सांप के अंदर कौन सा विष पाया जाता है? - saamp ke andar kaun sa vish paaya jaata hai?

साँप Archived 2013-07-27 at the Wayback Machine का विष लार का एक अत्यधिक परिवर्धित रूप है[1] जो मुख्यतः प्रोटीन और पॉलीपेप्टाइड्स से निर्मित होता है। अधिकतर साँपों में यह विषदन्तों द्वारा उस जीवधारी के शरीर में पहुँचाया जाता है जिसे सांप काटता है, किन्तु सांपों की कुछ प्रजातियां इसे दूर से फूँकने में भी सक्षम होती हैं।[2]

इसका मुख्य कार्य शिकार को निष्क्रिय करना और उसके पाचन कार्य में सहायता करना है साथ ही यह सांप के लिये सुरक्षा और जीवन रक्षा का हथियार भी है।[2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Reptile Venom Research" [सरीसृप विष अनुसन्धान]. ऑस्ट्रेलियाई सरीसृप पार्क. मूल से 2 फ़रवरी 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 दिसंबर 2015.
  2. ↑ अ आ (संपादित) बाउष्ट, रोलांड (1994). Snakes: A Natural History [सांप: एक प्राकृतिक इतिहास]. न्यूयॉर्क: स्टर्लिंग प्रकाशन एंड कं. पपृ॰ 194–209. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-4027-3181-7.

सांप के शरीर में कौन सा जहर पाया जाता है?

न्यूरोटॉक्सिन (Neurotoxins)- सांप का यह जहर सबसे खतरनाक होता है और यह इंसान के नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है. 5. मायोटॉक्सनि (Myotoxins)- यह जहर मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाता है.

सांप में कितने प्रकार का जहर होता है?

साँप विषैले तथा विषहीन दोनों प्रकार के होते हैं। इसके ऊपरी और निचले जबड़े की हड्डियाँ इस प्रकार की सन्धि बनाती है जिसके कारण इसका मुँह बड़े आकार में खुलता है। इसके मुँह में विष की थैली होती है जिससे जुडे़ दाँत तेज तथा खोखले होते हैं अतः इसके काटते ही विष शरीर में प्रवेश कर जाता है।

सांप में जहर कहाँ होता है?

ऊपर के छेदक दाँतों के बीच विषग्रंथि होती है। ये दाँत कुछ मुड़े होते हैं। काटते समय जब ये दाँत धंस जाते हैं तब उनके निकालने के प्रयास में साँप अपनी गर्दन ऊपर उठाकर झटके से खीचता है। उसी समय विषग्रंथि के संकुचित होने से विष निकलकर आक्रांत स्थान पर पहुँच जाता है।

सांप के अंदर जहर क्यों होता है?

ऐसा नहीं है कि सांप का जहर पीने वाले व्यक्ति में कोई विशेष गुण होता है, बल्कि इसकी वजह ये है कि सांप के शरीर में विष उसकी विष ग्रंथि में होता है, जो विषदंत से जुड़ा होता है । दरअसल सांप जो भी खाता है उससे जो भी उसके शरीर में विष बनता है वो विष ग्रंथि में बनने वाला द्रव होता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग