मेक्सिको में कौन सी कृषि की जाती है? - meksiko mein kaun see krshi kee jaatee hai?

Mexico Me Sthanantaran Krishi Ko Kya Kahaa Jata Hai ?

aman khan on 13-08-2018

सही उत्तर --- (मिल्पा)।

सम्बन्धित प्रश्न

चेहरे में कितनी हड्डियाँ होती है

मनुष्य का दिल 1 मिनट में कितनी बार धड़कता है

दिल कितनी बार धड़कता है

मनुष्य में सबसे बड़ी ग्रन्थि है ?

ग्रंथी


Comments Lokesh Dhaker on 17-08-2018

का सामना करना पड़ा

Ajay Mishra on 16-08-2018

दिवस

आप यहाँ पर मेक्सिको gk, स्थानांतरण question answers, कृषि general knowledge, मेक्सिको सामान्य ज्ञान, स्थानांतरण questions in hindi, कृषि notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

आपके मन में कभी न कभी ये जानने की इच्छा हुई होगी, आखिर हम जो खाते हैं वो गेहूं, चावल, मक्का आदि सबसे सबसे पहले कहां उगाए गए होंगे.. यहां पढि़ए ऐसी ही रोचक जानकारी

प्राचीन मिस्र के हुर्र के मंदिर में मिले सबूतों से ये बात साबित होती है कि 7000 वर्ष पहले यहां पर गेहूं उगाया जाता था

दुनिया में खाने के शौकीन लोगों की कोई कमी नहीं है। भारत एक ऐसा देश है यहां का खाना लोग दुनिया भर में पसंद करते हैं। इन जायको को लजीज बनाने के लिए बहुत से फल, सब्जी और अनाज का इस्तेमाल किया जाता है। हम यह तो जानते हैं कि रसोई में इस्तेमाल होने वाले फल, सब्जियां, अनाज खेतों में उगाई जाती हैं, लेकिन आप शायद यह भी जरूर सोचते होंगे कि असल में ये चीजें आई कहां से हैं या इनका जन्मस्थान कहां का है ...

चावल

चावल

चावल एक ऐसा आहार है जो भारत में ही नहीं बल्‍कि कई अन्‍य देशों में भी सबसे अहम आहार है। वैसे तो भारत की मुख्य फसलों में चावल की पैदावार होती है, लेकिन असल में चावल मूल रूप से चीन देश से आया है। दुनिया में कई तरह के चावल की खेती होती है।

गेहूं

गेहूं

गेहूं एशिया में सबसे ज्यादा खाया जाता है। भारत समेत चीन, रूस, अमरीका, फ्रांस गेहूं के उत्पादक देश हैं लेकिन आप शायद ये नहीं जानते कि गेहूं सबसे पहले पूर्वी इराक, सीरिया, जॉर्डन और तुर्की से आया है। यहां पर मिले सबूतों से ये बात साबित होती है कि 7000 साल पहले यहां पर गेहूं उगाया जाता था।

मक्का

मक्का

मक्का का इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है लेकिन असल में मक्का मैक्सिको की पैदावार है। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा की मक्के की पैदावार का सिर्फ 15 प्रतिशत मक्का ही इंसानों द्वारा खाया जाता है बाकी 85 प्रतिशत मक्का जानवरों को खिलाने के काम आता है।

ये भी पढ़ें:- डिजिटल एग्रीकल्चर : तकनीक से आसान हो रही किसानों की ज़िंदगी

आलू

आलू

आलू का जन्म भारत में नहीं हुआ है। इसके जन्म दक्षिण अमेरिका की एंडीज पर्वत श्रृंखला में स्थित टिटिकाका झील के पास हुआ था। 16वीं सदी में स्पेन के योद्धाओं ने जब पेरू पर कब्जा किया था तब वहां आलू खोजे गए थे और फिर धीरे-धीरे आलू यूरोप तक पहुंच गया। भारत में आलू को बढ़ावा देने का श्रेय वारेन हिस्टिंग्स को जाता है जो 1772 से 1785 तक भारत के गवर्नर जनरल रहे। 18वीं शताब्दी तक आलू का पूरी तरह से भारत में प्रचार-प्रसार हो चुका था। उस वक्त आलू की तीन किस्में थीं। पहली किस्म के आलू का नाम फुलवा था, जो मैदानी इलाकों में उगता था। वहीं, दूसरे का नाम गोला था, क्योंकि वो आकार में गोल होता था और तीसरे आलू का नाम साठा था, क्योंकि वो 60 दिन बाद उगता था।

गन्ना

गन्ना

गन्ना पूर्वी एशिया में कहीं से आया माना जाता है। इसकी मिठास के इस्तेमाल का इतिहास 2,500 वर्ष से भी पुराना है। इसे सबसे ज्यादा ब्राजील में उगाया जाता है। इससे मुख्य रूप से शकर (चीनी) बनाई जाती है।

ये भी पढ़ें:- गाय भैंस खरीदने से पहले इस तरह जांचिए वो दुधारु है कि नहीं...

कॉफी

कॉफी

इथियोपिया से शुरू होकर दुनिया भर की पसंदीदा ड्रिंक बन चुकी कॉफी ने लंबा सफर तय किया है। एक कप कॉफी में 140 लीटर पानी छिपा है। इसे वर्चुअल वाटर भी कहते हैं। कॉफी की पैदावार पर विश्व के करीब 2.5 करोड़ किसान निर्भर हैं।

चाय

चाय

चाय भी आज दुनिया भर में काफी पसंद की जाती है और इसे भी लोग नियमित रूप से पीते है। खास तौर पर भारत, केन्या और श्रीलंका जैसे देशों में इस की पैदावार और शौकीन भारी मात्रा में हैं लेकिन असल में मूल रूप से चाय चीन से आई है।

ये भी पढ़ें:- इन युवाओं ने खोजा मोती की खेती का बहुउद्देशीय तरीका, मुनाफ़ा कई गुना ज्यादा

केला

केला

केला पूरी दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है। यूं तो केले के सबसे बड़े निर्यातक लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई देश है, लेकिन असल में केला दक्षिण पूर्व एशिया से आया है।

ये भी पढ़ें:- इजराइल के किसान रेगिस्तान में पालते हैं मछलियां और गर्मी में उगाते हैं आलू

मेक्सिको का प्रमुख खाद्य फसल क्या है?

मक्का का इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है लेकिन असल में मक्का मैक्सिको की पैदावार है।

मेक्सिको में सबसे ज्यादा क्या होता है?

मेक्सिको मक्का, टमाटर और फलियों के वर्चस्व का स्थल है, जिसने कृषि अधिशेष का उत्पादन किया।

मेक्सिको में आदिकालीन निर्वाह कृषि को क्या कहा जाता है?

आदिकालीन निर्वाह कृषि को विभिन्न क्षेत्रों में भिन्न-भिन्न नामों से जाना जाता है। भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में इसे 'झूम', मलयेशिया व इण्डोनेशिया में 'लादांग', मध्य अमेरिका व मैक्सिको में 'मिल्पा', ब्राजील में 'रोका', जायरे व मध्य अफ्रीका में 'मसोले' तथा फिलीपीन्स में 'चेनगिन' कहा जाता है।

मेक्सिको में कौन सी सभ्यता विकसित हुई?

विशेषज्ञों के मुताबिक स्पेन द्वारा मेक्सिको और मध्य अमेरिका पर कब्जे से पहले पश्चिमी गोलार्थ में माया सभ्यता ही सबसे बड़ा साम्राज्य था. माया सभ्यता के जानकार कहते हैं कि जब यह सभ्यता अपने चरम पर थी, तब इसका विस्तार कम से कम 40 शहरों में था जिनमें से हरेक की आबादी 5,000 से 50,000 के बीच थी.

Toplist

नवीनतम लेख

टैग