दूर दृष्टि दोष में कौन सा लेंस लगेगा? - door drshti dosh mein kaun sa lens lagega?

Door Drishti Dosh Lens

GkExams on 14-02-2019

इस दृष्टि दोष में मनुष्य को दूर की वस्तु स्पष्ट दिखाई पड़ती है परंतु नजदीक की वस्तु स्पष्ट दिखाई नहीं पड़ती है इस दृष्टि दोष को दूर दृष्टि दोष कहते हैं।


यह अधिकांश वृद्ध अवस्था की स्थिति में आता है। सामान्य लोगों में यह बहुत कम पाया जाता है।इस दोष के निवारण के लिए उत्तल लेंस का प्रयोग किया जाता है।


Comments What is hypermeyropio on 26-08-2022

What is hypermeyropio

Sonu on 04-08-2022

Lens

Ankit kushwah on 21-01-2022

Dur dirasti dos kise khete hai

Arun kumar on 13-10-2018

एक दूर दृष्टी से पीड़ित व्यक्ति कम से कम 41cm की दूरी
तक देख सकता है इस व्यक्त के दृष्टि दोष निवारण हेतु चश्मा मे प्रयुक्त लेश की प्रकृति फोकस दूरी तथा छमता गयात किजिए

दूर दृष्टि दोष में कौन सा लेंस लगता है?

Which lens is found in a distant vision

February 8, 2019

(A) अवतल लेंस
(B) उत्तल लेंस
(C) उत्तल लेंस
(D) अवतल दर्पण

Question Asked : BPSC 1999

Answer : उत्तल लेंस (Convex Lens)

दूर दृष्टि दोष में उत्तल लेंस (Convex Lens) लगता है। भौतिक विज्ञान सामान्य ज्ञान Physics Question के ऐसे ही महत्वपूर्ण Physics GK के प्रश्न उत्तर कई प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाते है। Physics Objective Question in Hindi की इस श्रृंखला में Important Physics Question दिये है। जो पिछली कई परीक्षाओं में बार बार आये है। भौतिकी के सवाल की अधिक व्याख्या आप नीचे दिये comments box के माध्यम से आप हमें दे भी सकते है।....अगला सवाल पढ़े

Tags : भौतिक विज्ञान भौतिक विज्ञान प्रश्नोत्तरी विज्ञान प्रश्नोत्तरी सामान्य विज्ञान प्रश्नोत्तरी

Useful for : UPSC, State PSC, SSC, RRB, NTC Exams

Latest Questions

Related Questions

Web Title : Dur Drishti Dosh Me Konsa Lens Lagta Hai

I’m a freelance professional with over 10 years' experience writing and editing, as well as graphic design for print and web.

Free

CT 1: हिन्दी विषय परीक्षा

10 Questions 10 Marks 10 Mins

Last updated on Sep 26, 2022

The Uttar Pradesh Basic Education Board (UPBEB) is all set to invite fresh applications for the UP SUPER TET (Teacher Eligibility Test) Exam. The said exam is conducted to recruit candidates for the post of Assistant Teacher & Principal in Junior High Schools across the state of Uttar Pradesh. The vacancy is expected to be somewhere around 17000. The minimum eligibility criteria for the Assistant Teacher posts is graduation whereas for the posts of Principal it shall be graduation accompanied by 5 years of teaching experience. The willing candidates can go through the UP SUPER TET Syllabus and Exam Pattern from here.

हेलो दोस्तों मेरा प्रश्न है दूर दृष्टि दोष को दूर करने के लिए उपयोग में कौन सा लेंस आता है मैं बताना है पहला विकल्प है अब तक दूसरा विकल्प है संता लगता है तीसरा विकल्प उत्तल अवतल और चौथा बिखरते उत्तल लेंस ठीक है देखो सबसे पहले तो दूर दृष्टि समझते कि दूर दृष्टि दोष होता क्या तू जिस व्यक्ति को दूर दृष्टि दोष होता है वह दूर की वस्तु को स्पष्ट रूप से देख पाता लेकिन निकट की वस्तु को अस्पष्ट रुप से नहीं देख पाता ठीक है इसे का चित्र से समझो तो देखो यह नेत्र ठीक है मान लेते हैं और यह क्या है इसका नेतृत्व से होते हुए उत्तल लेंस की प्रकृति का होता है और यहां पर एक नेत्र के पीछे एक क्या होता है काफी संवेदनशील पैदा होता है जो कि जहां पर क्या होता है प्रतिबिंब का निर्माण होता है जिसे हम लोग दृष्टि पटल या फिर रेटीना कहते हैं ठीक है अगर स्वस्थ मानव नेत्र होता है तो उस पर प्रतिबिंब का निर्माण कहां होता रेटीना तो होता है ठीक तो दूर दृष्टि दोष में क्या होता है कि जब दूर रखी वस्तु से जो समंदर करने आती है प्रकाश जी ठीक है यह प्रकाश जी क्यों नहीं आती है तो मैं तेरे से अपवर्तन के पश्चात रेटिना पर बुक

स्नान करके रेटीना के क्या हो जाती है रेटिना के पीछे फॉक्सित हो जाती है ठीक है इस प्रकार से जो भी करने आएंगे वह क्या होगी तो बर्तन के पश्चात अर्जेटीना के पीछे फॉक्सित हो जाती है और जहां पर किरण फॉक्सित होगी वहीं पर क्या हो जाएगा प्रतिबिंब का निर्माण होगा और यह प्रतिबिंब का निर्माण कहां हो रहा है रेटिना के पीछे रेटीना के पीछे जिस से क्या होता है कि जो दूर बिंदु जो निकट बिंदु जो होती है नेत्र कि वह क्या हो जाती है वह कम हो जाती है मतलब अनिकट की वस्तु को स्पष्ट रूप से नहीं देख पाता ठीक है तो इस दृष्टि दोष को हम दूर दृष्टि दोष कहते हैं ठीक है इसके निवारण निवारण के लिए क्या किया जाता है एक उत्तल लेंस का प्रयोग किया जाता है जब प्रयोग करो तो क्या होता है कि उत्तर क्या होता है क्या यह विषय यह अभिसारी लेंस होता है जो क्या करते करते ठीक अगर वह उसके चश्मा पहनता है तो यहां से गिरने क्या होगी आप वर्ती तो कर के नेत्र में पहुंचेगी ठीक है अब नेत्र लेंस इसे क्या कर देगा और अब सिर्फ करेगा

इसे कहां पर जाकर संतृप्त कर देगा रेटिना पर तेरे बिना वजह से यह सारी करने जाकर फुर्सत होगी तो प्रतिबिंब कहां बना देगा रेटिना पर तो यार क्या कर रहे थे क्या हो जाएगा जब या उत्तल लेंस का चश्मा का प्रयोग करेगा ठीक है तो इसका प्रतिबिंब जो होगा वह स्पष्ट रूप से रहती ना पर प्राप्त होगा जिससे कि उसकी निकट की जो वस्तु कि वह मुझसे स्पष्ट रूप से दिखाई देगी ठीक है और दूर की वस्तु तू से स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है तो दोनों दृष्टि दोनों दोनों तरह की वस्तुओं को अस्पष्ट रुप से देख पाता है ठीक है तो दूर दृष्टि दोष के निवारण के लिए कौन सा लेंस प्रयोग किया जाता है उत्तल लेंस तुम्हारा कौन सा सहयोग आईडी

दूर दृष्टि दोष में कौन सा लेंस प्रयोग किया जाता है?

उत्तल लेंस का उपयोग हाइपरमेट्रोपिया (दूरदृष्टि दोष) को दूर करने के लिए किया जाता है जिसमें आस-पास की वस्तुएं धुंधली दिखाई देती हैं। अवतल लेंस का उपयोग मायोपिया (निकट दृष्टि दोष) को दूर करने के लिए किया जाता है जिसमें दूर की वस्तुएं धुंधली दिखाई देती हैं।

निकट दृष्टि दूर करने के लिए कौन से लेंस का उपयोग किया जाता है?

निकट-दृष्टि दोष का निवारण उपयुक्त फोकस दूरी वाले अवतल लेंस से युक्त चश्में के प्रयोग से निकट-दृष्टि को सुधारा जाता है। इससे दूर की चीजें भी स्पष्ट दिखने लगती हैं। जब नेत्र की गोलकता बढ़ जाती है तो उसका फोकस कम हो जाता है जिससे वस्तुएँ दृष्टि पटल पर न बनकर उससे पहले ही बन जाता हैं।

दूर दृष्टि दोष का दूसरा नाम क्या है?

दूरदृष्टि-दोष से पीड़ित व्यक्ति दूर की वस्तुओं को स्पष्ट देख सकता है, लेकिन उसे निकट की वस्तुओं पर फ़ोकस करने में परेशानी होती है। इस अवस्था को हाइपरमेट्रोपिया भी कहते हैं।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग