मंगलवार को कौन सा सामान खरीदना चाहिए? - mangalavaar ko kaun sa saamaan khareedana chaahie?

मंगलवार का दिन हनुमान जी और मंगलदेव को समर्पित होता है. इस दिन व्रत रखने और हनुमान जी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. साथ ही इस दिन व्रत रखने से कुंडली में मंगल ग्रह भी मजबूत होता है. मंगलवार का व्रत रखते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. इस दिन जाने -अंजाने में की गई गलती के कारण बजरंगबली आपसे नाराज हो सकते हैं.आइए जानते हैं इस दिन क्या नहीं करना चाहिए और किस तरह करनी चाहिए हनुमान जी की पूजा. 


मंगलवार के दिन ना करें ये काम

नमक ना खाएं- मंगलवार के दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे आपको हर काम में बाधा का सामना करना पड़ता है और सेहत पर भी काफी बुरा असर पड़ता है. 

सम्बंधित ख़बरें

इस दिशा में यात्रा करना वर्जित- मंगलवार के दिन पश्चिम और उत्तर दिशा में यात्रा करना वर्जित माना जाता है. अगर आपको किसी कारणवश इन दिशाओं में यात्रा करनी भी है तो घर से गुड़ खाकर निकलें. 

ना खाएं ये चीजें- मंगलवार के दिन मांस, मछली अंडा का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे आपका अच्छा खासा जीवन बर्बाद हो सकता है. 

कर्ज देने से बचें- मंगलवार के दिन किसी को भी कर्ज नहीं देना चाहिए. इस दिन कर्ज देने से उसके वापस मिलने की संभावना काफी कम हो जाती है. आप इस दिन किसी से लिए हुए पैसे वापस कर सकते हैं.

क्रोध से बचें- मंगलवार के दिन क्रोध से बचना चाहिए. साथ ही इस दिन किसी से भी लड़ाई-झगड़ा या अपशब्द नहीं बोलने चाहिए. 

ना खरीदें लोहे का सामान- इस दिन लोहे का समान खरीदना भी अशुभ माना जाता है. स्टील के बर्तन और धारवाली चीजें जैसे कि नेल कटर, चाकू और कैंची इस दिन नहीं खरीदनी चाहिए. इस दिन नया वाहन खरीदना भी अशुभ माना जाता है.  


मंगलवार के दिन इस तरह करें हनुमान जी की पूजा

अगर आप मंगलवार का व्रत रख रहे हैं तो कम से कम 21 मंगलवार के व्रत जरूर रखें. व्रत वाले दिन सुबह जल्दी उठें और स्नान के बाद साफ कपड़े पहन लें. इसके बाद पूजा स्थल की सफाई करें और एक चौकी में हनुमान जी की मूर्ति या प्रतिमा रख लें. हनुमान जी के सामने घी के तेल का दीपक जलाएं. हनुमान जी को फूलों की माला पहनाएं और उनके सामने चमेली का तेल रखें. फिर पूजा करने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान जी को प्रसाद अर्पित करें. इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है. 

मंगलवार के दिन दूध से बनी मिठाइयां नहीं खरीदनी चाहिए। जैसे कि बर्फी, रबड़ी, कलाकंद आदि।

मंगलवार के दिन को हनुमान जी का दिन कहा जाता है। ज्योतिषियों के मुताबिक इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से उनके भक्तों के कष्ट दूर होते हैं और हनुमान जी की कृपा बरसती है। जिन लोगों की कुडंली ने मंगल दोष होता है, उन लोगों को मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने की सलाह दी जाती है। इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से मंगल ग्रह के अशुभ योग भी दूर होते हैं। आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसी चीजों की जानकारी, जिन्हें मंगलवार को नहीं खरीदना चाहिए। इन चीजों को मंगलवार को खरीदना अशुभ माना जाता है। ज्योतिषियों की माने तो इन चीजों के खरीदने से हनुमान जी नाराज होते हैं।

मंगलवार के दिन दूध से बनी मिठाइयां नहीं खरीदनी चाहिए। जैसे कि बर्फी, रबड़ी, कलाकंद आदि।
श्रृंगार का सामान खरीदने से भी मंगलवार को बचना चाहिए। मंगलवार के दिन श्रृंगार का सामान खरीदना अशुभ माना जाता है।
मंगलवार के दिन काले रंग के वस्त्र नहीं खरीदने चाहिए। वहीं मंगलवार को लाल रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है।
मंगलवार के दिन लोहे का समान खरीदना भी अशुभ माना जाता है। इस दिन किसी भी प्रकार का लोहे का समान नहीं खरीदना चाहिए। साथ ही इस दिन स्टील के बर्तन भी नहीं खरीदने चाहिए।
मंगलवार के दिन मांस और मदिरा खाने और खरीदने से बचना चाहिए। मंगलवार के दिन मांस और मदिरा का सेवन करना भी अशुभ माना जाता है।

इन सबके अलावा मंगलवार को कुछ ऐसे काम भी होते हैं, जिन्हें करने से हनुमान जी खुश होते हैं। जैसे कि मंगलवार को लाल रंग की मिठाई बांटने से हनुमान जी खुश होते हैं। मंगलवार को हरे रंग का पेठा खरीदकर हनुमान मंदिर में चढ़ाना शुभ माना जाता है। मंगलवार के दिन बूंदी का प्रसाद या बूंदी के लड्डू चढ़ाकर बांटना शुभ माना जाता है।

मंगलवार के दिन गाय को गुड़ खिलाना भी शुभ माना जाता है और इस दिन गुड़ से कोई भी मिष्ठान बना लें, इसे भी शुभ माना जाता है।

vastu tips  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • व्यक्ति के जीवन में भी इन सात दिनों का विशेष महत्व होता है

  • प्रत्येक कार्य के लिए समय और मुहूर्त तय किया गया है, ताकि कोई भी कार्य का परिणाम शुभ हो

  • ज्योतिष विज्ञान में शुभ और अशुभ दिन के बारे में विस्तार से बताया गया है

Best Day For Purchasing In Vastu: हिंदू धर्म में हर दिन का विशेष महत्व होता है। हर दिन किसी न किसी ग्रह या ईश्वर को समर्पित होते हैं। व्यक्ति के जीवन में भी इन सात दिनों का विशेष महत्व होता है। प्रत्येक कार्य के लिए समय और मुहूर्त तय किया गया है, ताकि कोई भी कार्य का परिणाम शुभ हो। ज्योतिष विज्ञान में शुभ और अशुभ दिन के बारे में विस्तार से बताया गया है, इसलिए खरीदारी करते समय शुभ और अशुभ दिन का विशेष ध्यान देना चाहिए। जैसे शनिवार के दिन तेस, नमक खरीदना अशुभ माना जाता है वैसे ही ऐसे ही बाकी दिनों में क्या खरीदना चाहिए क्या नहीं खरीदना चाहिए इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं सप्ताह के 7 दिनों में किन चीजों को खरीदना शुभ माना जाता है।

पढ़ें- श्री रामचरितमानस का पाठ करें, जानें सोमवार का शुभ- अशुभ मुहूर्त

सोमवार

सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। इन इलेक्ट्रॉनिक से जुड़े सामान जैसे कंप्यूटर, मोबाइल खरीदना अशुभ माना जाता है, जबकि इस दिन अनाज व डेयरी का सामान और बर्तन खरीदना लाभकारी माना जाता है।

मंगलवार

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन भगवान हनुमान की आराधना की जाती है। मंगलवार के दिन जूते चप्पल या लोहा का सामान खरीदने से बचना चाहिए।

बुधवार 

बुधवार का दिन भगवान गणेश व मां सरस्वती को समर्पित होता है। हिंदू धर्म के मुताबिक इस दिन दवाइयां, बर्तन या फिश एक्वेरियम खरीदने से बचना चाहिए। इस दिन किताबें या स्टेशनरी का सामान खरीदना शुभ माना जाता है।

बृहस्पतिवार

बृहस्पतिवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इस दिन बर्तन या कोई नुकीली चीज खरीदने से बचना चाहिए। इस दिन इलेक्ट्रॉनिक व प्रॉपर्टी से संबंधित जमीन खरीदना शुभ दि माना जाता है।

शुक्रवार

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। इस दिन इलेक्ट्रॉनिक का सामान प्रॉपर्टी खरीदना अच्छा नहीं माना जाता है। इस दिन पूजा का सामान कपड़े यह चीजें खरीद सकते हैं।

शनिवार 

शनिवार के दिन सरसों का तेल, तिल का तेल, नमक नहीं खरीदना चाहिए। इसके विपरीत इस दिन मशीनरी और फर्नीचर खरीदना शुभ माना जाता है।

रविवार

रविवार के दिन लोहे से संबंधी वस्तुओं को खरीदना अशुभ माना जाता है। लेकिन इस दिन लाल रंग की वस्तु, गेहूं और दवाइयां खरीदी जा सकती हैं।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

मंगलवार के दिन क्या क्या नहीं खरीदना चाहिए?

ना खरीदें लोहे का सामान- इस दिन लोहे का समान खरीदना भी अशुभ माना जाता है. स्टील के बर्तन और धारवाली चीजें जैसे कि नेल कटर, चाकू और कैंची इस दिन नहीं खरीदनी चाहिए. इस दिन नया वाहन खरीदना भी अशुभ माना जाता है.

मंगलवार के दिन कौन सा सामान खरीदना चाहिए?

इन इलेक्ट्रॉनिक से जुड़े सामान जैसे कंप्यूटर, मोबाइल खरीदना अशुभ माना जाता है, जबकि इस दिन अनाज व डेयरी का सामान और बर्तन खरीदना लाभकारी माना जाता है। मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन भगवान हनुमान की आराधना की जाती है। मंगलवार के दिन जूते चप्पल या लोहा का सामान खरीदने से बचना चाहिए

क्या मंगलवार को जूते खरीद सकते हैं?

हर व्यक्ति अपनी सुविधा और ज़रूरत के अनुसार जूते-चप्पल खरीदता है, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार अमावस्या, मंगलवार, शनिवार या ग्रहण वाले दिन जूते-चप्पल खरीदने से बचना चाहिए.

किस दिन कौन सा सामान खरीदना शुभ होता है?

शुक्रवार - शुक्र का दिन धन की देवी लक्ष्मी का दिन है. इस दिन सौंदर्य प्रसाधन सामग्री, जूते, पर्स, घर और ऑफिस के लिए सजावट की चीजें खरीदना शुभ माना जाता है. क्या न खरीदें- खट्टी चीजें, रसोई का सामान, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, प्रॉपर्टी, गाड़ी, पूजा-पाठ का सामान नहीं खरीदना चाहिए. शनिवार- शनिदेव का दिन है.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग