रविवार के दिन क्या नहीं करना चाहिए - ravivaar ke din kya nahin karana chaahie

  • Hindi
  • Faith Hindi

रविवार के उपाय: रविवार के दिन भूलकर भी ना खरीदें ये चीजें, घर में हो सकती है पैसों की किल्लत

रविवार के दिन भगवान सूर्य की पूजा की जाती है और उन्हें जल चढ़ाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं शनिवार की तरह ही रविवार के दिन भी कुछ सामान खरीदना अशुभ होता है?

Raviwar Ke Upay: रविवार छुट्टी का दिन होता है और इस दिन लोग अक्सर शॉपिंग के लिए निकल जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ​कि शनिवार की तरह ही रविवार के दिन भी कुछ चीजों को खरीदना आपको परेशानी में डाल सकता है? हिंदू धर्म के अनुसार रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित है और इस दिन सूर्यदेव का पूजन करना चाहिए. यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य दोष है तो इससे बचने के लिए सूर्यदेव की उपासना करें. साथ ही कुछ सामानों को खरीदने से बचें.

रविवार के दिन न खरीदें ये सामान

रविवार के दिन कुछ चीजों को खरीदने से आपको सूर्य दोष लग सकता है और सूर्य की स्थिति भी कमजोर हो जाती है. जिसकी वजह से घर में दुख और दरिद्रता आती है. यदि आप इससे बचना चाहते हैं तो रविवार के दिन ये सामान न खरीदें.

  • ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक रविवार के दिन लोहा का सामान खरीदना अशुभ होता है. ऐसा करने से आपको जीवन में आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.
  • रविवार के दिन घर बनाने की वस्तुएं और गार्डेनिंग का सामान खरीदने से भी बचना चाहिए. इसकी वजह से आपको सूर्य दोष का सामना करना पड़ सकता है.
  • रविवार के दिन लोहे की वस्तुएं और वाहन की भी खरीदारी नहीं करनी चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है.

रविवार के दिन खरीदें ये सामान

जिस तरह रविवार के दिन कुछ चीजों को खरीदने से मां लक्ष्मी घर से चली जाती हैं. उसी प्रकार इस दिन कुछ वस्तुओं को खरीदना शुभ माना गया है.

  • रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित है और इस दिन आंखों से जुड़ी हुई वस्तुएं जैसे कि चश्मा खरीदना शुभ होता है.
  • रविवार के दिन लाल रंग की वस्तुएं खरीदने से सुख-शांति और समृद्धि आती है.
  • रविवार के दिन वॉलेट खरीदना भी अच्छा माना गया है.
  • इसके अलावा रविवार के दिन कैंची और गेंहू खरीदना भी लाभकारी होता है.

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक व धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है. India.Com इसकी पुष्टि नहीं करता. इन्हें अपनाने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें धर्म की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Avoid These Work On Ravivar: हिंदू धर्म में हर दिन का अपना महत्व है. हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. रविवार का दिन भगवान सूर्य देव को समर्पित है. इस दिन विधिपूर्वक पूजा-पाठ और उपाय आदि करने से सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही व्यक्ति के कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है. 

मान्यता है कि रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा करने, जल अर्पित करने और मंत्रों के जाप से व्यक्ति का भाग्योदय होता है. उसे हर कार्य में सफलता मिलती है. इस दिन 108 बार किया गया सूर्य मंत्र का जाप व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि रविवार के दिन किन चीजों को करने से परहेज करना चाहिए? नहीं, तो चलिए जानते हैं रविवार को किन कार्यों को करने से सूर्य कमजोर होता है. और अशुभ फल देता है. 

न खाएं मांस-मदिरा

हिंदू धर्म में हर दिन को लेकर कुछ मान्यताएं बनाई गई हैं. इसमें रविवार के दिन मांस-मदिरा का सेवन न करने की बात कही गई है. रविवार के दिन मांस का सेवन अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से सूर्य देवता नाराज हो जाते हैं और आर्थिक संकटों से जूझने लगते हैं. 

सूर्यास्त के बाद खाएं नमक

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार के दिन व्यक्ति को नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन सूर्यास्त के बाद ही नमक का सेवन करें. ऐसा करने से व्यक्ति की कुंडली में सूर्य कमजोर होता है और जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. 

न पहनें इस रंग के कपड़े

इस दिन तांबे से निर्मित धातुओं को खरीदने से भी परहेज करना चाहिए. इस तांबे के धातु खरीदने से बचें. साथ ही, नीले, काले, हरे रंग के कपड़े भूलकर भी धारण न करें. अगर  संभव हो तो इस दिन जूते भी न पहनें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये खबरे आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

  • इन कार्यों से सूर्य होते हैं कमजोर, आती है परेशानी

    यह तो हम सभी जानते हैं क‍ि ज्‍योतिषशास्‍त्र में हर द‍िन के लिए अलग-अलग मान्‍यताएं बताई गयी हैं। क्‍योंक‍ि हर द‍िन क‍िसी न क‍िसी ग्रह से संबंधित है। इसलिए इसके मुताबिक कुछ न‍ियम भी बताए गये हैं। ताकि व्‍यक्ति इन न‍ियमों और मान्‍यताओं का पालन करके ग्रह दोष से राहत पा सके। ऐसे ही कुछ न‍ियम रव‍िवार जो कि सूर्यदेव का द‍िन है। इसके लिए भी बनाए गये हैं। मान्‍यता है कि अगर इनका उल्‍लंघन क‍िया जाए तो सूर्य देवता नाराज हो जाते हैं और जातक को तमाम तरह की द‍िक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। ग्रहों के राजा सूर्य के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए रव‍िवार के द‍िन भूले से भी ये 5 काम नहीं करने चाहिए।

  • तुलसी का यह न‍ियम

    रव‍िवार को तुलसी भगवान विष्णु की भक्‍त‍ि में लीन रहती हैं ऐसे में उनकी तपस्‍या भंग न हो इसलिए रविवार के दिन तुलसी की पत्तियां नहीं तोड़नी चाहिए। ऐसा करने से व्‍यक्ति पाप का भागीदार बनता है। ऐसी भी मान्यता है कि रविवार के दिन तुलसी और शालिग्राम का विवाह हुआ था इसलिए तुलसी के पत्ते रविवार के नहीं तोड़ने चाहिए।

    आपको पता है आख‍िर क्‍यों बप्‍पा ने एक चूहे को बनाया अपना वाहन?

  • नमक का न‍ियम

    ज्‍योतिषशास्‍त्रों के अनुसार रविवार को सूर्य अस्त से पहले नमक का उपयोग न करें। शास्त्रों के अनुसार यह अशुभ माना जाता है। मान्‍यता है क‍ि अगर इस न‍ियम का पालन क‍िया जाए तो सूर्यदेव अत्‍यंत प्रसन्‍न होते हैं। उनकी कृपा से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

  • तांबे के बर्तन किसी को नहीं दें

    ज्‍योतिषशास्‍त्रों के अनुसार रव‍िवार के द‍िन कभी भी क‍िसी को तांबे के बर्तन नहीं देने चाहिए। क्‍योंकि सूर्यदेव को ताम्र अत्‍यंत प्र‍िय है। यही वजह है कि उन्‍हें अर्घ्‍य देने के लिए भी ताम्र के लोटे की बात कही जाती है। इसलिए मान्‍यता है कि तांबे का बर्तन दान करने से सूर्य देव की कृपा भी चली जाती है।

  • रव‍िवार को इस रंग से करें परहेज

    ज्‍योतिषशास्‍त्रों के अनुसार रव‍िवार को भूले से भी काले वस्‍त्रों को नहीं धारण करना चाहिए। मान्‍यता है क‍ि काला रंग नकारात्‍मक ऊर्जा का प्रतीक है इसदिन काले वस्त्र, काले जूते पहनने से बचना चाहिए। बल्कि रविवार को सफेद वस्त्र धारण करना शुभ माना गया है।

    हथेली की रेखाओं से जानें कौन से देवता आपको देंगे लाभ

  • रव‍िवार को यह भूले से भी न करें

    ज्‍योतिषशास्‍त्रों के अनुसार रविवार को देर तक सोना नहीं चाहिए। हो सके तो सुबह-सवेरे उठकर सूर्यदेव को जल चढ़ाना चाहिए। अगर पूरे हफ्ते नहीं कर पाते तो कम से कम रविवार को उगते सूर्य को जल जरूर दें। मान्‍यता है क‍ि इससे कुंडली में सूर्य मजबूत होता है और जीवन में आ रही परेशान‍ियां भी दूर होती हैं।

रविवार के दिन कौन से काम नहीं करने चाहिए?

रविवार के दिन मास-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन ऐसा करना अशुभ माना गया हैं। 6. रविवार को हमें बाल कांटने से भी बचना चाहिए, ऐसा माना जाता है कि इस दिन बाल कांटने से हमारे अंदर सूर्य का प्रभाव यानी हमारा तेज कम होता है।

रविवार के दिन क्या क्या करना चाहिए?

रविवार के दिन उगते सूरज को जल देना बहुत ही शुभ होता है. सूर्य देव को जल देने के बाद माता लक्ष्मी का पूजन भी करना चाहिए. ऐसा करने से सूर्य देव के साथ-साथ माता लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलता है और घर में धन-संपत्ति की कभी कमी नहीं होती है.

संडे को खिचड़ी क्यों नहीं खाना चाहिए?

रविवार के दिन खिचड़ी खाना शास्त्रानुकूल नहीं माना गया है। खासतौर पर काली उड़द की दाल की बनी खिचड़ी को रविवार के दिन भूलकर भी खाना चाहिए। क्योंकि यह शनि से संबंधित भोजन है और ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक रविवार के दिन शनि से संबंधित चीजों का सेवन करना वर्जित माना गया है।

रविवार को सुबह उठकर क्या करना चाहिए?

रविवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और साफ-स्वच्छ कपड़े पहनें. इसके बाद सूर्य देवता को अर्घ्य दें. अर्घ्य देते हुए 'ओम सूर्याय नमः ओम वासुदेवाय नमः ओम आदित्य नमः' मंत्र का उच्चारण जरूर करें. इससे सूर्य देवता जल्द प्रसन्न होंगे और आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी करेंगे.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग