नदी का पानी सुबह गर्म क्यों होता है? - nadee ka paanee subah garm kyon hota hai?

Dark Mode

गर्मी में नदी-तालाब का पानी ठंडा और सर्दी में गर्म क्यों रहता है? यह है इसके पीछे का विज्ञान?

TV9 Bharatvarsh | Edited By:

Updated on: Apr 03, 2022 | 12:30 PM IST

Why groundwater hot in winter and cold in summer: गर्मियों में नदियों और तालाबों का पानी ठंडा और सर्दियों में यह गुनगुना हो जाता है. ऐसे में बड़ा सवाल है कि पानी का तापमान अपने आसपास के तापमान से विपरीत क्यों होता है. जानिए, इसका जवाब...

गर्मी और सर्दी में नदियों के पानी में एक फर्क साफ महसूस किया जाता है वो है इसकी तासीर. यानी गर्मियों में नदियों और तालाबों (Pond) का पानी ठंडा और सर्दियों (Winter) में यह गुनगुना हो जाता है. ऐसे में बड़ा सवाल है कि पानी का तापमान (Water Temperature) अपने आसपास के तापमान से विपरीत क्‍यों होता है. सर्दियों में भले ही हवा बर्फीली हो और जमीन सख्‍त हो जाए, लेकिन पानी में गर्माहट रहती है. वहीं, गर्मियों में तापमान भले ही 45 डिग्री पार कर जाए लेकिन तालाब और नदी का पानी ठंडा होता है. ऐसा क्‍यों हैं, वैज्ञानिकों ने इसका जवाब दिया है…

1 / 5

गर्मी में भी पानी ठंडा क्‍यों रहता है? आसान भाषा में समझें तो पानी बिना गर्म हुए अध‍िक से अध‍िक तापमान को सहने की क्षमता रखता है. इसे गर्म करने के लिए अध‍िक ऊर्जा की जरूरत होती है. इसलिए गर्मियों में नदियों और तालाबों का पानी ठंड रहता है. यही वजह है कि दुनिया के कई देशों में तापमान बढ़ने पर लोग नदी और पोखरों के किनारे पहुंच जाते हैं.

2 / 5

अब समझते हैं कि सर्दी में पानी गुनगुना क्‍यों रहता है? पानी का तापमान इसके अणुओं की गति पर निर्भर करता है. इसके अणु जितनी ज्‍यादा तेजी से गति करेंगे पानी का तापमान उतना ज्‍यादा होगा. लेकिन जब पानी के अणु सुस्‍त होते हैं तो आपस में चिपके रहते हैं. ऐसा होने पर पानी की उष्‍मा यानी थर्मल क्षमता अध‍िक होती है. इसी खूबी के कारण बाहरी वातावरण का असर पानी के तापमान पर नहीं पड़ता.

3 / 5

एक रिपोर्ट के मुताबिक, वातावरण के गर्म या ठंडा होने पर मिट्टी के जरिए भी जमीन के नीचे मौजूद पानी पर इसका असर नहीं होता. यही वजह है कि गर्मियों में जमीन के नीचे मौजूद पानी ठंडा होता है और सर्दियों में यह गुनगुना होता है.

4 / 5

सर्दियों में नदी और तालाबों के पानी की सतह से भाप क्‍यों उठती है, इसकी वजह भी जान लीजिए. सर्दियों के दिनों में भी नदी और महासागर का पानी फ्रीजिंग पॉइंट से ज्‍यादा ठंडा नहीं हो सकता. इसलिए महासागर की सतह ऊपरी ठंडी हवा के मुकाबले गर्म रहती है. इस गर्म और ठंडे माहौल के कारण काफी मात्रा में पानी भाप बनकर उड़ता है जो दूर से देखने पर गैस के रूप में दिखता है.

5 / 5

  • इस रशियन राइफल से हुआ मूसेवाला का मर्डर

  • गर्मी से राहत दिलाएंगे एयर कंडीशनर कपड़े

  • ये है वो पौधा जिसके नाम पर प्रियंका ने रखा बेटी का नाम

  • मेंटल हेल्थ से जुड़ी है रीढ़ की हड्डी की चोट

Most Read Stories

समुद्र का पानी सुबह गर्म क्यों होता है?

जल की अपेक्षा स्थल ज्यादा सघन होने के कारण जल्दी गर्म और ज्यादा जल्दी ठन्डे होते है , इसी क्रम में जल अपेक्षाकृत विरल होने के कारण देर से गर्म और देर से ठंडा होता है । अतः सूर्यास्त के समय स्थलखंड जल्दी ठन्डे होने के कारण हमें ठंडे महसूस होते है वही महासागरीय जल देर से ठंडे होने की वजह से अपेक्षाकृत गर्म

नदी का पानी ठंडा क्यों होता है?

आसान भाषा में समझें तो पानी बिना गर्म हुए अध‍िक से अध‍िक तापमान को सहने की क्षमता रखता है. इसे गर्म करने के लिए अध‍िक ऊर्जा की जरूरत होती है. इसलिए गर्मियों में नदियों और तालाबों का पानी ठंड रहता है.

जमीन से गर्म पानी क्यों निकलता है?

पानी का तापमान यानि एक तरह से जमीन के अंदर जो पानी मौजूद है उसपर बाहर के वातावरण का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है, इसलिए ठंड के मौसम में भी जमीन से गर्म पानी निकालता है। एक अन्य कारण ये है कि सर्दियों के मौसम में शरीर का तापमान बहुत कम रहता है, जबकि जमीन के अंदर मौजूद पानी का तापमान बिल्कुल वैसा ही रहता है।

ठंडी में पानी गर्म और गर्मी में पानी ठंडा क्यों होता है?

पृथ्वी ऊष्मा का कुचालक है इसलिए गर्मियों में वायुमंडलीय ऊष्मा पृथ्वी के अन्दर नहीं जाने पाती तथा सर्दियों में पृथ्वी की ऊष्मा वायुमंडल में नहीं आने पाती है, अतः गर्मियों में कुओं का पानी ठंडा तथा जाड़ो में गरम रहता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग