राहुल की स्पेलिंग क्या होती है? - raahul kee speling kya hotee hai?

ट्विटर पर विश्व भारती, शांतिनिकेतन का खाता खोज रहा हूं। नहीं मिल रहा। क्या सचमुच इस विश्वविख्यात विश्वविद्यालय का, जिसे मैं भारत का एक आधुनिक तीर्थ मानता हूं, कोई ट्विटर खाता नहीं है? विश्वास नहीं हो रहा। pic.twitter.com/lcJa1Pajbk

— राहुल देव Rahul Dev (@rahuldev2) August 20, 2019

Rahul Meaning in Hindi : राहुल नाम का मतलब की तलाश कर रहे हैं तो आप बिलकुल सही स्थान पर है। इस पोस्ट में हमने आपकी उस खोज का ध्यान रखते हुए राहुल नाम से जुडी हर प्रकार की जानकारी जुटाने की कोशिश की है।

राहुल नाम के अर्थ के साथ इस नाम से जुडी और भी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है। जैसे राहुल नाम की राशि, शुभ अंक, मित्र राशि, नक्षत्र और शुभ रंग आदि।

Rajeev Meaning in Hindi

नामराहुलनाम का अर्थलगाव, बुद्ध के पुत्र, सक्षम, कुशललिंगलड़काधर्मसनातनी हिन्दूराशितुला राशि/Libraअंकज्योतिष7शुभ रंगहल्का नीला, सफ़ेदशुभ रत्नसफ़ेद पुखराज/ Topazग्रह स्वामीशुक्र/Venusमित्र राशिमिथुन, कुम्भ

रणवीर

राजीव

राहुल नाम का अर्थ क्या होता है ?

अपने लाडले का नाम राहुल रखना चाह रहे रहे हैं ? तो इस नाम का अर्थ जान लीजिये। Rahul Meaning in Hindi होता है लगाव, बुद्ध के पुत्र, सक्षम, कुशल

राहुल नाम के लड़कों का व्यक्तित्व कैसा होता है ?

इस नाम के जातक में संतुलन की कमी होती है। ये सिर्फ और सिर्फ अपने लाभ के बारे में बात करते है। व्यक्ति सुंदर, प्रभावशाली एवं मिलनसार स्वभाव का होगा। बुद्धिमान, साधन संपन्न, तीव्र स्मरण शक्ति एवं गंभीर प्रकृति वाला होगा।

राहुल नाम की राशि तुला है और तुला राशि के जातक तर्क वितर्क करने में बेहद सक्षम होते है। परन्तु इन्हे जिम्मेदारी लेना पसंद नहीं है। और यह जल्दी से कोई फैसला नहीं ले पाते। इनका मन परिस्थितियों के अनुसार बदल जाता है।

राहुल नाम की राशि क्या है ?

इस नाम की राशि तुला है। तुला राशि में उत्पन्न जातक का स्वेत व सुंदर वर्ण, मध्यम अथवा लम्बा कद, सौम्य एवं हंसमुख प्रवृति होगी।

जातक न्यायप्रिय, हंसमुख, व्यवहारशील एवं नीति के अनुसार कार्य करने में कुशल होगा। सौंदर्यनिभूति विशेष होगी। संगीत कला नाट्य की ओर अधिक झुकाव होगा। सहन का ढंग रईसी एवं प्रभावपूर्ण होगा।

चंद्र-शुक्र शुभ हो तो मानसिक एवं काल्पनिक शक्ति प्रबल होगी। परन्तु मन की केंद्रीय शक्ति बहुत अधिक देर तक नहीं रहती। जब तक किसी कार्य में लगा रहे, तब तक मजबूत और दिलोजान से करे, परन्तु अपने विचार और योजना में परिवर्तन करने के लिए शीघ्र तैयार हो जाते हैं।

राहुल नाम के लड़कों के गुण क्या है ?

हंसमुख, व्यवहारशील एवं नीति के अनुसार कार्य करने में कुशल होते है। बुद्धिमान, ईमानदार, मिलनसार, और नए-नए मित्र बनाने और मध्यस्थता एवं निर्णय करने में कुशल होंगे।

राहुल नाम के लड़कों की कमजोरियां क्या है ?

सिर्फ अपने लाभ के बारे में बात करते है। इन्हे जिम्मेदारी लेना पसंद नहीं है। और यह जल्दी से कोई फैसला नहीं ले पाते। इनका मन परिस्थितियों के अनुसार बदल जाता है।

राहुल नाम का शुभ अंक क्या होता है ?

जिसका नाम राहुल है उसका शुभ अंक 6 और ग्रह शुक्र है। इनको घूमने का बहुत शौक होता है। इनका जीवन बहुत ही समृद्ध होता है।

कला के क्षेत्र में इनकी सफलता के बहुत अच्छे आसार होते है। इनको धन की कोई कमी नहीं होती। परिवार से इन्हे बहुत ही प्यार और सहयोग मिलता है।

राहुल नाम का नक्षत्र क्या है ?

इस नाम का नक्षत्र चित्रा है। चित्रा नक्षत्र से सम्बंधित और अक्षर इस प्रकार है- र, रा, री, पे, पो। इस नक्षत्र का चिन्ह चमकता हुआ मोती है।

राहुल नाम के लिए शुभ रत्न कौन सा है ?

पुखराज सफेद और हल्दी रंग दोनों में मिलता है यह गुरु रत्न है इसे पुनर्वसु, विशाखा या पूरा नक्षत्र कालीन गुरुवार की प्रातः सूर्योदय के समय सोने की अंगूठी में तर्जनी उंगली में धारण करना चाहिए।

5 रत्ती का पुखराज अत्यंत प्रभावकारी होता है इसका बीज मंत्र यह है “ॐ ऐं श्रीं बृहस्पतये नम:” यह नग बल, बुद्धि, विद्या, संतान सुख व स्त्रियों के लिए सुख में विवाह जीवन के लिए विशेष शुभ है

याद रखें कि रत्न हर किसी को लाभ नहीं पहुंचाते। कई बार इन्हे धारण करने से हानि भी हो सकती है। इसलिए किसी अच्छे रत्नो के जानकार से एक बार अवश्य मंत्रणा करें। उसके मार्गदर्शन के बाद ही रत्न धारण करें।

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपको सम्बंधित जानकारी कैसी लगी कृपया हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखिए और इसे शेयर अवश्य करें।

राहुल का अन्ग्रेजी में अर्थ Rahul के पर्यायवाची:
राहुल संज्ञा पुं॰ [सं॰] गौतम बुद्ध के पुत्र का नाम ।
राहुल एक प्रचलित पुल्लिंग नाम है, जिसका अर्थ "कुशल" या "सक्षम" है।
Hindi Dictionary. Devnagari to roman Dictionary. हिन्दी भाषा का सबसे बड़ा शब्दकोष। देवनागरी और रोमन लिपि में। एक लाख शब्दों का संकलन। स्थानीय और सरल भाषा में व्याख्या।

राहुल नाम का अर्थ बेहद यूनिक है! राहुल नाम का अर्थ "सक्षम, कुशल, सभी प्रकार के कष्ट के विजेता" होता है।

जैसा कि हमनें बताया कि राहुल नाम का मतलब "सक्षम, कुशल, सभी प्रकार के कष्ट के विजेता" होता है, ऐसे में अगर आप अपने बच्चे का नाम राहुल रखते हैं तो आपके बच्चे का व्यक्तित्व भी राहुल नाम के मतलब की तरह यानि "सक्षम, कुशल, सभी प्रकार के कष्ट के विजेता" जैसा हो सकता है!

ऐसे में, अगर आप अपने बच्चे का नाम राहुल रखने का सोच रहे हैं तो आपको बेशक जानना चाहिए कि राहुल का अंग्रेजी में मतलब क्या होता है?

आपके द्वारा चुनें जा रहे राहुल नाम का इंग्लिश में मतलब है "son of buddha, conqueror of all miseries, competent, efficient (son of lord buddha), conqueror of all miseries", जिसका हिंदी में अर्थ होता है "सक्षम, कुशल, सभी प्रकार के कष्ट के विजेता"

राहुल नाम पुलिंग है, इसलिए स्वाभाविक रूप से राहुल लड़का का नाम है।

राहुल नाम के लोग सुन्दर और आकर्षक व्यक्तित्व के हो सकते हैं। इस नाम के लोग व्यवहारिक हो सकते हैं और इनके मित्र इन्हें काफी सराह सकते हैं।

राहुल नाम वाले लोग बेहद मनमोहक और आकर्षक हो सकते हैं। राहुल नाम के लोग अपने व्यक्तित्व के अनुसार बेहद सौम्य और खुशमिजाज हो सकते हैं।

राहुल नाम वाले लोग आत्मविश्वास से भरपूर, सरल स्वभाव वाले होते हैं।

हर नाम के हर अक्षर की अपनी ख़ासियत और मतलब होता है। यहाँ देखें राहुल नाम के हर अक्षर का मतलब क्या हो सकता है!

Rआप एक सामाजिक व्यक्ति हो सकते हैं। समाज के प्रति आपका एक अलग और दूरदर्शी नज़रिया हो सकता है।

Aलोग आपका अनुसरण कर सकते हैं और आपके गुणों को सीखने का प्रयास भी कर सकते हैं।

Hआप लोगों में प्रकृति के प्रति असीम प्रेम हो सकता है। आप किसी काम को पूरा करने के लिए बेहद प्रयास करते हैं।

Uआप पूरी तरह से स्वतंत्र स्वभाव के हो सकते हैं और आनंद के लिए जीना पसंद कर सकते हैं।

Lआप ऊर्जा से भरपूर हो सकते हैं। इसके अलावा, आप स्वभाव से एक चुलबुले स्वभाव के व्यक्ति हैं।

राहुल नाम की राशि तुला होती है। बच्चे के जन्म के समय चाँद जिस राशि व नक्षत्र भाग में होता है, उसी राशि व नक्षत्र से संबंधित अक्षर से बच्चे का नाम रखा जाता है।

इस तरह अगर आपके बच्चे के जन्म के समय चाँद, तुला राशि के भाग में होता है तो इस राशि के अक्षर के अनुसार आपके बच्चे का नाम राहुल रखा जा सकता है।

तुला राशि, राशि चक्र की सातवीं राशि है जो तुला (libra) मून साइन (moon sign) के नाम से भी जानी जाती है।

तुला राशि का स्वामी शुक्र, तत्व वायु और चिन्ह तराजू है। इस राशि से संबंधित अक्षर हैं - रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते!

तुला राशि के लोगों के लिए सफ़ेद व हल्का नीला रंग, ओपल, शुक्रवार का दिन और ब्‍लू डायमंड व टोपाज रत्न लाभदायक और शुभ साबित हो सकता है।

ज्योतिष के अनुसार तुला राशि वाले लोग एक्टिंग, म्यूजिक, सेना, मैनेजमेंट, ज्यूडिशियरी, बैंक, इन्श्योरेंस, फाइनेंस, मशीनरी, कम्प्यूटर के क्षेत्र में सफल हो सकते हैं।

तुला राशि के लोगों के लिए, वृष राशि के लोग सबसे अच्छे जीवनसाथी माने जाते हैं। वृष राशि के लोगों के साथ इनका रिश्ता काफी बेहतर होता है।

राशितुलातत्ववायुराशि से संबंधित अक्षररा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, तेराशि का चिन्हतराजू जैसाराशि का स्वामीशुक्रप्यार व साथी की राशिवृष

राहुल नाम का नक्षत्र चित्रा है।

चित्रा नक्षत्र के संबंधित अक्षर हैं - पे,पो,रा,री! इस नक्षत्र का स्वामी मंगल और तारामंडल संख्या 1 है। चित्रा नक्षत्र का चिन्ह मुक्तावत् उज्वल है।

नक्षत्रचित्रानक्षत्र से संबंधित अक्षरपे,पो,रा,रीनक्षत्र का स्वामीमंगलनक्षत्र का चिन्हमुक्तावत् उज्वलनक्षत्र का तारामंडल संख्या1

अगर आप राहुल नाम को चुन रहे हैं तो यह आप ज़रुर जानना चाहेंगे कि राहुल नाम किस धर्म से संबंधित है! ऐसे में आपको बता दें कि आपके द्वारा चुना जा रहा नाम राहुल, हिंदू धर्म से संबंधित है।

निम्लिखित नामांक पता लगाने की विधि है। जिसके द्वारा हम आपको राहुल नाम के अंक से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं।

123456789ABCDEFGHIJKLMNOPQRSTUVWXYZ

R (9) + A (1) + H (8) + U (3) + L (3) = 24 = 6

इस विधि के अनुसार राहुल नाम का शुभ अंक 6 है। इस संख्या वाले लोग बंधन और रिश्ते में मजबूत हो सकते हैं। ऐसे लोग अधिक आत्मविश्वासी ,सेवा करने वाले, दोस्ताना और दूसरों के साथ अधिक दयालु हो सकते हैं।

जिनका नाम राहुल होता है उनकी जिंदगी में 6 संख्या का बेहद महत्व होता है। ऐसे लोग अपने जीवन में कई शुभ घटनाओं, सफलता और ख़ुशी भरे पल को 6 संख्या से जुड़ा हुआ महसूस कर सकते हैं।

राहुल नाम का लकी नंबर 6, इस नाम वाले लोगों के लिए उनकी जिंदगी में बेहद लकी साबित हो सकता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो राहुल नाम का लकी नंबर 6, राहुल नाम वाले लोगों को उनकी जिंदगी में कई खुशनुमा पल से जोड़ सकता है।

राहुल नाम में 3 अक्षर होते हैं। अगर आप अपने बच्चे का 3 अक्षर का नाम रखना चाहते हैं तो आपके लिए राहुल नाम एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

राहुल नाम आपके बच्चे के लिए बेहद अच्छा रहेगा! इसके अलावा आपको राहुल नाम से मिलते-जुलते नाम, हिंदू धर्म के अन्य नाम, र अक्षर से नाम, तुला राशि के बच्चों के नाम भी पसंद आ सकते हैं। यहाँ जानें धर्म के अनुसार बच्चों के नाम और राशि के अनुसार बच्चों के नाम!

Rahul की स्पेलिंग क्या है?

राहुल (Rahul) meaning in English - राहुल मीनिंग - Translation.

राहुल नाम कैसे लिखें?

राहुल नाम का मतलब - Rahul ka arth शास्त्रों में राहुल नाम को काफी अच्छा माना गया है और इसका मतलब यानी बुद्ध के पुत्र, सभी प्रकार के कष्ट के विजेता, सक्षम, कुशल (भगवान बुद्ध के पुत्र) भी लोगों को बहुत पसंद आता है।

Rahul नाम का क्या मतलब है?

राहुल नाम का मतलब - Raahul ka arth राहुल नाम का मतलब बुद्ध के पुत्र, सभी प्रकार के कष्ट के विजेता, सक्षम, कुशल (बुद्ध के पुत्र) होता है।

राहुल के नाम की राशि क्या है?

Rahul नाम की लड़के तुला राशि के होते हैं। तुला राशि के आराध्य देवी लक्ष्मी जी होती हैं। तुला राशि का तत्व वायु, राशि का चिन्ह तराजू जैसा, राशि का स्वामी शुक्र, मित्र राशि वृष होती हैं।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग