माल की आपूर्ति से आपका क्या अभिप्राय है? - maal kee aapoorti se aapaka kya abhipraay hai?

भारत में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के आगमन के साथ ही अप्रत्यक्ष टी एक्स और उसके शासन की अवधारणा मेंआमूल-चूल बदलाव आया है। इसका एक प्रमुख प्रभाव कर की घटना है जो "आपूत" है। केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर अधिनियम, 2017 (सीजीएसटी अधिनियम) की धारा 7 आपूर्ति को कुछ के रूप में परिभाषित करती है, जिसमें शामिल है।

(क) वस्तुओं या सेवाओं के सभी प्रकार के सप्लायर बिक्री, हस्तांतरण, वस्तु विनिमय, विनिमय, लाइसेंस, किराये, पट्टे या निकासी जैसे किसी व्यक्ति द्वारा पाठ्यक्रम में या व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए सील किए जाने या सहमति से।

(ख) एक विचार के लिए सेवाओं का आयातचाहे या व्यापार को आगे बढ़ाने के पाठ्यक्रम में या नहीं; और

(ग) अनुसूची 1 में निर्दिष्ट गतिविधियां, बिना विचार किए बनाई गई या सहमत हो गई हैं।

इसलिए, आइए समग्र आपूर्ति और मिश्रित आपूर्ति की अवधारणा को समझें और अंतर उन्हेंउभरा।

जीएसटी के तहत आपूर्ति क्या है?

"आपूर्ति"शब्द का अर्थ है सभी और किसी भी प्रकार की वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति। यह किसी भी व्यापार या लेनदेन हैकि शामिल होंगे के दौरान विचार किया जा रहा है के लिए कल्पना की गई है:

  • बिक्री
  • बदलना
  • अदला-बदली
  • तबादला
  • किराया
  • लाइसेंस
  • पट्टा
  • निपटान
  • सुरक्षा या सेवाओं को ध्यान में रखते हुए आयात करना, भले ही इसका उपयोग अंततः व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए न किया जाए

जीएसटी अधिनियम की अनुसूची 1 में सूचीबद्ध कुछ गतिविधियां भी आपूर्ति के दायरे में आती हैं।

समग्र आपूत  और मिश्रित आपूत की अवधारणा क्या है और कोई इसे कैसे वर्गीकृत करता है?

समग्र और मिश्रित आपूर्ति जीएसटी के हिस्से के रूप में पेश की गई एक अपेक्षाकृत नई अवधारणा है, जिसमें एक साथ की गई आपूर्ति को शामिल किया गया है, भले ही वे संबंधित हों या नहीं।

  • आपूर्ति जो दो या दो से अधिक वस्तुओं या सेवाओं का हिस्सा है, वह या तो समग्र आपूर्ति या मिश्रित आपूर्ति हो सकती है।
  • जीएसटी में समग्र आपूर्ति की अवधारणा सेवा कर कानून के तहत स्वाभाविक रूप से बंडल सेवाओं के समान या समान है।
  • हालांकि मिश्रित आपूर्ति का कॉन्सेप्ट नया है।

क्या मैं एक बंडल आपूर्ति है?

वस्तुओं या सेवाओं का संयोजन एक बंडल आपूर्ति है। दो या अधिक कर योग्य आपूर्ति की आपूर्ति की अवधारणा स्वाभाविक रूप से मिश्रित और आपूर्ति बंडल आपूर्ति कहा जाता है। यह अवधारणा मुख्य रूप से सर्विस टैक्स में पाई गई।

समग्र और मिश्रित आपूर्ति की अवधारणा क्यों महत्वपूर्ण है?

जीएसटी काउंसिल ने वस्तुओं और सेवाओं के लिए विशिष्ट दरों को परिभाषित किया है। हर प्रकार की वस्तुओं और सेवाओं के लिए जीएसटी दर को जीएसटी कानून में परिभाषित किया गया है। विशिष्ट वस्तुओं और सेवाओं के लिए जीएसटी दरों की पहचान करना आसान है। हालांकि, कभी-कभी किसी अच्छे या सेवा की आपूर्ति को कनेक्शन न होने के बावजूद एक साथ जोड़ा या किया जा सकता है।

इसका एक उदाहरण एक एयर कंडीशनर होगा, जो स्थापना सेवाओं के साथ आपूर्ति किया जाता है। जीएसटी अधिनियम में परिभाषित किया गया है कि इस तरह की आपूर्ति को कैसे रेट किया जाएगा। टीअपने ही क्यों समग्र आपूर्ति और मिश्रित आपूर्ति की अवधारणा अभिन्न हो जाता है। यह सही जीएसटी दर को समझने और इस तरह की आपूर्ति के लिए जीएसटी के तहत एक समान कर उपचार सुनिश्चित करने में मदद करता है।

कोई यह कैसे निर्धारित करता है कि आपूर्ति स्वाभाविक रूप से बंडल है या अलग नहीं की जा सकती है?

जवाब व्यापार के सामान्य पाठ्यक्रम और उद्योग में अपनाई जाने वाली सामान्य प्रथाओं पर निर्भर करता है। उन्हें पहचानने के लिए यहां कुछ तरीके दिए गए हैं:

  1. यदि खरीददारों को पैकेज के रूप में सेवाएं प्रदान किए जाने की उम्मीद है, तो उनका स्वाभाविक रूप से इलाज किया जाएगा। मिसाल के लिए, बिजनेस कन्वेंशन होटल के रहने- लगे रहने, खाने-पीने और कन्वेंशन सेंटर्स का कॉम्बिनेशन देखते हैं।
  2. यदि उद्योग में अधिकांश सेवा प्रदाता सेवाओं का पैकेज प्रदान करते हैं, तो इसे स्वाभाविक रूप से समाप्त माना जा सकता है। उदाहरण के लिए, अधिकांश एयरलाइनों में हवाई टिकट के साथ प्रदान किया जाने वाला भोजन आम है। प्रस्तावित सेवाओं की प्रकृति बंडल आपूर्ति में भिन्न हो सकती है। यदि मुख्य सेवा और इसके लिए एक सहायक है, तो यह एक बंडल सेवा है। एक और उदाहरण मैंपांच सितारा होटल या रिसॉर्ट्स अक्सर रहने की लंबाई के दौरान मानार्थ नाश्ता प्रदान करते हैं। एक कमरा किराए पर लेना प्राथमिक सेवा है, और नाश्ता सहायक है।
  3. अन्य संकेतक जो यह निर्धारित करने की ओर इशारा कर सकते हैं कि सेवा बंडल है या नहीं:
  • पैकेज के लिए एक ही कीमत भले ही ग्राहक कम विकल्प चुनते हैं। 
  • घटकों को पैकेज के रूप में विज्ञापित किया जाता है क्योंकि विभिन्न घटक एक साथ उपलब्ध नहीं हैं।

समग्र आपूर्ति क्या है?

समग्र आपूर्ति का अर्थ है एक ऐसी आपूर्ति जिसमें एक से अधिक  वस्तुएं या सेवाएं शामिल होती हैं, जो व्यापार के साधारण पाठ्यक्रम के दौरान तार्किक रूप से बंडल और एक दूसरे के साथ आपूर्ति की जाती हैं। उनमें से एक  प्रमुख आपूर्ति होगी। वस्तुओं को अलग से बेचा नहीं जा सकता है। एक समग्र आपूर्ति दो या दो से अधिक वस्तुओं या सेवाओं को एक जोड़ी या सेट में बेचा जाता है और व्यक्तिगत रूप से बेचा नहीं जा सकता है। प्रत्येक समग्र आपूर्ति में एक प्रमुख आपूर्ति शामिल होगी, जो ग्राहक द्वारा खरीदे जाने वाले मुख्य उत्पाद या सेवा है। बाकी अतिरिक्त एलेमएनटीएस से बना होता है, जो प्रमुख आपूर्ति के मूल्य में वृद्धि करता है। जीएसटी के तहत एक समग्र आपूर्ति में मूल आपूर्ति की जीएसटी दर के समान कर दर होती है।

समग्र आपूर्ति का एक उदाहरण-  मिठाई का एक बॉक्स जो उपहार में लिपटा हुआ है। मिठाइयां प्रमुख आपूर्ति करते हैं, जबकि गिफ्ट बॉक्स, उपहार के लिए लपेटना और दुकानदार द्वारा उपहार सेवा के रूप में कार्ड सहायक तत्व हैं। इन्हें मिठाई के बिना अलग-अलग नहीं बेचा जा सकता है या वितरित नहीं किया जासकता है। यह कंपोजिट सप्लाई है और जीएसटी की दर मिठाइयों के लिए रेट के समान होगी।

जीएसटी में समग्र आपूर्ति का एक और उदाहरण - एक विक्रेता बीमा, टूल किट, सीट अपहोल्स्ट्री, पंजीकरण और एमएआईएनसेंस सेवाओं के साथ एक ब्रांड की नई कार बेचता है। यह बीमा, पंजीकरण, सीट असबाब के रूप में समग्र आपूर्ति का एक उदाहरण है, और रखरखाव सेवाओं को वाहन के बिना पेश नहीं किया जा सकता है, जो प्रमुख आपूर्ति बन जाता है।

नोट:

जब भी कोई विक्रेता कंपोजिट सप्लाई का सामान या सेर्वीसीईएस बेचता है, तो शिपिंग चार्ज से जुड़ी टैक्स रेट प्रिंसिपल सप्लाई की टैक्स रेट के बराबर होती है। तो गिफ्ट में लिपटे बॉक्स में मिठाइयों के उदाहरण के संबंध में शिपिंग पर जीएसटी मिठाई के बॉक्स पर जीएसटी बराबर होगा।

यदि कोई सेवा समग्र आपूर्ति के अंतर्गत आती है तो रमीन को कैसे डिटेक्ट करें?

यह निर्धारित करने के लिए कि क्या वस्तुएं या सेवाएं समग्र आपूर्ति के तहत आती हैं, यह नीचे दिए गए मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • दो या दो से अधिक वस्तुओं या सेवाओं की आपूर्ति एक साथ, और
  • दो या दो से अधिक वस्तुएं या सेवाएंव्यापार के सामान्य पाठ्यक्रम के दौरान एक प्राकृतिक बंडल पीआर हैं।
  • दो या अधिक व्यक्तिगत रूप से नहीं बेचा जा सकता है।

मिश्रित आपूर्ति क्या है?

एक मिश्रित आपूर्ति एक या एक से अधिक स्वतंत्र सेवाओं या एक पैकेज के रूप में एक साथ की पेशकश की उत्पादों है, लेकिन यह भी अलग से बेचा जा सकता है। जीएसटी के तहत,  मिश्रित  आपूर्ति में,  उच्चतम जीएसटी दर वाली सेवा या आइटम को प्रमुख आपूर्ति के रूप में लिया जाता है (भले ही यह मुख्य बंडल का हिस्सा न हो)।  मिश्रित आपूर्ति पर मूल आपूर्ति के समान जीएसटी दर पर कर लगाया जाता है।

मिश्रित आपूर्ति जीएसटी का एक उदाहरण- एक नर्सरी सजावटी पौधों, ताजे फूलों और बगीचे के रखरखाव सेवाओं के साथ बागवानी के लिए पौधों को एक बंडल के रूप में बेचती है। जब अलग से बेचा जाता है, तो पौधों और फूलों को एक निश्चित जीएसटी दर उठानी होगी, और बागवानी सेवाएं आपको एक अलग दर पर लगाना होगा। जब सेवाओं के बंडल के रूप में एक साथ की पेशकश की, पूरी सेवा एक उच्च दर उठाना होगा।

मिश्रित आपूर्ति जीएसटी का एक और उदाहरण- दिवाली के लिए निर्धारित एक  बॉक्स्ड उपहार में ड्राई फ्रूट्स, वातित पेय, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, मिठाई, केक और चॉकलेट शामिल हैं, जो एक ही कीमत पर आपूर्ति की जातीहै, मिश्रित आपूर्ति है। इनमें से प्रत्येक को अलग से बेचा जा सकता है। माल के इस बॉक्स में जो भी उत्पाद है, उसमें सबसे ज्यादा जीएसटी दर होगी, उसे प्रमुख आपूर्ति माना जाएगा, और यही दर माल के पूरे बॉक्स पर लागू होगी।

नोट:

दुकानदार मिश्रित आपूर्ति की सामग्री डिस्पैच करता है, शिपिंग चार्ज से जुड़ी कर दर बंडल पर लागू कर दर के बराबर होगी।

समग्र आपूर्ति और मिश्रित आपूर्ति में क्या अंतर है?

पहली बार में, कॉम्पोसाइट की आपूर्ति और मिश्रित आपूर्ति बहुत समान लग सकती है। प्राथमिक पहलू दोनों मामलों में एक आम या एकल मूल्य के लिए एक बंडल के रूप में वस्तुओं या सेवाओं की आपूर्ति है,लेकिन फिर क्या अंतर है?

1. पहला अंतर: प्रिंसिपल आपूर्ति

एक समग्र सप्लाई में, एक आइटम या सेवा आपूर्ति का प्रमुख या मुख्य हिस्सा है। मिश्रित आपूर्ति  में, कोई भी हिस्सा मुख्य या कुंजी नहीं है। हालांकि, मिश्रित आपूर्ति में, उच्चतम जीएसटी दर वाले आइटम या सेवा को प्रमुख आपूर्ति माना जाता है।

2. दूसरा अंतर: आपूर्ति व्यक्तिगत रूप से उपलब्ध

माध्यमिक या सहायक भागों को व्यक्तिगत रूप से या समग्र आपूर्ति में मूलधन के रूप में बेचने का कोई अर्थ या अर्थ नहीं होगा। उदाहरण के लिए, होटल के एक कमरे में तौलिए और बिस्तर प्रदान किए गए। इसके विपरीत, मिश्रित आपूर्ति में, किसी भी व्यक्तिगत आइटम को अलग से बेचाजा सकता है। उदाहरण के लिए, एक किराने का बंडल एक पैकेज के रूप में बेचा जाता है, जैसे चावल और गेहूं की थैली।

इसे सरलीकृत तरीके से समझनेके लिए, नीचे दी गई तालिका का पालन करें:

ब्यौरा

समग्र आपूर्ति

मिश्रित आपूर्ति

मुख्य आइटम या सेवा

मूल मद या सेवा

कर की उच्चतम दर वाला आइटम

लागू कर दर

मूल मद पर कर की दर

सभी मदों के बीच उच्चतम कर दर

यह कैसे निर्धारित करें कि यह समग्र आपूर्ति या मिश्रित आपूर्ति है?

अब जब आप समझ गए हैं कि जीएसटी के तहत एक समग्र आपूर्ति और मिश्रित आपूर्ति क्या है, तो आपको  यह जानना होगा कि आपूर्ति समग्र या मिश्रित है या नहीं। यदि आइटम या सेवाओं को अलग से नहीं बेचा जा सकता है और एक प्रमुख आइटम या सेवा के साथ बंडल करने की आवश्यकता है, तो यह एक  समग्र आपूर्ति है।

दूसरी ओर, यदि माल या सेवाओं को व्यापार के सामान्य पाठ्यक्रम में स्वाभाविक रूप से बंडल नहीं किया जाता है, तो इसे मिश्रित आपूर्ति के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। उदाहरण के लिए, टूथपेस्ट और टूथब्रश का एक पैक एक साथ बेचा जाता है। टूथपेस्ट और टूथब्रश दोनों को अलग-अलग बेचा जा सकता है। सभी वस्तुओं पर अलग-अलग टैक्स लगेगा।

समग्र और मिश्रित आपूर्ति की अवधारणा को समझने के लिए कुछ और उदाहरण:

उदाहरण 1- रेल टिकट की बुकिंग

आप राजधानी एक्सप्रेस में सवार होकर टिकट बुक करते हैं, जिसमें खाना भी शामिल है। राजधानी एक्सप्रेस में खाना व्यक्तिगत रूप से बेचा जा सकता है और टिकट के साथ बंडल के रूप में बेचना पड़ता है। प्वाइंट-टू-पॉइंट परिवहन के लिए टिकट प्रमुख आपूर्ति है, और प्रिंसिपल आपूर्ति के लिए दर पूरे बंडल पर लागू होगी।

उदाहरण 2 - चावल का एक बैग खरीदें और एक प्रेशर कुकर मुक्त हो

कई दुकानों पर खाना बनाने के उपकरण के साथ-साथ चावल, गेहूं आदि खाद्य सामग्री बेचते हैं। इस मामले में चावल की थैली और प्रेशर कुकर दोनों को व्यक्तिगत रूप से बेचा जा सकता है। जीएसटी की उच्चतम दर वाली वस्तु एक साथ बेचे जाने पर बंडल के लिए जीएसटी दर निर्धारित करेगी।

निष्कर्ष

कर की घटनाओं को देखते हुए, कोई भी आपूर्तिकर्ता मिश्रित आपूर्ति के तहत वर्गीकृत करना पसंद नहीं करेगा। यह स्पष्ट है कि लेनदेन में सभी घटक विशेष रूप से अच्छी या सेवा की कर दर को आकर्षित करेंगे, जो वें उच्चतम कर दर को आकर्षित करता है। इसके विपरीत, इस तरह के झुकाव या पूर्वाग्रह को समग्र कर के मामले में नहीं रखा जाएगा क्योंकि प्रमुख आपूर्ति बनाने वाले सामानों की आपूर्ति वर्गीकरण और पूरे लेन-देन आयन के लिए जीएसटी आवेदन की दर निर्धारित करेगी। यह कर की दर के संबंध में किसी व्यक्ति का चुनाव नहीं है।

आपूर्ति के वर्गीकरण की जांच और निर्धारण के लिए प्रत्येक लेन-देन की बारीकी से समीक्षा किए जाने की आवश्यकता है। जांच के बाद, यह निर्धारित किया जा सकता है कि क्या यह समग्र सप्लाई या मिश्रित आपूर्ति को आकर्षित करेगा। हालांकि दृढ़ संकल्प व्यक्तिपरक और उद्देश्य परीक्षणों पर लागू होता है, वर्गीकरण की पूरी कवायद इसे एक जटिल कार्य बनाती है। आपूर्तिकर्ताओं से अवधारणाओं में अति सूक्ष्म अंतर की सराहना करने और फिरआपूर्ति और माल के उचित क्लैफिकेशन करने की उम्मीद है। जीएसटी और उससे संबंधित अवधारणाओं के बारे में अधिक जानने के लिए Khatabookकी सदस्यता लें

अस्वीकरण :
इस वेबसाइट पर दी की गई जानकारी, प्रोडक्ट और सर्विसेज़ बिना किसी वारंटी या प्रतिनिधित्व, व्यक्त या निहित के "जैसा है" और "जैसा उपलब्ध है" के आधार पर दी जाती हैं। Khatabook ब्लॉग विशुद्ध रूप से वित्तीय प्रोडक्ट और सर्विसेज़ की शैक्षिक चर्चा के लिए हैं। Khatabook यह गारंटी नहीं देता है कि सर्विस आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगी, या यह निर्बाध, समय पर और सुरक्षित होगी, और यह कि त्रुटियां, यदि कोई हों, को ठीक किया जाएगा। यहां उपलब्ध सभी सामग्री और जानकारी केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए है। कोई भी कानूनी, वित्तीय या व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए जानकारी पर भरोसा करने से पहले किसी पेशेवर से सलाह लें। इस जानकारी का सख्ती से अपने जोखिम पर उपयोग करें। वेबसाइट पर मौजूद किसी भी गलत, गलत या अधूरी जानकारी के लिए Khatabook जिम्मेदार नहीं होगा। यह सुनिश्चित करने के हमारे प्रयासों के बावजूद कि इस वेबसाइट पर निहित जानकारी अद्यतन और मान्य है, Khatabook किसी भी उद्देश्य के लिए वेबसाइट की जानकारी, प्रोडक्ट, सर्विसेज़ या संबंधित ग्राफिक्स की पूर्णता, विश्वसनीयता, सटीकता, संगतता या उपलब्धता की गारंटी नहीं देता है।यदि वेबसाइट अस्थायी रूप से अनुपलब्ध है, तो Khatabook किसी भी तकनीकी समस्या या इसके नियंत्रण से परे क्षति और इस वेबसाइट तक आपके उपयोग या पहुंच के परिणामस्वरूप होने वाली किसी भी हानि या क्षति के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

माल की आपूर्ति से आप क्या समझते हैं?

माल या सेवाओं की आपूर्ति का यह शब्द खरीददार, आपूर्तिकर्ता या अन्य लोगों द्वारा वस्तुओं या सेवाओं की आवाजाही को संदर्भित करता है। आपूर्ति का स्थान माल या सेवाओं का स्थान होता है जब माल की आवाजाही प्राप्तकर्ता द्वारा माल / सेवाओं को प्राप्त करने के साथ समाप्त होती है।

आपूर्ति से आप क्या समझते हैं?

आपूर्ति एक आर्थिक शब्द है जो किसी दिए गए उत्पाद या सेवा की मात्रा को संदर्भित करता है जो आपूर्तिकर्ता किसी निश्चित अवधि में उपभोक्ताओं को एक निश्चित मूल्य स्तर पर प्रदान करने के लिए तैयार होते हैं।

आपूर्ति का मूल्य क्या है उदाहरण सहित समझाइए?

उदाहरण के लिए डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, मिठाई, चॉकलेट, केक, ड्राइफूट, वातित पेय पदार्थ की आपूर्ति और फलों का रस जब एक ही कीमत के लिए आपूर्ति की जाती है तब मिश्रित आपूर्ति होती है। इनमें से प्रत्येक सामान की अलग से आपूर्ति की जा सकती है और यह किसी भी अन्य पर निर्भर नहीं है।

आपूर्ति का समय क्या है?

आपूर्ति का समय क्या है? आपूर्ति का समय निर्धारित करता है कि कब जी.एस.टी. कर का दायित्व उत्पन्न होता है। यह भी इंगित करता है कि कब आपूर्ति पूर्ण कर दी गई समझी जायेगी।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग