शरीर में प्रोटीन कम होने से क्या होता है? - shareer mein proteen kam hone se kya hota hai?

प्रोटीन की कमी क्या है?

प्रोटीन की कमी आपके शरीर में तब होती है, जब आपके शरीर को पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल पाता है। प्रोटीन आपकी मांसपेशियों के लिए, त्वचा के लिए, एंजाइम के लिए, हार्मोंस के लिए बेहद आवश्यक होता है। इसके अलावा यह शरीर के ऊतको के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

शरीर की विभिन्न गतिविधियों के लिए आपकी बॉडी प्रोटीन का इस्तेमाल रोजाना करती है। शरीर के विकास और हर हिस्से को संतुलित बनाए रखने में प्रोटीन का इस्तेमाल होता है। त्वचा, बाल, पाचन क्रिया और रोग प्रतिरोधक क्षमता सब के लिए प्रोटीन आवश्यकता होता है। प्रोटीन एक रूप से दूसरे रूप में परिवर्तित होता है।

आपको पता होना चाहिए कि गर्भावस्था के दौरान और छोटे बच्चों के लिए प्रोटीन की बहुत अधिक आवश्यकता होती है। यदि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है तो शरीर ठीक ढ़ंग से काम करना बंद कर देता है।

पोषक तत्व की कमी प्रोटीन की कमी का एक मुख्य कारण है। यह उन बच्चों में होता है, जो पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कैलोरी, कार्बोहाईड्रेट्स और अन्य पोषक तत्व नहीं खाते हैं। ऐसा अक्सर गरीबी और भोजन की कमी की वजह से होता है। इसके अलावा पोषक तत्वों के बारे में कम जानकारी भी प्रोटीन की कमी का कारण बनता है।

प्रोटीन की कमी की वजह से सूजन, वजन कम होना, घाव को ठीक होने में अधिक वक्त लगना, सिर दर्द और नींद न आना आदि परेशानियां हो सकती हैं। प्रोटीन के सबसे अच्छे स्त्रोत हैं मीट, डेरी, अंडा और मछली। इसके अलावा बीन्स और बीज में भी प्रोटीन्स मौजूद होते हैं।

प्रोटीन की कमी की वजह से स्वास्थ्य से संबंधित कई परेशानियां हो सकती हैं। इसके साथ ही साथ प्रोटीन कम मात्रा लेना भी आपके लिए नुकसानदायक साबित होता है क्योंकि इससे आपके शरीर में परिवर्तन होता है। प्रोटीन की कमी की वजह से पित्त में पथरी, गठिया, मांसपेशियों में कमजोरी और हृदय से संबंधित परेशानियां भी होती है।

प्रोटीन की कमी का इलाज बहुत आसान है। लेकिन डॉक्टर के माध्यम से इस बात का पता जरूर लगाएं कि आपको प्रोटीन की कमी है या नहीं। एक बार जब पता चल जाए कि आपको प्रोटीन की कमी है तब जल्द से जल्द अपना इलाज करवाएं। साथ ही वह उपाय काम लें जिससे आपकी प्रोटीन की कमी को दूर हो।

Protein Deficiency Symptoms: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. प्रोटीन हमारे शरीर में मसल्स, स्किन, एन्जाइम्स और हॉर्मोंस के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में काम करता है. प्रोटीन खाने से बॉडी टिश्यू का निर्माण होता है. एक सर्वे के मुताबिक पूरी दुनिया में करीब 1 अरब लोग प्रोटीन की कमी से जूझ रहे हैं. प्रोटीन की कमी ज्यादातर बच्चों, बूढ़ों और मरीजों में मिलती है. प्रोटीन से शरीर को उर्जा मिलती है. अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाए तो आपको दिन भर थकान, शरीर और जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है. हमारे बालों और नाखूनों का ज्यादातर हिस्सा प्रोटीन से ही निर्मित होता है. प्रोटीन शरीर में कई तरह के एंजाइम, रसायन और हार्मोन को बनाने में भी भूमिका निभाता है. ऐसे में शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर आपको काफी परेशानी हो सकती है. जानते हैं प्रोटीन के फायदे और शरीर में प्रोटीन की कमी से दिखने वाले लक्षण क्या है. 

प्रोटीन से शरीर को मिलने वाले फायदे (Benefits of Protein)

1- तुरंत एनर्जी- शरीर को कार्बोहाइड्रेट और फैट से एनर्जी मिलती है, लेकिन अगर आप वजन कम करने के लिए कैलोरी कम ले रहे हैं तो आपके शरीर को प्रोटीन से भरपूर एनर्जी मिल जाती है. प्रोटीन शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है. 

2- मांसपेशियों का निर्माण- मांसपेशियों के निर्माण और शेप देने के लिए भी प्रोटीन की जरूरत होती है. वेट लॉस के दौरान मांसपेशियों को कमजोर होने से बचाने के लिए भी प्रोटीन की जरूरत होती है. वर्कआउट के दौरान मांसपेशियों में होने वाले डैमेज को रोकने में प्रोटीन मदद करता है. 

3- हड्डियों को मजबूत बनाए- प्रोटीन से आपकी हड्डियों की सेहत में सुधार आता है. प्रोटीन से ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना कम होती है. हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने और मजबूत बनाने में भी प्रोटीन मदद करता है.

4- इम्यूनिटी को मजबूत बनाए- इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन और एमिनो एसिड जरूरी हैं. इनसे इम्यून सिस्टम में टी सेल्स, बी सेल्स और एंटीबॉडी बनाते हैं जो बॉडी को इंफेक्शन से बचाते हैं. 

5- जल्दी भूख नहीं लगती- प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से जल्दी भूख नहीं लगती हैं. इससे बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती है. प्रोटीन आपके दिमाग और पेट को भी अच्छा रखता है. 

6- फैट बर्न करता है- प्रोटीन शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है. अगर आप दिनभर में काफी कैलोरी बर्न करते हैं तो आपको प्रोटीन सही मात्रा में लेना चाहिए. प्रोटीन से फैट बर्न करने में मदद मिलती है. 

7- दिल को रखे हेल्दी- कई रिसर्च में पता चला है कि प्रोटीन खाने से ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है. ये LDL या बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है, जिससे हार्ट की बीमारियां कम होती हैं.

8- घाव जल्दी भरता है- शरीर में प्रोटीन से मांसपेशियों और अंगों के निर्माण में मदद मिलती है. प्रोटीन से शरीर के घाव तेजी से भरते हैं. प्रोटीन से सूजन कम होती है और चोट के घाव जल्दी भरते हैं. 

प्रोटीन की कमी के लक्षण (Protein Deficiency Symptoms)  

1- चेहरे, त्वचा, पेट में सूजन है शरीर में प्रोटीन की कमी से हो सकती है.
2- बाल रूखे, बेजान होना, झड़ना भी प्रोटीन की कमी की वजह से हो सकते हैं.
3- प्रोटीन की कमी होने पर मांसपेशियां हड्डियों से प्रोटीन सोख लेती हैं. जिसकी वजह से हड्डियां कमजोरी हो जाती है.
4- मांसपेशियों में प्रोटीन की कमी से मसल्स पेन की शिकायत हो सकती है.
5- अगर शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की कमी हो तो नाखून टूटने लगते हैं और नाखूनों में संक्रमण भी हो जाता है.
6- शरीर में प्रोटीन की कमी से बहुत थकान रहती है. प्रोटीन से शरीर को एनर्जी मिलती है.
7- प्रोटीन की कमी से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है और आप बार-बार बीमार पड़ते हैं.
8- प्रोटीन की कमी से शरीर अचानक से फूला हुआ और मोटा लगने लगता है. शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती जिससे शरीर को उर्जा बनाने में ज्यादा प्रेशर लगता है.
9- प्रोटीन की कमी से बच्चों की लंबाई रुक जाती है बच्चों के खाने में प्रोटीन वाली चीजें जरूर शामिल करें.
10- प्रोटीन की कमी से नई कोशिकाओं के निर्माण में देरी होती है. जिससे हीलिंग में समय लगता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Natural Protein Source: शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करता है व्हे प्रोटीन, जानिए क्यों है जरूरी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

प्रोटीन की कमी से होने वाली बीमारी कौन सी है?

1- चेहरे, त्वचा, पेट में सूजन है शरीर में प्रोटीन की कमी से हो सकती है..
2- बाल रूखे, बेजान होना, झड़ना भी प्रोटीन की कमी की वजह से हो सकते हैं..
3- प्रोटीन की कमी होने पर मांसपेशियां हड्डियों से प्रोटीन सोख लेती हैं. ... .
4- मांसपेशियों में प्रोटीन की कमी से मसल्स पेन की शिकायत हो सकती है..

प्रोटीन की कमी से क्या नुकसान होता है?

1 पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं लेने से जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थ का निर्माण कम होता है, जिससे लचीलापन कम हो जाता है और जोड़ों में अकड़न के साथ मांसपेशि‍यों में भी दर्द की समस्या बढ़ने लगती है। 2 शरीर में प्रोटीन की कमी से सफेद रक्त कोशि‍काओं की संख्या कम होती जाती है और हीमाग्लोबिन भी कम हो सकता है।

शरीर में प्रोटीन की कमी कैसे दूर करें?

प्रोटीन की कमी को पूरा करने के घरेलू उपाय ड्राईफ्रूट्स का सेवन करें : ... .
अंडा का सेवन करें : अंडा सबसे स्वस्थ और सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है। ... .
पीनट बटर का सेवन करें : ... .
पनीर का सेवन करें : ... .
सोयाबीन का सेवन करें : ... .
दाल का सेवन करें :.

प्रोटीन की कमी हो तो क्या खाना चाहिए?

आप पिस्ता, किशमिश, काजू, बादाम, अंजीर और अखरोट रोजाना जाए तो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी. इसके अलावा इनमें कई तरह के विटामिन भी होते हैं, कैल्शियम और पोटेशियम भी होते हैं. डॉक्टर्स हर दिन 3 से 4 बादाम खाने की सलाह दिया करते हैं.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग