तराजू को हिंदी में क्या बोलते हैं? - taraajoo ko hindee mein kya bolate hain?

विज्ञापनों को व्यक्तिगत बनाने और वेब यातायात के आंकड़े प्राप्त करने के लिए Educalingo कुकीज़ का उपयोग किया जाता है। हम अपने सोशल मीडिया, विज्ञापन और एनालिटिक्स भागीदारों के साथ भी साइट के उपयोग के बारे में जानकारी साझा करते हैं।

"तराजू" शब्दकोश में हिन्दी का अर्थ

तराजू का उच्चारण

हिन्दी में तराजू का क्या अर्थ होता है?

तुला

तुला या तराजू, द्रव्यमान मापने का उपकरण है। भार की सदृशता का ज्ञान करानेवाले उपकरण को तुला कहते हैं। महत्वपूर्ण व्यापारिक उपकरण के रूप में इसका व्यवहार प्रागैतिहासिक सिंध में ईo पूo तीन सहस्राब्दी के पहले से ही प्रचलित था। प्राचीन तुला के जो भी उदाहरण यहाँ से मिलते हैं उनसे यही ज्ञात होता है कि उस समय तुला का उपयोग कीमती वस्तुओं के तौलने ही में होता था। पलड़े प्राय: दो होते थे...

हिन्दीशब्दकोश में तराजू की परिभाषा

तराजू संज्ञा स्त्री०, पुं० [फा़० तराजू] रस्सियों के द्वारा एक सीधी डाँडी के छोरों से बँधे हुए दो पलड़ों का एक यंत्र जिससे वस्तुओं की तौल मालूम करते हैं । तौलने का यंत्र । तुला । ढकडी़ । मुहा०—तराजू हो जाना = (१) तीर का निशाने के इस प्रकार आरपार घुसना कि उसका आधा भाग एक ओर, और आधा दूसरी ओर निकला रहे । (२) दो सैनिक दलों का इस प्रकार ठीक ठीक बराबर होना कि एक दूसरे को परास्त न कर सके ।

शब्द जिसकी तराजू के साथ तुकबंदी है

हिन्दी में तराजू के पर्यायवाची और विलोम

«तराजू» शब्द का 25 भाषाओं में अनुवाद

का अनुवाद तराजू

हमारे हिन्दी बहुभाषी अनुवादक के साथ तराजू का 25 भाषाओं में अनुवाद ढूंढ़ें।.

इस अनुभाग में प्रस्तुत हिन्दी इस अनुभाग में प्रस्तुत तराजू अनुवाद स्वचालित सांख्यिकीय अनुवाद के माध्यम से प्राप्त किए गए हैं; जहां आवश्यक अनुवाद इकाई हिन्दी में «तराजू» शब्द है।

अनुवादक हिन्दी - चीनी

平衡

1,325 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - स्पैनिश

equilibrio

570 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - अंग्रेज़ी

Balance

510 मिलियन बोलने वाले लोग

हिन्दी

तराजू

380 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - अरबी

الرصيد

280 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - रूसी

баланс

278 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - पुर्तगाली

equilíbrio

270 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - बांग्ला

ভারসাম্য

260 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - फ़्रेंच

balance

220 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - मलय

Baki

190 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - जर्मन

Balance

180 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - जापानी

バランス

130 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - कोरियन

균형

85 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - जैवेनीज़

Balance

85 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - वियतनामी

Balance

80 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - तमिल

இருப்பு

75 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - मराठी

शिल्लक

75 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - तुर्क

denge

70 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - इटैलियन

equilibrio

65 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - पोलिश

bilans

50 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - यूक्रेनियन

баланс

40 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - रोमेनियन

echilibru

30 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - ग्रीक

ισορροπία

15 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - अफ़्रीकांस

balans

14 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - स्वीडिश

balans

10 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - नॉर्वेजियन

balanse

5 मिलियन बोलने वाले लोग

तराजू के उपयोग का रुझान

«तराजू» पद के उपयोग की प्रवृत्तियां

ऊपर दर्शाया गया नक्शा अलग-अलग देशों में «तराजू» पद के उपयोग की आवृत्ति प्रदान करता है।

हिन्दी साहित्य, उद्धरणों और समाचारों में तराजू के बारे में उपयोग के उदाहरण

हिन्दी किताबें जो «तराजू» से संबंधित हैं

निम्नलिखित ग्रंथसूची चयनों में तराजू का उपयोग पता करें। तराजू aसे संबंधित किताबें और हिन्दी साहित्य में उसके उपयोग का संदर्भ प्रदान करने वाले उनके संक्षिप्त सार।.

1

Panchatntra Ki Kahaniyan - Page 57

उसके पास उसके पुरखों के समय से चली आई हुई एक लोहे की ऐसी तराजू थी कि देसी अन्यत्र यहां और तराजू थी ही नहीं: उसने एक सेठ के यहां उस तराजू को यम्धक रखा और धन कमाने के लिए विदेश चला ...

हिमकली वहॉ है बहकर एक बडी और भारी तराजू के सामने पहुँची । एक छोटे-से कागज यर पिहू का नाम लिखा, उस कागज की छोटी, खूब कसी हुई पुडिया बनाई। बहुत सोच-सोचकर तराजू का एक पल्ला चुना, उस ...

Ila Dalmiya, ‎वसुधा डलमिया, ‎यशोधरा डलमिया, 2006

3

Nootan Katha Kalika Part 3: For Class-3 - Page 13

For Class-3 Dr. Mrs Madhu Pant, Geeta Gautam. एक व्यापारी और सेठ पड़ोसी थे। एक बार व्यापारी अपने पड़ोसी सेठ के पास अपना लोहे का तराजू रखकर तीर्थयात्रा करने गया। तराजू पुराने जमाने का था।

Dr. Mrs Madhu Pant, ‎Geeta Gautam, 2014

4

Home Science: E-Book - Page 209

रसोई का तराजू-रसोई का तराजू2, 5 या 10 किलो का भार माप सकता है। वजन लेने से पूर्व शून्य देख लें। अकों की रीडिंग ध्यानपूर्वक करें। चिपकने वाले पदार्थों को तौलते समय पतला कागज ...

जब वह बोरे से तराजू निकालकर ठीक करने लगा, केकी ने उसे चेतावनी दी, "तराजू में गड़बड़ करने का नहीं, हम अपने हाथ से देखेगा ।" फिर केकी ने तराजू हाथ में उठाकर देखी थी, वह उससे ठीक से उठी ...

6

पंचतंत्र (Hindi Sahitya): Panchtantra (Hindi Stories)

पास एकभारी और मूल्यवान तराजू उसके था।उसका वजन बीस िकलोथा। उसने अपने तराजू को एकसेठ के पास धरोहर रख िदया और व्यापार करने दूसरे देश चला गया। कईदेश◌ों में घूमकर उसने व्यापार िकया ...

विष्णु शर्मा, ‎Vishnu Sharma, 2013

7

Hindī śabdakośa - Page 367

बचन है सो, (स ) तुलसी के पौधे वन पता, तुलसी पा: 'चाना है फल (पु०) एक तल का अजय, नच-यब है सो, (पु०) तुलसी दल; 'मयन है सो, (प्र) तुलसी के फैल का समुह तुला-भ" प) ग तराजू कटे 2 समानता मिलान 3 भार वन ...

8

Arvind Sahaj Samantar Kosh: - Page 405

तराई करना द्वार संप्रग. तराजू इन्द्र मानक. तराजू स" कत्वा, उरु, उस्का, तुलना, तुल-यंत्र, तोल, धना, व्यंचायती तराजू, ०पासंग, व्याट, व्याप उपकरण. तपा, मलजा स" तुल' यस, य, पलका, पत्रिका, लेल, ...

Arvind Kumar , ‎Kusum Kumar, 2006

9

Sanskrit-Hindi Kosh Raj Sanskaran - Page 449

तुला [तोत्यतेपुनया--तुल"अद्ध-प्रष] तराजू, तराजू की डंडी । तुलया ध 1, तराज में रखना, तोलना 2. माप तोल 3. तोलना 4. मिलीना-शुलना, समानता, समकक्षता, समना (प, करण० या समास में प्रयोग) आके ...

10

Cāṇakya: jīvanī, nīti, sūtra, aura arthaśāstra, saṃyukta ...

रे चुपुए आदि तैयार करने के लिए कारखाने जैठाण तराजू और बातों आदि की प्रतीक चार मम के अन्तर पर परीक्षा होनी चाहिए उगे अधिकारी नियम समय पर परीक्षा न कराए उसे आधिक अंड देना चाहिए ...

Ed. Rajeshwar Mishra, 2012

«तराजू» पद को शामिल करने वाली समाचार सामग्रियां

इसका पता लगाएं कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रेस ने निम्नलिखित समाचार सामग्रियों के बारे में क्या चर्चा की है और इस संदर्भ में तराजू पद का कैसे उपयोग किया है।

अधूरे इंतजामों में धान खरीदी कल से

उन्होंने कहा कि इस केंद्र में तराजू बांट, कंप्यूटर और बारदाने नहीं आए हैं। पल्ली नाका में खरीदी केंद्र की सफाई कर रहे मजदूरों ने बताया कि अब तक इस केंद्र में बारदाने पहुंचे गए हैं लेकिन कंप्यूटर और नमी मापक यंत्र नहीं पहुंचा है। बिजली की ... «दैनिक भास्कर, नवंबर 15»

एक वो भी दिवाली थी, एक ये भी दिवाली है...

आज के बच्चों को क्या पता, मोम जमा करने का जुनून क्या होता है। वीडियो गेम और स्मार्टफोन वाले ये बच्चे शायद ये भी नहीं जानते कि जिस दीये को जलाकर दिवाली मनाई जाती थी, वहीं दीये अगले दिन तराजू के पलड़े बन जाते थे। पीले-नीले-सफेद चीनी की ... «दैनिक जागरण, नवंबर 15»

तराजू-बांट से नहीं डिब्बे से तौल कर दे रहे खाद्यान्न

तराजू से तोलने के बजाय प्लास्टिक के डिब्बे से नाप कर शक्कर दी जा रही है। कार्डधारी चिरौंजिया, धर्मवती व शंकर लाल का कहना है कि उन्हें कार्ड के अनुसार छह किलो शक्कर मिलनी थी। तराजू का उपयोग न करते हुए सहायक लिपिक ने छह डिब्बा निकाल कर दे ... «Nai Dunia, नवंबर 15»

पानी साफ करने डाल रहे अंदाज से दवाइयां

जिस पानी को शहर के लोग पी रहे है उसे साफ करने के लिए पालिका के कर्मचारी अनुमान से चूना व अन्य दवाइयां डाल रहे हैं। वजह तराजू का खराब होना है। इसके अभाव में केमिकल की मात्रा कम या ज्यादा होने पर लोगों की सेहत पर इसका असर पड़ेगा। «दैनिक भास्कर, नवंबर 15»

पुलिसिया 'कहानी' में छेद, कोर्ट में उड़ीं धज्जियां

कोर्ट ने इस बारे में भी एसटीएफ की जमकर चुटकी ली कि रात में एसटीएफ की टीम के पास विस्फोटक तौलने के लिए तराजू बांट कहां से आए। पुलिसवाले किसी भी ऑपरेशन में तराजू बांट लेकर चलें ये अपेक्षित नहीं हैं। एसटीएफ टीम के पहुंचने और आपरेशन के समय ... «नवभारत टाइम्स, अक्टूबर 15»

घर में डोडा पोस्त पिसाई का प्लांट पकड़ा

साथ ही डोडा पोस्त का चूरा तोलने के कई तराजू व पैकिंग थ्ौलियां भी बरामद की। पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) हरेन्द्र कुमार महावर के अनुसार बाप कस्बे में मंदिर के पास निवासी रमेश पालीवाल के मकान में भारी तादाद में डोडा पोस्त की खेप छुपी होने ... «Patrika, अक्टूबर 15»

त्योहारों को चलते नापतौल विभाग का अभियान

मिठाई खरीदते समय पहले डिब्बे का वजन करवा लें। इसके बाद तौल कांटा शून्य करवाएं। उदाहरण के लिए आधा किलो मिठाई ले रहे हैं और डिब्बे का वजन 60 ग्राम है तो पहले तराजू पर खाली डिब्बा रखवाकर तराजू को शून्य करवा लें। अगर दुकानदार ऐसा नहीं करता है ... «Nai Dunia, अक्टूबर 15»

Birthday special: सनी को देख सलमान ने क्यों मंगवाया …

सलमान खान ने तो सनी पाजी के हाथ को तराजू पर तौला भी है। जब सनी सलमान खान के शो दस का दम पर गए थे तब सलमान ने तराजू बुलाया और उनके हाथ को तौला। सनी देओल की बेहतरीन फिल्मों की फेहरिस्त वैसे तो बहुत बड़ी है लेकिन सनी की बेताब, नरसिम्हा, ... «Samachar Jagat, अक्टूबर 15»

अमानक तराजू से हो रहा तौल उपभोक्ताओं की जेब पर …

शहर की किसी भी दुकान में खरीददारी करने जा रहे हैं, तो कोई बड़ी बात नहीं है कि तौल में दुकानदार कांटा मार दे। शहर समेत पूरे जिले में दुकानों में इस्तेमाल हो रहे तराजू अमानक हैं क्योंकि नाप-तौल विभाग की ओर से अब तक किसी भी दुकान में ... «दैनिक भास्कर, अक्टूबर 15»

जमानत पर बाहर आया कैदी हैरोइन के साथ धरा गया

इसमें से 50 ग्राम हैरोइन के अलावा पांच मोबाइल फोन, एक डिजिटल तराजू तथा दो लाख 69 हजार रुपए की नकद राशि बरामद हुई। बरामद नशीले पदार्थ की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 25 लाख रुपए आंकी गई है। उन्होंने बताया कि कार चालक बलजिंदर सिंह को ... «पंजाब केसरी, अक्टूबर 15»


संदर्भ

« EDUCALINGO. तराजू [ऑनलाइन] उपलब्ध <//educalingo.com/hi/dic-hi/taraju>. नवंबर 2022 ».

पर वह सब ढूंढ़ें जो शब्दों में छिपा है

तराजू को इंग्लिश में क्या बोलता है?

तराजू (Taraju) = Scales Taraju in english.

तराजू का मतलब क्या होता है?

सामान तौलने का यंत्र; मापक यंत्र 2. तुला; काँटा।

तराजू के डंडे को क्या कहते हैं?

तराजू दण्ड संज्ञा अर्थ : तुला का वह डण्डा जिसमें पलड़े बँधे रहते हैं।

तराजू कैसे लिखते हैं?

तुला [तोत्यतेपुनया--तुल"अद्ध-प्रष] तराजू, तराजू की डंडी ।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग