सोमवार के व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? - somavaar ke vrat mein kya khaana chaahie aur kya nahin?

Sawan Somvar Vrat Food: सावन के महीने का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. 25 जुलाई 2021 से सावन महीने की शुरुआत हो रही है. सावन को शिव का महीना माना जाता है. बहुत सारे लोग सावन के पूरे महीने और कुछ लोग सावन में पड़ने वाले सोमवार का व्रत रखते हैं. उपवास के दौरान लोग अलग-अलग नियमों का पालन करते हैं. कुछ लोग इस व्रत में सेंधा नमक खाते हैं तो कुछ सिर्फ फलाहार करते हैं. वहीं कुछ लोग पूरे दिन कुछ नहीं खाते और सिर्फ रात को एक वक्त खाना खाते हैं. ऐसे में जो लोग पहली बार इस व्रत को शुरू कर रहे हैं, उन्हें समझ नहीं आता कि इस उपवास को कैसे शुरू करें. आज हम आपको बता रहे हैं कि सावन सोमवार व्रत में आप क्या खा सकते हैं और कौन सी चीजें खाने से बचना चाहिए.

सावन के व्रत में खाएं ये चीजें
1- ड्रिंक्स- अगर आप सावन के सोमवार का व्रत कर रहे हैं तो आपको हेल्दी ड्रिंक के साथ दिन की शुरूआत करनी चाहिए. इससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहेंगे. व्रत में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसलिए जूस, स्मूदी, नींबू पानी, नारियल पानी से दिन की शुरुआत करें. इससे आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं.

2- ड्राईफ्रूट्स- व्रत के दौरान आपको डाइट में किसी भी वक्त मुट्टीभर सूखे मेवे जरूर शामिल करने चाहिए. इससे शरीर को कमजोर होने से बचा सकते हैं और पेट भी काफी देर के लिए भरा रहेगा. ड्राईफ्रूट्स खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है.

3- सब्जियां- व्रत के दिन आप फलाहार में आलू, लौकी, कद्दू और अरबी की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं. इन सब्जियों को शुद्ध सात्विक आहार माना गया है. आप इन्हें घी और जीरा में छोंककर बना सकते हैं. हरी मिर्च और सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. सब्जी खाने से आपका शरीर हेल्दी रहेगा और नमक से स्वाद भी मिल जाएगा.

4- फल- सावन के सोमवार में आप फल खूब खाएं. फलों में आप केला, सेब, संतरा, अनार जैसे फल खा सकते हैं. इससे आप शरीर को डिहाइड्रेशन से बचा सकते हैं और आपका पेट भी भरा रहेगा.

व्रत में इन चीजों को न खाएं

1- चाय- आप चाहे कोई भी व्रत करें सुबह की शुरुआत चाय के साथ नहीं करनी चाहिए. आपको पूरे दिन हल्का खाना खाना होता है. ऐसे में सुबह खाली पेट चाय पीने से गैस बनने लगती है. इससे आपको व्रत रखने में परेशानी हो सकती है.

2- खाली पेट- उपवास का ये मतलब नहीं है कि आपको खाली पेट रहना है. व्रत में भूखे या खाली पेट रहने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है. आपको सिर दर्द और उल्टी भी हो सकती है. बारिश के मौसम और सावन में आपको अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखने की जरूरत है.

3- तला-भुना खाना- कई लोग व्रत में काफी तला भुना खाते हैं. लेकिन सावन के सोमवार में आपको ऐसा करने से बचना चाहिए. बारिश में पाचनतंत्र काफी कमजोर हो जाता है. ऐसे में आपको ज्यादा तली भुनी चीजें नहीं खानी चाहिए. खासतौर से व्रत में ऐसी चीजें सीने में जलन, गैस, और पानी की कमी पैदा कर सकती हैं. 

ये भी पढ़ें: कृष्ण जन्माष्टमी पर व्रत रखने जा रहे हैं तो जान लें ये जरूरी बातें

प्रति सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए / प्रति सोमवार व्रत उद्यापन विधि – हम में से से काफी लोग सोमवार के दिन व्रत करते हैं. कुछ लोग तो प्रति सोमवार व्रत रखते हैं. सोमवार का दिन भगवान शिव का दिन माना जाता हैं. इसदिन काफी भक्तगण भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के बाद पूरा दिन व्रत रखते हैं. ऐसा माना जाता है की देवो के देव महादेव के नाम से प्रति सोमवार व्रत रखा जाए तो महादेव भक्त की सभी मनोकामना पूर्ण करते हैं.

वैसे भी देखा जाए तो सप्ताह में एक दिन व्रत करना हमारे शरीर के लिए अच्छा माना जाता हैं. लेकिन प्रति सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए इस बात को लेकर काफी लोग कंफ्युस रहते हैं. अगर आप भी प्रति सोमवार व्रत करते है. और खाने को लेकर चिंतित हैं. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की प्रति सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए तथा प्रति सोमवार का उद्यापन कब करना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले है.

तो आइये हम हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

  • प्रति सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए       
    • प्रति सोमवार व्रत में सुबह क्या खाए
    • प्रति सोमवार व्रत में दुपहर में खाए
    • प्रति सोमवार व्रत में रात्रि में क्या खाए
  • प्रति सोमवार का उद्यापन कब करना चाहिए
  • प्रति सोमवार व्रत उद्यापन विधि
  • निष्कर्ष

प्रति सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए       

जो लोग प्रति सोमवार व्रत करते हैं. वह लोग नीचे दी गई बातों को ध्यान में रखे.

प्रति सोमवार व्रत में सुबह क्या खाए

सोमवार व्रत के दिन सुबह उठकर स्नान आदि करने के बाद भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के बाद आप सुबह-सुबह नारियल पानी या शिकंजी पी सकते हैं. यह आपको पूरा दिन एनर्जीटिक रखेगा.

नारियल पानी और शिकंजी लेने के थोड़ी देर बाद अगर आपको भूख जैसा महसूस होता हैं. तो आप सुबह के समय ड्राईफ्रूट, कुछ मीठे फल, मखाने या फिर भुनी हुई मूंगफली का सेवन कर सकते हैं. अगर आप सुबह के समय चाय पीने के आदि हैं. तो थोड़ी सी मात्रा में चाय भी ले सकते हैं.

प्रति सोमवार व्रत में दुपहर में खाए

प्रति सोमवार व्रत अगर आप पूरा दिन का रखते हैं. तो आप दुपहर के समय साबूदाना खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप आलू को उबालकर थोडा सा घी में फ़्राय करके उसका भी सेवन कर सकते हैं.

आप संतरा, सेब, अनार, केला आदि जैसे फलो का सेवन भी कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है. की व्रत के दिन फलो का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए. क्योकि फलों में फायबर की मात्रा अच्छी होती हैं. जो हमारे शरीर में से पानी की कमी दूर नहीं होने देता और हमारे शरीर को एनर्जी देने का काम करता हैं.

प्रति सोमवार व्रत में रात्रि में क्या खाए

अगर आप प्रति सोमवार व्रत में एक समय भोजन लेते हैं. तो आप रोजाना की तरह दाल, चावल, रोटी, सब्जी आदि ले सकते हैं. लेकिन आपका व्रत पुरे दिन का हैं. तो आप रात्रि के समय दूध के साथ केला, ड्राईफ्रूट तथा कुछ मीठे फलों का सेवन भी कर सकते हैं.

इस प्रकार से आप प्रति सोमवार का व्रत करेगे तो आपका पूरा दिन एनर्जी से भरा रहेगा. और आपको कमजोरी जैसा महसूस नही होगा. तथा आप प्रति सोमवार व्रत आसानी से कर पाएगे.

जनेऊ मंत्र तथा नियम / जनेऊ पहनने का मंत्र / ब्राह्मण जनेऊ मंत्र

प्रति सोमवार का उद्यापन कब करना चाहिए

प्रति सोमवार का उद्यापन आप कार्तिक, सावन, वैशाख या ज्येष्ठ मास में कर सकते हैं.

भगवान शिव को प्रकट करने का मंत्र क्या है – सम्पूर्ण जानकारी

प्रति सोमवार व्रत उद्यापन विधि

प्रति सोमवार व्रत संपूर्ण उद्यापन विधि हमने नीचे बताई हैं.

  • उद्यापन के दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद सफ़ेद वस्त्र धारण कर ले.
  • इसके पश्चात अपने पूजा घर को गंगाजल से शुद्ध करे.
  • अब आप भगवान शिव और माता पार्वती की प्रतिमा स्थापित करे.
  • भगवान शिव की पूजा करने के लिए उन्हें पुष्प आदि अर्पित करने के बाद धुप दीप जलाए.
  • सिर्फ इतना करने पर आपकी प्रति सोमवार व्रत उद्यापन विधि संपूर्ण हो जाएगी.

वार्षिक श्राद्ध कब करना चाहिए – वार्षिक श्राद्ध विधि मंत्रपूजन सामग्री

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की प्रति सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए तथा प्रति सोमवार का उद्यापन कब करना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम हम आशा करते है की आपको हमारा यह की प्रति सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए – प्रति सोमवार व्रत उद्यापन विधि आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

भोग लगाने की विधि / भोग लगाने का मंत्र 

कनकधारा पाठ करने की विधि – श्री कनकधारा स्तोत्र मंत्र तथा चित्र 

पूजा करते समय हाथ जल जाना | घर के मंदिर में आग लगाना शुभ या अशुभ

सोमवार के व्रत में शाम को क्या खाया जाता है?

आप चाहे तो सब्जियों में लौकी और कद्दू को भी घी में फ्राई करके खा सकते हैं। व्रत में शाम को स्नैक्स के तौर पर आप मखाने, चाय या कॉफी पी सकते हैं।

सोमवार के व्रत में क्या क्या खा सकते हैं?

सावन सोमवार व्रत में फलाहार माना जाता है कि व्रत में फल खाने से फाइबर खूब मिलता है और इस वजह से आपका पेट नहीं खराब होता। व्रत में आप केला, सेब, संतरा और अनार खा सकते हैं। इससे आपके शरीर में पानी की भी भरपूर मात्रा बनी रहती है।

सोमवार का व्रत कितने बजे खोलना चाहिए?

सोमवार का व्रत निर्जला नहीं होता है. ऐसे में सुबह स्नानादि के बाद शिव जी और मां पार्वती की पूजा के बाद इस व्रत को खोल सकते हैं. कुछ लोग पूरा दिनभर व्रत रखकर सुबह और शाम दोनों की पूजा के ही बाद भोजन ग्रहण करते हैं. मान्यता है कि सुबह और शाम को पूजा करने के बाद ही सावन सोमवार व्रत का पारण उत्तम होता है.

16 सोमवार के व्रत में क्या खाना चाहिए?

16 सोमवार व्रत के दौरान फलाहार किया जा सकता है. ऐसे में आप इस व्रत में सेब, केला, अनार, संतरा का सेवन कर सकते हैं. व्रत के दिन अन्न ग्रहण नहीं किया जाता है. हालांकि कुछ लोग इस व्रत में दिन में फलाहार भी नहीं करते, सिर्फ शाम को एक फलाहार का सेवन करते हैं।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग