राष्ट्रीय चेतना के विकास में मुख्य सहायक कारक क्या थी? - raashtreey chetana ke vikaas mein mukhy sahaayak kaarak kya thee?

भारतीय राष्ट्रवाद के उद्भव के लिए कई कारकों ने योगदान दिया जिनका विश्लेषण निम्नानुसार किया जा सकता है:

1. राजनीतिक और प्रशासनिक एकता:

भारत की ब्रिटिश विजय का एक महत्वपूर्ण परिणाम एक केंद्रीकृत राज्य की स्थापना था। इसने देश के राजनीतिक और प्रशासनिक एकीकरण के बारे में बताया।

पूर्व ब्रिटिश भारत को कई सामंती राज्यों में विभाजित किया गया था जो अक्सर अपनी सीमाओं का विस्तार करने के लिए आपस में संघर्ष करते थे। ब्रिटिश प्राधिकरण ने भारत में कानून के एक समान शासन के साथ एक केंद्रीयकृत राज्य संरचना की स्थापना की। उन्होंने अधिनियमित और संहिताबद्ध कानून जो राज्य के प्रत्येक नागरिक के लिए लागू थे। ये कानून ट्रिब्यूनलों की एक श्रेणीबद्ध प्रणाली द्वारा लागू किए गए थे।

छवि स्रोत: upload.wikimedia.org/wikipedia/en/1/19/NM_MemorialMeetet.ppg

सार्वजनिक सेवाओं ने देश के प्रशासनिक एकीकरण के बारे में जानकारी दी। समान मुद्रा प्रणाली, सामान्य प्रशासन, सामान्य कानूनों और न्यायिक संरचना की स्थापना ने भारत के एकीकरण में योगदान दिया जिसने अंततः राष्ट्रीय चेतना के उदय में मदद की।

2. अंग्रेजी भाषा और पश्चिमी शिक्षा:

पश्चिमी शिक्षा का परिचय एक और महत्वपूर्ण कारक था जिसने राष्ट्रीयता के विकास का मार्ग प्रशस्त किया। भारत में मॉडेम शिक्षा के प्रसार के लिए तीन मुख्य एजेंसियां जिम्मेदार थीं। वे विदेशी ईसाई मिशनरी, ब्रिटिश सरकार और प्रगतिशील भारतीय थे। भारतीयों के बीच ईसाई धर्म के प्रसार की तीव्रता के साथ, ईसाई मिशनरियों ने आधुनिक शिक्षा के प्रसार में व्यापक कार्य किया। वे भारत में आधुनिक शिक्षा के अग्रदूतों में से थे। ब्रिटिश सरकार भारत में आधुनिक उदारवादी और तकनीकी शिक्षा के प्रसार का प्रमुख एजेंट थी।

छवि स्रोत: columbia.edu/itc/mealac/pritchett/00routesdata/1800_1899/dailylife_drawings/ilnviews/educationviews1865.jpg

इसने भारत में स्कूलों और कॉलेजों के एक नेटवर्क की स्थापना की, जिसने कई शिक्षित भारतीयों को आधुनिक ज्ञान से परिचित कराया। भारत में आधुनिक शिक्षा की शुरुआत मुख्य रूप से भारत में ब्रिटेन की राजनीतिक, प्रशासनिक और आर्थिक आवश्यकताओं से प्रेरित थी। ब्रिटिश सरकार ने प्रशासनिक मशीनरी के विभिन्न प्रमुख पदों को अंग्रेजी में सौंपा और शिक्षित भारतीयों के साथ अधीनस्थ पदों को भरा।

कुछ प्रगतिशील भारतीय जैसे राजा राम मोहन राय, ईश्वर चंद्र विद्यासागर आदि भारत में पश्चिमी शिक्षा के अग्रणी थे। शिक्षा की पुरानी प्रणाली केवल अंधविश्वास और रूढ़िवादी थी। अंग्रेजी शिक्षा को पश्चिम के वैज्ञानिक और लोकतांत्रिक विचार के खजाने के रूप में माना जाता था। राजा राम मोहन, विवेकानंद, गोखले, दादाभाई नारोजी, फिरोज शाह मेहता, सुरेंद्र नाथ बनर्जी आदि जैसे अंग्रेजी शिक्षित भारतीय, जिन्होंने भारत में सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक आंदोलनों का नेतृत्व किया, वे सभी अंग्रेजी शिक्षित थे।

अंग्रेजी भाषा शिक्षित भारतीयों के बीच संचार का माध्यम बन गई जिसके द्वारा वे एक दूसरे के साथ निकट संपर्क विकसित कर सकते थे। वे अंग्रेजी भाषा के माध्यम से पश्चिमी विचारों, संस्कृति और संस्थानों के संपर्क में भी आए। इसने लोकतांत्रिक और तर्कसंगत दृष्टिकोण का निर्माण करने में मदद की। राष्ट्रवाद, लोकतंत्र, स्वतंत्रता, समानता, सामाजिकता आदि के विचारों को भारत में घुसपैठ किया जा सकता है। मिल्टन, जेएस मिल, थॉमस पेन, जॉन लोके, रूसो, माज़िनी, गैरीबाल्डी आदि के दार्शनिक विचारों ने राष्ट्रीय चेतना के विकास में मदद की।

इस तरह की चेतना को विभिन्न संगठनों के गठन में अभिव्यक्ति मिली जहां लोग अपनी मातृभूमि की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा कर सकते हैं। सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक हित के विभिन्न विषयों पर विचारों का आदान-प्रदान राष्ट्रीय स्तर पर संभव हो सकता है। ये शिक्षित भारतीय भारत में राजनीतिक आंदोलनों के राजनीतिक जागरण और संगठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे।

3. संचार के परिवहन और साधनों का विकास:

परिवहन के आधुनिक साधन आधुनिक राष्ट्रों में लोगों के समेकन में मदद करते हैं। भारत में भी, रेलवे की स्थापना, सड़कों का निर्माण, नहरें और डाक के संगठन, टेलीग्राफ और वायरलेस सेवाओं ने पूरे भारत में लोगों को एक राष्ट्र में स्थापित करने में योगदान दिया। बेशक, इन सभी सुविधाओं को ब्रिटिश उद्योगों के हित में और राजनीतिक, प्रशासनिक और सैन्य कारणों से विकसित किया गया था।

छवि स्रोत: s1.ibtimes.com/sites/www.ibtimes.com/files/styles/picture_this/public/2011/09/27/165164-transport-5.jpg?itok=sTt5qJS3

हालांकि, संचार के इन आधुनिक साधनों ने राष्ट्रीय स्तर पर राजनीतिक और सांस्कृतिक जीवन के विकास में मदद की। इसने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, अखिल भारतीय किशन सभा, यूथ लीग, ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस आदि जैसे कई राजनीतिक संगठनों के संगठन और कामकाज को बढ़ावा दिया। रेलवे ने विभिन्न शहरों, गांवों, जिलों और प्रांतों के लोगों के लिए इसे संभव बनाया। मिलना, विचारों का आदान-प्रदान करना और राष्ट्रवादी आंदोलनों के लिए कार्यक्रमों पर निर्णय लेना। परिवहन के आधुनिक साधनों के बिना, कोई भी राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित नहीं किया जा सकता था।

4. आधुनिक प्रेस का उद्भव:

एक शक्तिशाली सामाजिक संस्था के रूप में, प्रेस थोड़े समय के भीतर बड़े पैमाने पर विचार विनिमय की सुविधा देता है। भारत में प्रिंटिंग प्रेस की शुरुआत क्रांतिकारी महत्व की घटना थी। राजा राम मोहन राय भारत में राष्ट्रवादी प्रेस के संस्थापक थे। 1821 में प्रकाशित बंगाली में उनका His सांबाद कौमुदी ’और 1822 में फ़ारसी में-मिरात-उल-अकबर’ एक विशिष्ट राष्ट्रवादी और लोकतांत्रिक प्रगतिशील अभिविन्यास के साथ पहला प्रकाशन था।

छवि स्रोत: ecx.images-amazon.com/images/I/A1k7wi18ygL._SL1500_.jpg

कई राष्ट्रवादी और वर्नाक्यूलर अखबारों के उद्भव ने भी जनमत जुटाने और सामाजिक चेतना जगाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इनमें अमृत बाज़ार पत्रिका, द बंगाली, द बॉम्बे क्रॉनिकल, द ट्रिब्यून, द इंडियन मिरर, द हिंदू, द पायनियर, द मद्रास मेल, द मराठा, केशरी आदि ने ब्रिटिश सरकार की विफलता को उजागर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। लोगों को कल्याणकारी उपाय प्रदान करने में। समाचार एजेंसियों के बीच, द फ्री प्रेस न्यूज़ सर्विस ने राष्ट्रवादी दृष्टिकोण से समाचार वितरित करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

राष्ट्रीय आंदोलन प्रेस द्वारा प्रदान की गई राजनीतिक शिक्षा और प्रचार की सुविधा के कारण संभव हुआ। इसकी मदद से, भारतीय राष्ट्रवादी समूह लोगों के बीच प्रतिनिधि सरकार के विचारों को लोकप्रिय बनाने में सक्षम थे। प्रेस ने अंतरराष्ट्रीय जगत की खबर भी लाई जिसने भारत में लोगों को अपनी स्थिति के प्रति जागरूक किया।

भारत में राष्ट्रवादी प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए बहुत उत्सुक थे। राजा राम मोहन राय पहले ऐसे सेनानी थे जिन्होंने इस उद्देश्य के लिए कुछ प्रबुद्ध राष्ट्रवादी भारतीयों जैसे द्वारकानाथ टैगोर, हरचंद्र घोष, चंद्र कुमार टैगोर, प्रसन्न कुमार टैगोर आदि के साथ कलकत्ता के सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी। प्रेस की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष भारत में राष्ट्रीय आंदोलन का एक अभिन्न अंग रहा है।

5. आर्थिक शोषण:

भारत में ब्रिटिश शासन की सबसे खराब विशेषता सभी वर्गों का आर्थिक शोषण था। ब्रिटिश व्यापारियों के रूप में भारत आए और उनका प्राथमिक मकसद वित्तीय लाभ हासिल करना था। ब्रिटेन में औद्योगिक क्रांति ने विभिन्न विदेशी देशों से कच्चे माल के आयात और इसके माल के लिए व्यापक बाजार की खोज करने की आवश्यकता जताई। भारत ने दोनों को प्रदान किया।

छवि स्रोत: columbia.edu/itc/mealac/pritchett/00routesdata/1600_1699/madras/famine/iln1877.jpg

ब्रिटिश सरकार ने भारत की कीमत पर अपनी सिविल सेवा और सैन्य बल को बनाए रखा। ब्रिटिश औद्योगिक वस्तुओं की सार्वजनिक माँग के विस्तार के लिए स्वदेशी भारतीय उद्योगों को नष्ट करने का प्रयास किया गया। जबकि ब्रिटिश बाजार में प्रवेश को प्रतिबंधित करने के लिए भारतीय वस्तुओं पर भारी आयात शुल्क लगाया गया था, भारत में कच्चे माल या ब्रिटिश वस्तुओं के लेन-देन के लिए मुक्त व्यापार नीति थी। दादाभाई नरोजी, महादेव गोबिंदा रानाडे, जीके गोखले आदि जैसे नेताओं ने भारत में औपनिवेशिक शासन के आर्थिक प्रभाव का विश्लेषण किया। इस हद तक आर्थिक शोषण से भारतीय राष्ट्रवाद के विकास पर काफी असर पड़ा और लोगों ने विदेशी सरकार के खिलाफ आंदोलन किया।

6. गौरवशाली भारतीय विरासत का पुनरुद्धार:

जब भारतीय हीन भावना का दोहन कर रहे थे औपनिवेशिक शासन, भारत की गौरवशाली विरासत को मैक्स मुलर, विलियम जोन्स, चार्ल्स विल्किंस आदि जैसे कुछ पश्चिमी विद्वानों द्वारा पुनर्जीवित किया गया था। उन्होंने कुछ संस्कृत ग्रंथों का अंग्रेजी में अनुवाद किया और प्राचीन भारतीय संस्कृति, इसकी विरासत और दर्शन की सर्वोच्चता साबित करने का प्रयास किया। कुछ भारतीय विद्वानों जैसे आरजी भंडारकर, एचपी शास्त्री आदि ने भी भारत के पिछले गौरव को पुनर्जीवित करने में मदद की। इन सभी ने लोगों में आत्मविश्वास और देशभक्ति की भावना को पुनः प्राप्त करने में मदद की।

छवि स्रोत: upload.wikimedia.org/wikipedia/en/8/8b/Madras_famine_182.bpg

7. अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं का प्रभाव:

विदेशों में कई आंदोलनों और घटनाओं ने राष्ट्रीय चेतना को जगाने में भी मदद की। 1776 में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा स्वतंत्रता की घोषणा, 1789 की फ्रांसीसी क्रांति, 1870 में इटली और जर्मनी का एकीकरण, 1904 में जापान द्वारा रूस की हार आदि ने भारतीयों को प्रेरित किया। वे आश्वस्त हो गए कि आत्मनिर्णय के अपने अधिकार के लिए शक्तिशाली ब्रिटिश अधिकार के खिलाफ लड़ना संभव होगा। इस प्रकार विश्व की घटनाओं ने भारतीयों को प्रेरित किया और बढ़ावा दिया राष्ट्रवाद का उदय।

छवि स्रोत: fbcdn-sphotos-ha.akamaihd.net/hphotos-ak-frc3/135144_10150382886195377_3646697_o.jpg

8. सामाजिक और धार्मिक सुधार आंदोलन:

ब्रिटिश शासन के दौरान भारत में हुए विभिन्न सामाजिक और धार्मिक सुधार आंदोलन लोगों की बढ़ती राष्ट्रीय चेतना की अभिव्यक्ति के अलावा कुछ नहीं थे। नए शिक्षित वर्ग जिन्होंने उदार पश्चिमी संस्कृति को आत्मसात किया, सामाजिक संस्थाओं और धार्मिक दृष्टिकोणों में सुधार की आवश्यकता को स्वीकार किया क्योंकि इन्हें राष्ट्रीय उन्नति के लिए बाधा माना जाता था। जैसे कई संगठन आर्य समाज, ब्रह्म समाज, राम कृष्ण

छवि स्रोत: upload.wikimedia.org/wikipedia/en/e/e2/Siryedazam.jpg

मिशन, थियोसोफिकल सोसायटी आदि ने भारत में सुधार और पुनर्जागरण के आंदोलनों को लाने में मदद की। इन आंदोलनों का उद्देश्य सामाजिक और धार्मिक क्षेत्रों से विशेषाधिकार को खत्म करना, देश की सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं का लोकतंत्रीकरण करना और व्यक्तिगत स्वतंत्रता और सामाजिक समानता को बढ़ावा देना है। उन्होंने अपनी जाति या लिंग के बावजूद सभी व्यक्तियों के समान अधिकार स्थापित करने की मांग की। इस तरह, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक जागृति ने राष्ट्रीय जीवन के सभी क्षेत्रों में अभिव्यक्ति पाई। राजनीति में, इसने प्रशासनिक सुधार, स्व-शासन, होम रूल और अंत में स्वतंत्रता के आंदोलन को जन्म दिया।

9. अंग्रेजों की दमनकारी नीतियां और नस्लीय अहंकार:

नस्लीय अहंकार और भारतीयों के प्रति ब्रितानियों के अशिष्ट व्यवहार ने उन्हें उनकी स्थिति के प्रति जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। ब्रिटिश सरकार ने शिक्षित भारतीयों को उच्च प्रशासनिक पदों पर सेवा करने का कोई भी अवसर प्रदान करने की अनुमति नहीं दी। भारतीय सिविल सेवा परीक्षा की आयु सीमा इक्कीस से उन्नीस वर्ष कर दी गई और परीक्षा ब्रिटेन में आयोजित की गई। यह परिवर्तन वास्तव में भारतीयों को सिविल सेवाओं में प्रवेश करने से रोकना था।

कई कानूनों को बनाए जाने से भारतीयों में व्यापक असंतोष पैदा हुआ। वर्नाक्युलर प्रेस एक्ट ने भारतीय प्रेस की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाया। शस्त्र अधिनियम ने भारतीयों को बिना लाइसेंस के हथियार रखने पर रोक लगा दी। विदेशी सूती कपड़े पर आयात कर को खत्म करने से भारतीय कपड़ा उद्योग को नुकसान हुआ। दौरान लॉर्ड रिपन का वायसरायभारतीय न्यायाधीशों को इल्बर्ट बिल के प्रावधान के अनुसार भारतीयों के साथ-साथ यूरोपीय लोगों को आज़माने का अधिकार था। लेकिन ब्रितानियों ने बिल के दाँत और नाखून का विरोध किया और अंततः वे बिल को अपने हित के लिए संशोधित करने में सफल रहे।

इस संशोधन ने ब्रिटिश सरकार के नस्लीय भेदभाव की नीति को उजागर किया। लॉर्ड कर्जन ने न केवल भारतीयों के स्वाभिमान को चोट पहुंचाने के लिए कुछ अप्रिय उपायों को अपनाया, बल्कि उन्होंने बढ़ते भारतीय राष्ट्रवाद को दबाने के लिए बंगाल के विभाजन का भी आदेश दिया। विभाजन आदेश ने लोगों में व्यापक आक्रोश पैदा किया। लोगों के आक्रोश को व्यक्त करने के लिए express स्वदेशी ’वस्तुओं के उपयोग और विदेशी वस्तुओं के बहिष्कार को प्रभावी तकनीकों के रूप में अपनाया गया। ब्रिटिश अधिकारियों के दमनकारी नीतियों और नस्लीय अहंकार के खिलाफ भारतीयों की नाराजगी ने भारतीय राष्ट्रवाद को मजबूत करने में मदद की।

10. जागरूक मध्यवर्ग का उभार:

बिपन चंद्र यह संकेत है कि भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन की नींव आधुनिक बुद्धिजीवियों के उभरते समूह द्वारा रखी गई थी। प्रारंभ में, इन समूहों ने औपनिवेशिक शासन के प्रति बहुत सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाया। उन्हें जल्दी पता चला कि चूंकि भारत दुनिया के सबसे उन्नत देश के शासन में आया था, इसलिए उन्हें इस तरह के कनेक्शन से बहुत लाभ होगा। भारत अपने विशाल प्राकृतिक और मानव संसाधनों के साथ एक प्रमुख औद्योगिक शक्ति में बदल जाएगा। ब्रिटेन में औद्योगिक पूंजीवाद के विकास का बहुत ही समय भारत में अविकसितता का गवाह बना।

छवि स्रोत: iic.ac.in/projects/nic/Contrivers/images1/52.jpg

उन्होंने भी दोनों के बीच संबंध देखा। एआर देसाई "नव-सामाजिक वर्गों" को संदर्भित करते हैं, जिसमें भारतीय व्यापारियों और व्यापारिक समुदायों, भूमि स्वामी, धन उधारदाताओं, निम्न पदों पर भर्ती किए गए शिक्षित भारतीय आदि जैसे मध्यम वर्ग शामिल थे। प्रत्येक समूह में हालांकि अलग-अलग रुचि थी, फिर भी उन्हें एहसास हुआ कि उनके हित ब्रिटिश शासन के तहत संरक्षित नहीं किया जाएगा।

इन समूहों ने लोगों में देशभक्ति की भावना विकसित करने में अग्रणी भूमिका निभाई थी। इस नव-सामाजिक वर्ग की चेतना ने ऑल इंडिया नेशनल कांग्रेस की स्थापना से पहले कई संघों के गठन में अभिव्यक्ति पाई। अंतत: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस राष्ट्रीय आंदोलन के संगठन के लिए एक मंच के रूप में उभरी।

इन सभी कारकों ने मिलकर भारत में राष्ट्रवाद के विकास को बढ़ावा दिया था। भारतीय राष्ट्रवाद किसी विशेष वर्ग की हाथ की नौकरानी नहीं था, बल्कि भारत के सभी वर्गों के बीच एक सामान्य चेतना का परिणाम था। 1885 से, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने राष्ट्रवाद की विकास प्रक्रिया को व्यापक बनाने और मजबूत करने में मदद की। अंततः, यह भारत में स्वतंत्रता लाया था।

भारत में राष्ट्रीय चेतना के विकास के मुख्य कारण क्या थे?

प्रशासनिक एकीकरण.
यातायात एवं संचार के साधनों का विकास.
प्रेस एवं साहित्य की भूमिका.
सामाजिक-धार्मिक सुधार आंदोलन.
आधुनिक पाश्चात्य शिक्षा.
इल्बर्ट बिल विवाद.
विभिन्न संस्थाओं की स्थापना.

राष्ट्रीय चेतना के विकास के मुख्य सहायक कारक क्या थे?

आर्यों की भूमि आर्यावर्त में एक वाह्य एकता के ही नहीं वैचारिक एकता के भी प्रमाण मिलते हैं। आर्यों की परस्पर सहयोग तथा संस्कारित सहानुभूति की भावना राष्ट्रीय संचेतना का प्रतिफल है। साहित्य का मनुष्य से शाश्वत संबंध है। साहित्य सामुदायिक विकास में सहायक होता है और सामुदायिक भावना राष्ट्रीय चेतना का अंग है।

राष्ट्रीयता के विकास के क्या कारण थे?

भारतीय राष्ट्रवाद कुछ सीमा तक उपनिवेशवादी नीतियों तथा उन नीतियों से उत्पन्न भारतीय प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप ही उभरा था. पाश्चात्य शिक्षा का विस्तार, मध्यवर्ग का उदय, रेलवे का विस्तार तथा सामाजिक-धार्मिक आन्दोलनों ने राष्ट्रवाद की भावना के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई.

भारत में राष्ट्रवाद को बढ़ावा देने के कारक क्या हैं?

समस्त भारत पर ब्रिटिश सरकार का शासन होने से भारत एकता के सूत्र मे बँध गया। इस प्रकार देश में राजनीतिक एकता स्थापित हुई। यातायात के साधनों तथा अंग्रेजी शिक्षा ने इस एकता की नींव को और अधिक ठोस बना दिया जिससे राष्ट्रीय आन्दोलन को बल मिला। इस प्रकार राजनीतिक दृष्टि से भारत का एक रूप हो गया।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग