सबसे अच्छी बैटरी इन्वर्टर के लिए कौन सी है? - sabase achchhee baitaree invartar ke lie kaun see hai?

इंवर्टर यूपीएस आज हर घर की जरूरत बन चुके हैं क्योंकि पॉवर बैकअप का यह बढ़िया और किफायती तरीका हैं। इनसे आपको पॉवरकट की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। यहां पर आपको यूपीएस में लगने वाली हाई पर्फॉर्मिंग Inverter Battery for Home की जानकारी दी जा रही है। यह बैटरी जाने-माने ब्रांड्स की हैं और इनसे आपको कई घंटों का पॉवर बैकअप मिलता है।

इन इंवर्टर बैटरी को आप घर बैठे मंगा सकते हैं। ब्रांड्स की तरफ से इन बैटरी पर वॉरंटी भी दी जा रही है। इसके अलावा अभी इन पर डिस्काउंट भी दिया जा रहा है तो आप अच्छी-खासी बचत भी कर सकते हैं।

V-Guard VJ145 135AH Flat Tubular Inverter Battery :


यह 135 Ah की फ्लैट टैबुलर Inverter Battery for Home है। इसे आप किसी भी होम यूपीएस सिस्टम के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे 3.30 घंटे से लेकर 54 घंटे तक का पॉवर बैकअप मिल सकता है। इससे कनेक्ट किए गए उपकरणों से इसके बैकअप का समय कम या ज्यादा हो सकता है। यह इस्तेमाल में आसान और लो मेंटेनेंस वाली बैटरी है। GET THIS


EXIDE 150 Ah Insta Brite Inverter UPS Battery :


यह हाई पर्फॉर्मेंस वाली Inverter Battery for Home है। यह फ्यूम और लीक रेजिस्टैंट है। इसमें स्पार्क अरेस्टर फिट किया हुआ है जो इस्तेमाल के दौरान फ्यूम और एसिड को निकलने से रोकता है। इसका मेंटेनेंस आसान है। इलेक्ट्रोलाइट लेवल की जानकारी के लिए इंडिकेटर भी दिया गया है। ब्रांड की तरफ से इस बैटरी पर 36 महीने की वॉरंटी दी जा रही है। GET THIS


Amaron AAM-CR-AR200TT54 200 AH Lead Acid Battery :


यह एक पॉपुलर इंवर्टर बैटरी है। इसकी कैपेसिटी 200 Ah है और ब्रांड की तरफ से इस पर 36 महीने तक की वॉरंटी दी जा रही है। इसकी ग्रिड में हाई हीट रेजिस्टैंट हाइब्रिड एलॉय का इस्तेमाल किया गया है जो इसे लो मेंटेनेंस बनाता है। हाई हीट रेजिस्टैंट होने से यह भारतीय मौसम के हिसाब से टेंपरेचर में भारी उतार-चढ़ाव में भी अच्छी तरह से काम करती है। GET THIS


यह भी पढ़ें : गर्म ऊन जैसे फैब्रिक से तैयार की गई हैं ये Wollen Kurti, हजार रुपए से भी कम है कीमत

Livguard | Recyclable Inverter Battery for Small Office :


यह रीसाइक्लेबल Inverter Battery for Home है। घर के अलावा छोटे ऑफिस या छोटी शॉप के लिए भी यह काफी बढ़िया रहेगी। इसकी कैपेसिटी 150Ah है और इस पर 7 साल की लंबी वॉरंटी दी जा रही है। इसकी फ्यूचरिस्टिक डिजाइन आपके घर के इंटीरियर के साथ भी मैच करेगी और घर की खूबसूरती को बढ़ाएगी। GET THIS


Luminous Red Charge Tubular Inverter Battery :


यह भी एक रीसाइक्लेबल और टॉल टैबुलर Inverter Battery for Home है। इसकी कैपेसिटी 200 Ah की है। इसमें 6 वाटर लेवल इंडिकेटर दिए गए हैं। इसमें एटॉप्टिव बैटरी चार्जिंग कंट्रोल टेक्नोलॉजी दी गई है जिससे यह तेजी से चार्ज होती है। यह लो मेंटेनेंस वाली बैटरी है और लंबे समय तक रहने वाले फ्रीक्वेंट पॉवर कट में भी काफी अच्छा पर्फॉर्म करती है। GET THIS


यह भी पढ़ें : हैवी स्टोरेज और बैटरी बैकअप वाले हैं ये Laptops, कीमत 50 हजार रुपए से भी है कम

नोट : इलेक्ट्रॉनिक स्टोरसे अन्य सामानों की शॉपिंग करने के लिए यहां क्लिक करें।

Disclaimer : NBT के पत्रकारों ने इस आर्टिकल को नहीं लिखा है। आर्टिकल लिखे जाने तक ये प्रोडक्ट्स Amazon पर उपलब्ध है।

Inverter Battery: दिन या रात में जब बिजली जाती है तो सबसे पहले ध्यान इन्वर्टर की तरफ जाता है। अगर इन्वर्टर ठीक है तो कई बात नहीं, लेकिन इन्वर्टर की बैटरी डाउन या ख़राब होती है तो अंधेरे में रहना पड़ता है। इसलिए इन्वर्टर की बैटरी सही खरीदना चाहिए।

अगर आप भी इन्वर्टर के लिए बैटरी खरीदने जा रहे हैं और यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि इन्वर्टर के लिए बैटरी कैसी होने चाहिए और कैसी नहीं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए।

इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप इन्वर्टर के लिए बेस्ट क्वालिटी की बैटरी आसानी से खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं।

बैटरी लेने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

  • इन्वर्टर के लिए बैटरी लेना कोइबदी बात नहीं है, लेकिन बैटरी लेने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान देने की ज़रूरत है। जैसे-
  • सबसे पहले आपको यह तय करना है कि आपको कितने घंटे के लिए बैकअप चाहिए।
  • आपके घर में लाइट कितनी बार जाती है और कितने देर के लिए जाती है। इसका पूरा अनुमान सेट करके आप आसानी से अच्छी बैटरी खरीद सकते हैं।
  • जैसे-पूरे 24 घंटे में लगभग 3 घंटे के लिए बिजली जाती है उसके हिसाब से आप 75-80Ah (एंपीयर/आर) पावर वाली बैटरी खरीद सकते हैं।
  • अगर इससे कम या इससे अधिक समय के लिए बिजली जाती है तो आप समय के अनुसार एंपीयर/आर) पावर वाली बैटरी खरीद सकते हैं।

इन्वर्टर के लिए अच्छी बैटरी कैसे सेलेक्ट करें?

मार्केट में मौजूद इन्वर्टर बैटरियों में अच्छी बैटरी कैसे पहचाने ये बड़ा ही सवाल होता है। अगर आप भी इस सवाल में उलझे हुए कि अच्छी बैटरी कैसे सेलेक्ट करें तो फिर आपको कुछ टिप्स को फ़ॉलो करें की ज़रूरत है। जैसे-

  • आपको बता दें कि मार्केट में लगभग 3 तरह की बैटरी सबसे अधिक चलती है। फ़्लैट बैटरी, नॉर्मल बैटरी और ट्यूबलर बैटरी अधिक चलती है।
  • कई लोगों का मानना है कि ये तीनों बैटरी ही अपने स्थान पर है, लेकिन लॉन्ग लाइफ के लिए ट्यूबलर बैटरी अच्छी मानी जाती है। (इन्वर्टर की बैटरी के लिए लॉन्ग लाइफ टिप्स)
  • ट्यूबलर बैटरी अधिक समय तक चलती और कम समय में चार्ज भी हो जाती है। इसलिए आप आपने घर के लिए ट्यूबलर बैटरी खरीद सकते हैं।  

फ़्लैट बैटरी और नॉर्मल बैटरी कैसी होती है?

यह तो आपको मालूम हो चुका होगा कि इन तीनों बैटरी में से ट्यूबलर बैटरी अच्छी होती है, लेकिन कई लोग फ़्लैट बैटरी और नॉर्मल भी खरीद लेते हैं। ऐसे में इन दोनों बैटरी के बारे में आप भी जन लीजिए।

  • कहा जाता है कि फ़्लैट बैटरी और नॉर्मल बैटरी में कई बार हीटिंग की समस्या होती है जिसके कारण वो जल्दी ख़राब भी हो जाती है।
  • फ़्लैट बैटरी और नॉर्मल बैटरी अधिक समय तक नहीं चलती हैं और कई बार जल्दी ख़राब भी हो जाती हैं।
  • इन दोनों बैटरी के साथ बैकअप की भी समस्या रहती हैं।

इन्‍वर्टर बैटरी की वारंटी और सर्विस चेक करें

इन्वर्टर बैटरी सेलेक्ट करने के बाद बैटरी की वारंटी देखना बहुत ज़रूरी होता है। कई बैटरी की वारंटी 1 साल या फिर 2 तक तक ही होती है, लेकिन अगर आप घर के लिए बैटरी खरीद रहे हैं तो कम से कम 5-7 साल तक की वारंटी वाली ही बैटरी खरीदें। इसके वाला सर्विस के बारे में भी चेक करना बहुत ज़रूरी है।

जी हां, वारंटी के साथ सर्विस के बारे में भी ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। अगर बैटरी किसी वजह से ख़राब होती है और कंपनी फ्री मेंटेनेंस करती है। इसलिए इन्वर्टर के लिए बैटरी लेते समय वारंटी और सर्विस ज़रूर चेक करें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। लेख के अंत में कमेंट सेक्शन में आप भी ज़रूर कमेंट करें।

Image Credit:(@freepik)

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।

इन्वर्टर के लिए सबसे अच्छी बैटरी कौन सी है?

EXIDE 150 Ah Insta Brite Inverter UPS Battery इसमें स्पार्क अरेस्टर फिट किया हुआ है जो इस्तेमाल के दौरान फ्यूम और एसिड को निकलने से रोकता है। इसका मेंटेनेंस आसान है। इलेक्ट्रोलाइट लेवल की जानकारी के लिए इंडिकेटर भी दिया गया है। ब्रांड की तरफ से इस बैटरी पर 36 महीने की वॉरंटी दी जा रही है।

230ah बैटरी के लिए कौन सा इन्वर्टर सबसे अच्छा है?

V-Guard vt250 230ah लंबा ट्यूबलर इन्वर्टर बैटरी - V-Guard vt 250 बैटरी V-Guard डिजिटल अप में पूरी तरह से फिट होती है ताकि आपको अपने घर पर बिजली की निर्बाध और निरंतर आपूर्ति मिल सके. इसके अलावा, vt 250 बैटरी अन्य अप के साथ अच्छी तरह से काम करती है.

इन्वर्टर कौन सा कंपनी का अच्छा होता है?

“यदि आप जल्दी में हैं, और केवल यह जानना चाहते हैं ,कि Sabse accha inverter कौन सा है, तो हमरी राय मै Luminous Zelio 1100 सबसे अच्छा इन्वर्टर

Toplist

नवीनतम लेख

टैग