सुंदरवन में कौन सा पेड़ पाया जाता है - sundaravan mein kaun sa ped paaya jaata hai

विषयसूची

  • 1 सुंदरवन में कौन से पेड़ पाए जाते हैं?
  • 2 सुंदरवन क्षेत्र में कौन सी मिट्टी सबसे अधिक पाई जाती है?
  • 3 क्या सुंदरी मैंग्रोव वन की एक प्रजाति है?
  • 4 सुंदरबन डेल्टा कौन सी नदी बनाती है?
  • 5 सुंदरवन डेल्टा का नाम सुंदरवन क्यों पड़ा?
  • 6 सुंदरबन डेल्टा में वृक्षों की प्रधानता क्या है?

सुंदरवन में कौन से पेड़ पाए जाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंयहाँ बड़ी तादाद में सुंदरी पेड़ मिलते हैं जिनके नाम पर ही इन वनों का नाम सुंदरवन पड़ा है। इसके अलावा यहाँ पर देवा, केवड़ा, तर्मजा, आमलोपी और गोरान वृक्षों की ऐसी प्रजातियाँ हैं, जो सुंदरवन में पाई जाती हैं।

सुन्दरवन के जंगल को क्या कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंवर्ष 1987 में इसे यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल घोषित किया और 1989 में सुंदरबन इलाके को बायोस्फीयर रिजर्व घोषित किया गया था । सुंदरबन दुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा है। इसमें 10,200 वर्ग किमी इलाके में सदाबहार वन है जो भारत और बांग्लादेश में फैला है। भारत की सीमा में पड़ने वाला वन क्षेत्र सुंदरबन राष्ट्रीय उद्यान कहलाता है।

सुंदरवन क्षेत्र में कौन सी मिट्टी सबसे अधिक पाई जाती है?

इसे सुनेंरोकेंखरीफ सीजन के दौरान लीचिंग के कारण लवणता कम होती है लेकिन रबी मौसम में मुख्य रूप से जनवरी के बाद शुष्क मौसम शुरू होने से लवणता बढ़नी शुरू होती है और गर्मियों में नमक के जमाव वाले टुकड़ों को देखा जा सकता है। कुछ क्षेत्रों में एसिड सल्फेट और एसिड खारा मिट्टी पाई जाते हैं।

सुंदरबन डेल्टा में कौन सा बन पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंसुंदरबन निम्नलिखित में से किस प्रकार के वन का उत्तम उदहारण है? Notes: ज्वारीय वन गंगा, महानदी, गोदावरी और कृष्णा नदी के डेल्टा में स्थित है। इन वनों में मैन्ग्रोव पाए जाते हैं ।

क्या सुंदरी मैंग्रोव वन की एक प्रजाति है?

इसे सुनेंरोकेंयह एक सदाबहार झाड़ीनूमा या छोटा पेड़ होता है, जो तटीय लवण जल या लवणीय जल में वृद्धि करता है। इस शब्द का इस्तेमाल उष्णकटिबंधीय तटीय वनस्पतियों के लिये भी किया जाता है, जिसमें ऐसी ही प्रजातियाँ पाई जाति हैं।

सुंदरबन डेल्टा कौन सी नदी पर स्थित है?

इसे सुनेंरोकेंसुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के दक्षिणी भाग में गंगा नदी के सुंदरवन डेल्टा क्षेत्र में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान, बाघ संरक्षित क्षेत्र एवं बायोस्फ़ीयर रिज़र्व क्षेत्र है।

सुंदरबन डेल्टा कौन सी नदी बनाती है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में गंगा एवं बांग्ला देश में पद्मा (जो गंगा का ही बांग्ला देश में नाम है), सुंदरवन का डेल्टा बनाती हैं।

सुंदरबन कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंसुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के दक्षिणी भाग में गंगा नदी के सुंदरवन डेल्टा क्षेत्र में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान, बाघ संरक्षित क्षेत्र एवं बायोस्फ़ीयर रिज़र्व क्षेत्र है। यह क्षेत्र मैन्ग्रोव के घने जंगलों से घिरा हुआ है और रॉयल बंगाल टाइगर का सबसे बड़ा संरक्षित क्षेत्र है।

सुंदरवन डेल्टा का नाम सुंदरवन क्यों पड़ा?

इसे सुनेंरोकेंयह पश्चिम बंगाल के दक्षिण हिस्से में स्थित है। सुंदरबन 38,500 वर्ग किमी इलाके में फैला है जिसका करीब एक– तिहाई हिस्सा पानी/ दलदल से भरा है। वन में सुंदरी पेड़ों की संख्या बहुत अधिक है और कहा जाता है कि इस वन का नाम इन्हीं पेड़ों के नाम पर रखा गया है। यह डेल्टा बंगाल टाइगर के लिए सबसे बड़े रिजर्व में से एक है।

सुंदर वन डेल्टा कौन सी नदी बनाती है?

सुंदरबन डेल्टा में वृक्षों की प्रधानता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसुंदरवन में मैंग्रोव वृक्षों की प्रधानता है। इन मैंग्रोव वृक्षों को सुंदरी वृक्ष भी कहा जाता है, इस कारण इन्हें सुंदरी वन भी कहते हैं। सबसे अधिक मैंग्रोव वृक्ष यानी सुंदरीवन सुंदरवन के डेल्टा में पाए जाते हैं। पश्चिम बंगाल में स्थित सुंदरवन विश्व का सबसे बड़ा नदी डेल्टा वन है।

नमस्कार दोस्तों प्रश्न ही सुंदरवन डेल्टा में किस प्रकार की वनस्पति पाई जाती है तो दोस्तों हमें बताना है जो सुंदरबन डेल्टा क्षेत्र है ठीक है उसमें किस प्रकार की वनस्पति पाई जाती है तो दोस्तों सुंदरवन डेल्टा में जो है कौन सी वनस्पति पाई जाती है मैंग्रोव वनस्पति पाई जाती है ठीक है कौन सी वनस्पति पाई जाती है मैंग्रोव वनस्पति और मैंग्रोव वनस्पति क्या होती है दोस्तों में पौधे ठीक है क्या कहलाते हैं वह पौधे जो लवणीय स्थानों पर रुकते हैं ठीक है कहां पर रुकते हैं लवणीय स्थानों पर होते हैं ठीक है या लवणीय मृदा में होते हैं और जो लवणीय मृदा होती

उसमें एनएससीए लेने की सोडियम क्लोराइड ठीक है और मैग्नीशियम क्लोराइड mgcl2 और मैग्नीशियम सल्फेट ठीक है यह जो लवण होते हैं ठीक है यह क्या पाए जाते हैं प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं ठीक है और ऐसे पौधों को क्या कहा जाता है लवण उद्वित कहा जाता है ठीक है और लवण अभी जो पौधे होते हैं यह मांसल प्रकृति के होते हैं ठीक है जिसके कारण इनमें जल को सोखने की क्षमता होती है ठीक है क्या होती है जल सोखने की क्षमता होती है ठीक है और इस प्रकार की जो पौधे होते हैं यह कैसे पैदा किए जाते हैं मैंग्रोव वनस्पति कहलाती है

ठीक है क्या कहलाती है मैंग्रोव वनस्पति और मैंग्रोव वनस्पति की उदाहरण है ठीक है राइज ऑफ़ और ठीक है क्या है राइसों थोड़ा ठीक है और एबीसी निया ठीक है ए बी सी न्यूज़ है यह भी क्या है एक मैंग्रोव वनस्पति है धन्यवाद

सुंदरवन

अन्य नाम सुंदरबोन
विवरण सुंदरबन नाम संभवतः ‘सुंदरी का वन’ से लिया गया है, जिसका संबंध ईंधन के लिए मूल्यवान लकड़ी उपलब्ध कराने वाले एक विशाल मैंग्रोव वृक्ष से है।
देश भारत तथा बांग्लादेश
क्षेत्रफल 1,80,000 वर्ग किलोमीटर
गूगल मानचित्र गूगल मानचित्र
अन्य जानकारी यह डेल्टा चावल की कृषि के लिए अधिक विख्यात है। यहाँ विश्व में सबसे अधिक कच्चे जूट का उत्पादन होता है।

सुंदरवन या सुंदरबोन भारत तथा बांग्लादेश में स्थित विश्व का सबसे बड़ा नदी डेल्टा है। बहुत सी प्रसिद्ध वनस्पतियों और प्रसिद्ध बंगाल टाईगर का निवास स्थान है। यह डेल्टा धीरे धीरे सागर की ओर बढ़ रहा है। कुछ समय पहले कोलकाता सागर तट पर ही स्थित था और सागर का विस्तार राजमहल तथा सिलहट तक था, परन्तु अब यह तट से 15-20 मील (24-32 किलोमीटर) दूर स्थित लगभग 1,80,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। यहाँ बड़ी तादाद में सुंदरी पेड़ मिलते हैं जिनके नाम पर ही इन वनों का नाम सुंदरवन पड़ा है। इसके अलावा यहाँ पर देवा, केवड़ा, तर्मजा, आमलोपी और गोरान वृक्षों की ऐसी प्रजातियाँ हैं, जो सुंदरवन में पाई जाती हैं। यहाँ के वनों की एक ख़ास बात यह है कि यहाँ वही पेड़ पनपते या बच सकते हैं, जो मीठे और खारे पानी के मिश्रण में रह सकते हों।[1]

सुंदरवन डेल्टा में नदियाँ

सुंदरवन डेल्टा में भूमि का ढाल अत्यन्त कम होने के कारण यहाँ गंगा अत्यन्त धीमी गति से बहती है और अपने साथ लाई गयी मिट्टी को मुहाने पर जमा कर देती है जिससे डेल्टा का आकार बढ़ता जाता है और नदी की कई धाराएँ एवं उपधाराएँ बन जाती हैं। इस प्रकार बनी हुई गंगा की प्रमुख शाखा नदियाँ जालंगी नदी, इच्छामती नदी, भैरव नदी, विद्याधरी नदी और कालिन्दी नदी हैं। नदियों के वक्र गति से बहने के कारण दक्षिणी भाग में कई धनुषाकार झीलें बन गयी हैं। ढाल उत्तर से दक्षिण है, अतः अधिकांश नदियाँ उत्तर से दक्षिण की ओर बहती हैं। ज्वार के समय इन नदियों में ज्वार का पानी भर जाने के कारण इन्हें ज्वारीय नदियाँ भी कहते हैं। डेल्टा के सुदूर दक्षिणी भाग में समुद्र का खारा पानी पहुँचने का कारण यह भाग नीचा, नमकीन एवं दलदली है तथा यहाँ आसानी से पनपने वाले मैंग्रोव जाति के वनों से भरा पड़ा है। यह डेल्टा चावल की कृषि के लिए अधिक विख्यात है। यहाँ विश्व में सबसे अधिक कच्चे जूट का उत्पादन होता है। कटका अभयारण्य सुंदरवन के उन इलाकों में से है जहाँ का रास्ता छोटी-छोटी नहरों से होकर गुज़रता है। यहाँ बड़ी तादाद में सुंदरी पेड़ मिलते हैं जिनके नाम पर ही इन वनों का नाम सुंदरवन पड़ा है। इसके अलावा यहाँ पर देवा, केवड़ा, तर्मजा, आमलोपी और गोरान वृक्षों की ऐसी प्रजातियाँ हैं, जो सुंदरवन में पाई जाती हैं। यहाँ के वनों की एक ख़ास बात यह है कि यहाँ वही पेड़ पनपते या बच सकते हैं, जो मीठे और खारे पानी के मिश्रण में रह सकते हों।[1]

दलदली द्वीप समूह

बंगाल की खाड़ी में हुगली नदी के मुहाने (शरत) से मेघना नदी के मुहाने (बांग्लादेश) तक 260 किमी तक विस्तृत एक व्यापक जंगली एवं लवणीय दलदली क्षेत्र, जो गंगा डेल्टा का निचला हिस्सा बनाता है, यह 100-130 किमी में फैला अंतर्स्थलीय क्षेत्र है। मुहानों के एक संजाल, लहरों वाली नदियों और अनेक नहरों द्वारा कटी हुई खाड़ियों के साथ इस भूक्षेत्र में घने जंगलों से ढके दलदली द्वीप समूह हैं।

सुंदरी का वन

सुंदरबन नाम संभवतः ‘सुंदरी का वन’ से लिया गया है, जिसका संबंध ईंधन के लिए मूल्यवान लकड़ी उपलब्ध कराने वाले एक विशाल मैंग्रोव वृक्ष से है। समुद्र तट के साथ वन मैंग्रोव वाले दलदलों में परिवर्तित होते है; दक्षिणी क्षेत्र विभिन्न जंगली जानवरों और घड़ियालों से भरा हुआ है और वस्तुतः निर्जन है। यह बंगाल के शेर का आख़िरी संरेक्षित क्षेत्र और बाघ संरक्षण परियोजना का स्थल है। कृषि योग्य उत्तरी क्षेत्र में चावल, गन्ना, लकड़ी और सुपारी की खेती होती है।

पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. ↑ 1.0 1.1 सुंदरवन के मुहाने पर (एचटीएम) बीबीसी। अभिगमन तिथि: 22 जून, 2009।

संबंधित लेख

देखें  वार्ता  बदलें

गंगा नदी से सम्बंधित लेख

गंगा के पौराणिक प्रसंग · गंगा नदी · पुराण और साहित्य में गंगा · भगीरथ · सगर · सुंदरवन · गंगाजल · गंगा का नामकरण · गंगा की विशेषताएँ · गंगा का भौगोलिक विस्तार · गंगा की सहायक नदियाँ · गंगा का महत्त्व · गंगा का साहित्यिक उल्लेख · गंगा का ऐतिहासिक महत्त्व · गंगा का आर्थिक महत्त्व · गंगा का धार्मिक महत्त्व · गंगा का पौराणिक महत्त्व

देखें  वार्ता  बदलें

विश्व विरासत स्थल

अंकोरवाट · अजंता की गुफ़ाएं · एलिफेंटा की गुफ़ाएँ · एलोरा की गुफ़ाएं · क़ुतुब मीनार · छत्रपति शिवाजी टर्मिनस · जन्‍तर मन्‍तर जयपुर · ताजमहल · बुलंद दरवाज़ा · चम्पानेर पावागढ़ पुरातात्विक उद्यान · बृहदेश्वर मन्दिर · भीमबेटका गुफ़ाएँ · महाबलीपुरम · लाल क़िला आगरा · लाल क़िला · सूर्य मंदिर कोणार्क · बाघ की गुफ़ाएं · साँची · हम्पी · हुमायूँ का मक़बरा · पीतलखोरा की गुफा · काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान · सुंदरवन · रानी की वाव · ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क · अल्तामिरा की गुफ़ा · इलौरा महाराष्ट्र · एफ़िल टॉवर · अबू सिंबेल मंदिर · अंकोर

सुंदरबन में कौन सा वृक्ष अधिक पाया जाता है?

मैंग्रोव इस प्रकार की वनस्पति का प्रतिरूप है। सुंदरी ज्वारीय वनों का विशिष्ट वृक्ष है। यह पश्चिम बंगाल के निम्न गंगा डेल्टा में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि इसे सुंदरबन के नाम से जाना जाता है।

सुंदरवन डेल्टा में कौन से वन पाए जाते हैं?

यह क्षेत्र मैन्ग्रोव के घने जंगलों से घिरा हुआ है और रॉयल बंगाल टाइगर का सबसे बड़ा संरक्षित क्षेत्र है। यह विश्व का एकमात्र नदी डेल्टा है जहां बाघ पाए जाते हैं। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि इस राष्ट्रीय उद्यान में बाघों की संख्या 103 है।

सुंदरवन क्या प्रसिद्ध है?

सुंदरबन रॉयल बंगाल टाइगर के लिए विश्व प्रसिद्ध है। सुंदरबन, विश्व का सबसे बड़ा डेल्टा, 10,200 वर्ग किमी में है जो भारत और बांग्लादेश में फैला है। भारतीय सीमा के भीतर आने वाले वन का हिस्सा सुंदरबन राष्ट्रीय उद्यान कहलाता है। यह पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्से में है।

सुंदरवन का दूसरा नाम क्या है?

सुंदरवन का अन्य नाम क्या है? सुंदरबन का दूसरा नाम वर्षा वन है और यहाँ बड़ी तादाद में सुंदरी पेड़ मिलते हैं । बंगाली भाषा के शब्द “सुंदरी” से इसका नाम सुंदरबन पड़ा है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग