सबसे ज्यादा फायदेमंद दाल कौन सी है? - sabase jyaada phaayademand daal kaun see hai?

Lentils : दाल की कई किस्में उपलब्ध हैं. आप हर दिन एक नई दाल आजमा सकते हैं. दाल प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है. उन लोगों के लिए दाल खाना विशेष रूप से फायदेमंद है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं.

भारत में दाल का सेवन मुख्य तौर से किया जाता है. इसे चावल, रोटी या सांबर रेसिपी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. दाल की कई किस्में उपलब्ध हैं. आप हर दिन एक नई दाल आजमा सकते हैं. दाल प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है. उन लोगों के लिए दाल खाना विशेष रूप से फायदेमंद है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं.

प्रोटीन से भरपूर होने के कारण ये आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखती हैं. प्रोटीन युक्त फूड्स मांसपेशियों के निर्माण करने में भी मदद कर सकते हैं. आइए जानें वो कौन सी दाल हैं जिनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है.

काली दाल

आमतौर पर इस दाल का इस्तेमाल मां की दाल या दाल मखनी तैयार करने के लिए किया जाता है. उड़द दाल प्रोटीन और विटामिन बी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है. फैट और कैलोरी में कम, उड़द की दाल आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम में भी समृद्ध है. नियमित रूप से उड़द की दाल खाने से पाचन में सुधार, हृदय स्वास्थ्य की रक्षा, ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने में मदद मिल सकती है. लगभग आधा कप उड़द की दाल में 12 ग्राम प्रोटीन होता है.

चना दाल

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चना दाल कई तरह से आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. एक कप चना दाल आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम प्रदान कर सकती है. चना दाल हृदय और डायबिटीज के अनुकूल दाल है. ये आपके ब्लड प्रेसर को नियंत्रित करने में भी फायदेमंद है और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करती है. आधा कप चना दाल आपको 9 ग्राम तक प्रोटीन देने में मदद करती है.

म​सूर दाल

लाल दाल या मसूर दाल कई उत्तर भारतीय राज्यों में मुख्य तौर से खाई जाती है. मसूर दाल आयरन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, बी6, बी2, फोलिक एसिड, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर होती है. आधा कप मसूर दाल आपको लगभग 9 ग्राम प्रोटीन प्रदान करती है.

तूर दाल

तूर दाल एक अन्य मुख्य दाल है जिसका इस्तेमाल खिचड़ी बनाने के लिए किया जाता है.  दाल की ये किस्म प्रोटीन और स्वस्थ कार्ब्स का एक बड़ा स्रोत है. ये फाइबर, फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होती है. तूर दाल डायबिटीज और हृदय रोगियों के लिए अच्छी होती है. 100 ग्राम तूर दाल में 22 ग्राम प्रोटीन होता है.

ये भी पढ़ें – Christmas Recipes : क्रिसमस के मौके पर ट्राई करें ये ट्रेडिशनल ड्रिंक्स, जानें इनकी रेसिपी

ये भी पढ़ें – Winter tips: बच्चों की इम्युनिटी होगी बूस्ट, ये ड्राई फ्रूट्स देते हैं बेस्ट रिजल्ट

दालें हमारे आहार का एक बड़ा हिस्‍सा मानी जाती हैं। हम सभी को अलग-अलग किस्‍मों की दाल पसंद होती है। दोपहर के समय हम अक्‍सर दाल-चावल या फिर दाल रोटी ही खाना पसंद करते हैं। दाल में सबसे ज्‍यादा प्रोटीन भी पाया जाता है। इनका रोज सेवन करने से हमारे शरीर की ताकत मिलती है और तमाम तरह की बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है।

वैसे तो दाल के मामले में हर किसी कि अपनी-अपनी पसंद होती है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि हमें अपनी डाइट में किस किस्‍म की दाल को सबसे ज्‍यादा शामिल करना चाहिए। तो चलिए आज कौन सी दाल कितनी ज्‍यादा फायदेमंद होती है, जिसे हमें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

डाइट में क्‍यों लेनी चाहिए दाल

दालें प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। इसका मतलब है कि वे उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकती हैं, जिन्हें मांस, मछली या डेयरी उत्पाद खाने में परेशानी होती है। दालें आयरन का अच्छा स्रोत हैं। यह एक स्टार्चयुक्त भोजन है। इन्‍हें खाने से शरीर को फाइबर मिलता है, जिससे हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम होता है।

वजन घटाने के लिए कौन सी दाल होती है ज्‍यादा फायदेमंद

दाल

भारतीय घरों में चावल या चपातियों के साथ परोसी जाने वाली दाल कई किस्‍म की आती हैं, जैसे- मसूर, उड़द, मूंग और काबुली चला आदि। इनमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन जैसे बी-कॉम्प्लेक्स और आयरन, मैग्नीशियम, जस्ता और कैल्शियम जैसे खनिज अच्‍छी खासी मात्रा में पाए जाते हैं। दालों में फ़्लेवोनोइड जैसे फेनोलिक यौगिक भी होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-ट्यूमर गुण होते हैं। यह लो ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स और उच्च रक्त शर्करा के स्तर वाले रोगियों के लिए अच्छी होती हैं।

काबुली चना

चिकपीस या गार्बनो बीन्स को काबुली चना के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह मूल रूप से अफगानिस्तान से भारत लाया गया था। काबुली चने में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, सी और ई, आवश्यक खनिज पाए जाते हैं। इसके आइसोफ्लेवोन्स हृदय, हड्डियों, मस्तिष्क पर संभावित सुरक्षात्मक प्रभाव डालते हैं और कैंसर को रोक सकते हैं।

चने खाने के हैं कई फायदे, यहां जानें इन Chickpeas की खूबियां

काला चना

काला चना या बंगाल, काबुली चना के समान परिवार के हैं, लेकिन दिखने में गहरे और छोटे होते हैं। काला चना को पानी में भिगोकर नरम किया जाता है और इसे सब्‍जी या स्‍प्राउट्स के रूप में खाया जाता है। काला चना के स्वास्थ्य लाभ काबुली चना के समान हैं।

राजमा

राजमा प्रोटीन, आहार फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है। इसकी फाइबर सामग्री वजन घटाने में मदद कर सकती है। राजमा में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल में कैंसर विरोधी गुण भी होते हैं। यह कब्‍ज की समस्‍या को भी दूर करता है। इसके अलावा, यह मधुमेह की बीमारी को भी ठीक करता है। इसे नियमित खाने से ब्लड शुगर नियंत्रित होता है। राजमा में अघुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

Weight Loss: 10 दिन तक फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्रोग्राम, 5 किलो आसानी से होगा कम

मटर

मटर का उपयोग विभिन्न व्यंजनों जैसे करी, दाल और अन्य सूखी सब्जी की तैयारी में किया जाता है। मटर प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होता है। यह पाचन तंत्र के लिए अच्छे हैं। इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स कम होता है। सफेद मटर के अंदर प्रचुर मात्रा में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला फाइबर होता है। सफेद मटर के अंदर फैट की मात्रा बहुत कम होती है, जबकि इसे प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है।

कुलचों के साथ खाई जाने वाली सफेद मटर के हैं 10 फायदे, प्रोटीन का है भंडार

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

सबसे ताकतवर दाल कौन सी है?

उड़द दाल प्रोटीन और विटामिन बी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है. फैट और कैलोरी में कम, उड़द की दाल आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम में भी समृद्ध है.

सेहत के लिए सबसे अच्छी दाल कौन सी है?

मूंग की दाल को सेहत के लिए सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है. मूंग दाल खाने से ये आसानी से पच जाती है, क्योंकि ये काफी हल्की होती है.

सबसे ज्यादा प्रोटीन कौन सी दाल में पाया जाता है?

मूंग की दाल दो प्रकार की होती है हरी और पीली। धुली और छिली हुई मूंग दालें पीले रंग की होती हैं। इन दालों में प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा पाई जाती है।

कौन सी दाल में कैल्शियम ज्यादा होता है?

1 अनाज व दालें - गेहूं, बाजरा, रागी, कुलथी, सोयाबीन, चना जैसे अनाज शरीर में कैल्शि‍यम की आपूर्ति के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। दालों में मूंग दाल, राजमा, सोयाबीन, चना, मोठ आदि कैल्शि‍यम के स्त्रोत के रूप में प्रयोग की जा सकती हैं।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग