परिपत्र किसे कहते है कौन से कार्यालयीन पत्र कब परिपत्र का रूप धारण करते है? - paripatr kise kahate hai kaun se kaaryaalayeen patr kab paripatr ka roop dhaaran karate hai?

Tag: परिपत्र किसे कहते हैं कौन कौन से कार्यालयीन पत्र कब परिपत्र का रूप धारण करते हैं?

परिपत्र – पत्र लेखन – सामान्य हिन्दी

परिपत्र   परिपत्र भी सरकारी पत्र के अंतर्गत ही आता है। ज्ञापन और परिपत्र में सामान्य-सा अंतर है। प्रतिदिन की कार्रवाई से संबंधित विषय यदि ज्ञापन के रूप में जारी किए जाते हैं तो परिपत्र में एक दिशा-निर्देश होता है जिसके परिपालन के लिए इन पत्रों को जारी किया जाता है। ये सरकारी पत्र के समान तो होते हैं किंतु इनमें संबोधन की आवश्यकता नहीं होती। इनका प्रेषक एक व्यक्ति होता है और इन पत्रों […]

परिपत्र किसे कहते हैं कौन कौन से कार्यालय पत्र कब परिपत्र का रूप धारण करते हैं?

परिपत्र हमेशा उच्च कार्यालय द्वारा अपने अधीनस्थ कार्यालयों को भेजा जाता है। परिपत्र में उच्च कार्यालय द्वारा लिए कोई विशेष निर्णय, विशेष प्रस्ताव, विशेष रियायत या किसी अन्य विषय से संबद्ध सूचनाएं जो सर्वप्रभारी होती हैं भेजी जाती हैं। एक परिपत्र में एक ही विषय होता है। इसमें संबोधन नहीं होता है।

परिपत्र किसे कहते हैं इसे कब जारी ककर्ा जाता है?

नियमों या अनुदेशों को आवश्यकतानुसार सामान्य रूप से सूचित करना परिपत्र का उद्देश्य है । 2. मंत्रालय या विभागीय कार्यालय जब कोई सुचना अथवा अमुदेश अपने अधीन कार्यालयों को भेजना चाहता है परिपत्र का प्रयोग किया जाता है

परिपत्र से आप क्या समझते हैं परिपत्र का प्रारूप तैयार कीजिये?

परिपत्र का अर्थ : जब कोई सूचना या निर्देश एक साथ अनेक कार्यालयों को प्रेषित की जाती है, तो उसे परिपत्र कहते हैं। सूचना की पुष्टि के लिए प्रायः परिपत्र के साथ एक अलग नोटिस प्रेषित की जाती है। प्रायः कार्यालयों में परिपत्र के मुद्रित फार्म होते हैं जिन पर उस कार्यालय या कार्यालय का नाम मुद्रित रहता है।

परिपत्र क्या है इसकी विशेषताएं बताते हुए इसके प्रारूप बनाइए?

परिपत्र क्या है | परिपत्र का प्रारूप कैसे बनाते हैं | Circular Letter in Hindi | पत्र/प्रारूप लेखन - YouTube.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग