दूध से चेहरा कैसे साफ करें? - doodh se chehara kaise saaph karen?

Image: Shutterstock

दूध को हम सेहत से जोड़कर देखते हैं. दूध में मौजूद ढेरों पोषक तत्वों की वजह से इसे एक पूरा मील भी माना जाता है. लेकिन क्या आपने इसकी त्वचा संबंधी ख़ूबियों को जानने और उसे अपनी त्वचा की देखभाल के लिए कभी इस्तेमाल किया है? अगर नहीं तो आज से ही शुरू कर दें, ख़ासकर कच्चे दूध को. यह आपकी स्किन के लिए टॉनिक की तरह काम करेगा. सौंदर्यशात्र की दुनिया में त्वचा संबंधित परेशानियों से निपटने के कच्चे दूध का इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है. दूध से स्नान करने का भी चलन रहा है. कच्चे दूध के इतने फ़ायदे हैं कि आप जानकर हैरान रह जाएंगे.

Image: Shutterstock

कच्चे दूध में विटामिन बी, कैल्शियम, अल्फ़ा हाइड्रॉक्सी एसिड और कई महत्वपूर्ण ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं. यह मुंहासे और ऑयली स्किन के उपचार के लिए आदर्श प्राकृतिक विकल्प है. यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र भी है, जो आपकी त्वचा को अंदर से गहरा पोषण देकर आपको एक निखरी व बेदाग़ त्वचा भी पाने में मदद करता है.

आइए आपको बताते हैं कि कच्चा दूध आपकी त्वचा को कितने तरह के फ़ायदे पहुंचाता है:

1. मॉइस्चराइज़ करता है
2. एक्सफ़ॉलिएट करता है
3. मुंहासों से लड़ता है
4. टैनिंग दूर करता है
5. त्वचा क्लेंज़ करता है
6. पिग्मेंटेशन और डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाता है
7. प्राकृतिक कूलिंग एजेंट का काम करता है
8. कच्चे दूध से बने फ़ेस पैक


1. मॉइस्चराइज़ करता है

Image: Shutterstock

दूध को एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र माना जाता है, जो त्वचा की गहराई तक समाकर पोषण प्रदान करता है. यह परतदार त्वचा से आपको छुटकारा दिलाता है. कच्चे दूध को कॉटन बॉल्स की मदद से अपने चेहरे और शरीर के दूसरे अंगों की त्वचा पर लगाएं. 10 मिनट बाद पानी से धो लें.

टिप: आप इसे रोज़ाना लगाएं और कुछ सप्ताह में आपको फ़र्क नज़र आने लगेगा.


2. एक्सफ़ॉलिएट करता है

Image: Shutterstock

दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को एक्सफ़ॉलिएट करता है, जिससे हमें डेड सेल्स से छुटकारा पाने में मदद मिलती है. कच्चे दूध को चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से रगड़ें और फिर पानी से धो लें. इससे आपको एक निखरी हुई त्वचा मिलेगी.

टिप: सप्ताह में दो से तीन बार ज़रूर लगाएं.


3. मुंहासों से राहत मिलती है

Image: Shutterstock

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको मुंहासों की समस्या से ज़्यादा दो-चार होना पड़ता है. रात के समय कच्चा दूध लगाने से आपको कुछ हद तक ऑयली स्किन से छुटाकरा मिल सकता है. कच्चे दूध में नमक मिलाकर लगाने से मुंहासों की समस्या में कमी आती है.

टिप: अच्छे परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार ज़रूर लगाएं.


4. टैनिंग दूर करता है

Image: Shutterstock

कच्चे दूध में कई तरह के ऐंटी-टैनिंग एजेंट होते हैं, जो त्वचा से सनबर्न और टैनिंग को साफ़ करने का काम करते हैं. कच्चे दूध को टैनिंग वाली त्वचा पर कॉटन पैड की मदद से लगाएं और 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. ठंडे पानी से धो लें.

टिप: बाहर निकलने से 20 मिनट पहले स्नस्क्रीन क्रीम लगाना ना भूलें.


5. त्वचा क्लेंज़ करता है

Image: Shutterstock

कच्चा दूध बिना किसी किंतु-परंतु के एक प्राकृतिक फ़ेस क्लेंज़र और टोनर का काम करता है. चेहरे पर जमी गंदगी और ऑयलनेस निकालने के लिए एक कॉटन पैड को कच्चे दूध में डुबोएं और उससे धीरे-धीरे अपने चेहरे को साफ़ करें. इससे आपके चेहरे को नमी भी मिलेगी और चेहरा साफ़ भी हो जाएगा.

टिप: रोज़ाना टोनर की जगह कच्चे दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है.


6. पिग्मेंटेशन और डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाता है

Image: Shutterstock

दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो पिग्मेंटेशन और डार्क सर्कल को कम करने में प्रभावी रूप से काम करता है. कच्चे दूध को कॉटन बॉल की मदद से पिग्मेंटेशन वाली जगह पर और आंखों के नीचे आए काले घेरों पर लगाएं. 20 मिनट के लिए छोड़ दें. पानी से चेहरा साफ़ करें.

टिप: इसके आपको नियमित रूप से कई सप्ताह तक करना होगा.


7. प्राकृतिक कूलिंग एजेंट का काम करता है

Image: Shutterstock

त्वचा पर आए रैशेस और जलन से राहत पाने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करें. यह एक प्राकृतिक कूलिंग एजेंट है.

टिप: इसे आप सनबर्न होने पर भी लगा सकती हैं.

Image: Shutterstock


8. कच्चे दूध से बने फ़ेस पैक


1. कच्चा दूध और गुलाब जल

एक ग्लोइंग और क्लीन स्किन के लिए दो टेबलस्पून कच्चे दूध में आधा टेबलस्पून नींबू का रस और एक टेबलस्पून गुलाब जल डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. पानी से चेहरे को साफ़ करें.

Image: Shutterstock


2. कच्चा दूध और शहद

ऐंटी-एजिंग गुणों से भरपूर दूध और ऐंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद के मेल से बना यह फ़ेस मास्क आपको बेदाग़ और रिंकल्स फ्री स्किन पाने में मदद करेगा. दो टेबलस्पून दूध में एक टेबलस्पून शहद मिलाएं. चेहरे पर लगाकर सूखने दें. साफ़ पानी से धो लें.


3. कच्चा दूध और पपीता

पपीता में मौजूद पैपेन नामक एंज़ाइम त्वचा और सेहत दोनों के लिए बेहतरीन होता है. पपीता विटामिन सी और कई तरह के ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स से भी भरपूर होता है. एक बेदाग़ त्वचा के लिए एक टेबलस्पून पपीते के गूदे को दो टेबलस्पून कच्चे दूध में मिलाएं. चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. निकालते समय हल्का पानी लगाकर सर्कुलर मोशन में रगड़ते हुए साफ़ करें.


अक्सर पूछे जानेवाले सवाल और जवाब

सवाल: क्या कच्चा दूध हर तरह की स्किन के लिए फ़ायदेमंद है?
जवाब: दूध पूरी तरह से प्राकृतिक ब्यूटी एजेंट है. कच्चा दूध हर टाइप की त्वचा के लिए फ़ायदेमंद होता है. हालांकि इससे फ़ेस पैक बनाते समय उन सामग्रियों का इस्तेमाल ना करें, जिनसे आपको एलर्जी हो!

सवाल: कच्चे दूध को एक्ने से भरी स्किन पर लगा सकते हैं?
कच्चा दूध मुंहासों और उससे आए दाग़-धब्बों को कम करने में प्रभावी रूप से काम करता है. लेकिन अगर आप किसी ख़ास किस्म के क्रीम इस्तेमाल कर रही हैं, तो अपने डर्मैटोलॉजिस्ट से पूछकर ही चेहरे पर दूध लगाएं.

त्वचा को गोरा करने के लिए कच्चा दूध कैसे लगाएं?

कमल के फूल को दूध में 1 घंटे तक डिप करके रखें।.
अब इसे हाथों से मैश कर लें और इसमें बेसन मिलाएं।.
अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट तक इस फेस पैक को चेहरे पर लगा रहने दें।.
इसके बाद आप चेहरे को साधारण पानी से वॉश कर लें।.

रोज चेहरे पर कच्चा दूध लगाने से क्या होगा?

कच्चा दूध ड्राई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। कच्चा दूध स्किन पर लगाने से ये चेहरे की ड्राईनेस को दूर करेगा, साथ ही स्किन के लिए क्लींजर के रूप में काम भी करेगा। 2. कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जिससे कच्चे दूध की मदद से आप स्किन को एक्सफोलिएट भी कर सकते है।

दूध से चेहरे की सफाई कैसे करें?

दूध में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो चेहरे पर जमा डेड स्किन सेल्स की परत को हटाने का काम करता है। दूध से चेहरे की सफाई करने से स्किन पोर्स में जमा गंदगी भी साफ होती है और स्किन ग्लो भी करती है।.
आधी कटोरी कच्चा दूध लें और इसमें चम्मच भर शहद मिलाएं। ... .
अब चेहरे पर से मेकअप रिमूव करें और चेहरे को पानी से साफ करें।.

दूध में क्या मिलाकर लगाने से चेहरा गोरा हो जाता है?

यदि आप गुलाबजल में फेस पैक बनाती हैं तो आधा गुलाबजल और आधा दूध मिलाकर फेस पैक बनाएं. आप हल्दी और दूध का पेस्ट बनाकर इसे 15 से 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा लें. जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धोकर साफ कर दें. आपकी रंगत भी निखरेगी और त्वचा ग्लोइंग भी बनेगी.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग