दूध के साथ मखाना कब खाना चाहिए? - doodh ke saath makhaana kab khaana chaahie?

कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

दूध और मखाने हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं. मखाने में फैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है, जबकि दूध कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है. ये दोनों ही काफी पौष्टिक तत्वों जैसे राइबोफ्लेविन, विटामिन और फास्फोरस से भरपूर होते हैं. दूध के साथ मखाने खाने से पेट से जुड़ी परेशानियां, जोड़ों का दर्द व स्किन एजिंग जैसी समस्याएं कम होती हैं.

आज इस लेख में हम विस्तार से दूध और मखाने खाने के फायदों के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - दूध के पोषक तत्व)

  1. दूध के साथ मखाने खाने के फायदे
    • दिल के लिए फायदेमंद
    • पाचन के लिए फायदेमंद
    • जोड़ों के लिए लाभदायक
    • स्किन के लिए हैं लाभदायक
    • प्रोटीन के अच्छे स्रोत
    • बालों के लिए फायदेमंद
    • शुगर में फायदेमंद
    • कमजोरी में फायदेमंद
    • अनिद्रा में फायदेमंद
    • एनीमिया में फायदेमंद
  2. दूध व मखाने को खाने का तरीका
  3. सारांश

दूध और मखाने खाने के फायदे, कैसे खाएं के डॉक्टर

दूध के साथ मखाने खाने के फायदे

मखाना फाइबर, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स व मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों का खजाना है. दूध में भी दैनिक जरूरत का 10% पोटेशियम और 22% फास्फोरस होता है. दूध के साथ मखाने का सेवन करने से डायबिटीज, अर्थराइटिस और कमजोरी कम हो सकती है. दूध और मखाने को एक साथ खाने के कुछ फायदे निम्न प्रकार से हैं -

दिल के लिए फायदेमंद

मखाने और दूध का नियमित सेवन करना दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इनका सेवन करने से ब्लड-प्रेशर कंट्रोल होता है. साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बैलेंस रहता है. इन दोनों का लेवल संतुलित रहने से दिल की बीमारियां होने का खतरा भी कम होता है. इसलिए, दूध के साथ मखाने का सेवन दिल की सेहत को ठीक रखता है.

(और पढ़ें - फुल क्रीम दूध के फायदे)

पाचन के लिए फायदेमंद

मखाना एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें फाइबर की भी पर्याप्त मात्रा होती है. दूध मिनरल्स और विटामिन का प्रमुख सोर्स होता है. इसमें प्रोटीन की भी अधिक मात्रा होती है. इसलिए, जब दोनों को मिलाकर इनका सेवन किया जाता है, तो कब्ज, पेट फूलना व पेट में दर्द जैसी परेशानियां कम होती हैं. यही नहीं इन दोनों के पौष्टिक तत्व अधिक खाने की इच्छा को भी कंट्रोल करते हैं, जिसकी वजह से वजन भी कंट्रोल रहता है.

जोड़ों के लिए लाभदायक

दूध और मखाने दोनों में ही पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है. साथ ही दूध में विटामिन-डी होता है. दोनों के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बॉडी और जोड़ों की सूजन व दर्द को कम करने में सहायक हैं.

(और पढ़ें - दूध से एलर्जी)

स्किन के लिए हैं लाभदायक

मखाने में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और कोलेजन के उत्पादन में मदद करते हैं. वहीं, दूध में मौजूद विटामिन-ए, डी और लैक्टिक एसिड स्किन की हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं. इन दोनों को साथ लेने से स्किन की एलास्टिसिटी और हाइड्रेशन भी ठीक रहता है.

प्रोटीन के अच्छे स्रोत

दूध और मखाने दोनों में ही प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. प्रोटीन शरीर के कई सारे फंक्शन करने के लिए जरूरी होता है. शरीर के विकास के लिए, सेल्यूलर रिपेयर और इम्यून सिस्टम के रेग्यूलेशन में भी प्रोटीन की जरूरत होती है. रोजाना दूध और मखाने का सेवन पौष्टिक तत्वों की कमी दूर करता है.

(और पढ़ें - टोंड दूध के फायदे)

बालों के लिए फायदेमंद

शुगर में फायदेमंद

मखाना एंटी-डाइबटिक गुणों से भरपूर होता है. इसलिए, दूध में मखाना मिलाकर खाने से डायबिटीज कंट्रोल होती है. ध्यान रहे कि शुगर के मरीज इसमें चीनी या किसी अन्य तरह का मीठा मिलाकर सेवन न करें.

(और पढ़ें - गाय व भैंस के दूध में क्या है बेहतर)

कमजोरी में फायदेमंद

दूध और मखाना दोनों ही पोषक तत्वों का पावर हाउस है, इसलिए इन दोनों का सेवन शरीर को एनर्जी देता है व कमजोरी को कम करता है.

अनिद्रा में फायदेमंद

अनिद्रा की समस्या में मखाने का सेवन फायदा पहुंचाता है. साथ ही दूध पीने से भी नींद न आने की समस्या दूर होती है. इसलिए, रात के समय में दूध में मखाने मिलाकर लेने से अनिद्रा की शिकायत में आराम मिलता है.

(और पढ़ें - सोया मिल्क के फायदे)

एनीमिया में फायदेमंद

दूध और मखाना दोनों ही आयरन के रिच सोर्स हैं. इसलिए, इन दोनों का सेवन शरीर में आयरन की कमी को कम करता है, जिससे एनीमिया में आराम मिलता है.

दूध व मखाने को खाने का तरीका

इन दोनों को एक-साथ निम्न तरीके से खाया जा सकता है -

  • आप दूध के साथ मखाने को ऐसे ही खा सकते हैं.
  • मखानों को दूध में डालकर इन्हें उबालकर भी खाया जा सकता है.
  • दूध और मखाने की खीर भी बनाई जा सकती है, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ फायदेमंद भी होती है. इस खीर में स्वाद के लिए विभिन्न तरह के ड्राई फ्रूट्स भी डाले जा सकते हैं.

(और पढ़ें - रोजाना कितना दूध पिएं)

सारांश

दूध और मखाने दोनों ही पौष्टिक तत्व जैसे आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस व पोटेशियम से भरपूर होते हैं. इसलिए, दूध में मखाने को मिलाकर खाने से दिल से जुड़ी, बालों से जुड़ी या जोड़ों के दर्द से जुड़ी समस्याओं में आराम मिलता है. साथ ही ध्यान रहे कि डाइट में किसी भी प्रकार के बदलाव से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

दूध और मखाने खाने के फायदे, कैसे खाएं के डॉक्टर

सम्बंधित लेख

मखाने का दूध कब पीना चाहिए?

तो दूध और मखाने का सेवन रात को सोने से पहले करें। इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी और तनाव की समस्या से बचा जा सकेगा। जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है। उन्हें दूध और मखाने का सेवन करना चाहिए

मखाना को दूध में कैसे खाएं?

गलत तरीके से दूध पीने से इसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं। ऐसे में दूध के सभी पोषक तत्वों को पाने के लिए आप इसमें मखाना, बादाम और किशमिश मिलाकर खा सकते हैं। मखाना, बादाम और किशमिश को दूध में उबालकर खाया जा सकता है। इससे दूध के पोषक तत्वों में वृद्धि होगी, साथ ही स्वाद भी कई गुणा बढ़ जाएगा।

दूध में मखाना उबालकर खाने से क्या होता है?

दिल को स्वस्थ रखने के लिए दूध में मखाना मिलाकर सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मखाना में एल्केलाइड नामक तत्व पाया जाता है, जो हार्ट संबंधी खतरे से बचाने में मदद करता है। जिससे दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। कमजोरी को दूर करने के लिए दूध में मखाना मिलाकर सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

मखाने कब और कैसे खाना चाहिए?

हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सुबह खाली पेट मखाने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मखाने में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही ये हार्ट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही मखाना का सेवन करने से बीपी कंट्रोल में रहता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग