दुनिया में सबसे स्वादिष्ट खाना क्या है? - duniya mein sabase svaadisht khaana kya hai?

दुनिया का सबसे स्वादिष्ट खाना। दुनिया में सबसे स्वादिष्ट व्यंजन सबसे लोकप्रिय व्यंजन

यूएसए, थाईलैंड, मैक्सिको और यहां तक ​​कि पोलैंड भी उन देशों में शामिल हैं, जिनके व्यंजन टॉप 50 में शामिल हैं। लेकिन यूक्रेन का जिक्र तक नहीं किया गया। हालांकि, यह भेदभाव नहीं है। यह सिर्फ इतना है कि रेटिंग संकलित करते समय, सीएनएन अपने कर्मचारियों और प्रकाशन से जुड़े लोगों की राय में रुचि रखता था।

रैंकिंग में अधिकांश व्यंजन पूर्व के देशों - थाईलैंड, जापान और सिंगापुर के राष्ट्रीय व्यंजन हैं। सभी के पसंदीदा पिज्जा, डोनट्स और हैम्बर्गर के लिए जगह थी। पहला स्थान थाई व्यंजन - मस्सामन करी द्वारा लिया गया था, और अंतिम - सभी अमेरिका का पसंदीदा - पॉपकॉर्न।

2011 में, समाचार एजेंसी ने पहले ही इसी तरह की रेटिंग प्रकाशित की थी। अब इसे पुन: स्वरूपित किया गया है, अंतिम रूप दिया गया है - और फिर से सार्वजनिक प्रदर्शन पर रखा गया है।

यह चावल के आटे का एक क्रिस्पी रोल है, जिसे सुगंधित मैश किए हुए आलू में लपेटा जाता है। पकवान को नारियल की चटनी, मसालेदार खीरे, टमाटर-मसूर की चटनी और कई अन्य मसालों के साथ परोसा जाता है। यह एक बेहतरीन नाश्ता है जो आपको दोपहर के भोजन तक भर देगा।

48. आलू के चिप्स, यूके

लेखक: Edition.cnn.com


किंवदंती है कि चिप्स 1853 में न्यूयॉर्क में दिखाई दिए, लेकिन विलियम किचनर की रसोई की किताब में - टेलिस्कोप के आविष्कारक, संगीतकार और पाक विशेषज्ञ - स्लाइस में तले हुए आलू के लिए एक नुस्खा, दिनांक 1817।

"अगर चिप्स के एक टुकड़े की कीमत कम से कम $ 5 है, तो यह लाल कैवियार की तुलना में बहुत अधिक लोकप्रिय व्यंजन होगा," पत्रकार मजाक करते हैं।

47. समुद्री भोजन पेला, स्पेन

लेखक: Edition.cnn.com


समुद्र आपके पैरों को सहलाता है, गर्म हवा आपके पैरों पर मेज़पोश को हिलाती है और पेला पैन आपके सामने धूम्रपान करता है। सफेद चावल और विभिन्न जड़ी-बूटियों, तेल और नमक के साथ झींगा, झींगा मछली, मसल्स और कटलफिश का संयोजन आपको तुरंत उत्सव के मूड में डाल देगा। यदि आप इसे स्पेन में आज़माते हैं, तो आप वहाँ हमेशा के लिए रहेंगे।

इस लोकप्रिय थाई सलाद में हरी बीन्स, कसा हुआ हरा पपीता, सूखे झींगा, टमाटर और चिपचिपा चावल शामिल हैं। इसे इमली, फिश सॉस, गन्ने के पेस्ट, लहसुन और अन्य सामग्रियों की एक जटिल चटनी के साथ पकाया जाता है। कभी-कभी केकड़ा मांस जोड़ा जाता है, लेकिन मूल नुस्खा कुछ भी नहीं धड़कता है।

45. चिकन और चावल, सिंगापुर

लेखक: Edition.cnn.com


इसे अक्सर सिंगापुर का राष्ट्रीय व्यंजन कहा जाता है। मांस को भाप में पकाया जाता है और चावल और सब्जियों के साथ तेल के साथ बूंदा बांदी की जाती है। तीव्र संवेदनाएं और सिंगापुर का मिजाज सॉस द्वारा जोड़ा जाता है - डार्क सोया, लहसुन और सरसों के साथ मिर्च।

फ्रेंच में, इस शब्द को पॉउटिन लिखा जाता है और इसका उसी राजनेता से कोई लेना-देना नहीं है .... पाउटिन (दूसरे शब्दांश पर जोर देने के साथ) बीफ मांस के रस पर आधारित पनीर और ब्राउन सॉस के साथ फ्रेंच फ्राइज़ है। भयानक लगता है, और भी बुरा लगता है। लेकिन कनाडा के लोगों का कहना है कि दोपहर में एक-दो बियर के लिए यह "सही बात" है।

फ्राइड बीफ और गुआकामोल, सालसा, प्याज और धनिया सॉस के साथ ताजा घर का बना टॉर्टिला नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए एकदम सही समाधान है।

42. मार्माइट, यूके के साथ बटरेड टोस्ट।

लेखक: Edition.cnn.com


ठीक है, जिस किसी भी चीज़ के नाम में "तैलीय" शब्द होता है, उसका स्वाद अच्छा होता है। लेकिन खमीर निकालने के फैलाव के अलावा मसालेदार-नमकीन-खट्टा स्वाद का स्पर्श जोड़ता है। यह "प्रेम-घृणा" श्रेणी के स्वादों में से एक है।

41. बदबूदार टोफू, दक्षिण पूर्व एशिया

लेखक: Edition.cnn.com


ड्यूरियन - बदबूदार टोफू - एशियाई व्यंजनों का प्रतीक है। इसकी महक पूरे एक महीने तक नथुनों से गायब नहीं होगी। लेकिन यह जोखिम के लायक है।

यह नकली सोया और बादाम एसेंस नहीं है। केवल बादाम और चीनी। आप एक बार में एक पूरी टाइल खाएंगे और ध्यान नहीं देंगे कि आप दूसरे के लिए कैसे पहुंचते हैं।

चलो सामना करते हैं। केचप 2 साल के बच्चे को गाजर खाने के लिए मना सकता है। इसके लिए, उन्हें पहले से ही "स्वादिष्ट" नहीं, बल्कि "अनुनय की प्रतिभा" की उपाधि दी जानी चाहिए।

38. फ्रेंच टोस्ट, हांगकांग

लेखक: Edition.cnn.com


यह एक अच्छी तरह से किए गए गले लगाने जैसा है। टोस्टेड ब्रेड के दो स्लाइस को पीनट बटर के साथ एक साथ चिपकाया जाता है, एक अंडे में रोल किया जाता है और टोस्ट किया जाता है। मक्खन और चाशनी के साथ परोसें।

37. परमेसन चिकन, ऑस्ट्रेलिया

लेखक: Edition.cnn.com


चिकन पट्टिका पिघला हुआ मोज़ेरेला, टमाटर-लहसुन सॉस और परमेसन के साथ सबसे ऊपर स्थानीय पब-जाने वालों के बीच पसंदीदा रहा है।

छोले, ताहिनी, लहसुन और नींबू के रस से बने पेस्ट को मीट, सब्जियों और बीन्स के साथ समान रूप से अच्छी तरह से जोड़ा जाता है। वे उससे प्यार क्यों करते हैं

चिली सॉस के साथ केकड़े पकाने के दर्जनों तरीके हैं - काली मिर्च, नमकीन अंडे की जर्दी, पनीर के साथ बेक किया हुआ और इसी तरह। लेकिन यह हमेशा स्वादिष्ट रहेगा।

मेपल सिरप कनाडा का प्रतीक है। अमेरिकियों का कहना है कि बिना वेज के पैनकेक खाना कार्डबोर्ड बॉक्स खाने जैसा है। कनाडाई इसे हर जगह जोड़ते हैं - यहां तक ​​कि बच्चों के लिए ब्रोकोली में भी। सिर्फ गत्ते के बक्से में नहीं।

33. मछली और चिप्स, यूके।

लेखक: Edition.cnn.com


1860 के दशक में फ्रेंच फ्राइज़ से सजाई गई डीप-फ्राइड पस्त मछली ग्रेट ब्रिटेन का राष्ट्रीय व्यंजन बन गई। कारखाने के श्रमिकों के लिए भोजन के रूप में लोकप्रिय। यह पहला अंग्रेजी फास्ट फूड था। यह पारंपरिक रूप से शुक्रवार की शाम को खाया जाता है। यह सोवियत परंपरा के समान कुछ है, जब गुरुवार एक मछली दिवस था।

32. एंकिमो, जापान


यह एक मोनकफिश लीवर डिश है जिसे कद्दूकस किए हुए डाइकॉन से सजाया जाता है। सुशी के सबसे स्वादिष्ट और सबसे आकर्षक प्रकारों में से एक। लेकिन एक महत्वपूर्ण पकड़ के कारण समुद्री शैतान मर रहे हैं, इसलिए जल्द ही जापानी रेस्तरां के मेनू से पकवान गायब हो जाएगा।

31. पर्मा हैम, इटली।

लेखक: Edition.cnn.com


इसे खरबूजे के साथ परोसा जाता है, सलाद और पिज्जा में जोड़ा जाता है - चाहे आप पर्मा हैम को किसी भी चीज़ के साथ परोसें, नमकीन मसालेदार स्वाद डिश को विशिष्ट बना देगा।

30. गोई क्यून (ग्रीष्मकालीन रोल), वियतनाम

लेखक: Edition.cnn.com


चावल-कागज से लिपटे सूअर का मांस, झींगा, जड़ी-बूटियाँ, चावल की सेंवई, और अन्य सामग्री से ऐसे रोल बनते हैं जो आपके मुँह में पिघल जाते हैं। इसमें एक मसालेदार मूंगफली की चटनी डालें और आप अपनी जीभ निगल लेंगे।

29. स्टेक ओमी-ग्यू


वे इसे स्टेक का "रोल्स रॉयस" कहते हैं। यह बहुत महंगे मार्बल वाले बीफ से बनाया जाता है और इसे बहुत ही शानदार तरीके से खाया जाना चाहिए - साशिमी के रूप में - कच्चे मांस के पतले कटे हुए टुकड़े और महसूस करें कि आपके मुंह में वसा की संगमरमर की धारियाँ कैसे पिघलती हैं। आप काफिर नीबू के रस और समुद्री नमक के साथ मटका चाय का स्वाद ले सकते हैं।

शोरबा, ताजे चावल के नूडल्स, कई प्रकार की जड़ी-बूटियाँ और आमतौर पर चिकन या बीफ - सादा और सरल।

सुअर को चारकोल पर कई घंटों तक बेक किया जाता है - ताकि मांस नरम हो और त्वचा खस्ता हो। इसे साल भर की छुट्टियों के लिए तैयार करें

इसे तैयार करना आसान है। 1) पैन में मीट को सिकने दें। 2) तले हुए मांस, लाल शिमला मिर्च, प्याज, गुआकामोल, खट्टा क्रीम और सालसा को गर्म टॉर्टिला में लपेटें। 3) सभी से वादा करो कि तुम एक और रोल बनाओगे। 4) सभी को फिर से दोहराएं।

25. लहसुन मक्खन केकड़ा, भारत

लेखक: Edition.cnn.com


तेल-लहसुन की चटनी में एक विशाल केकड़ा डूब रहा है जो हर सेंटीमीटर खोल, हर ग्राम मांस को भिगो देता है। भारतीय, चीनी और यूरोपीय व्यंजन इस व्यंजन को चुनौती देते हैं। लेकिन सब व्यर्थ। यह व्यंजन ब्यूटेड पैराडाइज से आया है, जो एक ही आज्ञा पर टिकी हुई है: पिघले हुए मक्खन के साथ सब कुछ बेहतर होता है।

24. चैंप, आयरलैंड।


यह हरा प्याज, मक्खन, नमक और काली मिर्च के साथ मैश किए हुए आलू हैं। सबसे व्यस्त तटीय रेस्तरां में स्वादिष्ट शैंपेन का स्वाद लिया जा सकता है।

दूसरा सबसे लोकप्रिय इतालवी व्यंजन। और क्या आश्चर्यजनक है - पास्ता, मांस, सॉस और पनीर।

कच्ची मछली का सलाद। पकवान की उत्पत्ति हवाई में हुई जब मछुआरों में से एक ने सोचा कि स्क्रैप के साथ क्या करना है।

पफ पेस्ट्री मक्खन के साथ सबसे ऊपर है - अंदर से नरम और बाहर से खस्ता, बड़ी मात्रा में रास्पबेरी जैम के साथ लिप्त। यहां एक वास्तविक आनंद है - अपने दांतों को इस गर्म सुगंधित उपचार में चलाने के लिए।

विभिन्न प्रकार के भरावन के साथ मकई के आटे के पकौड़े: पनीर, कटा हुआ चिकन, तली हुई सूअर की त्वचा, पेरिको (टमाटर और प्याज के साथ तले हुए अंडे), बीफ, टमाटर, एवोकैडो।

नाम के बावजूद, पकवान में खरगोश का मांस नहीं है (अंग्रेजी बनी - एक युवा खरगोश)। यह एक चौथाई या आधा पाव रोटी है जिसमें करी सूप परोसा जाता है। डरबन में भारतीय समुदाय में आविष्कार किया गया, यह अफ्रीका चला गया और वहां जड़ें जमा लीं।

18. शीश कबाब, मध्य पूर्व

लेखक: Edition.cnn.com


यह लकड़ी के कटार पर एक छोटा कटार है। यह आमतौर पर मेमने से बनाया जाता है, लेकिन अन्य मांस जैसे बीफ, चिकन या स्वोर्डफ़िश का भी उपयोग किया जा सकता है। चावल और सब्जियों के साथ परोसें।

मिशेलिन-तारांकित रेस्तरां में, ग्राहकों की सुविधा के लिए लॉबस्टर खोले जाते हैं। लेकिन बाकी सभी जानते हैं कि झींगा मछली और क्रेफ़िश कैसे खाते हैं।

16. पास्टल डी नाटा, पुर्तगाल

लेखक: Edition.cnn.com


अंडा कस्टर्ड के साथ टार्टलेट। किंवदंती है कि पुर्तगाली नन और एक भिक्षु ने धार्मिक कपड़ों की देखभाल के लिए अंडे की सफेदी का उपयोग किया था, और शेष जर्दी का उपयोग इस पापी स्वादिष्ट पाई सहित बेकिंग के लिए किया गया था।

और अब यह मूल रूप से शर्मनाक है! यदि तथ्य यह है कि भुना हुआ सुअर - यूक्रेनी छुट्टियों का प्रतीक - इंडोनेशिया को दिया गया था, अभी भी किसी तरह सहन किया जा सकता है, तो बस इतना ही! पोलिश पाई यूक्रेनी पकौड़ी से बेहतर क्यों हैं?

किसी को शक नहीं है कि डोनट्स एक कैलोरी बम हैं। लेकिन यह उन्हें और भी ज्यादा पसंद करता है।

13. दुनिया भर में उबला हुआ मक्का

लेखक: Edition.cnn.com


अमेरिकियों ने मजाक किया कि भगवान ने पिघले हुए मक्खन को सही ठहराने के लिए मकई का निर्माण किया - आखिरकार, इसके साथ परोसा जाता है। मकई के एक कान पर सूंघना एक बहुत ही मुश्किल काम है जिसके लिए एकाग्रता की आवश्यकता होती है। लेकिन कम ही लोग सोचते हैं कि इस समय यह किसी गुफावाले जैसा दिखता है।

12. पिरी पिरी चिकन, मोजाम्बिक


असली चिकन को चूने, काली मिर्च, लहसुन, नारियल के दूध और पिरी-पिरी सॉस के साथ पकाया जाता है। वैसे, पिरी-पिरी परिचित मिर्च मिर्च का पुर्तगाली नाम है।

पसंदीदा थाई सूप में से एक। इसमें झींगा, मशरूम, टमाटर, लेमनग्रास, गंगाजल के पत्ते और काफिर शामिल हैं। आमतौर पर नारियल के दूध और क्रीम के साथ सबसे ऊपर होता है

7. पिनांग आसम लक्सा, मलेशिया

लेखक: Edition.cnn.com


पास्ता, इमली, मिर्च, पुदीना, लेमनग्रास, प्याज, अनानास - सभी एक मसालेदार-खट्टा मछली नूडल शोरबा में।

यदि जापानी कुछ व्यावहारिक करना चाहते हैं, तो वे करते हैं। टोयोटा, निन्टेंडो, सोनी, निकॉन और यामाहा उन लोगों द्वारा बनाए गए थे जिन्होंने चावल में लिपटे कच्ची मछली पर अपना दिमाग लगाया था।

माया ने इसे पी लिया, लासे हॉलस्ट्रॉम ने इसके बारे में एक फिल्म बनाई, और बाकी सभी को चॉकलेट खाने में मजा आता है। इसके बिना, छुट्टी अब छुट्टी नहीं है।

2. नियति पिज्जा, इटली

लेखक: Edition.cnn.com


यह वर्तमान में अपने स्वयं के व्यापार संघ द्वारा संरक्षित है, जो केवल समुद्री नमक, उच्च गुणवत्ता वाले गेहूं का आटा, केवल तीन प्रकार के ताजे टमाटर, हाथ से लुढ़का हुआ आटा और लकड़ी से बने बेकिंग का उपयोग करने पर जोर देता है। केवल कुछ सामग्री के साथ - आटा, टमाटर, जैतून का तेल, नमक और तुलसी (पिज्जा में पनीर भी नहीं होता है)।

मसालेदार, नारियल के स्वाद और सुगंध के संकेत के साथ, मीठा और रसदार। सभी करी का राजा और शायद सभी भोजन का राजा।

मलेशियाई कलाकार ज़कारिया हेज़ल खाने की प्लेटों और कपों पर चित्र बनाती हैं। पेंट की जगह वह हल्दी, चाय, एक्टिवेटेड चारकोल जैसी प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल करती हैं।

यात्रा और भोजन के बीच एक अटूट संबंध है। नहीं, यह विमान में दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता और श्रेणी के बारे में नहीं है। विभिन्न देशों के भोजन न केवल स्वाद का आनंद दे सकते हैं, बल्कि किसी विशेष देश की परंपराओं और सांस्कृतिक दृष्टिकोण के बारे में भी बहुत कुछ बता सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक रूसी व्यक्ति के लिए खुद को कीड़े, छिपकली या मेंढक खाने के लिए मजबूर करना मुश्किल है। लेकिन कई एशियाई देशों में यह क्रम में है।

लोनली प्लैनेट विशेषज्ञों ने एक सूची तैयार की है पर्यटकों के लिए सबसे स्वादिष्ट व्यंजन, भोजन के स्वाद, इसके सांस्कृतिक महत्व और उस स्थान के वातावरण के आधार पर जहां इसे परोसा गया था। तो कुछ स्वादिष्ट लें ताकि पढ़ते समय आपको भूख का अनुभव न हो, और चलिए शुरू करते हैं।

हॉन्ग कॉन्ग का टेंपल स्ट्रीट नाइट मार्केट एक ऐसी जगह है जहां आप स्वादिष्ट डिम सम स्नैक्स सहित सस्ता भोजन खरीद सकते हैं, जो छोटे तश्तरी पर परोसे जाते हैं और पारंपरिक रूप से एक कप चीनी पु-एर चाय के साथ परोसे जाते हैं। स्नैक्स में न केवल फल और सब्जियां, बल्कि डेसर्ट, साथ ही समुद्री भोजन भी शामिल हो सकते हैं। आप छोटे रेस्तरां में मंद राशि पा सकते हैं (टेबल सड़कों पर स्थित हैं)।

यदि आप हार्दिक नाश्ते के बाद बाजार में घूमने जा रहे हैं और रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए स्मृति चिन्ह खरीदते हैं, तो सख्त सौदेबाजी करने में संकोच न करें। कीमतें आमतौर पर पांच या दस गुना बढ़ जाती हैं।

यदि आप गैस्ट्रोनॉमिक एक्सट्रीम के प्रशंसक हैं, तो स्नेक सूप का प्रयास करें - उनमें से एक।

9. नेपल्स, इटली में पिज्जा "मार्गेरिटा"

हलचल और खूबसूरत नेपल्स में अपने घर की तुलना में इस पिघल-इन-द-माउथ पिज्जा का आनंद लेने के लिए पृथ्वी पर कोई बेहतर जगह नहीं है।

यह व्यापक रूप से माना जाता है कि जून 1889 में, पिज़्ज़ेरिया डी पिएत्रो के शेफ, रैफ़ेल एस्पोसिटो ने "पिज्जा मार्गेरिटा" नामक एक डिश का आविष्कार किया था। उन्होंने इसका नाम इटली की रानी, ​​सेवॉय की मार्गेरिटा के नाम पर रखा, और भरने - टमाटर (लाल), मोज़ेरेला (सफेद) और तुलसी (हरा) इतालवी ध्वज के रंगों का प्रतीक है।

हालांकि, यह कहानी संदिग्ध है क्योंकि 1796 और 1810 के बीच नेपल्स में समान टॉपिंग वाला पिज्जा पहले ही बनाया जा चुका था, हालांकि इसे शायद "मार्गेरिटा" नहीं कहा जाता था। 1849 में, इमानुएल रोक्को ने विभिन्न पिज्जा टॉपिंग जैसे तुलसी, टमाटर और मोज़ेरेला के पतले स्लाइस रिकॉर्ड किए। ऐसे में तुलसी के पत्तों के साथ टमाटर सॉस के ऊपर फूल के आकार में मोजरेला चीज रखी गई। यह "मार्गरीटा" नाम की वास्तविक उत्पत्ति की व्याख्या कर सकता है (जिसका अर्थ अनुवाद में कैमोमाइल है)।

8. सियोल, दक्षिण कोरिया में बिबिंबैप

उबले हुए सफेद चावल पर आधारित एक पारंपरिक व्यंजन, सब्जियों, मांस या समुद्री भोजन के साथ सबसे ऊपर, गर्म गोचुजंग मिर्च के साथ अनुभवी और कच्चे अंडे या तले हुए अंडे के साथ सबसे ऊपर। यह एक निश्चित पसंदीदा है जब दक्षिण कोरिया में एक स्वादिष्ट और भरने वाला दोपहर का भोजन खोजने की बात आती है।

"बिबिंबैप" नाम का शाब्दिक अर्थ "चावल और अन्य उत्पादों का मिश्रण" है। नम्र, लेकिन यह भोजन शाही मेज पर भी परोसे जाने की अफवाह थी।

7. कैकौरा गेम रिजर्व, न्यूजीलैंड में झींगा मछली

समुद्री भोजन प्रेमियों के लिए, न्यूजीलैंड के दक्षिण द्वीप पर एक तटीय शहर कैकौरा की यात्रा स्थानीय झींगा मछलियों को चखने के बिना पूरी नहीं होगी। यह मज़ेदार है कि माओरी भाषा से अनुवाद में, "कैकौरा" शब्द का अर्थ है "झींगे से भोजन।"

और कैकौरा में आप व्हेल और फर सील देख सकते हैं, यहां तक ​​कि डॉल्फ़िन के साथ तैर भी सकते हैं।

6. कोपेनहेगन, डेनमार्क में स्मोरेब्रोड

राई की रोटी के साथ डेनिश सैंडविच दुनिया के सबसे स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक है। उनके पास झींगा, हेरिंग और स्मोक्ड सैल्मन से लेकर मशरूम, रोस्ट बीफ और लीवर पीट तक कई तरह की फिलिंग होती है। कुल मिलाकर, स्मोरेब्रोड की लगभग 180 किस्में हैं।

वैसे, स्मोरेब्रोड की उच्च कैलोरी सामग्री स्थानीय जलवायु की गंभीरता के कारण है। कुछ सैंडविच 10 सेंटीमीटर ऊंचाई तक पहुंचते हैं।

5. बैंकॉक, थाईलैंड में सोम टैम

पर्यटकों के लिए सबसे अच्छे भोजन में से शीर्ष 5 कुचल हरे पपीते से बने एक लोकप्रिय थाई सलाद के साथ खुलता है और एक मीठी और खट्टी चटनी के साथ शीर्ष पर होता है। यह पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जा सकता है। कभी-कभी इसमें कच्चे केकड़े डाल दिए जाते हैं, लेकिन हम ऐसी डिश खरीदने की सलाह नहीं देते हैं, इससे हेपेटाइटिस होने की संभावना रहती है।

4. टेक्सास-शैली बीफ़ ब्रिस्केट, यूएसए

टेक्सास में बारबेक्यू रेस्तरां की कोई कमी नहीं है, लेकिन ऑस्टिन का फ्रैंकलिन बारबेक्यू वह है जो 2009 में खुलने के बाद से "पंथ ब्रिस्केट" बनाने का दावा करता है। सिवाय कतारों के भयानक हैं, इसलिए दुनिया में सबसे अच्छा बीफ ब्रिस्केट प्राप्त करने के लिए अपना लगभग एक घंटा बिताने के लिए तैयार हो जाइए।

इस रसदार, मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन के प्रशंसकों में दिवंगत लेखक और शेफ एंथनी बॉर्डन ("सबसे अच्छा ब्रिस्केट जो मैंने कभी खाया है"), पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (लाइन को छोड़ दिया लेकिन सभी के लिए भुगतान किया, जो पीछे था) जैसी हस्तियां शामिल हैं। उसे) और अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट (बिना कतार के अंदर जाने की कोशिश की, लेकिन बात नहीं बनी)।

3. टोक्यो, जापान में सुशी

शहर में सबसे अच्छी सुशी का स्वाद सुकिजी मछली बाजार में और साथ ही शहर के सबसे महंगे क्षेत्र - गिन्ज़ा में छोटे रेस्तरां "सुकियाबाशी जीरो" में चखा जा सकता है। जापान में सुशी खाते समय शिष्टाचार के विशेष नियम हैं।

  • जब सुशी का एक ताजा टुकड़ा आपके सामने हो, तो इसे अपने हाथों से पकड़ें, चॉपस्टिक से नहीं।
  • अपनी सुशी को सोया सॉस में न डुबोएं या अतिरिक्त वसाबी न मांगें। रसोइया इसे अपमान मान सकता है, क्योंकि जिस व्यंजन पर उसने कड़ी मेहनत की है उसका स्वाद बदल जाएगा।
  • सर्विंग के बीच, मसालेदार अदरक को लेने के लिए चॉपस्टिक का उपयोग करें और अपनी उंगलियों को साफ करने के लिए एक हाथ के तौलिये का उपयोग करें।
  • सिर्फ मछली ही नहीं, चावल पर भी ध्यान देना न भूलें। सुशी मास्टर्स चावल की तैयारी को पूरा करने में वर्षों लगाते हैं और इस उत्पाद को किसी भी अन्य घटक के रूप में महत्वपूर्ण मानते हैं।

2. कुआलालंपुर, मलेशिया में करी लक्सा

यहां तक ​​​​कि अगर आपको सूप पसंद नहीं है, तो स्वादिष्ट करी सूप का आनंद लें, जिसमें पारंपरिक रूप से नारियल का दूध, चावल के नूडल्स, फिश मीटबॉल, झींगा, चिकन और डीप-फ्राइड टोफू शामिल हैं। यह कुआलालंपुर के केंद्र में, मद्रास लेन (पेटलिंग स्ट्रीट के पास) में स्थित स्ट्रीट रेस्तरां में पाया जा सकता है। सबसे लंबी कतार वाला रेस्तरां चुनें।

चाहें तो सूप में मसालेदार मिर्च का पेस्ट डाल सकते हैं, इसे अलग से परोसा जाता है. यह सूप एक अनूठा पर्यटक पाक अनुभव है जो केवल मलेशिया में ही हो सकता है। मेरा विश्वास करो, आपकी स्वाद कलिकाएं धन्यवाद कहेंगी।

1. सैन सेबेस्टियन, स्पेन में पिंचो

दुनिया में सबसे अच्छे भोजन की पर्यटक रेटिंग का नेतृत्व उमस भरे स्पेन के "बच्चे" द्वारा किया जाता है। पिंचो एक छोटे सैंडविच की तरह है। रोटी को टोस्ट किया जा सकता है या नहीं, यह उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना कि उस पर क्या है। और यहाँ कल्पना का दायरा बहुत विस्तृत है। आपको बकरी पनीर, क्विन मुरब्बा, अखरोट, भुनी हुई हरी मिर्च और जामुन का मिश्रण कैसा लगा? या मोडेना से एक बड़ा झींगा, कसा हुआ उबला हुआ अंडा, मेयोनेज़, मशरूम और बाल्समिक सिरका? लेकिन यह घटकों का केवल एक छोटा सा हिस्सा है जिससे पिंचो तैयार किया जा सकता है।

लोनली प्लैनेट विशेषज्ञों द्वारा सैन सेबेस्टियन में पिंचोस की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। इस व्यंजन का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, शहर में एक आलसी दोपहर बिताएं, अपनी दोपहर की झपकी को न भूलें, और जब यह रात 9 बजे हो, तो स्थानीय बार में से एक में जाएं। वहां आपको स्वादिष्ट व्यंजनों का एक नया मेनू और भूख से खाने और पीने वाले लोगों का एक समूह मिलेगा - बस उनके उदाहरण का पालन करें।

क्या आपने कभी सोचा है कि किस डिश को पहचाना जाता है दुनिया में सबसे स्वादिष्ट? लेकिन यह सवाल कई पत्रकारों को पीड़ा देता है, और नवीनतम सर्वेक्षणों में से एक ने अंततः स्थिति को स्पष्ट कर दिया: दुनिया भर से 35,000 पेटू ने मतदान किया पसंदीदा डिश. यह बिल्कुल भी बोर्स्ट नहीं निकला!

क्या आंकड़ों के आधार पर गिनना संभव है दर्शकों की सहानुभूति, उद्देश्य? काफी, यह देखते हुए कि पकवान का स्वाद जितना संतुलित होगा, लोग इसे उतना ही अधिक पसंद करेंगे। विशेषज्ञों ने संकलित किया है 50 व्यंजनों की रेटिंग. इंडोनेशिया, इटली और अमेरिका में सबसे अधिक पुरस्कार विजेता हैं।

दुनिया का सबसे स्वादिष्ट खाना

एक दिलचस्प तथ्य: सूची में शेर का हिस्सा के लोगों से बना है एशियाई व्यंजनऔर इसके लिए एक तार्किक व्याख्या है। यह संयोजन के सिद्धांत पर बनी यह रसोई है चार बुनियादी स्वाद: मीठा, नमकीन, मसालेदार और खट्टा। व्यंजन उज्ज्वल, समृद्ध हैं और बस ऊब नहीं सकते।

10 वां स्थान: मस्सामन करी

के सभी थाई व्यंजनयह करी सबसे असामान्य है: इतिहासकारों का सुझाव है कि थायस ने इसे मुसलमानों से उधार लिया था। नारियल के दूध में दम किया हुआ गोमांस के साथ आलूसभी प्रकार की करी की तरह, फूले हुए चावल के साथ परोसा जाता है। स्ट्यूड आलू की कल्पना करें, निरपेक्ष तक ऊंचा, मासमैन पास्ता, मूंगफली, स्टार ऐनीज़ और नारियल क्रीम के साथ पकाया जाता है।

9 वां स्थान: पेकिंग डक

एक पारंपरिक व्यंजन चीनी भोजनजटिल श्रेणी के अंतर्गत आता है। इसे पकाने में एक दिन से अधिक का समय लगेगा, और सब कुछ विशेष के कारण मैरीनेटिंग तकनीक. शहद के साथ रगड़ने के लिए धन्यवाद, पक्षी अंततः एक सुनहरा ब्लश प्राप्त करता है और बेकिंग के दौरान एक स्वादिष्ट क्रस्ट से ढक जाता है। : 80-120 टुकड़ों में काट लें, जो सॉस और सब्जियों के साथ पैनकेक में भागों में लपेटे जाते हैं।

8 वां स्थान: जापानी रामेनो

असली रामेनकई प्रकार के शोरबा पर तैयार किया जाता है। यह सिर्फ सब्जियों और मांस के साथ सूप नहीं है - यहां प्रत्येक सामग्री को अलग से पकाया जाता है। रेमन पहला और दूसरा दोनों है, इसमें मांस, और सब्जियां, और नूडल्स, और एक अंडा, और जड़ी-बूटियां, और समुद्री शैवाल, और, ज़ाहिर है, समृद्ध शोरबा है। रामन एक प्रकार का विकल्प है इतालवी पिज्जा: सामग्री का सेट आपके स्वाद पर निर्भर करता है।

7 वां स्थान: हांगकांग से डिम सम

और यहाँ है सबसे स्वादिष्ट पकौड़ीदुनिया में। यह जॉर्जियाई खिंकली की बहुत याद दिलाता है, केवल डिम सम को विशेष उबले हुए लकड़ी के टोकरियों में पकाया जाता है, और कुछ भी भरने के रूप में उपयोग किया जाता है, फलों सहित. इस तरह के पकौड़े बहुत कोमल होते हैं, रसदार शोरबा से भरे होते हैं और पारदर्शी होते हैं (आटा चावल के स्टार्च के आधार पर बनाया जाता है)।

छठा स्थान: थाई सोम तमो

हरे पपीते का सलादयह बहुत ही सरल माना जाता है और हल्के नाश्ते की श्रेणी में आता है। पर्यटकों ने इसकी वास्तविक कीमत पर सराहना की: मीठा और नमकीन, और खट्टा, और मसालेदार दोनों। इसे बनाने के लिए बीन स्प्राउट्स, मिर्च मिर्च और मूंगफली का भी इस्तेमाल किया जाता है।

पकवान का जन्म . में हुआ था लाओस, और अब इसकी दर्जनों विविधताएँ हैं, जिनमें माइल्ड, फिश सॉस के साथ, केकड़े के साथ और लहसून का पेस्ट. खाना पकाने की एक विशेष विधि पपीते के सलाद को बहुत रसदार बनाती है: सामग्री को काटा जाता है और फिर एक मोर्टार में डाला जाता है।

5 वां स्थान: थाई पैड थाई

तला हुआ सलादनूडल्स, झींगा, अंडे और लहसुन से बने चीन से थाईलैंड आए और तेजी से लोकप्रियता हासिल की। अब पैड थाई राष्ट्रीय व्यंजनों में से एक है। तलने से पहले, नूडल्स को पहले से भिगोया जाता है, और फिर इसके साथ पकाया जाता है तलना तकनीकबाकी सामग्री के साथ। इमली- थाई व्यंजन को एक विशेष स्वाद देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उत्पादों में से एक।

चौथा स्थान: थाईलैंड से टॉम याम

यहाँ हम आते हैं शीर्ष तीन. कृपया ध्यान दें: थाई व्यंजन इसके करीब आते हैं, और पौराणिक समुद्री जानवरों से बना सूप, लेमनग्रास और मिर्च मिर्च। चूने और सीताफल के साथ चिकन शोरबा पर टॉम यम सूप तैयार किया जा रहा है, और ये अनिवार्य जोड़ हैं, जो बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि किस्में पहला कोर्सचिकन, सूअर का मांस और नारियल के दूध सहित कम से कम एक दर्जन।

तीसरा स्थान: सुशी

21वीं सदी में, सुशी विजय की लहर के साथ दुनिया भर के रेस्तरां से गुज़री, जिसने से पहला स्थान हासिल किया इतालवी व्यंजन. जापानी एक्सोटिक्स यूरोपीय लोगों के इतने शौकीन हैं कि आज अनुपस्थिति रोल्सव्यंजनों की सूची में - एक गंभीर गलत अनुमान।

पकवान की ख़ासियत यह है कि इसे विशेष रूप से तैयार किया जाता है बढ़िया अनाज चावलऔर सोया सॉस और वसाबी के साथ परोसें। जिज्ञासु तथ्य: जापान में सुशी ताजे समुद्री भोजन और सुशी से बनाई जाती है, यूरोपीय लोगों के लिए अनुकूलित, वही बात नहीं है।

दूसरा स्थान: नसी गोरेंग, इंडोनेशिया

प्री-पीसा और बाद के लिए प्यार तला - भुना चावलहर इंडोनेशियाई के खून में, क्योंकि यह मुख्य व्यंजन है राष्ट्रीय पाक - शैली. इसके लिए धन्यवाद, यह पूरी दुनिया को ज्ञात हो गया, और वास्तव में यह आपकी पसंदीदा सामग्री के अतिरिक्त कल रात से बचा हुआ चावल हो सकता है। दिलचस्प बात यह है कि यह 33 वां स्थान लेता है।

पहला स्थान: रेंडांग

विश्वास करना मुश्किल है, लेकिन पीपुल्स च्वाइस अवार्डइंडोनेशियाई प्राप्त किया ... स्टू! लेकिन यह सिर्फ एक स्टू नहीं है (पोल्ट्री, मछली, सब्जियां - जो भी हो)। में मुख्य बात खाना बनाना- नारियल के दूध, हल्दी, अदरक, मिर्च, लेमनग्रास और गंगाल (एक मसाला जो अदरक जैसा दिखता है, लेकिन ताजा होने पर पाइन सुइयों की तरह महकती है) की मसालेदार चटनी में लंबे समय तक उबालना।

क्या निष्कर्ष निकाला जा सकता है? सबसे स्वादिष्ट व्यंजनसार्वभौमिक, जिन्हें आप स्वयं इकट्ठा कर सकते हैं (जैसे रेमन और नसी गोरेंग)। स्वाद संतुलनऔर, महत्वपूर्ण बात, एक बिंदु की उपस्थिति ही सफलता का रहस्य है। और, ज़ाहिर है, तले हुए और मांस उत्पाद, जिनमें सबसे तीव्र स्वाद होता है, हमेशा लोकप्रिय रहेंगे। इस सूची को देखते हुए, मैं विश्वास करना चाहता हूं कि लेमनग्रास सब कुछ बेहतर करता है।

18 पर फ्रेंच क्रोइसैन, 35 पर नीपोलिटन पिज्जा, और मेपल सिरप (यद्यपि एक पूर्ण पकवान नहीं) 46 पर आया। हर दस में हर जगह दिखाई देता है, यह एक चीज़बर्गर, आइसक्रीम, चिप्स और पंख है। आप किस व्यंजन को प्रथम स्थान देंगे?

प्रत्येक देश की अपनी पाक प्राथमिकताएं और लोकप्रिय व्यंजन हैं। और वे लोगों के स्वाद के बारे में बहस नहीं करते हैं, इसलिए दुनिया में सबसे स्वादिष्ट भोजन एक सापेक्ष अवधारणा है। पेटू मेंढक पैर या प्रशंसा कस्तूरी के लिए ओड्स गाएंगे, और एक साधारण आम आदमी के लिए, सबसे स्वादिष्ट पकवान हमें पकौड़ी या हार्दिक, समृद्ध बोर्स्ट से परिचित लग सकता है।

लेकिन, स्वाद और वरीयताओं के बावजूद, दुनिया में सबसे स्वादिष्ट भोजन की रेटिंग मौजूद है। इसे संकलित करने के लिए एक सर्वेक्षण किया जाता है, जिसमें बड़ी संख्या में लोग भाग लेते हैं। और यह उनकी प्राथमिकताओं के अनुसार है कि दुनिया के विभिन्न देशों में तैयार किए जाने वाले सबसे सम्मानित व्यंजनों का मूल्यांकन करना संभव है।

यह एक मांस व्यंजन है जिसे दूध में गोमांस भिगोकर और मसाले के रूप में लहसुन, अदरक, हल्दी, "लेमनग्रास" और मिर्च मिलाकर बनाया जाता है। सूचीबद्ध मसालों की सुगंध के साथ नरम मांस कई लोगों द्वारा पसंद किया जाता है, यही वजह है कि रेंडांग को अक्सर उच्चतम रेटिंग प्राप्त होती है।

नसी गोरेंग इंडोनेशिया


मूल रूप से इंडोनेशिया का एक अन्य व्यंजन रैंकिंग में अग्रणी स्थान रखता है। यह है नसी गोरेंग, जो अंडे, चिकन और चावल का मिश्रण है।

इतालवी Lasagna


Lasagna सहित इतालवी व्यंजनों में उच्च स्थान हैं। पकवान आटा और टॉपिंग से बनाया जाता है, जिसे आपके स्वाद के लिए चुना जाता है, इसलिए लसग्ना बहुत विविध हो सकता है। भरा हुआ आटा विभिन्न व्यंजनों के अनुसार तैयार सॉस के साथ डाला जाता है, और सब कुछ शीर्ष पर पनीर की एक परत के साथ छिड़का जाता है।

Lasagna थोड़ा पिज्जा जैसा है। शायद यही कारण था कि विभिन्न देशों में इस व्यंजन की बढ़ती लोकप्रियता का कारण था। घरेलू गृहिणियां लंबे समय से इस तरह के पकवान को पूरी तरह से तैयार कर रही हैं।

इटली से पिज्जा


सबसे स्वादिष्ट और पसंदीदा इतालवी व्यंजनों में से एक पिज्जा है। इस तरह के भोजन का रैंकिंग में उच्च स्थान होना निश्चित है, क्योंकि आज आपको शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाए जिसे पिज्जा पसंद न हो। बेशक, हम में से प्रत्येक के पास इस व्यंजन का अपना पसंदीदा प्रकार है, क्योंकि भरने के असंख्य विकल्प हैं। आप पिज्जा को सब्जियों या फलों के साथ पका सकते हैं, भरने के लिए समुद्री भोजन, मशरूम, विभिन्न प्रकार के मांस और विभिन्न चीज का उपयोग कर सकते हैं। सामग्री की पसंद के आधार पर, पिज्जा का स्वाद नाटकीय रूप से बदल जाता है।

जापानी सुशी


सुशी और रोल एक और विदेशी व्यंजन है जो हमारे देश में प्रसिद्ध है। सुशी लंबे समय से कई हमवतन लोगों का पसंदीदा भोजन रहा है। रोल्स अन्य देशों में कम लोकप्रिय नहीं हैं, इसलिए उन्हें सुरक्षित रूप से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ व्यंजनों में से एक कहा जा सकता है।

सुशी बहुत विविध है, क्योंकि वे उन्हें तैयार करने के लिए विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करते हैं। लेकिन आधार हमेशा एक ही रहता है - यह चावल है। सुशी को सोया सॉस और वसाबी के साथ परोसा जाता है, जो एक ट्विस्ट जोड़ता है।

मैक्सिकन पेला


स्पेन में मेक्सिको को पेला बहुत पसंद है। अन्य राष्ट्रीयताओं के प्रतिनिधि भी इसे पसंद करते हैं, क्योंकि पकवान वास्तव में स्वादिष्ट और बहुत संतोषजनक है। पकवान का आधार चावल है, जो हल्दी और केसर के साथ पूरक है, जो न केवल एक मसालेदार स्वाद देता है, बल्कि चावल के दानों को एक अद्भुत गर्म छाया भी देता है।

समुद्री भोजन, चिकन या सब्जियों के साथ पेला को पूरक करें, सभी शोरबा के साथ अनुभवी। पेला तैयार करने के लिए, एक विशेष बड़े फ्राइंग पैन का उपयोग किया जाता है, इसलिए दावत को एक बड़ी कंपनी के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए।

स्विस फोंड्यू


स्विट्जरलैंड पनीर का जन्मस्थान है, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि इस देश में पनीर बहुत पसंद किया जाता है और बड़ी मात्रा में खाया जाता है। यहीं पर उन्हें एक बड़ी कड़ाही में पनीर गर्म करने का विचार आया, ताकि उसमें ब्रेड, सब्जियों या मांस के टुकड़ों को डुबोया जा सके। पिघले पनीर में भोजन के छोटे-छोटे टुकड़े तुरंत तब तक खाएं जब तक वह ठंडा न हो जाए। इस प्रकार, एक स्वादिष्ट दोपहर का भोजन एक अद्भुत शगल बन जाता है।

आज न केवल पनीर का उपयोग फोंड्यू के लिए किया जाता है, बल्कि चॉकलेट भी किया जाता है। फलों को पिघली हुई चॉकलेट में डुबोया जाता है।

थाई सलाद सोम तमो


दिलचस्प बात यह है कि थाई व्यंजन हर किसी के स्वाद के लिए नहीं होते हैं। लेकिन मसालेदार सोम टैम सलाद को कई राष्ट्रीयताओं के प्रतिनिधियों ने सराहा। पकवान की संरचना में पपीता, हरी बीन्स, लहसुन, गाजर, टमाटर, केकड़े और कुछ अन्य सामग्री शामिल हैं। इन सभी उत्पादों को छोटे टुकड़ों में काट दिया जाता है और एक विशेष ड्रेसिंग के साथ सीज़न किया जाता है जो डिश को एक विशेष स्वाद के साथ पूरक करता है।

चीनी मंद सूम


चीनी नाश्ते के लिए डिम सम खाना पसंद करते हैं। आखिरकार, हर सुबह आप ऐसा भोजन प्राप्त कर सकते हैं जो स्वाद में बिल्कुल अलग हो, क्योंकि इस व्यंजन के लिए बहुत सारे विकल्प हैं।

डिम सम कुछ हद तक हमारे परिचित पकौड़ी की याद दिलाता है, लेकिन इसमें कई तरह की फिलिंग होती है, और आटे का प्रत्येक बैग एक मूल रूप में बनाया जाता है और आकर्षक लगता है। चीनी पकौड़ी नमकीन, मीठी, मसालेदार या खट्टी हो सकती है। बनाने का तरीका भी अलग होता है - इन्हें स्टीम करके या तेल में फ्राई किया जाता है.

रेमन नूडल सूप


रेमन एक जापानी व्यंजन है जो गेहूं के नूडल्स और मांस, अचार और सब्जियों के साथ शोरबा के आधार पर तैयार किया जाता है। सूप में मांस और मसाले एक दिलकश स्वाद देते हैं जो विभिन्न देशों के लोगों के साथ बहुत लोकप्रिय है।


घरेलू रेस्तरां में, आप अक्सर इस व्यंजन को मेनू में देख सकते हैं। लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता कि अनुभवी शेफ बतख कैसे पकाते हैं, बीजिंग में इस व्यंजन को आजमाना सबसे अच्छा है। आखिरकार, यह वहाँ है कि खाना पकाने की प्राचीन परंपराओं का अभी भी उपयोग किया जाता है।


सीज़र सलाद उत्तरी अमेरिका का मूल निवासी है। इसके बारे में अब कम ही लोग जानते हैं, क्योंकि एक हल्का और स्वादिष्ट सलाद लंबे समय से दुनिया के विभिन्न देशों में बहुत लोकप्रिय हो गया है। कई शेफ इस सलाद की अलग-अलग व्याख्या करते हैं, स्वाद को बेहतर बनाने के लिए इसमें मूल सामग्री मिलाते हैं।

प्रारंभ में, सलाद में केवल कुछ सामग्री शामिल थी:

  • क्राउटन (अब इसके बजाय पटाखों का उपयोग किया जाता है);
  • पत्ता सलाद;
  • एक प्रकार का पनीर।

यह सब जैतून का तेल, वोरस्टरशायर सॉस और एक अंडे के साथ डाला गया था, जो कुछ ही समय पहले उबलते पानी में डूबा हुआ था। लेकिन इस संस्करण में इसे लंबे समय तक किसी ने नहीं देखा है, क्योंकि आज चिकन या झींगा, चेरी टमाटर और कुछ अन्य उत्पादों को रसोइए के विवेक पर सलाद में जोड़ा जाता है।


मेक्सिको के लिए पारंपरिक अखमीरी टॉर्टिला, फजिटास सहित कई व्यंजनों का आधार है। इसे दुनिया का सबसे स्वादिष्ट खाना माना जाता है। मांस, तली हुई सब्जियों के साथ तला हुआ और सॉस के साथ अनुभवी, टॉर्टिला पर रखा जाता है। आमतौर पर पोर्क का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर वांछित है, तो इसे चिकन या बीफ से बदला जा सकता है।


मोनकफिश के जिगर से एक अद्भुत व्यंजन तैयार किया जाता है। और यह वास्तव में बहुत स्वादिष्ट है। जापान में, इस व्यंजन को एक विनम्रता माना जाता है।

मार्बल वाग्यू बीफ


जापान में वाग्यू बीफ को अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ माना जाता है। इस व्यंजन का अद्भुत दृश्य है - मांस की संगमरमर की नसें न केवल बहुत सुंदर दिखती हैं, बल्कि मनुष्यों के लिए भी बहुत उपयोगी हैं। इनमें असंतृप्त वसा होती है। गोमांस को कच्चा खाने की सलाह दी जाती है - जापानियों के अनुसार, इसके नाजुक स्वाद को महसूस करने का यही एकमात्र तरीका है।


वियतनामी राइस रोल स्प्रिंग रोल की तरह है। मांस का उपयोग भरने के रूप में किया जाता है। वियतनाम में ऐसा भोजन बहुत आम है और विभिन्न देशों के पेटू द्वारा इसकी सराहना की जाती है।

करौसेंत्स


हम जानते हैं कि क्रोइसैन क्लासिक फ्रेंच नाश्ता हैं। लेकिन वास्तव में सुगंधित बन्स ऑस्ट्रिया में पैदा हुए थे। फ्रांसीसी यह जानते हैं, लेकिन वे अपने पसंदीदा भोजन के जन्मस्थान से शर्मिंदा नहीं हैं। सुबह में कुरकुरे नाजुक क्रोइसैन खाने में बहुत अच्छा लगता है, एक सुगंधित कप कॉफी के साथ धोया जाता है।


समुद्री भोजन को पूरी दुनिया में सराहा जाता है, खासकर अगर यह एक आलीशान झींगा मछली है। उन्हें कई अलग-अलग तरीकों से पकाया जा सकता है, लेकिन उबले हुए लॉबस्टर से बेहतर स्वाद कुछ भी नहीं है। मक्खन का एक छोटा टुकड़ा और नींबू का रस समुद्री रेंगफिश के स्वाद को पूरक करेगा।

आइसक्रीम


कई लोगों के अनुसार आइसक्रीम देवताओं का भोजन है। यह गर्मियों में विशेष रूप से स्वादिष्ट होता है जब आप खुद को तरोताजा करना चाहते हैं। ऐसा माना जाता है कि अमेरिकियों को आइसक्रीम सबसे ज्यादा पसंद है। वे इसे साल के किसी भी समय और किसी भी मौसम में सचमुच खा सकते हैं। और यह कोई संयोग नहीं है, क्योंकि इस देश में आइसक्रीम वास्तव में अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट है।


हमारे देश के अलग-अलग शहरों में शायद कम से कम एक कॉफी शॉप है जो हरे-भरे डोनट्स ऑफर करती है। डोनट्स अमेरिका से आते हैं, जहां उन्हें एक विशाल वर्गीकरण में प्रस्तुत किया जाता है। डोनट्स के साथ या बिना फिलिंग के, नट्स, चॉकलेट, बहु-रंगीन आइसिंग, नारियल के गुच्छे और अन्य एडिटिव्स के साथ सुबह को रोशन करेंगे।


हॉन्ग कॉन्ग में आपको एग पाई जरूर ट्राई करनी चाहिए, जो पफ पेस्ट्री और कस्टर्ड से बनती है। मिठाई स्वादिष्ट है, जिसकी बदौलत यह अक्सर दुनिया के सबसे स्वादिष्ट भोजन की रेटिंग में आ जाती है। आप इसे विशेष रूप से पसंद करेंगे यदि आप अभी भी गर्म होने पर अंडे की पाई का स्वाद लेने का प्रबंधन करते हैं।


कई राष्ट्रीयताओं के प्रतिनिधियों द्वारा प्राच्य व्यंजनों की सराहना की जाती है। लेकिन सबसे लोकप्रिय और स्वादिष्ट व्यंजनों में, कबाब प्रमुख स्थान पर है। यह आग पर पका हुआ मांस है।

कबाब हमारे बारबेक्यू से बहुत मिलता-जुलता है, इस व्यंजन के लिए केवल मांस को पहले से बारीक काटकर कीमा बनाया हुआ मांस की छोटी गेंदें बनाई जाती हैं। खाना पकाने की प्रक्रिया में उपयोग किए जाने वाले अचार और मसालों द्वारा एक विशेष स्वाद दिया जाता है।

आयरिश चंपु


उनका कहना है कि पहली पिंट बीयर पीने की तुलना में चैंप का राष्ट्रीय व्यंजन तेजी से खाया जाता है। और यह पेय आयरलैंड में बहुत लोकप्रिय है। हर कोई जिसने कभी चैंपियन की कोशिश की है, यह आश्वासन देता है कि यह किसी भी व्यंजन के लिए एक उत्कृष्ट साइड डिश है।

चैंप मैश किए हुए आलू को नमक और काली मिर्च, तेल और हरी प्याज के साथ मैश किया हुआ है। स्वादिष्ट!


भारत में केकड़े की एक खास रेसिपी है। इसे गार्लिक बटर सॉस में सुगंधित भारतीय जड़ी-बूटियों के साथ पकाया जाता है। चूंकि केकड़े को उबलते तेल में भेजा जाता है, इसलिए इसे खोल के साथ पकाने के बाद भी खाया जा सकता है। इस प्रसंस्करण के लिए धन्यवाद, खोल निविदा बन जाता है और स्वाद के लिए उत्साह जोड़ता है।

यात्रा अलग है। विदेशी, सांस्कृतिक, समुद्र तट, रोमांटिक ... और गैस्ट्रोनॉमिक भी हैं! और यहां तक ​​​​कि अगर आप आमतौर पर आहार पर होते हैं, तो समुद्र तट के मौसम से कुछ महीने पहले आप उन्हें खरीद सकते हैं ;-) इटली, फ्रांस, स्पेन या, उदाहरण के लिए, एमएमएम ... थाईलैंड या तुर्की इस्तांबुल में जा रहे हैं, आप नहीं कर सकते केवल आराम करें और मज़े करें, बल्कि मन को लुभाने वाली अच्छाइयों का भी आनंद लें! क्या आप जानना चाहते हैं कि दुनिया के 7 सबसे स्वादिष्ट देशों में अपने आप को और अपने पेट को कैसे खुश किया जाए, जहां भोजन एक पंथ है? फिर इस लेख को पूरी तरह से "निगल" लें। बॉन एपेतीत! ;-)

1. इटली:नियति मार्गेरिटा, तरबूज के साथ प्रोसियुट्टो, 5 प्रकार की मछलियों के साथ कोको…

मुझे माइकल एंजेलो के डेविड से बांधो! इटालियन व्यंजनों के लाजवाब व्यंजनों से मन चकरा जाता है। स्वाद कलिकाएँ छुट्टी की प्रतीक्षा कर रही हैं! इसलिए, जिसके बिना इटली इटली नहीं है...एक असली नियति मार्गरिटा के बिना - सभी पिज्जा के पूर्वज। वेसुवियस के पास उगाए जाने वाले सैन मार्ज़ानो टमाटर के साथ सबसे पतली पेस्ट्री को लकड़ी से बने ओवन में एक धधकती अवस्था में लाया जाता है, और फिर भैंस मोज़ेरेला चीज़, तुलसी के साथ सबसे ऊपर और जैतून के तेल के साथ बूंदा बांदी ... ओह, मम्मा मिया! वह मुझे ड्राइव करती है... भले ही मैंने अभी तक प्रोसियुट्टो डि पर्मा नहीं खाया है!

... पाक ऑस्कर नंबर 2 दावेदार! नमकीन हैम के पारदर्शी स्लाइस इटली में पके, सुगंधित खरबूजे के साथ परोसे जाते हैं। एक गिलास मीठी गुलाब की शराब... मम्म... Be-lis-si-mo! पास्ता से, आकृति के लिए शैतानी रूप से खतरनाक, लेकिन बकरी पनीर और बेकन के साथ दिव्य स्वादिष्ट कार्बनारा। और इटली में वे अद्भुत रिसोट्टो पकाते हैं! इसे ट्रफ़ल्स, सीफ़ूड के साथ आज़माएँ... और अगर आप सूप चाहते हैं, तो बेझिझक एक गाढ़े टस्कन कैकुको ऑर्डर करें - 5 प्रकार की मछलियों से, रेड वाइन के साथ। इसके अलावा, रोमन आर्टिचोक, फलों, जामुन, चॉकलेट और नट्स के साथ राष्ट्रीय इतालवी जिलेटो आइसक्रीम आपका इंतजार कर रहे हैं ...

5. तुर्की (इस्तांबुल): मछली सैंडविच, कबाब, मारश डोंडुरमा, प्राच्य मिठाई…

इस्तांबुल में पहुंचकर, आम लोग ब्लू मस्जिद या हागिया सोफिया जाते हैं ... गैस्ट्रो पर्यटक दुनिया के सबसे स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड का स्वाद लेने के लिए एमिनोनू पियर के लिए अपना रास्ता रखते हैं - मछली सैंडविच बालिक एकमेक! सबसे ताज़ी मैकेरल को आपके सामने ग्रिल पर फ्राई किया जाता है, और फिर इसे फुल के रूप में नरम बन में रखा जाता है, उदारतापूर्वक लेट्यूस, प्याज के छल्ले के साथ स्वाद दिया जाता है और नींबू के रस के साथ डाला जाता है। मम्म! और वे इस स्वादिष्ट को लहरों पर लहराती एक छोटी रंगीन नाव के डेक पर पकाते हैं। बहुत ही रोमांटिक! इस्तांबुल में आपके मेनू में और क्या शामिल होना चाहिए?तला हुआ लाल मुलेट, तुलसी के साथ मैरीनेट किया हुआ समुद्री बास, समुद्री ब्रीम, चावल से भरे मसल्स…

कुफ्ते कटलेट और कबाब बहुत लोकप्रिय हैं, और इस दिशा के कैफे और रेस्तरां हर कोने पर स्ट्रीट कैट की तरह हैं। एक कटार पर कीमा बनाया हुआ मांस आज़माएं - अदाना कबाब या शीश कबाब - शीश कबाब, हमेशा उबली हुई सब्जियों के साथ। यह अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट है! गर्मजोशी के साथ, आपको पुदीने के साथ गर्म दाल का सूप याद होगा ... ठीक है, मिठाई के लिए, इस्तांबुल ने एक प्राकृतिक थिकनेस - आर्किड जूस और एक अविश्वसनीय मात्रा में प्राच्य मिठाइयों के साथ अतुलनीय मारश-डोंडुरमा आइसक्रीम तैयार की! नाजुक तुर्की खुशी, शर्बत, नौगट और रसदार पफ बकलवा शहद में भिगोकर, विभिन्न सिरप और पिस्ता के साथ छिड़का हुआ ...

7. मेक्सिको: साल्सा टैकोस, पिघला हुआ पनीर नाचोस, फजिटास, बरिटोस, टकीला…

मेक्सिको के बारे में क्या आश्चर्यजनक है? मूल संस्कृति, शाश्वत गर्मी का वातावरण, राष्ट्रीय उद्यान, एज़्टेक और माया के पुरातात्विक स्थल। यहाँ होना अविश्वसनीय रूप से रोमांचक है! और, मुझे आश्चर्य है कि मेक्सिको क्या व्यवहार करता है?विभिन्न क्षेत्रों में पूरी तरह से अलग मेनू और पाक परंपराएं हैं। हालांकि, व्यंजन का आधार सेम, मक्का, मांस, मछली, एवोकैडो और तेज मिर्च मिर्च है। मेक्सिको का स्वाद गर्म और मसालेदार होता है! टॉर्टिला और हर तरह के सॉस के साथ स्नैक्स यहाँ बहुत लोकप्रिय हैं। टैको - गोमांस, सूअर का मांस, सेम, शंख, कसा हुआ पनीर और साल्सा के साथ मकई टॉर्टिला! मम्म... जीभ को निगला जा सकता है!

पिघला हुआ पनीर के साथ घर का बना नाचो चिप्स आज़माएं और एक मसालेदार सॉस में मसालेदार बारबेक्यूड बीफ के साथ भरवां एक फ्लैटब्रेड फजिट्स को आजमाएं। लेकिन प्रसिद्ध बर्टिटो में, यह पता चला है, वे सब कुछ डालते हैं जो आपके दिल की इच्छा है: सेम, चावल, नमकीन केस्को फ्रेस्को पनीर, टमाटर और मांस, मशरूम और मछली। और उष्णकटिबंधीय फल भी! यह है अगर आप मिठाई चाहते हैं। Olya podrida मांस goulash और tamales आप के लिए इंतजार कर रहे हैं - मकई गोभी के पत्तों में लिपटे मांस गोभी रोल। सोपा डे मैरिस्को सूप बहुत ही स्वादिष्ट होता है। और, अपना भरपेट खाकर, चलो टकीला पीते हैं!

खैर, उमस भरे मेक्सिको की भूख जाग उठी! सबसे गर्म पर्यटन इंतजार कर रहे हैं!

पी.एस. टिप्पणियों में दुनिया के अपने स्वादिष्ट इंप्रेशन साझा करें!

मेलनिकोवा अनास्तासिया, गैस्ट्रो विशेषज्ञ Onlinetours

दुनिया का सबसे स्वादिष्ट भोजन क्या है?

दुनिया में सबसे स्वादिष्ट भारतीय खाना है। आईआईटी जोधपुर की ओर से किए गए इस अध्ययन में दुनिया भर के ढाई हजार से ज्यादा व्यंजनों को परखा गया। अध्ययन में व्यंजनों में डाले जा रहे पदार्थ और उनके स्वाद की...

दुनिया का सबसे अच्छा खाना कौन सा है?

दाल-चावल भारत का सबसे सादा, सबसे मशहूर और सबसे प्रचलित भोजन है। इसको बनाना भी आसान होता है और पचाना भी। अब इसी दाल-चावल को दुनिया के वैज्ञानिकों ने सबसे अच्छा भोजन माना है।

भारत में सबसे ज्यादा क्या खाते हैं?

भारत में सबसे ज्यादा खाने वाली चीज कौन सी है? चावल। चावल को हर राज्य में खाया जाता है। चावल की बहुत अगल अलग तरह की डिशेस भी बनाई जाती है।

दुनिया में सबसे ज्यादा कौन सा खाना है?

वजन के हिसाब से सर्वाधिक खाये जाने वाला हैः आलू। फिर नम्बर आता हैः चावल, मक्का, गेहूं का। दुनिया भर में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ कौन से हैं? एफएओ के अनुसार, मक्का, चावल और गेहूं का संयोजन वैश्विक कैलोरी की मात्रा का आधे से अधिक प्रदान करता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग