क्या बच्चे के कान में सरसों का तेल डाल सकते हैं? - kya bachche ke kaan mein sarason ka tel daal sakate hain?

Oil Put in Ear: कान में दर्द या फिर किसी भी तरह की समस्या होने पर हमारे बड़े-बुजुर्ग कान में तेल डालने की सलाह दे देते हैं. लेकिन क्या कान में तेल डालना सही है? खासतौर पर अगर कान में मैल जमा हो जाए तो क्या कान में तेल डाल सकते हैं? इस विषय पर जानकारी के लिए हमने नोएडा स्थित हीलिंग केयर के ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉक्टर अंकुर गुप्ता से बात की. आइए जानते हैं क्या कहते हैं ईएनटी स्पेशलिस्ट-

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉक्टर अंकुर गुप्ता का कहना है कि कान में तेल नहीं डालना चाहिए. दरअसल, तेल में कई तरह के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो कान में संक्रमण की समस्या को बढ़ा सकते हैं. इससे कान में कई तरह की परेशानी उत्पन्न हो सकती है. साथ ही कान में धूल-मिट्टी भी जमा होने की संभावना बढ़ जाती है. इसके अलावा कान में तेल डालने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में-

कान में तेल डालने के नुकसान 

News Reels

कान में तेल डालने से आपको काफी ज्यादा दर्द हो सकता है. कुछ लोगों की इस स्थिति में कान के पर्दे को भी नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए कभी भी कान में तेल डालने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

  • डॉक्टर का कहना है कि कान में तेल डालने से ऑटोमाइकोसिस डिजीज होने का खतरा रहता है, जिसकी वजह से आपको परमानेंट हियरिंग डिसेबिलिटी की समस्या हो सकती है. 
  • कई बार कान में ज्यादा तेल डालने की वजह से धूल-मिट्टी जलने लगती है. इससे कान में जमा मैल को निकालना काफी मुश्किल हो जाता है. इसलिए कोशिश करें कि कान में तेल डालना अवॉइड करें. 
  •  इसके अलावा ध्यान रखें कि कभी भी छोटे बच्चों के कान में तेल न डालें. खासतौर पर एक्सपर्ट के सलाह के वगैर इस तरह की गलती बिल्कुल भी न करें. इससे उनके पर्दे को नुकसान पहुंच सकता है. 
  • कान में तेल डालने से नमी काफी ज्यादा बढ़ जाती है, जिसकी वजह से पस निकलने का खतरा रहता है. 

इसे भी पढ़ें -

इन दो ग्रहों के खराब होने से बार-बार मिलता है जीवन में धोखा, ऐसे करें ठीक

सोना खरीदने का सबसे शुभ दिन कौन सा है?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

बच्चों के कान में सरसों का तेल डालने से क्या होता है?

कान में तेल डालने से ऑटोमाइकोसिस की बीमारी हो सकती है जिसके कारण परमानेंट हियरिंग डिसेबिलिटी की समस्या हो सकती है। जब कान में मेल जमा हो जाता है तो कुछ लोग मेल को फुलाने के लिए कान में सरसो का तेल डाल लेते हैं। इस तेल की वजह से कान में नमी रहती है और उसपर धूल-मिट्टी आसानी से जमा हो जाती है।

कान में सरसों का तेल लेने से क्या होता है?

- अक्सर लोग कान में खुजली या दर्द होने पर कच्चे सरसों का तेल कान में डाल लेते हैं. लेकिन ऐसा करना बेहद खतरनाक हो सकता है. ऐसा करने से कान का पर्दा फट भी सकता है और आप बहरे हो सकते हैं. इसलिए बेहतर यही होगा कि कान में परेशानी होने पर कान के डॉक्टर को दिखाएं खुद घर में तेल से उपचार न करें.

बच्चे के कान में दर्द हो तो क्या करना चाहिए?

1- तुलसी का रस- अगर बच्चे को अचानक रात में कान में दर्द हो और आपके पास कोई दवा न हो तो घर में लगा तुलसी का पौधा काम आएगा. ... .
2- ऑलिव ऑयल- कान में दर्द होने पर आप ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ... .
3- लहसुन और सरसों का तेल- कान में दर्द होने पर लहसुन डालकर सरसों का तेल गर्म कर लें..

कान में कौन कौन सा तेल डाल सकते हैं?

आयुर्वेदिक डॉ चतुर्वेदी के अनुसार, हम कान में सरसों का तेल, नारियल का तेल, कर्ण बिंदू तेल और अणु तेल डालना चाहिए। तेल के इस्तेमाल से आपके कानों को पोषण भी मिलता है और इनका विकास भी अच्छे से होता है। इसके लिए आप किसी भी तेल का इस्तेमाल न करें।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग