शरीफ इंग्लिश में कैसे लिखते हैं? - shareeph inglish mein kaise likhate hain?

आज के चुनिन्दा 5 शेर

बे-ख़ुदी बे-सबब नहीं 'ग़ालिब'

कुछ तो है जिस की पर्दा-दारी है

मिर्ज़ा ग़ालिब

आबरू शर्त है इंसाँ के लिए दुनिया में

रही आब जो बाक़ी तो है गौहर पत्थर

अमीर मीनाई

मुझ को रोने तो दो दिखा दूँगा

बुलबुला है ये आसमान नहीं

इमदाद अली बहर

जाना कि दुनिया से जाता है कोई

बहुत देर की मेहरबाँ आते आते

दाग़ देहलवी

शर्म आती है कि उस शहर में हम हैं कि जहाँ

मिले भीक तो लाखों का गुज़ारा ही हो

जाँ निसार अख़्तर

शेर संग्रह

लोकप्रिय विषयों और शायरों के चुनिन्दा 20 शेर

उर्दू क्रॉसवर्ड

उर्दू का पहला ऑनलाइन क्रासवर्ड पज़ल। भाषा और साहित्य से संबंधित दिलचस्प पहेलियाँ हल कीजिए और अपनी मालूमात में इज़ाफ़ा कीजिए।

पहेली हल कीजिए

आज का शब्द

चराग़ाँ

  • charaaGaa.n
  • چَراغاں

आओ तो मेरे सहन में हो जाए रौशनी

मुद्दत गुज़र गई है चराग़ाँ किए हुए

Quiz A collection of interesting questions related to Urdu poetry, prose and literary history. Play Rekhta Quiz and check your knowledge about Urdu!

Sher-e-shor-angez' is the interpretation of which poet's poetry?

Momin Sauda Meer

Start Today’s Quiz

Rekhta App : World’s largest collection of Urdu poetry

क्या आप जानते हैं?

अस्रारुल हक़ मजाज़ के बारे में उर्दू के एक बड़े शायर ने कहा था, "उर्दू शायरी में एक कीट्स पैदा हुआ था जिसे तरक़्क़ीपसंद भेड़िए उठा ले गए।" रूमान और इंक़िलाब के इस अद्वितीय शायर को मदिरापान की अधिकता ने जीने की ज़्यादा मुह्लत नहीं दी। उनकी शायरी के साथ साथ उनकी हास्यवृत्ति और हाज़िर जवाबी भी बहुत मशहूर है।
एक बार लखनऊ में राजा महमूदाबाद ने मजाज़ को नसीहत करते हुए बड़े प्यार से समझाया, "देखो मियां, अगर तुम शराब पीना छोड़ दो तो मैं तुम्हारे गुज़ारे के लिए चार सौ रुपये मासिक वज़ीफ़ा निर्धारित कर दूंगा।"
मजाज़ ने बड़े अदब से जवाब दिया, "मगर राजा साहब, ये तो सोचिए कि अगर मैं शराब ही पीना छोड़ दूं तो फिर चार सौ रुपयों का क्या करूंगा?"
यही हास्यवृत्ति बड़ी हद तक उनके सगे भांजे मशहूर शायर और फ़िल्मी गीतकार, स्क्रिप्ट राइटर जावेद अख़्तर के हिस्से में भी आई है।

क्या आप जानते हैं?

शायरी से हटकर अमीर मीनाई को भाषा के शोध से ख़ास दिलचस्पी थी। उन्होंने उर्दू में ग़लत प्रचलित अरबी और फ़ारसी शब्दों को चिन्हित किया और उन्हें 300 पृष्ठों की एक किताब में जमा किया। उस किताब का नाम "सुर्मा-ए-बसीरत" है। उनकी किताब "बहार-ए-हिन्द" उर्दू के मुहावरों और पर्यायों पर आधारित है जिनका प्रमाण अश्आर के द्वारा प्रस्तुत किया गया है और जिसे अमीर-उल-लुग़ात का प्रथम चिन्ह कहा जा सकता है। अमीर-उल-लुग़ात उनका अधूरा शब्द कोश है जिसके मात्र दो खंड प्रकाशित हो सके।

क्या आप जानते हैं?

निदा फ़ाज़ली (1938-2016) जिनका असली नाम मुक़्तदा हसन फ़ाज़ली था शायर और फ़िल्मी गीतकार के रूप में तो बहुत मशहूर हैं ही लेकिन उन्होंने अपनी जीवनी भी बहुत अलग अंदाज़ में लिखी है।
"दीवारों के बाहर","दीवारों के बीच" उनकी दो आत्म कथात्मक रचनाएं हैं जिनमें वह एक सूत्रधार की तरह अपनी ज़िंदगी की कहानी बयान करते हैं। कहीं प्रथम पुरुष अर्थात "मैं" का इस्तेमाल नहीं किया है,हर जगह अपना तख़ल्लुस "निदा" उपन्यास के एक पात्र की तरह इस्तेमाल किया है। इन आत्म कथात्मक उपन्यासों के सारे पात्र अपने असली नामों के साथ साथ शामिल हैं, सारी घटनाएं वास्तविक हैं।
निदा फ़ाज़ली ने बड़ी बेबाकी से अपने परिवार, ग्वालियर में अपने बचपन और छात्र जीवन, बम्बई के अनुभवों व घटनाओं और प्रेम प्रसंगों के बारे में लिखा है और उतनी ही बेबाकी से दूसरे लोगों के बारे में भी लिखा है। उनमें साहित्य और फ़िल्मी दुनिया के बहुत से मशहूर नाम भी शामिल हैं, जिस पर उन में से कई लोग उनसे नाराज़ भी हो गए थे।

क्या आप जानते हैं?

धनपत राय उर्फ़ मुंशी प्रेमचंद (1880-1936) उर्दू में कहानी लेखन के संस्थापक थे।शुरू में नवाब राय के नाम से लिखते थे। मूलतः उर्दू के लेखक थे मगर आर्थिक परिस्थितियों के कारण वह हिंदी में भी लिखने लगे। अब उर्दू और हिंदी दोनों भाषाओं में उनके चाहने वाले उनको अपनाने में एक दूसरे पर बढ़त ले जाना चाहते हैं। 1936 में लखनऊ में प्रगतिशील लेखक संघ के उदघाटन सत्र में उन्होंने अपना अध्यक्षीय भाषण उर्दू में ही लिखा था, जो बाद में उनकी पत्रिका "हंस" में हिंदी में अनूदित होकर छपा था। उन्होंने बारह से अधिक उपन्यास और 300 कहानियां लिखी हैं जिनमें देशप्रेम, सामाजिक सरोकार, साम्प्रदायिक सद्भाव और मानव प्रेम स्पष्ट है। उनकी कहानी "कफ़न" और उपन्यास "गउदान" को उर्दू और हिंदी साहित्य में बहुत महत्व प्राप्त है। "सोज़-ए-वतन" उनका पहला कहानी संग्रह 1908 में प्रकाशित हुआ था जिसको अंग्रेज़ी सरकार ने राजद्रोह के आरोप में ज़ब्त कर लिया था। उस समय वह सरकारी नौकरी में थे। उसके बाद उन्होंने नवाब राय नाम छोड़ कर मुंशी प्रेमचंद के नाम से लिखना शुरू कर दिया। गांधी जी के असहयोग आंदोलन से प्रभावित होकर उन्होंने सरकारी नौकरी छोड़ दी।

क्या आप जानते हैं?

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर की आवाज़ के जादू और सुरों के ज्ञान की आशिक़ सारी दुनिया है। लेकिन जिस तरह से मराठी बोलने वाली गायिका ने उर्दू में लिखे गीतों की अदायगी की है वह भी कमाल है। उन्होंने उर्दू सीखने के बारे में अपने एक टी वी इन्टरव्यू में एक दिलचस्प घटना का उल्लेख किया।
अपने करियर के आरंभिक दिनों में जब वो बम्बई की लोकल ट्रेन में संगीतकार अनिल विश्वास और दिलीप कुमार के साथ सफ़र कर रही थीं तब अनिल जी ने उनका परिचय दिलीप कुमार से कराया तो दिलीप साहब ने लता जी की मातृभाषा मराठी होने के नाते उर्दू उच्चारण के बारे में एक चुभता हुआ वाक्य हास्य के अंदाज़ में कहा। यह बात लता जी के दिल को लग गई। उसके बाद लता जी ने एक मौलवी साहब से न सिर्फ विधिवत उर्दू उच्चारण सीखा बल्कि थोड़ी बहुत उर्दू पढ़नी लिखनी भी सीखी। इसके अलावा संगीतकार नौशाद उर्दू शायरी और उच्चारण की बारीकियों से लता जी का नियमित मार्ग दर्शन करते रहते थे। फ़िल्मी गानों के अलावा लता जी की गाई ग़ज़लों के भी रिकॉर्ड हैं। उन्होंने मीर अनीस के एक मरसिए के कुछ बंद भी साज़ के बिना गा कर रिकार्ड कराए थे।

शायरी संग्रह

जश्न

जन्मदिन

प्रमुख प्रगतिशील शायर, अपनी नज़्म ‘भूखा बंगाल’ के लिए मशहूर

प्रतिनिधि शायर

प्रतिष्ठित शायरों की चुनिन्दा शायरी

रेख़्ता ब्लॉग

पसंदीदा विडियो

This video is playing from YouTube

ई-पुस्तकें

Bazm-e-Adab

अननोन ऑथर 

1938

. कबीर

अननोन ऑथर 

1978 जीवनी

Sauda-e-Khudi

शम्स दकनी 

1995

Apne Dukh Mujhe De Do

राजिंदर सिंह बेदी 

1997 फ़िक्शन

Patras Ke Mazameen

पतरस बुख़ारी 

2011 गद्य/नस्र

उर्दू भाषा और साहित्य की सबसे बड़ी ई-लाईब्रेरी

अन्य ई-पुस्तकें

रेख़्ता फ़ाउंडेशन की अन्य वेबसाइट्स

Books Bazaar

Buy Urdu & Hindi books online

Hindi Literature

A vibrant resource for Hindi literature

Sufi Literature

A feature-rich website dedicated to sufi-bhakti tradition

Rekhta Dictionary

A trilingual dictionary of Urdu words

Urdu Learning

Learn Urdu script & vocabulary anytime.anywhere

Urdu Festival

The world's largest language festival

Sarif को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

शरीफ MEANING - NEAR BY WORDS Usage : Guest gave a nice introduction of himself.

शरीफ आदमी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

उदाहरण के लिए Let's discuss about politics.

शरीफ का मतलब क्या होता है?

लाभ दुरूद पढ़ने वाले का दिल दया और प्रकाश से भर जाता है।

फल को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Fruit is something which grows on a tree or bush and which contains seeds or a stone covered by edible flesh. Apples, oranges, and bananas are all fruit.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग