उल्टे पैर का तलवा खुजलाने से क्या होता है? - ulte pair ka talava khujalaane se kya hota hai?

वैसे तो खुजली होना एक सामान्‍य सी शारीरिक क्रिया है जो कभी भी शरीर के किसी भी हिस्‍से में हो सकती है। लेकिन ज्‍योतिष की भाषा में इसे सामुद्रिक शास्‍त्र यानी हस्‍तेरखा विधा से जोड़कर देखा जाता है। इसके अंतर्गत शरीर के विभिन्‍न हिस्‍सों पर होने वाली खुजली भविष्‍य में आपके साथ क्‍या हो सकता है, इसके बारे में भी बताती है। कुछ खास अंगों पर खुजली होने का अर्थ है कि जल्‍दी ही आपको किसी भी माध्‍यम से धन लाभ हो सकता है। आइए जानते हैं विभिन्‍न अंगों की खुजली के क्‍या हैं मायने...

Home Remedies: अक्सर गर्मी के मौसम में लोगों को कहते सुना होगा कि उनके तलवों में जलन या खुजली रहती है. दरअसल इसके पीछे कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं, जैसे शरीर में पानी की कमी, पैरों में ब्लड सर्कुलेशन तेज होना, किसी तरह की एलर्जी (Allergy) या डायबिटीज आदि. कई बार परेशानी कभी-कभार ही होती है लेकिन तलवों में जलन (Burning Feet) या खुजली बहुत तेज या वक्त-बेवक्त हो जाए तो समझ नहीं आता आखिर करें तो करें क्या. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं.

यह भी पढ़ें

  • Winter में इन लोगों को होता है सबसे ज्यादा हार्ट अटैक का खतरा, ये रहे लक्षण और उपाय
  • Stress free life tips : क्या आप रहना चाहती हैं Stress free, तो करिए ये काम अब से, मन को मिलेगा सुकून
  • Parenting tips : इन तरीकों से मां-बाप बनाएं अपने बच्चे को Emotionally intelligent, ये रहे आसान टिप्स

तलवे की जलन के 4 घरेलू उपाय | Home Remedies For Burning Feet

दही है असरदार

तलवों की जलन में दही (Curd) बहुत असरदार है. दरअसल दही में एंटी बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो पैर में होने वाले संक्रमण को कम करते हैं. वहीं, दही की तासीर ठंडी होती है. ऐसे में यह आपके खुजली हो रहे पैरों (Itchy Feet) को ठंडक तो पहुंचाएगा ही साथ ही कोमलता और सुंदरता भी प्रदान करेगा. 

नमक वाला पानी 

सेंधा नमक का पानी भी तलवों की जलन में राहत देने का काम करता है. यह ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को सही करता है, इसके अलावा जलन और दर्द को भी कम करता है. इसमें भी एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. सेंधा नमक बहुत आसानी से किचन में मिल जाएगा. इस उपाय को अपनाते ही देखें कैसे आपकी पैरों की जलन गायब होती है.

सेब का सिरका

पैर की जलन ठीक करने में सेब का सिरका यानी एपल साइडर विनेगर भी बहुत असरदार है. इसमें भी एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जिससे इंफेक्शन कम होता है. यह भी तलवों में ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है.

बर्फ का पानी 

बर्फ का पानी तलवों में होने वाली जलन को कम करने में सहायक साबित हो सकता है. इसमें कम से कम 15 मिनट के लिए पैर रखें. आपको तुरंत राहत मिलेगी. एक बात का ध्यान रखें अगर आपको त्वचा संबंधी कोई परेशानी है तो बर्फ के पानी में पैर न रखें. गर्मी में तो बर्फ बहुत आसानी से घर में या बाजार में मिल जाएगा. ऐसे में इन चारों उपायों को अपनाकर आप अपने तलवों की जलन को मिनटों में ठीक कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

मार्च 2022 में थोक महंगाई दर बढ़कर 14.55 प्रतिशत हो गई, सबसे अधिक महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

lifestyleburning feetHome Remedies

टिप्पणियां

पढ़ें देश और दुनिया की ताजा ख़बरें अब हिंदी में (Hindi News) | शिक्षा समाचार (Education News), शहर (City News), बॉलीवुड और राजनीति के समाचार at NDTV.in

मानव शरीर में बीमारी होना और खाज-खुजली होना सामान्य प्रक्रिया के अंदर आता है। खुजली होना एक सामान्य शारीरिक क्रिया है जो कि किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। लेकिन बीमारी से हटकर यदि ज्योतिष विद्या के अनुसार समुद्रशास्त्र की माने तो, शरीर के विभिन्न अंगों पर खुजली होना कई प्रकार के संकेत होता है। जी हां, समुद्रशास्त्र के अनुसार शरीर के अंगों पर खुजली होने के कई मायने होते हैं। तो आइए जानते हैं किस अंग पर खुजली होने का क्या मतलब होता है।

हमारे तलवे और हथेलियां सीधे तौर से धन और ताकत से सम्बन्ध रखती हैं. तलवों से व्यक्ति की यात्राओं के बारे में भी जाना जा सकता है और तलवों को ठीक रखकर धन की समस्याओं और स्वास्थ्य को भी ठीक किया जा सकता है. जहां हथेलियों के चिह्न साधारण होते हैं, वहीं तलवों के चिह्न बहुत ज्यादा विशेष होते हैं.

लम्बे तलवे से क्या पता चलता है?

- लम्बे तलवे होना कहीं-कहीं पर मूर्खता की निशानी माना जाता है

- लेकिन वास्तव में ये ईश्वर की विशेष कृपा का लक्षण है

- लम्बे तलवे वाले आलसी होने के बावजूद जीवन में सफलता प्राप्त कर लेते हैं

छोटे तलवे

- जरूरत से ज्यादा छोटे तलवे व्यक्ति को मानसिक चिंता में डाल देते हैं

- ऐसे लोग काफी संघर्ष के बाद ही जीवन में कुछ पा सकते हैं

- आम तौर पर जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे चीजें बेहतर होती हैं

सामान्य तलवे

- सामान्य तलवे ज्यादा कुछ सूचना नहीं देते

- इसके लिए सामान्य तलवे के पैर के अंगूठे को देखना होगा

- तलवे के पास अंगूठे की रेखा अच्छी हो तो सामान्य तलवे भी अच्छे प्रभाव देते हैं  

क्या कहती हैं तलवे और पैरों की अंगुलियां?

- पैरों का अंगूठा, अगर बगल वाली अंगुली से छोटा हो तो यह भाग्य में वृद्धि करता है

- अगर पैर की सबसे छोटी अंगुली काफी छोटी हो, या इसमें नाखून बहुत ही छोटा हो तो वैवाहिक जीवन खराब होता है

बाएं पैर के तलवे में खुजली होने पर क्या होता है?

बाएं पैर में खुजली होने का मतलब बाएं यानि उल्टे पैर में खुजली होना एक अशुभ संकेत है और इसका मतलब है कि आने वाले समय में आपको कोई बड़ा नुकसान होने वाला है. इसलिए अभी से सतर्क हो जाइए. अगर आपके उल्टे पैर में खुजली हो रही है कि ध्यान रखें कि किसी भी यात्रा पर ना जाएं. इस दौरान की यात्रा आपको अशुभ प्रभाव दे सकती है.

तलवे में खुजली होने से क्या होता है?

कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस के कारण तलवों में लाल और खुजलीदार दाने हो जाते हैं। इसके कारण तलवों में छाले सूजन और जलन महसूस हो सकती है। कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस शुरुआत में एलर्जी जैसी महसूस हो सकती है और बाद में ये खुजली का कारण बन सकती है। यह आपके जूते में रबर या चमड़े जैसी किसी सामग्री से शुरू हो सकता है।

पैर के तलवे में खुजली होने पर क्या करें?

अगर आपके पैर के निचले हिस्से में खुजली होती है तो आप इन उपायों से इसे ठीक कर सकते हैं..
1- नारियल तेल- नारियल का तेल अपने आप में गुणों का खजाना है. ... .
2- एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल स्किन का बेस्ट केयर टेकर है. ... .
3- टी ट्री ऑयल- टी ट्री ऑयल पैरों के निचले हिस्से की खुजली से काफी राहत देता है..

पैर में खुजली होने का क्या मतलब होता है?

पैरों में खुजली हो तो यात्रा के योग बनते हैं। पर्यटन पर जाने का मौका मिलता है अथवा मनभावन स्थान पर भ्रमण का मौका मिलता है।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग