si Mang Hai

इसे सुनेंरोकेंAnswer. Answer: उत्पादन के कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं: भूमि, श्रम, पूंजी और उद्यमी। वैकल्पिक रूप से, उत्पादन संसाधनों की सहायता से किया जाता है जिसे प्राकृतिक संसाधनों (भूमि), मानव संसाधन (श्रम और उद्यमी) और निर्मित संसाधनों (पूंजी) में वर्गीकृत किया जा सकता है।

पढ़ना:   3 What is Page Layout पेज लेआउट क्या है?

उत्पादन का एक सक्रिय कारक कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंश्रम, आर्थिक दृष्टि से, किसी भी सेवा या वस्तुओं के उत्पादन के लिए किया गया प्रयास है। यह उत्पादन का सबसे प्रचुर और सक्रिय कारक है क्योंकि पूंजी और भूमि जैसे निष्क्रिय कारक उत्पादन शुरू नहीं कर सकते हैं और उत्पादन शुरू करने के लिए श्रम की आवश्यकता होती है। उत्पादन के कारक चार हैं: भूमि, श्रम, पूंजी और उद्यमी।

उत्पादन के मुख्य कारक कौन नहीं है?

इसे सुनेंरोकेंउत्पादन के कारकों के रूप में भूमि, श्रम और पूंजी की पहचान मूल रूप से प्रारंभिक राजनीतिक अर्थशास्त्रियों जैसे कि एडम स्मिथ, डेविड रिकार्डो और कार्ल मार्क्स द्वारा की गई थी। दिए गए विकल्प से उत्पादन के बाद उत्पन्न राजस्व उत्पादन का कारक नहीं है।

उत्पाद के कितने प्रकार होते हैं?

उत्पाद के प्रकार – माल, सेवा, अनुभव, सुविधा, खरीदारी, विशेषता माल, औद्योगिक सामान और उपभोक्ता सामान

  • उत्पाद के प्रकार – 2 ब्रॉड डिवीजन: माल और सेवाएँ
  • उत्पाद के प्रकार – उपभोक्ता और औद्योगिक उत्पाद
  • उत्पाद के प्रकार – स्थायित्व, स्पर्श्यता और उपयोग के आधार पर उत्पादों का वर्गीकरण
  • पढ़ना:   शिक्षक बनने के लिए कौन सी डिग्री चाहिए?

    उत्पादन से क्या अभिप्राय है?

    इसे सुनेंरोकेंउत्पादन (Production) Output (तैयार माल) में Input (कच्चे माल) को बदलने (परिवर्तित करने) की एक प्रक्रिया है। तो, उत्पादन का अर्थ है माल और सेवाओं का निर्माण। यह मानव की इच्छाओं को पूरा करने के लिए किया जाता है। इस प्रकार, उत्पादन परिवर्तन की एक प्रक्रिया है।

    भारत में उत्पादन का सबसे प्रचुर कारक कौन सा है?

    4.6

    • माल और सेवाओं का उत्पादन 4 प्रमुख कारकों से प्रभावित होता है – पूंजी, श्रम, भूमि और उद्यमिता।
    • श्रम जो उत्पादन की प्रक्रिया में मानव इनपुट को संदर्भित करता है वह भारत में उत्पादन का सबसे प्रचुर कारक है

    निम्नलिखित में से कौन उत्पादन का साधन नहीं है?

    Video Solution: निम्नलिखित में से कौन-सा एक वन उत्पादन नहीं है? Get Answer to any question, just click a photo and upload the photo and get the answer completely free, UPLOAD PHOTO AND GET THE ANSWER NOW!…निम्नलिखित में से कौन-सा एक वन उत्पादन नहीं है?

    पढ़ना:   नोबेल प्राइज जीतने वाली प्रथम महिला कौन थी?

    Questionनिम्नलिखित में से कौन-सा एक वन उत्पादन नहीं है?Question Video Duration1m14s

    उत्पादन के कारक क्या हैं कक्षा 9 की व्याख्या करें?

    इसे सुनेंरोकेंअर्थशास्त्र में, किसी वस्तु या सेवा के उत्पादन में जिन चीजों की आवश्यकता होती है उन्हें उत्पादन के कारक (factors of production, या resources या inputs) कहते हैं। उत्पादन के मूलभूत कारक ये तीन हैं- भूमि, श्रम और पूँजी। .

    सामान और सेवाएं दो स्तंभ हैं जिन पर कंपनी कठिन समय में पनपती है और टिकती है। अधिकांश कंपनियाँ और फर्में उत्पादन के चार मुख्य कारकों पर निर्भर करती हैं, जो हैं:भूमि, श्रम,राजधानी, और उद्यमिता।

    इन विशेषताओं की अवधारणा केवल नई नहीं है, यह इतिहास की रेखा से नीचे की यात्रा करती है। नव-शास्त्रीय समय के अर्थशास्त्रियों, अर्थात् एडम स्मिथ, कार्ल मार्क्स ने इन कारकों की पहचान की जो किसी भी व्यवसाय में उत्पादकता को बढ़ाते हैं। बढ़ने के बावजूदअर्थव्यवस्था और प्रौद्योगिकी ने किसी भी व्यवसाय के उत्पादन क्षेत्र में बड़े बदलाव लाए हैं, प्रमुख घटकों में कुछ या कोई बदलाव नहीं किया गया है।

    उत्पादन के प्रमुख कारक

    जब यह आज के समग्र व्यापार परिदृश्य तक स्क्रॉल करता है, तो कोई स्पष्ट रूप से इंगित कर सकता है कि विभिन्न उत्पादन कारकों की बात आती है तो पूंजी और श्रम का बहुत बड़ा हाथ होता है। आज के समय की तुलना में उत्पादन के अन्य तत्व और उनके मूल्य निम्नलिखित हैं:

    1) भूमि

    यह किसी भी व्यावसायिक भूमि के लिए शीर्ष स्थान प्राप्त करता है जब यह महत्वपूर्ण होता हैफ़ैक्टर का उत्पादन। भूमि का एक व्यापक वर्गीकरण है क्योंकि यह विभिन्न भूमिकाओं को निबंधित कर सकता है। किसी विशेष भूमि पर उपलब्ध कृषि से लेकर वाणिज्यिक संसाधनों तक सब कुछ वास्तव में उच्च के लिए जिम्मेदार हैआर्थिक मूल्य. हालांकि, आज समय काफी बदल गया है, और एक महत्वपूर्ण विशेषता के रूप में संपत्ति का उपयोग करने का महत्व काफी हद तक कम हो गया है। प्रौद्योगिकी क्षेत्र इस श्रेणी के अंतर्गत आता है क्योंकि इसका भूमि के एक टुकड़े पर कम प्रभाव पड़ता है, लेकिन अन्य क्षेत्रों के लिए ऐसा नहीं कहा जा सकता है।

    2) पूंजी या धन

    आर्थिक दृष्टिकोण से अलग करते समय, पूंजी की तुलना आमतौर पर पैसे से की जाती है। लेकिन एकमात्र इकाई के रूप में धन को वास्तव में उत्पादन का प्राथमिक कारक नहीं माना जा सकता है। पैसा विभिन्न उत्पादन प्रक्रियाओं को चैनलाइज़ करने में मदद करता है, जो बदले में आपको अपना व्यावसायिक साम्राज्य बनाने में मदद कर सकता है।

    उत्पादन के कारक में दो मुख्य प्रकार की पूंजी शामिल होती है। निजी पूंजी में वे सभी चीजें या सामान शामिल हैं जो किसी के लाभ के लिए खरीदे गए हैं, जबकि सार्वजनिक पूंजी वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए किया गया निवेश है।

    3) उद्यमिता

    संपूर्ण रूप से उद्यमिता को उत्पादन के एक अन्य कारक के रूप में देखा जा सकता है। लेकिन जब हम शब्द के गहरे अर्थ में उतरते हैं, तो कोई आसानी से कह सकता है कि उद्यमिता वह है जो उत्पादन के सभी कारकों को एक साथ जोड़ती है।

    4) श्रम

    अंतिम लेकिन कम से कम, सूची में प्रवेश करने वाला लेबर है। उत्पादन श्रम के कारक के रूप में किसी व्यक्ति द्वारा अपनी कंपनी या उत्पाद को सुर्खियों में लाने के लिए दिया गया मानवीय प्रयास है। श्रमिक विभिन्न संदर्भों में समग्र रूप से भिन्न हो सकते हैं; वे आपके अधीन काम करने वाले कर्मचारियों के कौशल का उल्लेख करते हैं।

    Ready to Invest?
    Talk to our investment specialist

    Disclaimer:
    By submitting this form I authorize Fincash.com to call/SMS/email me about its products and I accept the terms of Privacy Policy and Terms & Conditions.Processing...Get Started

    निष्कर्ष

    विभिन्न उत्पादन कारक और उनके उपयोग महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे वर्तमान में इसे बड़ा बनाने का प्रयास करने वाली प्रत्येक कंपनी की मूलभूत आवश्यकता हैं।मंडी परिदृश्य। कारकों को सही ढंग से विकसित करके, व्यक्ति अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है और कम समय में सफलता की सीढ़ी चढ़ सकता है।

    उत्पादन के चार मुख्य घटक कौन से हैं?

    ये सभी उत्पादन में योगदान करते हैं।.
    भूमि: ... .
    श्रम: ... .
    पूंजी: ... .
    संगठन:.

    उत्पादन के मुख्य कारक क्या हैं?

    उत्पादन के मूलभूत कारक ये तीन हैं- भूमि, श्रम और पूँजी।

    उत्पादन के तीन प्रमुख साधन कौन से हैं?

    Solution : उत्पादन के संगठन के लिए चार मुख्य आगत की जरूरत होती है: भूमि, श्रमिक, भौतिक पूँजी और मानव पूँजी।

    उत्पादन का मुख्य उद्देश्य क्या है?

    Answer: उत्तर. उत्पादन का उद्देश्य-ऐसी वस्तुएं एवं सेवाएं उत्पादित करना जिसकी हमें आवश्यकता होती है।

    Toplist

    नवीनतम लेख

    टैग