प्रेस विज्ञप्ति में तारीख कैसे लिखते हैं? - pres vigyapti mein taareekh kaise likhate hain?

एक प्रेस विज्ञप्ति जारी एक आधिकारिक बयान, जानकारी उपलब्ध कराने के एक आधिकारिक बयान बनाने, या एक घोषणा सार्वजनिक जारी करने के लिए निर्देशित करने के उद्देश्य के लिए समाचार मीडिया के सदस्यों को दिया है। प्रेस विज्ञप्ति को प्राथमिक स्रोत भी माना जाता है , जिसका अर्थ है कि वे सूचना के लिए मूल मुखबिर हैं। एक प्रेस विज्ञप्ति पारंपरिक रूप से नौ संरचनात्मक तत्वों से बनी होती है, जिसमें एक शीर्षक , दिनांक, परिचय, मुख्य भाग और अन्य घटक शामिल हैं। प्रेस विज्ञप्तियां आम तौर पर समाचार मीडिया को इलेक्ट्रॉनिक रूप से वितरित की जाती हैं, उपयोग के लिए तैयार होती हैं, और अक्सर "पहले उपयोग न करें" समय के अधीन होती हैं, जिसे समाचार प्रतिबंध के रूप में जाना जाता है ।

प्रेस विज्ञप्ति का एक उदाहरण। यह विकिमीडिया फाउंडेशन संचार टीम की ओर से विकिपीडिया प्रेस विज्ञप्तियों के लिए एक टेम्पलेट है।

मैडिसन स्क्वायर गार्डन न्यूज़ रिलीज़ 1974।

एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की एक विशेष उदाहरण एक है विज्ञप्ति [1] ( / कश्मीर ə मीटर जू n ɪ कश्मीर / ) है, जो एक संक्षिप्त रिपोर्ट या एक सार्वजनिक एजेंसी द्वारा जारी बयान है। एक विज्ञप्ति आमतौर पर अंतरराष्ट्रीय नेताओं की एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद जारी की जाती है।

प्रेस विज्ञप्ति सामग्री का उपयोग करने से मीडिया निगमों को लाभ हो सकता है क्योंकि वे लागत कम करने में मदद करते हैं और एक निश्चित समय में मीडिया फर्म सामग्री की मात्रा में सुधार कर सकते हैं। सामग्री पहले से पैक होने के कारण, प्रेस विज्ञप्ति पत्रकारों के समय की बचत करती है, न केवल एक कहानी लिखने में, बल्कि उस समय और धन को भी जो पहली बार समाचार को पकड़ने में लगता है। [2]

यद्यपि एक प्रेस विज्ञप्ति का उपयोग करने से समाचार आउटलेट समय और धन की बचत हो सकती है, यह इसकी सामग्री के प्रारूप और शैली को बाधित करता है। इसके अलावा, प्रेस विज्ञप्तियां उस संगठन के लिए अनुकूल हैं जिसने उन्हें नियुक्त किया है, विषय को उसके पसंदीदा मानदंडों के अनुसार तैयार किया है। में  डिजिटल युग , उपभोक्ताओं को तुरंत अपने जानकारी प्राप्त करने के लिए संभव के रूप में ज्यादा माल के रूप में उत्पादन के लिए समाचार मीडिया पर दबाव के बारे में लाने चाहते हैं। इससे समाचार मीडिया कंपनियां समाचार बनाने के लिए प्रेस विज्ञप्तियों पर बहुत अधिक निर्भर हो सकती हैं। [2]

तत्वों

किसी रिपोर्टर या मीडिया स्रोत को जानबूझकर भेजी गई कोई भी जानकारी एक प्रेस विज्ञप्ति मानी जाती है। यह जानकारी मीडिया को भेजे जाने की क्रिया द्वारा जारी की जाती है। जनसंपर्क पेशेवर अक्सर प्रेस विज्ञप्ति के लिए एक मानक पेशेवर प्रारूप का पालन करते हैं। पत्रकारों द्वारा नियोजित अतिरिक्त संचार विधियों में पिच पत्र और मीडिया सलाह शामिल हैं। आम तौर पर, एक प्रेस विज्ञप्ति में चार से पांच पैराग्राफ होते हैं जिनकी शब्द सीमा ४०० से ५०० तक होती है। [३] प्रेस विज्ञप्ति की लंबाई ३०० से ८०० शब्दों तक हो सकती है। [४]

सामान्य संरचनात्मक तत्वों में शामिल हैं:

  • लेटरहेड या लोगो
  • मीडिया संपर्क जानकारी - जनसंपर्क (पीआर) या अन्य मीडिया संबंध संपर्क व्यक्ति के लिए नाम, फोन नंबर, ईमेल पता, डाक पता, या अन्य संपर्क जानकारी।
  • शीर्षक - पत्रकारों का ध्यान खींचने के लिए और एक से छह शब्दों में समाचार को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • Dek - एक उप-शीर्षक जो शीर्षक का अधिक विस्तार से वर्णन करता है।
  • डेटलाइन - इसमें रिलीज की तारीख और आमतौर पर प्रेस विज्ञप्ति का मूल शहर होता है। यदि सूचीबद्ध तिथि उस तिथि के बाद की है जब सूचना वास्तव में मीडिया को भेजी गई थी, तो प्रेषक एक समाचार प्रतिबंध का अनुरोध कर रहा है।
  • परिचय - एक प्रेस विज्ञप्ति में पहला पैराग्राफ, जो आम तौर पर कौन, क्या, कब, कहां और क्यों के सवालों के बुनियादी जवाब देता है।
  • मुख्य भाग - आगे की व्याख्या, आंकड़े, पृष्ठभूमि, या समाचार से संबंधित अन्य विवरण।
  • बॉयलरप्लेट - आम तौर पर एक छोटा "के बारे में" खंड, जारी करने वाली कंपनी, संगठन या व्यक्ति पर स्वतंत्र पृष्ठभूमि प्रदान करता है।
  • बंद - उत्तरी अमेरिका में, परंपरागत रूप से प्रतीक " -30- " बॉयलरप्लेट या बॉडी के बाद और मीडिया संपर्क जानकारी से पहले दिखाई देता है, जो मीडिया को इंगित करता है कि रिलीज समाप्त हो गया है। एक अधिक आधुनिक समकक्ष "###" प्रतीक रहा है। अन्य देशों में, रिलीज के अंत को इंगित करने के अन्य माध्यमों का उपयोग किया जा सकता है, जैसे टेक्स्ट "समाप्त"।

जैसे-जैसे इंटरनेट ने समाचार चक्र में बढ़ती प्रमुखता ग्रहण की है, प्रेस विज्ञप्ति लेखन शैली विकसित हुई है। उदाहरण के लिए, ऑनलाइन न्यूज़लेटर्स के संपादकों में अक्सर पारंपरिक प्रेस विज्ञप्ति गद्य को प्रिंट-रेडी कॉपी में बदलने के लिए कर्मचारियों की कमी होती है। [५]

वितरण मॉडल

पारंपरिक वितरण मॉडल में, मीडिया को सूचना जारी करने वाला व्यवसाय, राजनीतिक अभियान, या अन्य संस्था न्यूज़वायर को लिखित जानकारी लिखने और वितरित करने के लिए एक प्रचार एजेंसी को काम पर रखती है । [६] इसके बाद न्यूजवायर सूचना को वैसे ही बिखेर देता है जैसे वह प्राप्त होती है या एक पत्रकार द्वारा जांच की जाती है । इस प्रकार, जिसके परिणामस्वरूप सूचना या घोषणा सार्वजनिक ज्ञान बन जाती है।

एक वैकल्पिक मॉडल स्व-प्रकाशित प्रेस विज्ञप्ति है । इस दृष्टिकोण में, प्रेस विज्ञप्तियां या तो सीधे स्थानीय समाचार पत्रों को भेजी जाती हैं या मुफ्त और सशुल्क वितरण सेवाओं को भेजी जाती हैं। [७] वितरण सेवा तब प्रकाशन के लिए अपने मीडिया आउटलेट्स को सामग्री, जैसी है, प्रदान करती है, जिसे आमतौर पर ऑनलाइन के माध्यम से संप्रेषित किया जाता है। उदाहरण के लिए, यह दृष्टिकोण अक्सर राजनीतिक संस्थानों द्वारा उपयोग किया जाता है। एक और उदाहरण होगा, यूरोप में संवैधानिक न्यायालय, [८] यूएस सुप्रीम कोर्ट, [९] [१०] और यूएस स्टेट सुप्रीम कोर्ट [११] अपने स्वयं के निर्णयों के बारे में प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हैं और समाचार मीडिया इन स्व-प्रकाशित विज्ञप्ति का उपयोग करते हैं उनकी रिपोर्टिंग। [१२] [१३]

वीडियो समाचार विज्ञप्ति

कुछ जनसंपर्क फर्म वीडियो समाचार विज्ञप्ति (वीएनआर) भेजती हैं जो पहले से टेप किए गए वीडियो प्रोग्राम या क्लिप होते हैं जिन्हें टीवी स्टेशनों द्वारा बरकरार रखा जा सकता है।

वीडियो समाचार रिलीज में फिल्म-सितारों के साक्षात्कार शामिल हो सकते हैं। ये साक्षात्कार, जो एक सेट पर टेप किए गए हैं, फिल्म स्टूडियो में स्थित हैं और फिल्म के लोगो से सजाए गए हैं।

वीडियो समाचार रिलीज़ पूर्ण विकसित प्रस्तुतियों के रूप में भी हो सकते हैं। इसके उत्पादन में दसियों हज़ार या सैकड़ों हज़ार डॉलर का खर्च आता है। वीडियो समाचार रिलीज़ टीवी समाचार के प्रारूप में भी हो सकते हैं, या विशेष रूप से वेब के लिए भी तैयार किए जा सकते हैं।

कुछ प्रसारण समाचार आउटलेट्स ने खराब सार्वजनिक धारणा का हवाला देते हुए वीडियो समाचार विज्ञप्ति के उपयोग को हतोत्साहित किया है। इसे उनकी विश्वसनीयता बढ़ाने की इच्छा के रूप में भी देखा जा सकता है।

इसके अलावा, वीएनआर को पॉडकास्ट में बदला जा सकता है और फिर न्यूजवायर पर पोस्ट किया जा सकता है। एक कहानी को केवल "सामुदायिक वेबसाइटों" से जोड़कर लंबे समय तक चलाया जा सकता है। कई पत्रकारों और फीचर लेखकों द्वारा "सामुदायिक वेबसाइटों" की निगरानी और टिप्पणी की जाती है।

प्रतिबंध

यदि कोई प्रेस विज्ञप्ति जनता के लिए सूचना जारी करने के इरादे से पहले वितरित की जाती है तो इसे प्रतिबंधित माना जाता है । एक प्रतिबंध अनुरोध करता है कि समाचार संगठन एक निर्दिष्ट तिथि या समय तक कहानी की रिपोर्ट न करें।

जब तक पत्रकार ने कानूनी रूप से बाध्यकारी गैर-प्रकटीकरण समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किया है, जो अग्रिम रूप से प्रतिबंध का सम्मान करने के लिए सहमत है, पत्रकार के पास जानकारी को वापस लेने का कोई कानूनी दायित्व नहीं है। हालांकि, प्रतिबंध का उल्लंघन जारी करने वाले संगठन के साथ उनके संबंधों और एक लेखक या पत्रकार के रूप में उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाता है। कभी-कभी प्रतिबंध तोड़ने के बाद समाचार संगठनों को काली सूची में डाल दिया जाता है। [14]

इतिहास

आइवी ली, 1905

आधुनिक जनसंपर्क के जनक कहे जाने वाले आइवी ली ने सबसे पहले प्रेस विज्ञप्ति जारी की थी। प्रेस विज्ञप्ति अक्टूबर 1906 में बनाई गई थी। ली द्वारा कवर की गई पहली प्रेस विज्ञप्ति, पेंसिल्वेनिया रेलमार्ग से जुड़ी एक रेल दुर्घटना की थी। दुर्घटना के कारण अटलांटिक सिटी, न्यू जर्सी ( अटलांटिक सिटी ट्रेन मलबे के रूप में जाना जाता है ) में पचास लोगों की मौत हो गई । ली ने दुर्घटना का दस्तावेजीकरण किया और साथी पत्रकारों को रिपोर्ट दी। सबसे बड़ा मोड़ वह ईमानदारी थी जो ली ने दुर्घटना के बारे में लिखी थी और यह कितनी सच्ची थी। [१५] ली के शब्द इतने प्रभावशाली और सटीक थे कि न्यूयॉर्क टाइम्स ने उनके सटीक बयान और टिप्पणियों को वितरित कर दिया।

ली जनसंपर्क और प्रेस विज्ञप्तियों में सबसे बड़े प्रभावों और अग्रणी धावकों में से एक थे, और अब भी हैं। ली के खाते में, प्रेस विज्ञप्ति जनता के सामने प्रकट करने के लिए कंपनियों के बीच महत्वपूर्ण विवरणों की आवश्यकता के रूप में विकसित हुई है। तब से, प्रेस विज्ञप्ति का उपयोग अन्य पत्रकारों, पीआर और अन्य मीडिया संबंध लोगों को महत्वपूर्ण घटनाओं, आंकड़ों और घोषणाओं के बारे में सूचित करने के लिए किया गया है। [16]

अटलांटिक सिटी ट्रेन व्रेक, 1906। पहली घटना जिसने एक प्रेस विज्ञप्ति बनाई। रिलीज आइवी ली द्वारा किया गया था।

अन्य स्रोत

  • इलेक्ट्रॉनिक प्रेस किट (EPK)
  • प्रेस विज्ञप्ति एजेंसियों की सूची
  • चटाई रिलीज
  • समाचार सम्मेलन
  • प्रवक्ता
  • प्रेस सेवा
  • सबमिशन सॉफ्टवेयर

संदर्भ

  1. ^ "कम्युनिके की परिभाषा | Dictionary.com" । www.dictionary.com . 11 जून 2021 को लिया गया
  2. ^ ए बी लुईस, जस्टिन; विलियम्स, एंड्रयू; फ्रैंकलिन, बॉब (1 फरवरी 2008)। "एक समझौता चौथा एस्टेट?"। पत्रकारिता अध्ययन । ९ (१): १-२०. डोई : 10.1080/14616700701767974 । आईएसएसएन  1461-670X । S2CID  142,529,875 ।
  3. ^ जेम्स, जेफ्री। "उदाहरण के साथ प्रेस विज्ञप्ति कैसे लिखें" । cbsnews.com । सीबीएस न्यूज 19 मई 2016 को लिया गया
  4. ^ "समाचार विज्ञप्ति के लिए संपादकीय दिशानिर्देश | पीआरवेब" । पीआरवेब 5 सितंबर 2016 को लिया गया
  5. ^ गुडडेन, रॉन (1 सितंबर 2009)। "मान्यता का पीछा करने वाले व्यवसायों के लिए, प्रिंट मीडिया अपना आकर्षण खो रहा है" । पीआरवेब।
  6. ^ ह्यूमन, टिम (11 जून 2010)। "वायर उद्योग गर्मी को स्वयं-प्रकाशन उपकरण लॉन्च के रूप में महसूस करता है" । आईआर पत्रिका । से संग्रहीत मूल 18 जनवरी, 2012 को 28 नवंबर 2011 को लिया गया
  7. ^ मैकक्विवे, जेम्स (10 दिसंबर 2014)। "सामाजिक, सामग्री विपणन रणनीतियाँ, 2015 के लिए रुझान: ईमेलवायर प्रेस विज्ञप्ति वितरण सेवाएँ प्रस्तुत मार्गदर्शिकाएँ, ई-पुस्तकें" । सीआईओ पत्रिका 22 दिसंबर 2014 को लिया गया
  8. ^ मेयर, फिलिप (2019)। "न्यायिक जनसंपर्क: संवैधानिक न्यायालयों द्वारा प्रेस विज्ञप्ति प्रकाशन के निर्धारक"। राजनीति । ४० (४): ४७७-४९३। डोई : 10.1177/0263395719885753 । आईएसएसएन  0263-3957 । S2CID  213896514 ।
  9. ^ डेविस, रिचर्ड (2011)। जस्टिस और पत्रकार: यूएस सुप्रीम कोर्ट और मीडिया । कैम्ब्रिज [यूके]: कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस। आईएसबीएन 978-0-511-85934-2. ओसीएलसी  706491406 ।
  10. ^ हित, मैथ्यू पी.; सॉन्डर्स, काइल एल.; स्कॉट, केविन एम। (14 दिसंबर 2018)। "जस्टिस स्पीक्स, बट हूज़ लिसनिंग? मास पब्लिक अवेयरनेस ऑफ़ यूएस सुप्रीम कोर्ट केस"। जर्नल ऑफ लॉ एंड कोर्ट्स । 7 (1): 29-52। डोई : 10.1086/701131 । आईएसएसएन  2164-6570 । एस  २ सीआईडी १५०१२७३४४ ।
  11. ^ विनिंग, रिचर्ड एल.; विल्हेम, टीना (2010)। "राज्य के सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयों के हाई-प्रोफाइल कवरेज की व्याख्या*"। सामाजिक विज्ञान त्रैमासिक । ९१ (३): ७०४–७२३. डीओआई : 10.1111/जे.1540-6237.20100.00715 . x । आईएसएसएन  1540-6237 ।
  12. ^ जस्टिस एंड जर्नलिस्ट्स: द ग्लोबल पर्सपेक्टिव । डेविस, रिचर्ड, 1955-, तारास, डेविड, 1950-। कैम्ब्रिज। २०१७ आईएसबीएन 978-1-108-11488-2. ओसीएलसी  974915128 ।CS1 रखरखाव: अन्य ( लिंक )
  13. ^ मेयर, फिलिप (२०२०)। "जर्मनी में संवैधानिक न्यायालय के निर्णयों की व्याख्या मीडिया कवरेज: केस विशेषताओं की भूमिका"। राजनीतिक संचार : १-२१। डोई : 10.1080/10584609.2020.1784329 । आईएसएसएन  1058-4609 ।

    प्रेस विज्ञप्ति कैसे लिखनी चाहिए?

    यदि आप उत्तम प्रेस विज्ञप्ति लिखना चाहते हैं जिसका परिणाम विस्तृत सूचना है, तब आपको यह 5 मुख्य चीजें ध्यान में रखने की आवश्यकता है:.
    पाठक को ध्यान में रखिए ... .
    सुनिश्चित कीजिए कि विषय-रेखा उत्तम है ... .
    सूचित कीजिए, परंतु प्रचार-प्रसार नहीं ... .
    प्रेस विज्ञप्ति को संवादात्मक बनाइए, परंतु नकली नहीं बनिए ... .
    मौलिकता से संलग्न रहिए.

    प्रेस विज्ञप्ति क्या है उदाहरण सहित?

    प्रेस विज्ञप्ति (प्रेस रिलीज) सरकारी आलेख का एक महत्वपूर्ण प्रकार है । जब सरकार के किसी विभाग के द्वारा अपने निर्णय को विस्तार से जनता के बीच प्रसारित करना होता है, तो इसके लिए वह विभाग सूचना के आलेख को तैयार कर पत्र प्रकाशन संस्थान के संपादक को पत्र मे प्रकाशित करने के लिए प्रेषित कर देता है।

    प्रेस विज्ञप्ति लिखने का सही क्रम क्या है?

    इसलिए, सही क्रम 3 1 4 2 है। अत:, सही उत्तर विकल्प (3) अर्थात् 3 1 4 2 है।

    प्रेस विज्ञप्ति और प्रेस नोट में क्या अंतर है?

    प्रेस विज्ञप्ति -किसी आयोजन के संबंध में आयोजको द्वारा उस आयोजन में घटी, निर्णीत विषयो इत्यादि की जानकारी हेतु जो सूचना प्रेस को प्रेषित की जाती है को प्रेस विज्ञप्ति कहते हैं। प्रेस टिप्पणी- किसी घटनाक्रम पर प्रेस द्वारा अपने मत को प्रेस टिप्पणी के माध्यम से व्यक्त किया जाता है।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग