शुगर पेशेंट को नाश्ते में क्या खाना चाहिए - shugar peshent ko naashte mein kya khaana chaahie

Diabetes Foods: जिन खाद्य पदार्थों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है, ब्लड शुगर के मरीजों को ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए

Diabetes Diet: भारत में ब्लड शुगर के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। ब्लड शुगर के बढ़ते मरीजों के पीछे सबसे बड़ा कारण लोगों का खानपान और लाइफस्टाइल है। कम उम्र के लोग भी ब्लड शुगर की बीमारी से जूझ रहे हैं। जो ब्लड शुगर के मरीज हैं उन्हें अपने खानपान में सुधार करना चाहिए। आइए जानते हैं क्या है ब्लड शुगर के मरीजों के लिए अच्छा डाइट चार्ट-

सुबह-सुबह क्या खाएं: ब्लड शुगर के मरीजों को सुबह-सुबह मेथी के दानों का पानी, बिना शक्कर या चीनी की चाय , कुछ अखरोट और बादाम जरूर खाने चाहिए।

सुबह का नाश्ता: डॉक्टर ब्लड शुगर के मरीजों को नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करने के लिए कहते हैं। इसके अलावा, ब्लड शुगर के मरीजों को सुबह का नाश्ता जल्दी करना चाहिए। नाश्ते में देरी डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकती है। सुबह के नाश्ते में ब्लड शुगर के मरीजों को दलिया, बिना मलाई का दूध, उबले हुए अंडे लेने चाहिए । इसके अलावा अंकुरित अनाज भी नाश्ते में फायदेमंद रहता है।

नाश्ते और लंच के बीच: ब्लड शुगर के मरीजों को नाश्ते और खाने के बीच के वक्त में फल जरूर खाने चाहिए। इस दौरान अमरूद, संतरा, पपीता या खरबूजा खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद हैं। फलों में अंगूर और आम बिल्कुल ना खाएं।

दोपहर का भोजन: दोपहर के भोजन में मधुमेह रोगी दो रोटी के साथ थोड़े चावल, दाल, थोड़ी सब्जी, दही तथा एक प्लेट सलाद खानी चाहिए। सब्जियों में गोभी, शिमला मिर्च, बैंगन, मशरूम, लौकी फायदेमंद हैं। वहीं, सलाद में खीरा, प्याज, टमाटर, गाजर और चुकंदर होना चाहिए।

लंच और डिनर के बीच: लंच और डिनर के बीच के लंबे अंतराल में डायबिटीज के मरीज को बिना चीनी की ग्रीन टी, नींबू पानी, ढोकला, भुने हुए मखाने खाने चाहिए।

रात का भोजन: रात के भोजन में ब्लड शुगर के मरीजों के 2 रोटी, थोड़े चावल, हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए। इसके अलावा वेजिटेबल सूप भी फायदेमंद है। अगर शाम को ब्लड शुगर के मरीज मल्टीग्रेन रोटी खाएं तो बहुत अच्छा रहेगा।

सोने से पहले: जिन लोगों का ब्लड शुगर हाई रहता है, उन लोगों को सोने से पहले एक चुटकी हल्दी के साथ गर्म दूध जरूर लें।

क्या खाने से बचें: जिन खाद्य पदार्थों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है, ब्लड शुगर के मरीजों को ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। इन्हें खाने से रक्त में शुगर अथवा ग्लूकोज की मात्रा अधिक हो जाती है। ब्लड शुगर के मरीजों को अंगूर, आम, किशमिश और आलू बिल्कुल नहीं खाने चाहिए क्योंकि इनमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है।

डायबिटीज पेशेंट को सुबह नाश्ते में क्या लेना चाहिए?

मधुमेह रोगियों को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फल खाने चाहिए और कम कार्ब वाले खाद्य पदार्थों को खाने की कोशिश करनी चाहिए।.
एक प्रकार का अनाजकुट्टू.
मेथी, पालक, पुदीना, धनिया.

मधुमेह रोगियों नाश्ता लंच और डिनर में क्या खा सकते हैं?

मधुमेह से पीड़ित लोग सब कुछ नहीं खा सकते।.
साबुत अनाज, ओट्स, चने का आटा, मोटा अनाज.
टोंड दूध सहित दही और मट्ठा.
रेशे वाली सब्जियां जैसे- मटर, फलिया, गोभी, भिंडी, पालक सहित बाकी हरे पत्तेदार सब्जियां.
छिलके वाली दालें.
ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले तेल.
फल में पपीपा, सेब, संतरा और अमरूद ज्यादा फायदेमंद.

शुगर में दही खा सकते हैं क्या?

मधुमेह में दही का सेवन (Curd benefits for diabetes) करते समय ध्यान रखें कि दही भैंस के दूध से बनी ना हो। क्योंकि इसमें फैट ज्यादा होता है, जो कि शुगर लेवल बढ़ा सकता है। इसके अलावा आप गाय के दूध से बना दही या फिर लो फैट योगर्ट जो कि बाजार में मिलता है वो खा सकते है।

शुगर में कौन से अनाज की रोटी खानी चाहिए?

डायबिटीज के मरीज चने के आटे की रोटी खा सकते हैं. इसके सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. दरअसल, चने के आटे में घुलनशील फाइबर होता है जो कि शरीर में बढ़ रहे बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने में भी सहायक होता है.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग