क्या खाने से लड़का गोरा पैदा होता है? - kya khaane se ladaka gora paida hota hai?

भारत में गोरे रंग के बहुत वरीयता दी जाती है। यहां बच्‍चा पैदा होने से पहले ही उसका गोरा रंग करने के नुस्‍खे आजमाने शुरू कर दिए जाते हैं। आपने भी प्रेग्‍नेंसी में गोरा बच्‍चा पैदा करने के कई घरेलू उपायों के बारे में सुना होगा लेकिन क्‍या आप ये जानती हैं कि प्रेग्‍नेंसी डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल करने से भी गर्भ में बच्‍चे का रंग साफ हो सकता है।

माना जाता है कि अगर गर्भवती महिला अपने खाने में कुछ खास चीजें ले तो उनका बच्‍चा गोरा और साफ रंग का पैदा हो सकता है।

​फोलिक एसिड विटामिन

शिशु के मस्तिष्‍क की कोशिकाओं के निर्माण में फोलिक एसिड अहम भूमिका निभाता है। अगर गर्भवती महिला प्रेगनेंट होने से चार हफ्ते पहले और प्रेग्‍नेंसी के बाद आठ हफ्ते तक फोलिक एसिड ले तो इससे शिशु में ऑटिज्‍म का खतरा अपने आप ही 40 पर्सेंट तक घट जाता है।

पालक, खट्टे फलों, दालों, पास्‍ता और फोर्टिफाइड ब्रेकफास्‍ट सीरियल में फोलिक एसिड पाया जाता है। यह पोषक तत्‍व बच्‍चे के विकास के साथ-साथ उसकी स्किन और रंग को भी साफ करने में मदद करता है।

​घी

यदि गर्भवती महिला घी खाए तो इससे शिशु का रंग साफ करने में भी मदद मिलती है। इतना ही नहीं घी डिलीवरी के लिए भी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करता है और आपकी बॉडी को प्रसव पीड़ा के लिए तैयार करता है।

​अंगूर का जूस

अंगूर के जूस में अल्‍फा हाइड्रॉक्‍सी एसिड होते हैं जो शिशु का रंग गोरा करने के लिए जाने जाते हैं। गर्भवती महिला के अंगूर का जूस पीने से बच्‍चे का रंग साफ हो सकता है। आप दिन में दो बार 60 मि.ली की मात्रा में अंगूर का जूस पी सकती हैं। इससे हेल्‍दी और गोरा बच्‍चा पैदा हो सकता है।

​फ्रूट्स

खट्टे फल जैसे कि संतरा प्रेग्‍नेंसी में खाने से बच्‍चे का रंग साफ होता है। इन फलों में विटामिन सी होता है जो न सिर्फ बच्‍चे के विकास में मदद करते हैं बल्कि बेबी की स्किन टोन में भी सुधार करते हैं।

ऐसा माना जाता है कि अनानास में भी विटामिन सी होता है और यह शिशु के रंग को साफ कर सकता है। एक हफ्ते में एक गिलास अनानास का जूस पीने से गोरा बच्‍चा हो सकता है। लेकिन यहां ध्‍यान दें कि डॉक्‍टर से पूछे बिना अनानास न खाएं क्‍योंकि इसे प्रेग्‍नेंसी में खाने से मना किया जाता है।

सौंफ का पानी भी सुबह खाली पेट पीने से गर्भावस्‍था में मतली दूर होती है और बच्‍चे के स्किन के कलर में भी सुधार आता है।

​क्‍या कहती हैं रिसर्च

आपने सुना होगा कि गोरा बच्‍चा पाने के लिए केसर का दूध पीने का नुस्‍खा सबसे ज्‍यादा अपनाया जाता है लेकिन इसके प्रभाव को लेकर अभी तक कोई रिसर्च नहीं हुई है। किसी भी रिसर्च में ऐसे किसी भी फूड के बारे में नहीं बताया गया है कि उसे खाने से गोरा बच्‍चा पैदा हो सकता है।

लेकिन हां ये जरूर है कि इन्‍हें खाने से स्किन टोन और रंगत साफ होती है और फिर इनका कोई दुष्‍प्रभाव भी नहीं होता है इसलिए आप इन्‍हें अपना सकती हैं।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

हेल्थ डेस्क : हाल ही में पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक (Shoaib Malik) ने एक शो के दौरान बताया कि उनके बच्चे का रंग गोरा हो, इसके लिए उनकी सास ने पत्नी सानिया मिर्जा (Sania Mirza) को खूब सेब (apple) खिलाए थे। उनका कहना है कि सेब खाने से बच्चा गोरा हो जाता है। हालांकि, बच्चों का रंग मां-बाप और जींस पर भी डिपेंड करता है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जो बच्चों का रंग गर्भावस्था के दौरान ही निखारने में मदद करती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसी 8 चीजें जो अगर आप अपनी प्रेगनेंसी के दौरान खाएंगे तो आपका बच्चा तंदुरुस्त होने के साथ ही गोरा भी पैदा होगा...

नारियल
प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है, ये ना सिर्फ आपको हाइड्रेट रखता है बल्कि कहा जाता है कि इससे बच्चे का रंग गोरा होता है। नारियल पानी के अलावा सूखा नारियल खाने से भी बच्चा गोरा पैदा होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां
प्रेगनेंसी के दौरान ब्रोकली, पत्ता गोभी और हरी पत्तेदार सब्जी जैसे- पालक, मेथी, बथुआ इन सारी चीजों को खाना चाहिए, क्योंकि इसमें फाइबर विटामिन ए, विटामिन के, कैल्शियम, फोलेट और पोटेशियम पाया जाता है, जो आपके और आपके बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही इससे बच्चे का रंग भी साफ होता है।

संतरा 
प्रेगनेंसी के दौरान ऑरेंज या संतरा खाने से बच्चे का कलर साफ होता है, क्योंकि इसमें विटामिन C, A, B, कैल्शियम, मैग्नीशियम,  और फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं को एसिडिटी, कब्ज की समस्या हो जाती है ऐसे में ऑरेंज खाने से पेट संबंधी परेशानियां नहीं होती हैं। साथ ही ये पेट में पानी की कमी भी नहीं होने देता है।

अंडा 
प्रेगनेंसी के दौरान रोजाना अपनी डाइट में एक या दो अंडा शामिल करने से आपको सभी पोषक तत्व मिलते हैं। साथ ही यह बच्चे के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। कहा जाता है कि अंडे का सेवन करने से बच्चे के रंग में निखार आता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन डी और अन्य जरूरी पोषक तत्व जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन सोडियम और प्रोटीन पाया जाता है।

दूध-दलिया 
दूध-दलिया आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह एक हलका आहार होता है, जो आपको कब्ज आदि समस्या नहीं होने देता। साथ ही इसका सेवन करने से शिशु का रंग भी गोरा होता है। इसमें फाइबर, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट्स और आयरन मौजूद होते हैं।

बादाम 
बादाम सिर्फ दिमाग के लिए ही नहीं बल्कि बच्चे का रंग निखारने के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान इसे खाने से बच्चा हष्ट पुष्ट और गोरा पैदा होता है, इसलिए महिलाओं भीगे हुए बादाम खाने की सलाह दी जाती है। यह बच्चे की हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है।

केसर वाला दूध 
अगर महिलाएं चाहती हैं कि उनका बच्चा एकदम कश्मीरी लोगों जैसा लाल और गोरा पैदा हो, तो उन्हें केसर वाला दूध नियमित रूप से पीना चाहिए। इसके लिए एक गिलास दूध में चार से पांच केसर के धागे डालें और इसे उबालकर इसका सेवन रोज रात को करें। इससे बच्चे के साथ साथ आपकी स्किन भी गोरी और चमकदार होती है।
 

प्रेगनेंसी में बच्चा गोरा होने के लिए क्या खाएं?

सिर्फ सेब ही नहीं प्रेग्नेंसी में ये 8 फूड बच्चों को बनाते है गोरा, इतने महीने बाद से रोजाना खाना कर दें शुरू.
नारियल ... .
हरी पत्तेदार सब्जियां ... .
संतरा ... .
अंडा ... .
दूध-दलिया ... .
बादाम ... .
केसर वाला दूध.

कौन सा फल खाने से बच्चा गोरा होता है?

खट्टे फल जैसे कि संतरा प्रेग्‍नेंसी में खाने से बच्‍चे का रंग साफ होता है। इन फलों में विटामिन सी होता है जो न सिर्फ बच्‍चे के विकास में मदद करते हैं बल्कि बेबी की स्किन टोन में भी सुधार करते हैं। ऐसा माना जाता है कि अनानास में भी विटामिन सी होता है और यह शिशु के रंग को साफ कर सकता है।

क्या नारियल पानी पीने से बच्चा गोरा होता है?

Pregnancy Mein Nariyal Paani ke Faayde: प्रेग्नेंसी के दौरान नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। शुरुआत में ही दादी-नानी इसे पीने के बार में बताने लगती हैं। हालांकि उनकी माने तो इसे पीने से बच्चा गोरा होता है और उसके बार घने और काले आते हैं। हालांकि ये पूरी तरह से सच नहीं है।

क्या खाने से बच्चे का रंग काला होता है?

प्रेग्‍नेंसी में जामुन खाने से भ्रूण का रंग काला होता है इस तथ्‍य का कोई वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद नहीं है। इसके विपरीत जामुन में कई ऐसे एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं जो भ्रूण के विकास के लिए फायदेमंद होते हैं। जामुन में कैल्शियम, विटामिन सी, लोहा, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट की अच्छी मात्रा मौजूद होती है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग