पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल का रेट क्या है? - paakistaan mein petrol aur deejal ka ret kya hai?

Pakistan Petrol hike: पिछले दिनों भी पाकिस्तान की सरकार ने तेल की कीमतों पर 30 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. अब ताजा वृद्धि के बाद एक लीटर पेट्रोल 200 रुपये (पाकिस्तानी रुपये) के पार पहुंच गया है.

X

पाकिस्तान में फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

स्टोरी हाइलाइट्स

  • कुछ दिनों में कुल 60 रुपये की हुई बढ़ोतरी
  • सरकार पर इमरान खान ने बोला हमला

Pakistan Petrol-Diesel Price Hike: पाकिस्तान में महंगाई थमने का नाम नहीं ले रही है. पड़ोसी देश में एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल के दाम 30 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए हैं. पिछले दिनों भी पाकिस्तान की सरकार ने तेल की कीमतों पर 30 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. अब एक लीटर पेट्रोल 200 रुपये (पाकिस्तानी रुपये) के पार पहुंच गया है.

आधी रात से पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें लागू हो गई हैं. बीते दिन पाकिस्तान के मंत्री मिफताह इस्माइल ने तेल की कीमतों में 30 रुपये के इजाफा होने की जानकारी दी. अब पड़ोसी देश में एक लीटर पेट्रोल 209.86 रुपये और डीजल 204.15 रुपये (दोनों ही कीमतें पाकिस्तानी रुपये में हैं) हो गई हैं. इस तरह पेट्रोल-डीजल दोनों, 200 रुपये के पार पहुंच गए हैं. पाकिस्तान के फाइनेंस मिनिस्टर ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में तेल की कीमतों में 31 मई के बाद इजाफा हुआ है. इस्माइल ने कहा कि वे समझते हैं कि इस फैसले से महंगाई और बढ़ेगी, लेकिन ऐसा करना ही था. 

पाक सरकार पर बरसे इमरान
वहीं, पाकिस्तान की सरकार द्वारा लिए जा रहे फैसलों के खिलाफ पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान लगातार हमला बोल रहे हैं. तेल की कीमतों में इजाफा होने के बाद एक बार फिर से इमरान खान ने निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीट करके लिखा, ''आयातित सरकार ने पेट्रोलियम की कीमतों में 40% या 60 रुपये प्रति लीटर (दो बार में) की वृद्धि की है. इससे जनता पर 900 अरब रुपये का बोझ बढ़ेगा और बुनियादी जरूरतों की कीमतों में बढ़ोतरी होगी. साथ ही, बिजली की कीमत में 8 रुपये की बढ़ोतरी पूरे देश को सदमे में डाल देगी. महंगाई दर में 30 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है, जोकि 75 सालों में सबसे अधिक होगी.''

Imported govt has increased petroleum prices by 40% or Rs 60 per litre.This will increase burden on the public by Rs 900 bn & price hike in basic necessities. Plus, the Rs 8 increase in electricity price will put entire country into shock.Expect inflation by 30% highest in 75 yrs

सम्बंधित ख़बरें

— Imran Khan (@ImranKhanPTI) June 2, 2022

सरकार के खिलाफ इमरान ने खोला है मोर्चा
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस समय वर्तमान सरकार के खिलाफ सड़क से लेकर टीवी चैनलों में तक में मोर्चा खोल रखा है. कुछ दिन पहले ही भारत में पेट्रोल-डीजल सस्ता होने पर तारीफ की थी और पाकिस्तान की सरकार को घेरा था. अब इमरान खान ने एक निजी टीवी चैनल से बातचीत में कहा है कि पाकिस्तान की सरकार को सही फैसले करना चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर पाकिस्तान परमाणु क्षमता खो दे देता है तो देश के तीन टुकड़े हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार देश और यहां के संस्थानों के लिए बड़ी मुसीबत है.

ये भी पढ़ें

  • भारत को रूस दे रहा सस्ता तेल, पाकिस्तान ने मांगी मदद तो कर दिया अनसुना
  • इमरान खान के पाकिस्तान के तीन टुकड़े वाले बयान पर भड़के नेता, PM मोदी को घसीटा

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

पाकिस्तान में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत कितनी है?

अब पड़ोसी देश में एक लीटर पेट्रोल 209.86 रुपये और डीजल 204.15 रुपये (दोनों ही कीमतें पाकिस्तानी रुपये में हैं) हो गई हैं. इस तरह पेट्रोल-डीजल दोनों, 200 रुपये के पार पहुंच गए हैं. पाकिस्तान के फाइनेंस मिनिस्टर ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में तेल की कीमतों में 31 मई के बाद इजाफा हुआ है.

पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल का क्या भाव है?

पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत में 24.03 रुपये का इजाफा किया गया है. जिसके बाद पेट्रोल की कीमत बढ़कर 233.89 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं डीजल की कीमत में 16.31 रुपये की बढ़ोत्तरी के बाद ये 263.31 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी.

बांग्लादेश में पेट्रोल की कीमत क्या है?

बिजली, ऊर्जा और खनिज संसाधन मंत्रालय के एक नोटिफिकेशन के अनुसार, एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 130 टका हो गई है. इसमें 44 टका की बढ़ोतरी हुई है. वहीं, एक लीटर ऑक्टेन की कीमत अब 135 टका (1.43 डॉलर) हो गई है, जो इससे पहले 89 टका थी. बांग्लादेश में डीजल और केरोसिन की कीमतों में 42.5 फीसदी का इजाफा हुआ है.

पाकिस्तान में आटे की कीमत क्या है?

शहबाज सरकार को महंगाई के मुद्दे पर इमरान ने भाषण देते हुए कहा कि, पाकिस्तान की आवाम को सबसे ज्यादा तकलीफ देश में बढ़ती महंगाई से हो रही है। उन्होंने कहा कि, हमारी सरकार में देश में एक किलो आटे की कीमत 50 रुपये थी। आज कराची में आटा 100 रुपये लीटर चला गया है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग