राजस्थान की सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है - raajasthaan kee sabase badee naukaree kaun see hai

अब प्रदेश के हर जिले में रोजगार मेला लगेगा। गहलोत सरकार अगले छह महीने में एक लाख युवाओं को रोजगार दिलाएगी। जयपुर में आयोजित मेगा जॉब फेयर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बात की घोषणा की। इस मौके पर युवा मामले व खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना भी मौजूद थे।

गहलोत ने कहा, 'जोधपुर के 3 कैंडिडेट को 18-18 लाख के पैकेज मिले हैं। जयपुर में आज मेगा जॉब फेयर में जोधपुर की शिखा दाधीच को 7 लाख का पैकेज मिला है। इसमें मेरा कोई हाथ नहीं है। कहीं लोग ऐसा सोचें, क्योंकि जॉब देने और लेने वालों को मैं नहीं जानता हूं।'

राजस्थान में युवाओं की अंग्रेजी कमजोर

इस बीच जॉब फेयर में एक बात निकलकर आई कि राजस्थान के युवा अंग्रेजी कमजोर होने के कारण पिछड़ रहे हैं। अनुभवी और व्यवहार में शालीन होने के बावजूद ये युवा अंग्रेजी के सवालों पर अटक रहे हैं। इसी कारण बड़ी कंपनियों में इन युवाओं को बेहतर मौके नहीं मिल पा रहे हैं। सोमवार को फेयर का पहला दिन था। इसमें करीब 15 हजार युवा आए थे। इनमें से करीब 5 हजार को शॉर्ट लिस्ट किया गया है।

60 प्राइवेट कंपनियां आईं
भास्कर टीम ने इस संबंध में कंपनियों के प्रतिनिधियों और राजस्थान सरकार के स्किल डेवलपमेंट एंड एम्प्लॉयमेंट डिपार्टमेंट के अधिकारियों से बात की तो चौंकाने वाली जानकारी सामने आई। 15 हजार नौकरियों के लिए सोमवार से जॉब फेयर की शुरुआत जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में हुई। इतनी नौकरियों के बावजूद कई युवा इंटरव्यू के प्रोसेस को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह अंग्रेजी भाषा बताई जा रही है। यहां करीब 60 प्राइवेट कंपनियां आई हैं। 10वीं पास, ग्रेजुएट व अन्य प्रोफेशनल और टेक्निकल डिग्री-डिप्लोमा लेने वालों को नौकरी मिलेगी। 30 हजार युवा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। इसी जॉब फेयर में जोधपुर की एक कैंडिडेट शिखा दाधीच को अब तक सबसे ज्यादा 7.2 लाख का पैकेज मिला है।

बिड़ला ऑडिटोरियम में सोमवार शाम को हुए कार्यक्रम में सीएम अशोक गहलोत ने युवाओं को ऑफर लेटर दिए। सीएम के साथ शिखा दाधीच (सफेद सूट में) भी हैं। जोधपुर की शिखा को 7 लाख का पैकेज मिला है। 15 हजार नौकरियों के लिए सोमवार से मेगा जॉब फेयर की शुरुआत जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में हुई है। मंगलवार को भी यहां बेरोजगारों के इंटरव्यू होंगे।

सवाल का जवाब देने में घबरा रहे हैं कैंडिडेट
स्किल डेवलपमेंट एंड एम्प्लॉयमेंट डिपार्टमेंट के सचिव पीसी किशन ने बताया कि जॉब फेयर में आए अलग-अलग कंपनियों के प्रतिनिधियों से ऐसे इनपुट मिले हैं, जिससे साफ हुआ है कि यहां के युवाओं की अंग्रेजी कमजोर है। कई ऐसे कैंडिडेट भी हैं, जिन्हें अच्छा-खासा अनुभव है, लेकिन अंग्रेजी में सवाल पूछते ही वे अटक रहे हैं। सवाल का जवाब आने के बाद भी वे अपने आप को न तो एक्सप्रेस कर पा रहे हैं और न ही ढंग से जवाब दे पा रहे हैं। कई सवाल के जवाब देने में वे घबरा जा रहे हैं। युवाओं के रिजेक्शन की मुख्य वजह एक यह भी है।

पूछ रहे हैं कितनी छुटि्टयां देंगे
स्किल डेवलपमेंट एंड एम्प्लॉयमेंट डिपार्टमेंट के सचिव पीसी किशन कहते हैं- कई कंपनियों के प्रतिनिधियों ने यह भी जानकारी दी है कि युवा बाहर के शहरों में नौकरी करने को तैयार हैं। सुविधाओं को लेकर जरूर जागरूक हैं। जॉब प्रोफाइल और कितना समय देना होगा, इसकी जानकारी तो बेरोजगार ले ही रहे हैं। साथ ही, यह भी प्राथमिकता से पूछ रहे हैं कि छुटि्टयां कितनी मिलेंगी। कई युवा तो अपने माता-पिता, भाई, दोस्त के साथ जॉब फेयर में आए हैं। इससे साफ होता है कि यहां के युवाओं का परिवार से लगाव है।

बीटेक किया है शिखा ने
जोधपुर की मूल निवासी 28 साल की शिखा दाधीच को अब तक सबसे ज्यादा सैलरी पैकेज 7.2 लाख प्रतिवर्ष का मिला है। शिखा ने बीटेक और पीजी डिप्लोमा इन एडवांस कम्प्यूटिंग कोर्स किया है। शिखा एक्सपीरियंस्ड भी हैं। इससे पहले जैनपेक्ट में नॉन टेक्निकल जॉब कर चुकी हैं। अब डॉट स्टार्क में जॉब लगी है। उनके लिए खुशी की बात यह है कि जॉब जयपुर में ही करनी है।

15 नवंबर तक चलेगा जॉब फेयर
स्टेच्यु सर्किल पर बिड़ला ऑडिटोरियम में लगा यह जॉब फेयर 15 नवंबर तक चलेगा। सोमवार शाम करीब पांच बजे शुरू हुए कार्यक्रम में युवाओं को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और स्किल व रोजगार मंत्री अशोक चांदना ने अपने हाथ से बेरोजगारों को ऑफर लेटर दिया। विभाग के सचिव पीसी किशन और कमिश्नर रेनू जयपाल समेत अधिकारी मौजूद रहे।

दो दिन तक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक यह मेगा जॉब फेयर चलेगा। इसमें अलग-अलग फील्ड से जुड़े युवाओं का कंपनियां इंटरव्यू लेंगी।

15 हजार युवाओं को जॉब दिलाने का टारगेट
स्किल,एम्प्लॉयमेंट और एन्टरप्रेन्योरशिप डिपार्टमेंट की कमिश्नर रेनू जयपाल ने बताया- हमारा टारगेट 12000 से 15000 रोजगार दिलवाना है। पहले हम यह फेयर 14 नवंबर को ही कर रहे थे, लेकिन इतने बड़े लेवल पर रजिस्ट्रेशन को देखते हुए इसे दो दिन का कर दिया गया है। फेयर ऑटोमोटिव, हेल्थ, टेक्सटाइल, हॉस्पिटेलिटी, टूरिज्म, आईटी सेक्टर की कंपनियां प्रमुख रूप से आईं हैं। सरकार 5 कंपनियों के साथ MOU भी कर रही है। इनके साथ इस तरह के रोजगार मेले करेंगे। उन्हें टारगेट दिया है कि आगे भी 5 से 10 हजार रोजगार देंगी।

फेयर में ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के काउंटर लगाए
अभ्यर्थियों को तकलीफ नहीं हो, इसलिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का भी प्रोसेस किया है। उन्हें रजिस्ट्रेशन नंबर और आईडी कार्ड दिया गया है। नंबर के आधार टाइम स्लॉट के हिसाब से इंटरव्यू के लिए जाना है। कौन से काउंटर पर कौन सी कंपनी है, इसके लिए फ्लैक्स लगाए गए हैं।

रजिस्ट्रेशन के साथ ही कैंडिडेट्स को मोबाइल पर SMS भी भेजा जा रहा है, जिसमें डिटेल है। फेयर में वॉलंटियर्स भी लगाए गए हैं। जिन युवाओं ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पहले से नहीं किया हैं, उनके लिए 15 काउंटर और लगाए गए हैं। 2 होल्डिंग एरिया बनाए गए हैं, जहां इंटरव्यू स्किल के बारे में बताया जा रहा है। IQ लेवल टेस्ट के लिए क्विज कॉम्पिटीशन भी रखा गया है।

ऑनलाइन रजिस्टर्ड युवाओं को मौके पर कोई दस्तावेज लेकर आने की आवश्यकता नहीं है।

पार्किंग की यह है व्यवस्था
फेयर में आने वाले कैंडिडेट और अन्य लोगों के निजी वाहनों के लिए उद्योग मैदान और सरकारी वाहनों के लिए बिड़ला ऑडिटोरियम के सामने होटल हवेली परिसर में पार्किंग व्यवस्था रखी गई है।

ये कंपनियां आई हैं
ई-कॉम एक्सप्रेस, पोर्टिया, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक, एक्वा ग्रुप, एथर, फॉक्स लिंक, श्नाइडर इलेक्ट्रिक, कनेक्ट, जेबीएम ग्रुप, रेमंड, क्वेस, हैवेल्स, बजाज, एजाइल ग्रुप, वीआईपी, बार्बेक्यू नेशन, अल्फा सर्विसेस, सोडेक्सो, अमर जैन हॉस्पिटल, एम एंड एस, अडेक्को, डिक्सॉन, एल एंड टी कंस्ट्रक्शन स्किल्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, एमआरएफ, बज्ज़वर्क्स, फ्यूजन माइक्रो फायनेंस, सैटिन क्रेडिट केयर नेटवर्क लिमिटेड, टीमलीज, सनराइज़, आनंद, ई-ऑल इन वन सॉल्यूशन प्रोवाइडर समेत करीब 60 कंपनियां जॉब फेयर में आई हैं।

चुनावी साल में कई जॉब फेयर लगेंगे
प्रदेश का अगला बजट जल्दी आ सकता है। मार्च की जगह जनवरी आखिर या फरवरी की शुरुआत में ही मुख्यमंत्री बजट पेश कर सकते हैं। बजट में बड़े स्तर पर सरकारी नौकरियों की घोषणा सीएम कर सकते हैं। उससे पहले अलग-अलग संभाग मुख्यालय में रोजगार मेले लगाए जाएंगे। आने वाले दिनों में उदयपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर, भरतपुर में भी इसी तर्ज पर जॉब फेयर लगाने की तैयारी है। जयपुर और जोधपुर में भी फिर से जॉब फेयर लगाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें

250 कंपनियां 30 हजार प्लेसमेंट देगी:इंफोसिस, रिलायंस, अडानी जैसे कंपनियां शामिल; ऑनस्पाट मिलेंगे ऑफर लेटर, जानिए क्या करना होगा?

राजस्थान में पहली बार देश की 250 से ज्यादा नामी कंपनियां एक छत के नीचे बेरोजगारों को रोजगार देने पहुंच चुकी हैं। इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज से लेकर अडानी ग्रुप, बजाज जैसे दिग्गज ग्रुप्स में 10वीं पास से लेकर सभी तरह के बेरोजगार नौकरी पा सकेंगे। करीब तीन दिन चलने वाले जॉब फेयर में 30 हजार से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को नौकरी देने का टारगेट रखा गया है। (पूरी खबर पढ़ें)

सरकारी नौकरी में सबसे बड़ा पद कौन सा है?

भारत के कैबिनेट सचिव का पद सबसे बड़ा सरकारी पद या नौकरी होती है।

राजस्थान में सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है?

सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी.
मैनेजमेंट प्रोफेशनल : ... .
डॉक्टर: ... .
मैनेजमेंट कंसलटेंट: ... .
सिविल सेवा: ... .
चार्टर्ड एकाउंटेंट: ... .
मर्चेंट नेवी: ... .
कंपनी सचिव: ... .
कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग: हां, यह अभी भी भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों में से एक है।.

सबसे सरल नौकरी कौन सी है?

ऐसे में कमतर शैक्षिक योग्यता जैसे 10वीं और 12वीं स्तर की भर्ती परीक्षाओं के माध्यम से सरकारी नौकरी पाने में आसान मानी जाती है। इन स्तरों की भर्ती परीक्षाओं में रेलवे ग्रुप डी, SSC MTS, SSC CHSL और IBPS क्लर्क को शामिल किया जा सकता है, जिसे क्रैक करना आसान माना जाता है।

सबसे कठिन नौकरी कौन सी है?

सिविल सेवाएं संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक करना सबसे कठिन माना जाता है। इस परीक्षा को विश्व की सबसे कठिन प्रवेश परीक्षाओं में से एक माना जाता है, यह सबसे अधिक लोकप्रिय नौकरी है !

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग