रविवार को क्या नहीं खरीदना चाहिए - ravivaar ko kya nahin khareedana chaahie

इसे सुनेंरोकेंमान्यता है कि इस दिन शनि से संबंधित चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. वहीं रविवार के दिन लाल रंग की वस्तुएं, वॅालेट, कैंची, गेहूं आदि वस्तुओं खरीदना शुभ माना गया है. मान्यता है कि रविवार के दिन इन चीजों को खरीदने से घर में बरकत रहती है.

रविवार के दिन क्या नहीं खाना चाहिए?

मसूर मसूर में प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा होती है, जो मांस में पाए जाने वाली मात्रा से अधिक है.

  • लाल साग रविवार के दिन लाल साग खाना अशुभ माना गया है क्योंकि इस तरह के मिश्रित अल्पकालिक बारहमासी पौधे को वैष्णव धर्म में मृत्यु का प्रतीक माना गया है.
  • लहसुन
  • मछली
  • प्याज
  • क्या है इसके पीछे का कारण?
  • बृहस्पतिवार के दिन क्या नहीं खरीदना चाहिए?

    इसे सुनेंरोकेंगुरुवार के दिन पूजा-पाठ से जुड़ा सामान, आंखों से जुड़ी कोई भी वस्तु, कोई धारदार वस्तु जैसे चाकू, कैंची, बर्तन आदि नहीं खरीदना चाहिए।

    पढ़ना:   गिरकर बचने पर बच्चे कैसे हो जाते हैं?

    क्या शनिवार को गोल्ड खरीदना चाहिए?

    इसे सुनेंरोकेंशनिवार शनिवार के स्वामी शनिदेव हैं. शनिवार के दिन लोहा, चमड़ा, नमक, तेल, पेट्रोल, आदि को खरीदने से बचना चाहिए.

    मसूर मसूर में प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा होती है, जो मांस में पाए जाने वाली मात्रा से अधिक है.

  • लाल साग रविवार के दिन लाल साग खाना अशुभ माना गया है क्योंकि इस तरह के मिश्रित अल्पकालिक बारहमासी पौधे को वैष्णव धर्म में मृत्यु का प्रतीक माना गया है.
  • लहसुन
  • मछली
  • प्याज
  • क्या है इसके पीछे का कारण?
  • इसे सुनेंरोकेंज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार के दिन मांस और शराब का सेवन नहीं करें. मान्यता है कि इस दिन शनि संबंधित चीजों के सेवन से परहेज करें. मान्यता है कि आज के दिन लाल रंग की वस्तुएं, वॅालेट, कैंची, गेहूं आदि खरीदना शुभ होता है. इन चीजों को खरीदने से घर में बरकत रहती है.

    रविवार के दिन क्या नहीं खरीदना चाहिए?

    इसे सुनेंरोकेंज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार के दिन लोहा नहीं खरीदना चाहिए, क्योंकि रविवार सूर्य देवता का दिन होता है. वहीं लोहा शनि देव को प्रिय है, शनि देव और सूर्य के बीच 36 का आंकड़ा माना जाता है. इसलिए रविवार के दिन लोहा न खरीदें. रविवार के दिन हार्डवेयर खरीदने से बचना चाहिए.

    पढ़ना:   दुनिया का हाल जानने के लिए लेखक ने कौन सा तरीका समझाया है?

    रविवार को क्या करें क्या ना करें?

    ये कार्य न करें :

    • रविवार को नमक नहीं खाना चाहिए।
    • इस दिन पश्‍चिम और वायव्य दिशा में यात्रा न करें।
    • चावल में दूध और गुड़ मिलाकर खाएं।
    • गेहूं और गुड़ को लाल कपड़े में बांधकर दान करें।
    • सूर्य को उच्च करने के लिए बहते जल में गुड़ और चावल प्रवाहित करें।
    • कोई भी नया काम शुरू करने से पहले गुड़ या मिठाई खाएं और पानी पिएं।

    रविवार का व्रत कब से करना चाहिए?

    इसे सुनेंरोकेंकब शुरु करें रविवार का व्रत भगवान सूर्य का आशीर्वाद पाने के लिए रविवार का व्रत किसी भी मास के शुक्लपक्ष से प्रारंभ करना चाहिए. इसे कम से कम 12 व्रत अवश्य रखना चाहिए. हालांकि यदि संभव हो तो पूरे साल रखना चाहिए.

    रविवार को कौन से भगवान का दिन होता है?

    इसे सुनेंरोकेंRavivar Suryadev Puja: रविवार का दिन भगवान सूर्यदेव को समर्पित है. कहते हैं कि सूर्यदेव को प्रसन्न करने के लिए रविवार के दिन व्रत और पूजा आदि करने से भगवान सूर्यदेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

    रविवार को क्या क्या नहीं करना चाहिए?

    इसे सुनेंरोकेंग्रहों के राजा के तौर पर माने जाने वाले सूर्य भगवान इस दिन सूर्य पूजा पर विशेष फल देते हैं। लेकिन शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि इस दिन सूर्य से संबंध रखने वाले लोगों का निरादर नहीं करना चाहिए। एक परिवार की बात करें तो किसी जातक की कुंडली में उसका पिता सूर्य का कारक माना जाता है।

    पढ़ना:   यूपीआई कैसे सेट करें?

    बुधवार के दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए?

    इसे सुनेंरोकेंज्योतिष, शेयर, दलाली जैसे कार्यों के लिए भी यह दिन शुभ माना गया है। 7. इस दिन उत्तर, पश्‍चिम और ईशान में यात्रा न करें। बुधवार को धन का लेन-देन नहीं करना चाहिए, बुधवार को लड़की की माता को सिर नहीं धोना चाहिए, ऐसा करने से लड़की का स्वास्थ्य बिगड़ता है या उसके समक्ष कोई कष्ट आता है।

    मंगलवार को क्या खरीदे क्या ना खरीदे?

    इसे सुनेंरोकेंमान्यता है कि मंगलवार के दिन कोई भी नया सामान घर में न लाएं। खासतौर पर विवाहित स्त्रियों को श्रृंगार का सामान इस दिन नहीं खरीदना चाहिए। कहा जाता है कि इस दिन नया सामान खरीदने से धन व्यर्थ के कामों में नष्ट होता है। इस दिन हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाया जाता है, इसलिए सिंदूर या अन्य कोई श्रृंगार का सामान नहीं खरीदना चाहिए।

    हिंदू शास्त्र में वार के अनुसार कुछ शुभ और अशुभ मानते हैं और हम जो कुछ भी करने की सोचते हैं अगर हमें जानकारी नहीं है तो निश्चित रूप से कुछ भी हो सकता हैं । जो  भी शुभ कार्य करने की सोचते हैं यदि हमें नियमों के अनुसार जानकारी नहीं होता तो शायद हमारे लिए हानि भी हो सकता है  । इसलिए आप यदि कोई भी कार्य करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले इन नियमों को जानकारी होना आपके लिए बेहद जरूरी है कौन जानता है किस दिन क्या खरीदने से क्या फल मिलेगी  ।

    रविवार का दिन भगवान सूर्य देव के दिन माना जाता है और भगवान सूर्य देव सभी को अपने नजर में बनाए रखते हैं । इसलिए उसके नियमों को पालन करते हुए काम करेंगे तो सबसे अच्छा फल प्राप्त होगी  ।

    अक्सर लोग सबसे ज्यादा रविवार के दिन नॉनवेज खाते हैं, मदिरापान करते हैं । लेकिन जिन भक्तों पर भगवान सूर्य देव की कृपा बने हुए हैं उन्हें इस दिन कदापि मदिरापान , नॉनवेज इन सब आहार नहीं करनी चाहिए । 

    रविवार के दिन सरकारी दफ्तर से लेकर कुछ प्राइवेट कंपनी भी छुट्टी देते हैं और इस दिन परिवार के साथ समय देने से भगवान सूर्य देव बहुत प्रसन्न होती हैं घर के सुख समृद्धि और बढ़ती हैं  ।

    इस दिन मदिरा पीकर जो व्यक्ति हल्ला करते हैं अपने दिमाग की संतुलन खो बैठते हैं उनके आने वाले जीवन में भयानक बीमारी जन्म लेती हैं । घर की सुख छिन जाती हैं दरिद्रता में पड़े रहते हैं । उनके घर से लक्ष्मी चले जाते हैं ,आने वाले समय में उनके जीवन भयानक संकट आते हैं । इसलिए रविवार के दिन कभी भी मदिरापान नहीं करनी चाहिए ।

    भगवान सूर्य देव एक ऐसा देवता है कि आप उनके नजर से कभी छुप नहीं सकते हैं । क्योंकि उनका काम ही आप पर नजर रखना इसलिए रविवार के दिन मीट, मछली ,अंडे यह सब कभी भी आहार नहीं करनी चाहिए रविवार के दिन इन सब चीजों से दूर रहना चाहिए  । प्रिय मित्रों अगर आपके शनि ग्रह कमजोर हैं तो इन सब भोजन से दूर रहिए आने वाले समय में आपका जीवन सुखमय होगी  ।


    अक्सर देखा जाता है की लोग रविवार के दिन सबसे ज्यादा पैसा खर्चा करने में लगे रहते हैं । अधिकांश लोगों के इस दिन उटपटांग खर्चा भी हो जाता है  बाद में उन्हें बहुत अफसोस भी करना पड़ता है ।

    ज्योतिषी के अनुसार जो लोग देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना नहीं करते हैं ,भगवान सूर्य देव की पूजा आराधना नहीं करते हैं जिसके कारण रविवार के दिन उनके हाथ पूरी तरह खाली हो जाता हैं । प्रिय मित्रों जेब खाली तो दिमाग खाली इसलिए  कोई भी कार्य करें सावधानी से । रविवार में अगर आपको भी ऐसे परिस्थिति हो रही हैं तो भगवान सूर्य देव की पूजा अर्चना अवश्य करें कोई जबरदस्ती नहीं आपका मान चाहे तो पूजा कर सकते हैं । उम्मीद करते हैं की आने वाले समय में आपके धन की कभी भी कमी नहीं होगी ।


    प्रिय मित्रों चलिए जानते हैं रविवार के दिन कौन सा चीज खरीदने से शुभ होगा ।


    रविवार का दिन प्रत्यक्ष देवता भगवान सूर्य को समर्पित है. इस दिन सूर्य की साधना करने से नेत्र की रोशनी और आत्मबल बढ़ता है. रविवार के दिन आंखों से जुड़ी चीजें जैसे चश्मा ,हेलमेट आदि खरीदना शुभ माना जाता है. इस दिन लाल रंग की वस्त्र एवं, फर्नीचर, वाहन, आदि समान खरीदना शुभ माना जाता है.

    हम आशा करते हैं कि हमारी यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा प्रिय मित्रों हमारे साथ जुड़ने के लिए Subscriber करें और ऐसे ही अनोखा जानकारी प्राप्त करें ।

    Sunday को क्या नहीं खरीदना चाहिए?

    रविवार के दिन न खरीदें ये सामान.
    ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक रविवार के दिन लोहा का सामान खरीदना अशुभ होता है. ... .
    रविवार के दिन घर बनाने की वस्तुएं और गार्डेनिंग का सामान खरीदने से भी बचना चाहिए. ... .
    रविवार के दिन लोहे की वस्तुएं और वाहन की भी खरीदारी नहीं करनी चाहिए..

    रविवार के दिन क्या काम नहीं करना चाहिए?

    रविवार के दिन भूलकर भी ना करें ये 7 कार्य, उठाना पड़ सकता है भारी....
    सबसे पहले हम जानेंगे कि हमें रविवार के दिन कौन-सी दिशा में यात्रा नहीं करना चाहिए। ... .
    रविवार के दिन सूर्य से संबंधित धातु जैसे तांबे आदि को बेचने से बचें। ... .
    इस दिन काले रंग से संबंधित कोई भी कपड़े पहनने से बचें। ... .
    रविवार के दिन नमक खाने से बचना चाहिए।.

    सप्ताह में किस दिन क्या खरीदना है?

    आइए जानते हैं सप्ताह के 7 दिनों में किन चीजों को खरीदना शुभ माना जाता है। सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। इन इलेक्ट्रॉनिक से जुड़े सामान जैसे कंप्यूटर, मोबाइल खरीदना अशुभ माना जाता है, जबकि इस दिन अनाज व डेयरी का सामान और बर्तन खरीदना लाभकारी माना जाता है। मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित होता है।

    सोमवार को क्या क्या नहीं खरीदना चाहिए?

    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सोमवार के दिन अनाज, कला से संबंधित वस्तुएं, कॉपी-किताब, खेल से जुड़ी चीजें, गाड़ी, इलेक्ट्रानिक गैजेट्स आदि को नहीं खरीदना चाहिए। कहा जाता है कि इस दिन इन वस्तुओं को खरीदना अशुभ माना जाता है।

    संबंधित पोस्ट

    Toplist

    नवीनतम लेख

    टैग