क्या नींबू से व्रत टूटता है? - kya neemboo se vrat tootata hai?

व्रत के दिनों में चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपका चावल खाने का मन कर रहा हो तो आप समां के चावल खा सकते हैं। व्रत में साधारण आटे के बजाय कुट्टू या सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल करना चाहिए।

हिंदू धर्म में कई व्रत-त्योहार आते हैं। लोग अपनी आस्था के अनुसार अलग-अलग पर्व या दिनों पर व्रत रखते हैं। जल्द ही सावन का पवित्र महीना शुरू होने वाला है। सावन माह में सोमवार के दिन व्रत रखने का विशेष है महत्त्व है। माना जाता है कि सावन में सोमवार का व्रत रखने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं। कुछ लोग व्रत तो रख लेते हैं लेकिन उन्हें व्रत रखने के नियमों के बारे में सही जानकारी नहीं होती है। ऐसे में व्रत अधूरा माना जाता है और इसका फल भी नहीं मिलता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार व्रत में कुछ चीजों का सेवन वर्जित माना गया है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि व्रत में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए-

कई लोग व्रत में सरसों का तेल या रिफाइंड तेल में पका हुआ खाना खाते हैं। लेकिन व्रत में सरसों, सोयाबीन या रिफाइंड तेल वर्जित माना जाता है। व्रत में घी, घर का बना मक्खन या मूंगफली का तेल खाना चाहिए।

व्रत के दिनों में प्याज और लहसुन इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए। दरअसल प्याज और लहसुन को भी तामसिक भोजन माना जाता है इसलिए व्रत में इनका सेवन वर्जित होता है।

व्रत के दिनों में चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपका चावल खाने का मन कर रहा हो तो आप समां के चावल खा सकते हैं। व्रत में साधारण आटे के बजाय कुट्टू या सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल करना चाहिए।

व्रत के दिनों में साधारण नमक की बजाय सेंधा नमक खाना चाहिए। दरअसल, व्रत में हमारे शरीर को सोडियम की सख्त जरूरत होती है और सेंधा नमक से इस कमी को पूरा किया जा सकता है।

अगर आप शुक्रवार को संतोषी माता का व्रत रखते हैं तो उस दिन खट्टा ना खाएं। संतोषी माता के व्रत में खट्टी चीजों का सेवन करना वर्जित माना जाता है। इस दिन टमाटर, नींबू और इमली जैसी चीजें ना खाएं।

कई लोग व्रत के खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें हल्दी, गर्म मसाला, हींग आदि डालते हैं। लेकिन यह सभी चीजें व्रत के दिनों में वर्जित मानी जाती हैं। आप व्रत में जीरा, अजवायन, हरी इलायची और लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुछ लोग व्रत के दिनों में कोल्डड्रिंक का सेवन करते हैं। लेकिन व्रत में कोल्ड ड्रिंक या पैक्ड जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल इनमें आर्टिफिशियल स्वीटनर और प्रिजर्वेटिव्स होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

व्रत में मांसाहारी भोजन और शराब का सेवन भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, मांसाहारी भोजन को तामसिक भोजन माना जाता है और व्रत में सात्विकता का पालन करना चाहिए। इसलिए व्रत में मांसाहारी भोजन और शराब का सेवन करने से बचें।

नवरात्रि में 9 दिनों का व्रत पहली बार रख रहे हैं तो जाहिर सी बात है इसमें आपको खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा वरना कभी सिरदर्द, कभी लो एनर्जी, कभी कमजोरी परेशान करती रहेगी। और 9 दिनों का उपवास एक या दो दिन में ही खत्म करना पड़ जाएगा। तो व्रत में भी खानपान की ऐसी-ऐसी चीज़ें मौजूद हैं जो न सिर्फ आपका पेट फुल रखती हैं बल्कि आपके एनर्जी लेवल को भी मेनटेन रखती हैं। तो आइए जानते हैं व्रत में क्या खा सकते हैं और क्या नहीं। 

आटा और अनाज

अरारोट आटा, साबूदाना, साबूदाना आटा, कुट्टू का आटा, राजगीरा आटा, सिंघाड़े का आटा, समा चवाल।

फ्रूट्स

केला, अंगूर, संतरा, पपीता, खरबूजा हर तरह के फल व्रत में खाए जा सकते हैं।

सब्जियां

लौकी, कद्दू, आलू, अरबी, शकरकंद, गाजर, कच्चा केला, खीरा और टमाटर ही व्रत के दौरान खाए जा सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, दही, पनीर, घर में बना मक्खन, घी, कंडेस्ड मिल्क का सेवन किया जा सकता है। 

ड्राय फ्रूट्स

व्रत में एनर्जेटिक बने रहने के लिए ड्राय फ्रूट्स सबसे बेस्ट होते हैं। काजू, बादाम, पिस्ता, मूंगफली, खरबूजे के बीज, किशमिश, अखरोट जो भी अवेलेबल हो खा सकते हैं। साथ ही इसे व्रत में बनाई जाने वाली डिशेज़ में भी डाल सकते हैं।मसाले

सेंधा नमक, चीनी, शहद, गुड़, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, सरसों, अमचूर और हर तरह के साबुत मसाले आप व्रत में बनाए जाने वाले खानपान में इस्तेमाल कर सकते हैं।

गॉर्निशिंग के लिए 

हरी मिर्च, हरी धनिया, अदरक और नींबू का रस

कुकिंग ऑयल

वैसे तो व्रत की ज्यादातर डिशेज़ घी में ही तैयार की जाती हैं लेकिन इसके अलावा आप सनफ्लॉवर और मूंगफली का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन घी में बने खाने का स्वाद ही अलग होता है और काफी पौष्टिक भी।

क्या व्रत में नींबू खा सकते हैं – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे “Kya Vrat Mein Nimbu Kha Sakte Hain” तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल क्या व्रत में नींबू खा सकते हैं”? और गूगल असिस्टेंट आपको इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

Advertisement

क्या व्रत में नींबू खा सकते हैं?

दोस्तों जहां तक व्रत में नींबू खाने की बात है तो व्रत में किसी भी तरह का फल फ्रूट तथा उससे संबंधित जूस का सेवन व्यक्ति विशेष कर सकता है. जिससे कि वह पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करें. तो दोस्तों आगर आपने व्रत रखा हैं, तो आप बिना किसी संकोच किए नींबू और फल खा सकते हैं.

10 बेस्ट नेकबैंड 4000 रूपये के अंदर, मिलेगा मस्त बैटरी लाइफ और ऑडियो क्वालिटीक्लिक करे

निष्कर्ष – दोस्तों आपको यह “क्या व्रत में नींबू खा सकते हैं – Kya Vrat Mein Nimbu Kha Sakte Hain” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.

नींबू से व्रत टूटता है क्या?

डायटीशियन के अनुसार व्रत के दौरान लिक्विड डाइट पर फोकस करना चाहिए। हर दो घंटे में नींबू पानी या ग्रीन टी पीने से एसिडिटी नहीं होगी और एनर्जी लेवल भी बना रहता है। जो लोग बिना अनाज खाए उपवास कर रहे हैं। डायटीशियन सलाह देते हैं कि वे हर थोड़ी देर में कुछ हल्का-फुल्का खाएं।

क्या व्रत में नींबू खा सकते हैं?

अगर आपने नवरात्रि का व्रत फलाहार पर रखा है तो फलों का सेवन कर सकते हैंव्रत के दौरान नींबू पानी, शिकंजी, नारियल पानी, जूस, मिल्कशेक, सादा पानी और छाछ पी सकते हैं

सोमवार के व्रत में नींबू पानी पी सकते हैं क्या?

इस मौसम में अगर उपवास हैं तो खुद को हाइड्रेट रखने के लिए तरल पदार्थों का सेवन करते रहें। सावन सोमवार के व्रत में दिन की शुरुआत शिकंजी, नींबू पानी या नारियल पानी पीकर कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपके पेय जल में नमक न हो। क्योंकि व्रत में साधारण नमक का सेवन नहीं किया जाता है।

उपवास में क्या क्या नहीं खाना चाहिए?

क्या सावधानियां बरतें व्रत के दौरान अधिक तला-भुना नहीं खाना चाहिए। इससे कैलोरी की मात्रा बढ़ेगी। प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटमिन और मिनरल्स के साथ-साथ सभी जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करें। कुट्टू के आटे और आलू का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए

Toplist

नवीनतम लेख

टैग