सालिम अली के अनुसार प्रकृति एवं पक्षियों के विषय में लोग क्या भूल जाते हैं? - saalim alee ke anusaar prakrti evan pakshiyon ke vishay mein log kya bhool jaate hain?

Short Note

सालिम अली की दृष्टि में मनुष्य क्या भूल करते हैं? उन्होंने इसे भूल क्यों कहा?

Advertisement Remove all ads

Solution

सालिम अली की दृष्टि में मनुष्य यह भूल करते हैं कि लोग पक्षियों जंगलों-पहाड़ों, झरने-आवशारों आदि को आदमी की निगाह से देखते हैं। उन्होंने इसे भूल इसलिए कहा क्योंकि मनुष्य पक्षियों, नदी-झरनों आदि को इस दृष्टि से देखता है कि इससे उसका कितना स्वार्थ पूरा हो सकता है।

Concept: गद्य (Prose) (Class 9 A)

  Is there an error in this question or solution?

Advertisement Remove all ads

Chapter 4: साँवले सपनों की याद - अतिरिक्त प्रश्न

Q 5Q 4Q 6

APPEARS IN

NCERT Class 9 Hindi - Kshitij Part 1

Chapter 4 साँवले सपनों की याद
अतिरिक्त प्रश्न | Q 5

Advertisement Remove all ads

सालिम अली पक्षियों के लिए क्या क्या करना चाहते थे?

एक बार सालिम अली के बचपन में उनकी एअरगन से घायल होकर एक गौरैया गिर पड़ी। सालिम अली ने इस पक्षी की देखभाल, सुरक्षा और इसके बारे में नाना प्रकार की जानकारियाँ एकत्र करनी शुरू कर दी। इससे उनके मन में पक्षियों के प्रति रुचि उत्पन्न हुई। इस घटना और पक्षियों के बारे में बढ़ती रुचि और जिज्ञासा ने उन्हें पक्षी-प्रेमी बना दिया।

सालिम अली को प्रकृतिक प्रेमी क्यों कहा जाता था?

सालिम अली प्रसिद्ध पक्षी-विज्ञानी होने के साथ-साथ प्रकृति-प्रेमी थे। एक बार बचपन में उनकी एअरगन से घायल होकर नीले कंठवाली गौरैया गिरी थी। उसकी हिफाजत और उससे संबंधित जानकारी पाने के लिए उन्होंने जो प्रयास किया, उससे पक्षियों के बारे में उठी जिज्ञासा ने उन्हें पक्षी-प्रेमी बना दिया।

सालिम अली किसकी तरफ प्रकृति में विलीन हो रहे हैं?

Answer. भीड़-भाड़ की जिंदगी और तनाव के माहौल से सालिम अली का यह आखिरी पलायन है। अब तो वो उस वन-पक्षी की तरह प्रकृति में विलीन हो रहे हैं, जो जिंदगी का आखिरी गीत गाने के बाद मौत की गोद में जा बसा हो। कोई अपने जिस्म की हरारत और दिल की धड़कन देकर भी उसे लौटाना चाहे तो वह पक्षी अपने | सपनों के गीत दोबारा कैसे गा सकेगा।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग