क्या आसुत जल अम्लीय क्षारीय तटस्थ है आप इसे कैसे सत्यापित करेंगे? - kya aasut jal amleey kshaareey tatasth hai aap ise kaise satyaapit karenge?

मिट्टी की अम्लता को स्वयं कैसे निर्धारित करें, इसे कैसे बढ़ाएं या कम करें। खट्टा मिट्टी: संकेत। अम्लीय मिट्टी से कैसे निपटें? कैसे मिट्टी अम्लता बढ़ाने के लिए

मेरे दादाजी ने हमेशा कहा: "पृथ्वी पतली होने पर कोई अच्छी फसल नहीं होगी।" वह जानता था कि कहाँ और किस पौधे को उगाया जा सकता है। पीढ़ी से पीढ़ी तक प्रेषित ज्ञान विज्ञान द्वारा पुष्टि की गई थी। वैज्ञानिकों ने स्थापित किया है, उदाहरण के लिए, मिट्टी की अम्लता संस्कृतियों की उपज को प्रभावित करती है।

मैंने सभी वैज्ञानिक और लोक जानकारी को व्यवस्थित किया और अब मैं आपको बताऊंगा कि आप प्रयोगशालाओं की सेवाओं का उपयोग किए बिना मिट्टी की अम्लता को कैसे निर्धारित कर सकते हैं। सामग्री बड़ी होगी। अनुभाग में जल्दी से जाने के लिए सामग्री की तालिका का उपयोग करें।

अम्लीय और क्षारीय मिट्टी क्या है?

यदि वैज्ञानिक शर्तों में नहीं जाना है, तो अम्लता मिट्टी की गुण दिखाने के लिए मिट्टी की क्षमता है। पीएच स्तर के आधार पर, निम्नलिखित समूहों को प्रतिष्ठित किया जा सकता है:

  • 7 से ऊपर पीएच - क्षारीय मिट्टी की प्रतिक्रिया;
  • पीएच 7 एक तटस्थ प्रतिक्रिया है;
  • पीएच 5.6-6.9 - कमजोर अम्लीय, तटस्थ के करीब;
  • पीएच 5 - कमजोर अम्लीय;
  • पीएच 4.6-5.0 - मध्यम चिपका हुआ;
  • पीएच 4.1-4.5 - दृढ़ता से खट्टा;
  • पीएच 3.8-4.0 - बहुत खट्टा।

ध्वनि मिट्टी हीदर, हाइड्रेंजिया, ल्यूपिन और रोडोडेंड्रॉन समेत कुछ खेती वाले पौधों को पसंद करती है। इस तरह की मिट्टी में अधिकांश बगीचे और बगीचे की फसलों को कमजोर कर दिया जाता है, उनकी जड़ें मर जाती हैं, और जमीन का हिस्सा बीमारियों से प्रभावित होता है।

बगीचे या बगीचे की साजिश में मिट्टी की अम्लता को निर्धारित करने की क्षमता संस्कृतियों की उपज में वृद्धि करने में मदद करेगी।

खरपतवारों का उपयोग करके मिट्टी की अम्लता का निर्धारण कैसे करें?

हमारे पूर्वजों को पता था कि कुछ प्रकार के पौधे अम्लीय मिट्टी, अन्य पर जड़ नहीं लेते हैं, इसके विपरीत, इस तरह की साजिश पर महसूस करते हैं। जीवविज्ञानी घटना में रुचि रखते हैं, जो मिट्टी अम्लता की प्राथमिकताओं के आधार पर समूहों द्वारा खरपतवारों को विभाजित करता है। यदि आपने हाल ही में पृथ्वी खरीदी है - चारों ओर देखो। खरपतवार को आपके बगीचे की साजिश पर मिट्टी की प्रतिक्रिया के रूप में संकेत दिया जाएगा।

खरपतवार - एसिडोफाइल सीमित

ये पौधे इस घटना में बगीचे या बगीचे में होंगे कि मिट्टी में अम्लता बढ़ी है (3-4.5 पीएच के भीतर)। आपकी सुविधा के लिए, मैंने प्रत्येक घास में एक तस्वीर उठाई, विस्तार से विचार करने के लिए चित्रों पर क्लिक करें।

सोरेल खट्टा। इसमें खट्टा पत्ते हैं, जिसके लिए इसे बुलाया गया था। खरपतवार पूरे रूस में होता है। जंगल या चरागाहों के पास गीले स्थानों को पसंद करते हैं। अम्लीय मिट्टी पर अच्छा बढ़ता है।

मोसी (ग्रीन, गिलोमियम, स्पंज और डिक्रान)। हर जगह मिलते हैं। एक अम्लीय प्रतिक्रिया और नमी की एक बहुतायत के साथ मिट्टी को प्राथमिकता दें। अक्सर छाया में गुणा करते हैं, लेकिन कुछ मामलों में वे खुली जगह में बढ़ सकते हैं।

लाइकोपोडियम। एक और नाम "प्लेन" है। यह हर जगह होता है। यह एक योग्य बारहमासी पौधे है जिसका शूटिंग धूम्रपान रूप है। सदाबहार खरपतवारों को संदर्भित करता है।

बेलस चिपक रहा है। एक बारहमासी पौधे, 5-15 सेमी की ऊंचाई के साथ एक पत्तियां होती हैं। फिक्सिंग, पत्तियां सूख जाती हैं और कुछ वर्षों तक चिपके रहते हैं (इसलिए नाम)। यह अम्लीय, रेतीले या पॉडज़ोलिक मिट्टी पर होता है।

Mayweed। कैमोमाइल के समान। शुष्क घास के मैदानों पर, सड़कों के साथ रूस के मध्य लेन में वितरित।

वाटरनिक। रूस सुदूर पूर्व, कामचटका, सखलिन, साइबेरिया में और उत्तरी अक्षांश में मिलता है। गैर-काले पृथ्वी में पता लगाना संभव है। पौधे जमीन की सतह पर धब्बे के रूप में उपनिवेशों के साथ बढ़ने वाले दलदल, अम्लीय मिट्टी को पसंद करता है।

पुशित्ज़ योनि। बारहमासी घास पूरे रूस में बढ़ती है। उसकी ऊंचाई 30 से 70 सेमी है। अप्रैल-मई में, फूलों के शीर्ष पर फूल बनते हैं, जिन्हें तब एक शराबी सिर में परिवर्तित कर दिया जाता है।

मैरीनिक मेडो। नग्न स्टेम और नुकीले पत्तियों के साथ वार्षिक संयंत्र। रूस में केंद्रीय क्षेत्र के जंगलों और उनके बारे में बढ़ता है। साइबेरिया में मिलता है। यह dispensing meadows और दलदल में अच्छा लगता है। इस पौधे की साजिश पर उपस्थिति मिट्टी की उच्च अम्लता की बात करती है।

पौधे - मध्यम एसिडोफिल

ये खरपतवार उन क्षेत्रों में स्वतंत्र रूप से महसूस करते हैं जिनकी अम्लता 4.5-6 पीएच है।

बोल्स बोल्टनया। सुदूर पूर्व में, साइबेरिया में और जंगल और टुंड्रा जोन में रूस के यूरोपीय क्षेत्र में रिटर्न। अम्लीय, दलाली मिट्टी को पसंद करता है, और पीटलैंड पर होता है। झाड़ियों और ब्लूबेरी के साथ पड़ोस से प्यार करता है। एक ठोस कालीन के साथ व्यवस्था करता है।

एंटेनी, सामान्य में - "बिल्ली पैर"। यह पूरे रूस और सीआईएस देशों में समशीतोष्ण जलवायु के साथ अक्षांश में पाया जाता है। 10 से 50 सेमी तक संयंत्र की ऊंचाई।

Medvezheye Ushko। एक और नाम "टोलोकनींका सामान्य" है। रूस, साइबेरिया और सुदूर पूर्व के यूरोपीय क्षेत्र के उत्तरी अक्षांश में बढ़ रहे एक झाड़ी। काकेशस में बढ़ सकता है। खुले, अच्छी तरह से जला हुआ भूखंड पसंद करते हैं, अन्य पौधों के साथ पड़ोस को सहन नहीं करते हैं।

हाइलैंडर्स शेटवाइलेक्ट्रिक। संयंत्र उत्तरी गोलार्ध में वितरित किया जाता है। खाई में खुले जलाशयों के किनारे के साथ grates। यह उच्च स्तर के भूजल के साथ बंजर भूमि और ग्रीष्मकालीन कॉटेज पर हो सकता है।

ऑक्सालिस। लोगों में, पौधे को "एसिड" के रूप में जाना जाता है। आराम से छायांकित स्थानों में महसूस होता है, इसलिए अक्सर यह पेड़ और झाड़ियों के पास बंद होता है। मिट्टी से पर्याप्त नमी के साथ कमजोरी पसंद करते हैं। शुष्क और आर्द्रभूमि से प्यार मत करो।

पौधे - कमजोर एसिडोफाइल

अतिरिक्त ध्रुव। पौधे की ऊंचाई आधा मीटर। यह पस्कोव और निज़नी नोवगोरोड क्षेत्रों में वोल्गा और डॉन नदियों के घाटियों में रूस के केंद्रीय क्षेत्रों में पाया जाता है। पेड़ों और झाड़ियों के पास छायांकित स्थानों को पसंद करते हैं।

पुरुष ढाल। एक पुरुष फर्न के रूप में अधिक प्रसिद्ध। रूस में, संयंत्र कोला प्रायद्वीप के क्षेत्र में कोकेशस के पहाड़ों और पश्चिमी सीमा से उरल तक के क्षेत्र में पाया जाता है। इसके अलावा, फर्न साइबेरिया के दक्षिणी क्षेत्रों में बढ़ता है। छायादार रिक्त स्थान पसंद करते हैं, रेलवे के साथ बिट्स, फायर, अलगाव क्षेत्रों पर अक्सर पता लगाना संभव होता है।

सोलोमोनोव मुद्रण या खरीदा। खरपतवार उत्तरी काकेशस में, रूस के केंद्रीय क्षेत्रों में, उरल और साइबेरिया में पाया जा सकता है। मीडोज़, पहाड़ियों की ढलानों और झाड़ियों की झुकाव पसंद करते हैं। इसके अलावा, पौधे को पर्णपाती जंगलों में पाया जा सकता है।

घंटी चौड़ी है। एक बारहमासी संयंत्र, रूस के लगभग सभी क्षेत्रों में स्थापित, दूर उत्तर के अपवाद के साथ। ऊंचाई में 120 सेमी तक पहुंचता है। इसमें बाध्यकारी पत्तियां हैं। फूल बैंगनी, कम अक्सर - सफेद।

न्यूट्रोफिल पौधे

इस समूह के पौधे तटस्थ मिट्टी के सबसे उत्कृष्ट संकेतक हैं या 4.5-7 पीएच के क्षेत्र में कमजोर अम्लता रखते हैं। ऐसी भूमि अधिकांश बगीचे और सब्जी फसलों के लिए उपयुक्त है।

यारो। रूस में, यह उत्तरी अक्षांश के अपवाद के साथ हर जगह पाया जाता है। सड़कों के साथ, जंगल के किनारे पर, गांवों में कमबख्त महसूस करता है। ग्रामीण स्थल पर, खरपतवार को जलाशयों के तटों के साथ होजन पथों के साथ बमबारी पर देखा जा सकता है।

माँ और सौतेली माँ। यह सुदूर पूर्व और उत्तरी श्रम के अपवाद के साथ, हमारे देश भर में बढ़ता है। पंक्ति से मुक्त भूमि को पसंद करते हैं। मिट्टी की मिट्टी से प्यार करता है, लेकिन दूसरी मिट्टी पर बढ़ सकता है। बगीचे की साजिश में उत्सुकता से मनुष्य द्वारा इलाज क्षेत्रों में बढ़ता है।

सब्जी गाल या सब्जी धोखाधड़ी। यह रूस के यूरोपीय हिस्से और साइबेरिया के दक्षिण में कई क्षेत्रों में बढ़ता है। गीली मिट्टी या पीट पसंद करते हैं। स्प्रिंग्स, स्ट्रीम और नदियों के आसपास बढ़ सकता है। यह उल्लेखनीय है कि पौधे मिट्टी में एक उच्च नाइट्रोजन सामग्री को इंगित करता है।

जंगली स्ट्रॉबेरी। पौधे, हालांकि यह घास घास नहीं है, बल्कि मिट्टी की अम्लता तटस्थ के करीब भी इंगित करता है। रूस, यूक्रेन, बेलारूस, कज़ाखस्तान के जंगल और वन-चरण क्षेत्र में बढ़ रहा है। जंगल किनारों या झाड़ियों के साथ पड़ोस को पसंद करते हैं। यह गैर-भारी कृषि क्षेत्रों पर भी बढ़ सकता है।

मीडो क्लॉवर। औसत आर्द्रता स्तर के साथ मिट्टी पर बढ़ता है। खरपतवार मीडोज़, त्याग किए गार्डन, ट्रैक और एक निशान के साथ पाया जा सकता है। यह पेड़ों की हल्की छाया में अच्छा लगता है। पौधे मिट्टी की कमजोरी को इंगित करता है।

कफ साधारण। घास दक्षिणी क्षेत्रों के अपवाद के साथ रूस और साइबेरिया के यूरोपीय हिस्से में पाया जाता है। यह वन किनारों पर सड़कों के किनारों और एक निशान के साथ कृषि योग्य भूमि पर बढ़ता है। छायांकित और अभिभूत मिट्टी पसंद नहीं है।

फार्मेसी कैमोमाइल। ज्यादातर रूस के यूरोपीय हिस्से के मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों में बढ़ता है। शायद ही कभी - अल्ताई और सुदूर पूर्व में। यह विभिन्न स्थानों में पाया जाता है, लेकिन अधिकतर - बम पर सड़कों और बाड़ के साथ दुर्लभ घास वाली साइटों पर। सौर स्थानों को प्यार करता है, गीली मिट्टी को बर्दाश्त नहीं करता है।

सभी मामलों में नहीं, ऊपर सूचीबद्ध पौधे संकेतक के रूप में कार्य करते हैं। खरपतवार जड़ी बूटी के बीज हवा, या पक्षियों द्वारा बगीचे या बगीचे में सूचीबद्ध किया जा सकता है। खरपतवारों पर मिट्टी अम्लता का निर्धारण सबसे आदिम तरीकों में से एक है जो सटीक परिणाम नहीं देता है।

वैसे, एक दादी ने मुझे एक और लोक उपचार का सुझाव दिया, जिससे आप "अम्लीय जमीन या नहीं" (इसकी अभिव्यक्ति) सीख सकें। सही क्षेत्र में, लाल चुकंदर पीएं, और गिरावट के करीब, बोटवा का निरीक्षण करें। अम्लीय आधार पर, लीफलेट लाल हो जाएंगे, कमजोरी पर हरा होगा, लेकिन लाल लकीरों के साथ।

एसिड के साथ मिट्टी अम्लता का निर्धारण

जबकि पाठ लिखा - विचार। प्रकृति विज्ञान के सबक में, हम स्कूल में पारित मिट्टी की अम्लता से कुछ। यहां तक \u200b\u200bकि प्रयोग भी डालते हैं। सौभाग्य से, विधि का एक विस्तृत विवरण मिला, जिसके साथ आप अपनी साइट या क्षारीय पर लगभग अम्लीय मिट्टी का पता लगा सकते हैं।

सिरका के साथ

घर पर उपयोग की जाने वाली विधि खनिज पदार्थों के साथ सिरका की रासायनिक प्रतिक्रिया पर आधारित है। अपने आप को एक परीक्षण विश्लेषण करने के लिए, पृथ्वी के मुट्ठी भर लगभग 20 सेमी की गहराई से लें। एक प्लेट या चॉकबोर्ड और सिरका पर एक फ्लैट परत के साथ ताला। नतीजा खुद को इंतजार नहीं करेगा।

यदि सतह पर बुलबुले दिखाई दिए, तो मिट्टी थोड़ा उबाल लें और शांत हिसिंग सुनाई गई है - मिट्टी तटस्थ या क्षारीय है। सिरका चूना पत्थर के साथ प्रतिक्रिया में प्रवेश करता है, जिसे आप विश्लेषण करते समय देख सकते हैं।

कोई बदलाव नहीं होता - मिट्टी अम्लीय होती है। अगर संदेह हैं - धरती के मुट्ठी भर धरती को पानी से मिलाएं और सोडा जोड़ें। काशित्सा बबल और हिस शुरू करेगा।

विधि काफी आदिम है, उनका उपयोग प्रारंभिक विश्लेषण के लिए घर पर किया जा सकता है। सिरका या सोडा के साथ सटीक पीएच स्तर के तरीकों का पता लगाने के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

अंगूर के रस की मदद से

प्राकृतिक अंगूर के रस का प्रयोग करें। स्टोर में व्यावहारिक रूप से प्राकृतिक घटक नहीं होते हैं और पानी के साथ पतला नहीं होता है। प्रतिक्रिया होगी, लेकिन इतना कमजोर है कि आप कुछ भी नोटिस कर सकते हैं।

समझने के लिए, मिट्टी या क्षारीय क्षेत्र को समझने के लिए खट्टा है - एक कांच या अन्य पारदर्शी कंटेनर में 50 मिलीलीटर रस टाइप करें। पृथ्वी की एक छोटी गांठ रखो और प्रतिक्रिया देखें।

यदि कोई बदलाव नहीं है - मिट्टी अम्लीय है। यदि बुलबुले दिखाई दिए, हल्का फोम, और रस बदल गया रंग तटस्थ या क्षारीय है।

विधि में सटीकता और उपयुक्त नहीं है, उदाहरण के लिए, उपयुक्त बगीचे या बगीचे के क्षेत्र की खोज करते समय। यह निर्धारित किया गया कि मिट्टी अम्लीय है - इसके बारे में सोचें। एक बगीचे के लिए एक और विकल्प खोज सकते हैं और नींबू पर पैसे खर्च नहीं कर सकते?

हाइड्रोक्लोरिक एसिड

बगीचे को बुकमार्क करते समय गार्डनर्स का उपयोग करने का एक और दिलचस्प तरीका। इसके साथ, आप यह पता लगा सकते हैं कि मिट्टी क्षारीय है या नहीं। जमीन में नींबू की उपस्थिति को जानना भी आसान है।

गड्ढे की गहराई को छोड़ दें। सरासर दीवार पर अच्छी तरह से, पतली जेट, लेट 5% हाइड्रोक्लोरिक एसिड। 50-60 सेमी की गहराई पर, एसिड की सतह मिट्टी में मौजूद होने पर नींबू के साथ प्रतिक्रिया में प्रवेश करेगी। आप "उबलते" देखेंगे और एक मामूली हिट सुनेंगे।

यह सामान्य बात है। इससे भी बदतर, अगर ऐसी प्रतिक्रियाएं एक उच्च अंक पर मनाई जाती हैं। ऐसे स्थान में पेड़ समय से पहले पीले रंग के होते हैं, जो उपज को खराब कर देगा। किसी भी प्रतिक्रिया की अनुपस्थिति अम्लीय मिट्टी को इंगित करती है।

लैक्टियम स्ट्रिप्स के साथ पीएच स्तर का निर्धारण

उपकरणों के बिना अधिक सटीक मिट्टी परीक्षणों के लिए, घर पर, नीले हल्के रंग के लैक्टियम संकेतकों का उपयोग करें। आप उन्हें विशेष उद्यान की दुकानों या इंटरनेट पर खरीद सकते हैं।

परिणाम सबसे सटीक है - निर्देशों के लिए छड़ी।

  1. सर्वेक्षित साजिश पर, 25-30 सेमी की गहराई के साथ एक छेद खोदें और 15-20 ग्राम मिट्टी लें। शीर्ष परत के कणों की उपस्थिति को रोकने के लिए एक ऊर्ध्वाधर दीवार से लेना बेहतर है।
  2. सूचक स्ट्रिप्स पर अशुद्धियों के प्रभाव को खत्म करने के लिए आसुत पानी तैयार करें। यदि आसुत पानी प्राप्त नहीं किया जा सकता है - सामान्य रूप से उबाल लें, धीरे-धीरे ग्लास में नाली (ताकि एक पीड़ा न मिलें) और ठंडा हो। एक लैक्टियम पेपर के साथ तैयार पानी की गुणवत्ता की जांच करें (इसे रंग नहीं बदलना चाहिए)।
  3. जमीन को हिलाओ, एक रग बैग में रखें और 10-15 मिनट के लिए पानी के साथ ग्लास कंटेनर में कम करें। भूमि और पानी का अनुपात 1: 5 (15 ग्राम मिट्टी के 75 मिलीलीटर पानी)।
  4. 1-2 सेकंड के लिए समाधान में लिटमस स्ट्रिप को कम करें और ध्यान से हटा दें। पट्टी रंग बदल जाएगी।
  5. संकेतकों के साथ एक बॉक्स पर, एक रंग स्केल खींचा जाता है, जिसके साथ आप सटीक रूप से अम्लीय मिट्टी की जांच कर सकते हैं या नहीं, साथ ही अनुमानित पीएच स्तर का पता लगा सकते हैं। पैमाने पर एक लिटमस पेपर लागू करें ताकि रंग संयोग हो।

आपके लिए तैयार सूची आपकी साइट, तटस्थ या क्षारीय पर अम्लीय मिट्टी को समझने में मदद करेगी।

  1. हरा-नीला रंग (पीएच 5.6-6.9)। प्रतिक्रिया तटस्थ के करीब है।
  2. सोलोमिस्टो-पीला (पीएच 5.6-6.9)। कमजोरी
  3. गुलाबी (पीएच 4.6-5.0)। भूमध्यसागर।
  4. लाल (पीएच)<5). Кислая или сильно кислая.
  5. हल्का हरा (पीएच 7,1)। क्षारीय
  6. गहन नीला (पीएच 10)। आसान।

अंतिम प्रकार की मिट्टी बेहद दुर्लभ है। मुझे मामले नहीं मिल सका ताकि साजिश में कोई ऐसी भूमि थी।

उपकरणों के साथ मिट्टी अम्लता का मापन

मेरी राय में, यह दृष्टिकोण सबसे सटीक परिणाम देगा। बस aliexpress या संबंधित साइटों पर मापने वाले उपकरणों को न खरीदें और न खरीदें। कौन जानता है कि निर्माता में नमुद्रिल है।

मैं ऑनलाइन खरीदारी की तरह था और विभिन्न तकनीकी विनिर्देशों के साथ पीएच-मीटर की एक छोटी सी समीक्षा की।

Megeon 35280।

मिट्टी अम्लता के स्तर को मापने के लिए सबसे आसान उपकरण, जिसे मैंने पाया। अविकसित साजिश पर पीएच स्तर निर्धारित करें, यह होने की संभावना नहीं है: डिवाइस में मूल्यों की अपेक्षाकृत छोटी पहचानने योग्य सीमा है (3.5-8), और मैंने संकल्प पर किसी भी जानकारी को पूरा नहीं किया है।

सौर पैनलों से डिवाइस काम करता है। आसानी से? मैं नहीं सोचता। पॉली कार्बोनेट, फिल्म आश्रय या छायांकित क्षेत्रों में एक ग्रीनहाउस में आपको कुछ भी समझदार नहीं पता होगा। यदि आप उर्वरकों को लागू करने के बाद मिट्टी की अम्लता को नियंत्रित करने के लिए 800 रूबल (औसत मूल्य) का भुगतान करने के लिए तैयार हैं, तो यह इष्टतम विकल्प है। व्यक्तिगत रूप से, मैं इस उपकरण को नहीं खरीदूंगा।

Megeon 35300।

सार्वभौमिक नियुक्ति उपकरण। आप मिट्टी की अम्लता, इसके तापमान, आर्द्रता और रोशनी की डिग्री को माप सकते हैं। चार्ज को बचाने के लिए बैटरी से डिवाइस चल रहा है, स्वचालित पावर ऑफ फ़ंक्शन प्रदान किया जाता है। यह ट्रिगर करता है यदि आप डिवाइस का उपयोग चार मिनट के लिए नहीं करते हैं। मेरी राय में, इस बार बाद के अध्ययन के लिए नोटबुक में आवश्यक मानकों को रिकॉर्ड करने के लिए पर्याप्त है।

पीएच स्तर सीमा जिस पर डिवाइस की गणना 3.5 से 9 तक की जाती है। घरेलू जरूरतों के लिए। निराश केवल संकल्प: डिवाइस यह 0.5 के बराबर है। इसलिए, सटीकता के साथ निर्धारित करने के लिए मिट्टी की अम्लता काम नहीं करेगी।

डिवाइस की औसत लागत 2,900 रूबल है।

पोर्टेबल डिवाइस AMT-300

एक शौकिया माली के लिए एक अच्छा और आरामदायक उपकरण। मुझे तकनीकी विनिर्देशों में महत्वपूर्ण कमियां नहीं मिलीं। त्रुटि पीएच केवल 0.1 है, और कार्य सीमा 3.5-9 के भीतर है।

डिवाइस में 20 सेमी लंबी रॉड है। अधिकांश सब्जी फसलों की जड़ें 15-20 सेमी की गहराई पर स्थित हैं। तो, लंबी "स्टिंग" मिट्टी को अम्लता में जांचने के लिए पर्याप्त है।

औसतन 3 500 रूबल पर डिवाइस की लागत।

नमकीन पीएच टिलेज जेडडी -06

मिट्टी के अम्लता के स्तर को मापने के लिए, निर्माता का इरादा है, जैसा कि निर्माता आश्वासन देता है। लेकिन मुझे डिवाइस के रूप में संदेह है। मेरी राय में, धीरे-धीरे इस पीएच मीटर द्वारा मिट्टी की अम्लता को मापें, काम नहीं करेगा: डंक और संभाल के अंत के बीच व्यास में बहुत अधिक अंतर।

कीमतें 1,800-3,600 पी की सीमा में भिन्न होती हैं, जो जांच की लंबाई पर निर्भर करती हैं। एक उपकरण खरीदें जो सौर बैटरी पर काम करता है, या नहीं - आपको हल करने के लिए।

मिट्टी के माप उपकरणों का उपयोग कैसे करें

इस प्रकार के इस प्रकार के सभी उपकरणों में संचालन का सिद्धांत समान है, इसलिए, अनुभाग के उचित अध्ययन के लिए निर्देश सार्वभौमिक हैं।

  1. सत्यापित क्षेत्र पर, कचरा, पत्ते, पत्थरों को हटा दें।
  2. पृथ्वी को थोड़ा मोइसी छीलें और आधे घंटे तक प्रतीक्षा करें। यह नियम प्रासंगिक है और अध्ययन से 1-2 दिन पहले उर्वरकों के मामले में।
  3. एक साफ कपड़े के साथ डिवाइस के स्टेम को मिटा दें और वांछित गहराई तक जमीन पर चिपके रहें (आमतौर पर कम से कम 15 सेमी)।
  4. रॉड के चारों ओर भूमि को सील करें।
  5. अधिक सटीक परिणाम के लिए, 2-3 माप लें और औसत अंकगणितीय मूल्य की गणना करें।

इस दृष्टिकोण में, पूरे क्षेत्र का पता लगाएं, विशेष रूप से निचले इलाकों में ध्यान देना (ऊपर एक अम्लता है)।

चलो सारांश

मैंने उन सभी तरीकों के बारे में बात की जो मिट्टी के अम्लता द्वारा स्वयं को मापा जा सकता है। यदि आप किसी अन्य को जानते हैं - टिप्पणियों में लिखें।

क्या मुझे अम्लता को मापने की ज़रूरत है या नहीं? मेरी राय में, फलों, जामुन और फलों की शौकिया खेती के लिए, यह अम्लीय मिट्टी या क्षारीय को जानने के लिए पर्याप्त है। इन उद्देश्यों के लिए, सिरका या हाइड्रोक्लोरिक एसिड के साथ जांच के तरीके उपयुक्त होंगे।

यदि आप बगीचे की साजिश में कमाई करने की योजना बना रहे हैं - मिट्टी पर सटीक डेटा के बिना यह काम नहीं करेगा। यदि आप लैक्टियम ब्लू इंडिकेटर या इंस्ट्रूमेंट के बीच चयन करते हैं - तो मैं दूसरा विकल्प पसंद करूंगा। हाँ, महंगा। लेकिन, बगीचे की साजिश में पृथ्वी के पीएच के स्तर को जानना अनुकूल पौधों को बनाने के लिए समय पर तरीके से लिया जा सकता है। यह उद्यम की लाभप्रदता में वृद्धि करेगा।

खरपतवार की अम्लता निर्धारित करने के लोगों के तरीकों के लिए - प्रश्न विवादास्पद है। ये विधियां साइट के प्रारंभिक विश्लेषण के लिए उपयुक्त होंगी, उदाहरण के लिए, खरीद से पहले। लेकिन आपको सटीक परिणाम नहीं मिलेगा।

और एक और विचार। डिवाइस की मदद से भी प्राप्त अम्लता संकेतक अलग-अलग समय पर एक ही साइट पर अलग होंगे। अपने लिए न्यायाधीश: पानी पीएच स्तर को कम करता है। बारिश के बाद, संकेतक कम होगा।

मिट्टी के परीक्षण अपने आप पर अम्लता पर करें या प्रयोगशाला में अनुसंधान के लिए नमूने लें - आपको हल करने के लिए। एक शौकिया माली, शायद, पेशेवर शोध के साथ खुद को बाधित नहीं कर सकते हैं।

मिट्टी अम्लता की आत्म-परिभाषा के लिए छह तरीके

लोग कहते हैं: "फसल की प्रतीक्षा न करें, भूमि पतली है," दरअसल, मिट्टी के गुण बड़े पैमाने पर निर्भर करता है कि किसान का काम सफल होगा या नहीं। इसलिए, मिट्टी की क्षमता का आकलन हमेशा गार्डनर्स और गार्डनर्स के लिए एक जरूरी सवाल है। महत्वपूर्ण संकेतकों में से एक अम्लता का स्तर है। लेख में, हम बताएंगे कि मिट्टी की अम्लता का निर्धारण कैसे किया जाए, जो विश्लेषण के लिए उपयोग करने का तरीका है।

रूस के विभिन्न क्षेत्रों में मिट्टी अम्लता

मृदा अम्लता को इसके हाइड्रोजन संकेतक (पीएच स्तर) कहा जाता है। मिट्टी का पीएच आमतौर पर 3 से 8 हाइड्रोजन इकाइयों तक होता है, लेकिन कुछ प्रकार की मिट्टी इन सीमाओं से परे जा सकती है;

मिट्टी का प्रकार स्तरशारीरिक रूप से विकलांग प्रतिक्रिया
पीट-मार्श और दलदल-पॉडज़ोलिक 3,0-5 सिलो एसिड से औसत तक
पॉडज़ोलिक, लौह-पॉडज़ोलिक, क्रॉसनोज़ 4,5-5,6 माध्यमिक से कमजोर एसिड तक
ग्रे वानिकी 4,5-6,5 मध्यस्थ से कमजोर अम्लीय तटस्थ तक
Merzloid Taiga 4,5-7,3 औसत से तटस्थ तक
चेर्नोज़ेम, सेरोज़, चेस्टनोवी 6,5-7,5 तटस्थ के करीब
कार्बोनेट, solonchak, solonets 7,5-9,5 कम-क्षारीय से दृढ़ता से

लंगेन मिट्टी की प्रतिक्रिया कोयला-एसिड, एल्यूमीनियम, लौह और मैंगनीज सामग्री से जुड़ी है। अधिक क्षारीय - क्षारीय नमक के उच्च प्रतिशत के साथ। खेती के पौधों को खेती करने के लिए दृढ़ता से रोशनी, और मजबूत मिट्टी की प्रतिक्रिया दोनों प्रतिकूल हैं। खट्टा मिट्टी में थोड़ा पोषक तत्व होते हैं, कार्बनिक एजेंट उनमें तय नहीं होता है। क्षारीय भी निम्न ग्रेड, संरचित, गरीब पानी पारगम्यता के पास है।

रूस के क्षेत्र में, अम्लीय पॉडज़ोलिक और लौह-पॉडज़ोलिक मिट्टी प्रमुख हैं।

पौधे के विकास पर मिट्टी अम्लता संकेतक का प्रभाव

अधिकांश सांस्कृतिक पौधे न्यूट्रोफिल होते हैं, यानी, वे तटस्थ के करीब प्रतिक्रिया के साथ मिट्टी पसंद करते हैं। हालांकि, उनमें से हैं और जो लोग अधिक उपयुक्त खट्टे या थोड़ा क्षारीय मिट्टी हैं:

संस्कृति इष्टतम अम्लता मिट्टी
सब्जियां:
सफेद बन्द गोभी 6,5-7,5
टमाटर 6,0-6,8
खीरे 6,5-7,0
प्याज 7,0-7,5
गाजर 7,0-7,5
बैंगन 6,5-7,0
आलू 5,0-5,5
कद्दू 5,5-6,5
चुक़ंदर 6,5-7,5
फलो का पेड़:
सेब का वृक्ष 5,1-7,0
नाशपाती 4,5-6,0
बेर 6,5-7,5
चेरी 6,5-7,0
श्रीफल 6,5-8,0
आडू 6,5-7,0
खुबानी 6,5-8,2
झाड़ियाँ:
करौंदा 6,0-7,0
लाल बेरी 6,0-6,5
काला currant 6,0-6,5
रास्पबेरी 6,0-7,0
ब्लैकबेरी 6,0-6,2
क्रैनबेरी 3,5-5,0
ब्लूबेरी 3,5-4,5
honeysuckle 5,0-7,0
लॉन जड़ी बूटी:
मैटलिक घास का मैदान 5,5-6,5
टिमोथी घास 5,0-5,5
क्लोवर घास का मैदान 6,0-7,0
ओटमैन क्रास्नया 6,0-6,5

यदि मिट्टी की अम्लता इष्टतम मूल्यों के अनुरूप नहीं होती है, तो पौधे को मिट्टी के समाधान से उन पोषक तत्वों के साथ हटाया नहीं जा सकता है। रूट सिस्टम पीड़ित है, पौधों की वृद्धि पर दमन किया जाता है, उपज तेजी से कम हो जाती है, रोग की संवेदनशीलता बढ़ रही है।


कृषि में समस्या मिट्टी के गुणों में सुधार करने के लिए, रासायनिक भूमि पुनर्विचार के उपाय किए जाते हैं।

जंगली पौधों पर मिट्टी अम्लता का निर्धारण

मिट्टी के पीएच स्तर का अनुमान लगाने के लिए सबसे आसान, "dedovsky" तरीका साइट पर जंगली घास देखना है। उनकी प्राथमिकताओं के अनुसार, उन्हें एसिडोफाइल (अम्लीय मिट्टी के प्रशंसकों), न्यूट्रोफिल (तटस्थ पसंद) और बेसोफिलोव (क्षारीय मिट्टी पर बढ़ने) में बांटा गया है।

पौधे संकेतक पीएच मिट्टी
सीमा एसिडोफाइल:

घोड़ा सोनेरी, मॉस, फील्ड फील्ड, वाटर्स, ब्लूबेरी, मैरीनिक मेडो

मध्यम एसिडोफाइल:

लिंगोनबेरी, baguchik, हाइलैंडर स्नोलेस, टकसाल, टॉकिन, दलदल स्लॉट, "वसा पैर"

कमजोर एसिडोफिल:

घंटी व्यापक आकार, निकासी, डोप, पैनल है

न्यूट्रोफिल:

कोल्ट्सफुट, यारो, फार्मेसी कैमोमाइल, मेडो क्लॉवर, वन स्ट्रॉबेरी, हंस, नेटटल, शेफर्ड बैग, सीओओ, बीमार

बसोफाइल:

एकल मोखनाया, "गोसेपैड", वर्मवुड, विका, लुसेर्न, अरज़ान्ज़ा घास का मैदान, अग्निशामक आग

टिप # 1। घास के अम्लता संकेतकों को मानने की जरूरत नहीं है, छोटी मात्रा में एक साजिश पर होने वाली या एक। उनके बीज संयोग से सूचीबद्ध किया जा सकता है। यह प्रचलित प्रजातियों का पालन करता है।


खरपतवार जड़ी बूटियों की प्रजातियों की संरचना का अध्ययन मोटे तौर पर भूखंड पर मिट्टी की अम्लता को परिभाषित करने में मदद करेगा।

मृदा एसिडनेस माप उपकरण

बढ़ते जड़ी बूटी मिट्टी अम्लता का अनुमानित दृष्टिकोण देते हैं। सबसे पहले, उनमें से कई को पीएच की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अनुकूलित किया गया है। दूसरा, एक ही खंड के भीतर, अम्लता खुशी हो सकती है।

सटीक माप के लिए, पीएच मीटर खरीदने के लिए यह समझ में आता है। ये एक स्टेम-जांच और एक ब्लॉक शामिल हैं जो मापने के परिणाम को डिजिटल स्कोरबोर्ड या स्केल में प्रदर्शित करता है। जांच एक सुरक्षात्मक टोपी के साथ कवर की जाती है जिसके तहत संवेदनशील इलेक्ट्रो स्थित है। सस्ते और उपयोग में आसान पीएच मीटर तालिका में प्रस्तुत किए जाते हैं:

व्यापारिक नाम लाभ नुकसान
केएस -300। टिकाऊ, कामकाजी रेंज 3.5-9, सटीकता 0.1, मिट्टी की तापमान, रोशनी और आर्द्रता को भी मापता है। यदि पिकर की बैटरी, माप में अधिक त्रुटि देता है।
Megeon 35280। आसान टिकाऊ मामला, नमी और जमीन की रोशनी को मापने की क्षमता, बैटरी, सस्ते की आवश्यकता नहीं है। पीएच (3,5-8) संकेतकों की एक छोटी सी श्रृंखला, सौर पैनलों से काम छाया या संरक्षित जमीन में माप करने की अनुमति नहीं देता है।
ZD-06। मिट्टी की आर्द्रता को मापता है, एक लंबी जांच (30 सेमी) है, बैटरी, टिकाऊ और टिकाऊ की आवश्यकता नहीं है। छोटी कामकाजी रेंज (3-8), सटीकता 0.3, सौर पैनल क्षमताओं को सीमित करते हैं। डिवाइस की उच्च कीमत है।

एसिड माप नियमित रूप से किया जाना चाहिए। उर्वरक और अन्य कृषि तकनीकी उपायों को पीएच को प्रभावित कर सकते हैं। पीएच मीटर का उपयोग करते समय, सबसे सटीक परिणाम को मापने के लिए, आपको निम्न नियमों का पालन करना होगा:

  1. शायद उर्वरक आवेदन के 2-3 दिनों से पहले नहीं।
  2. पानी के साथ चेक किया गया अनुभाग।
  3. जांच के आसपास मिट्टी को सील करना अच्छा होता है।
  4. 2-3 माप बनाना, फिर अंकगणितीय औसत की गणना करें।
  5. एक साफ कपड़े का उपयोग करने के बाद पीएच मीटर रॉड इसे पोंछकर साफ रखा जाना चाहिए।

बोर्ड # 2। खरीदने के समयपीएच-मीटर को यह पूछने की आवश्यकता है कि क्या वह कैलिब्रेटेड है। यदि नहीं, तो आपको अतिरिक्त रूप से एक विशेष बफर समाधान खरीदने और डिवाइस को स्वयं कैलिब्रेट करने की आवश्यकता है।

लिटमस पेपर के साथ मिट्टी अम्लता का निर्धारण

इंटरनेट सहित कई विशेष स्टोर, मिट्टी की अम्लता को मापने के लिए संकेतक लैक्टियम स्ट्रिप्स प्रदान करते हैं। वे सस्ती हैं, और वे उपयोग करने में बहुत आसान हैं:

  1. 25-30 सेमी और आसुत पानी के 5 चम्मच की गहराई से मिट्टी के 1 चम्मच मिट्टी को लें।
  2. जमीन को गौज में रखें और 15 मिनट के लिए पानी में छोड़ दें।
  3. कुछ सेकंड के लिए पट्टी को एक समाधान में कम करें।
  4. पैकेज पर संकेतक पैमाने के साथ पेंटिंग स्ट्रिप्स की तुलना करें। Lacmus स्ट्रिप्स में माप की सीमा अलग हो सकती है: 1-14 या 4-8।

संकेतक स्ट्रिप्स की मदद से, मिट्टी अम्लता को दसवीं की सटीकता के साथ निर्धारित नहीं किया जा सकता है।

मिट्टी की अम्लता का निर्धारण करने के लिए लोक तरीके

अम्लता को मापने के लिए सोडा और सिरका

पृथ्वी का एक बड़ा चमचा, 25 सेमी की गहराई से लिया गया, एक कप में डाल दिया और सिरका द्वारा डालना। शुरुआत का मिश्रण है और फोम शुरू होता है, मिट्टी की प्रतिक्रिया क्षारीय होती है। यदि नहीं, तो आपको दूसरा नमूना लेने की आवश्यकता है। मिट्टी का दूसरा नमूना सोडा समाधान द्वारा पकड़ा जाता है। बुलबुले और हिसिंग एक अम्लीय प्रतिक्रिया दर्शाती है। यदि इस बार इस बार नहीं देखा जाता है, तो मिट्टी में 7 में एक तटस्थ पीएच है।

विश्लेषण के लिए लाल गोभी

लाल गोभी की पत्तियों को कुचल दिया जाता है, बैंगनी बहादुर के लिए पानी डालना और उबाल लिया जाता है। ठंड काढ़ा में मिट्टी के नमूने को रखने के लिए। रंग को नीले या हरे रंग में बदलना मिट्टी की क्षारीय प्रतिक्रिया को इंगित करता है। गुलाबी के समाधान को हल्का करना - ओह अम्लीय।

Currant और चेरी शीट

कई ताजा पत्तियां उबलते पानी डालें और 15 मिनट का आग्रह करें। जलसेक को शांत करें और इसे मिट्टी का नमूना डाल दें। लाल रंग के रंग को बदलने से नीले रंग के लिए एक खट्टा प्रतिक्रिया दर्शाता है - क्षारीय। समाधान का हरा रंग एक तटस्थ वातावरण की बात करता है।

चाक, बीट और अंगूर का रस

  1. चाक का एक टुकड़ा। बोतल में, मिट्टी का नमूना रखें, थोड़ा गर्म पानी और 1 चम्मच अनलेश चाक जोड़ें। लेटेक्स फिंगर्निक की गर्दन पर पहनें, बोतल को हिलाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। यदि हमला धीरे-धीरे बढ़ने लगते हैं, तो मिट्टी अम्लीय है।
  2. बीट। यह विधि मिट्टी की अम्लता के आधार पर रंग बदलने के लिए घुड़सवार की पत्तियों के गुणों पर आधारित है। यदि, इस संस्कृति को बढ़ाते समय, शीट प्लेटों की क्रमिक लालिमा होती है, इसका मतलब है कि पृथ्वी को खट्टा प्रतिक्रिया है।
  3. अंगूर का रस। 50 मिलीलीटर प्राकृतिक रस में, मिट्टी का नमूना डाल दिया। समाधान का फोमिंग एक क्षारीय या तटस्थ मिट्टी की प्रतिक्रिया इंगित करता है। कोई परिवर्तन नहीं - खट्टा पर।

कर्कदा चाय में एंथोकाइनिन शामिल हैं और लाल गोभी शीट के बहादुर के समान पीएच निर्धारित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

मिट्टी अम्लता को कम करने के तरीके

यदि अम्लीय मिट्टी के क्षेत्र में, आप अपने पीएच को कई तरीकों से समायोजित कर सकते हैं:

  1. नींबू। सबसे आम विधि। पॉपिल में मिट्टी के डिओक्सिडेशन के लिए, ऐसे पदार्थ होते हैं जिसमें क्षारीय प्रतिक्रिया होती है: नींबू-फ्लफ (50-150 ग्राम प्रति 1 मीटर 2), डोलोमैटिक आटा (300-600 ग्राम प्रति 1 मीटर 2), चाक (100-300 ग्राम प्रति 1 मीटर 2)।
  2. उर्वरकों का उपयोग। लकड़ी की राख (1-1.5 किलो प्रति 1 मीटर 2) की मिट्टी पर चर्चा करें, चीनी दोष (400-600 ग्राम प्रति 1 मीटर 2), एक बोरॉन (200-300 ग्राम प्रति 1 मीटर 2) के साथ एक deoxidizer "चूना चूना", हड्डी का आटा (200 ग्राम प्रति 1 मीटर 2)। लेख भी पढ़ें: → "।
  3. साइडरों का उपयोग। अच्छी तरह से मिट्टी की बुवाई फेसलिया, ल्यूपिन, विकी, अल्फाल्फा, डोनोका की अम्लता को कम करता है।
  4. वर्षा का उपयोग करना। कीड़े की लिविंग की प्रक्रिया में, कैल्शियम कार्बोनेट मिट्टी में अलग होता है, धीरे-धीरे तटस्थ पर एसिड प्रतिक्रिया को बदल रहा है।

मिट्टी की अम्लता को बढ़ाने के तरीके

दृढ़ता से क्षारीय मिट्टी पर, मिट्टी को निम्न तरीकों से अम्लीकृत करने की सलाह दी जाती है:

  • उर्वरक बनाना। यूरिया, अमोनियम सल्फेट और अमोनियम नाइट्रेट अम्लीकरण में योगदान देता है।
  • अम्लीकृत पानी के साथ पानी। ऐसा करने के लिए, हम ऑक्सल या साइट्रिक एसिड (10 लीटर पानी पर 2 चम्मच) का उपयोग करते हैं, साथ ही 9% सिरका (100 ग्राम प्रति 10 लीटर) का उपयोग करते हैं।
  • ऊपरी पीट बनाना। घोड़ा पीट, कम के विपरीत, एक खट्टा प्रतिक्रिया है। 1.5 किलोग्राम पीट के साथ 1 एम 2 जोड़ा गया है।

मिट्टी की अम्लता को प्रभावित करने वाली एग्रोटेक्निकल त्रुटियां

त्रुटि संख्या 1। खनिज उर्वरकों का अनियंत्रित उपयोग।

खनिज उर्वरक, विशेष रूप से अत्यधिक परिचय के साथ, तेजी से मिट्टी के पीएच को बदलते हैं। मिट्टी के प्रकार पर ध्यान केंद्रित करने वाले निर्देशों के अनुसार उन्हें सख्ती से उपयोग करना आवश्यक है।

त्रुटि संख्या 2। पॉलिश के शासन का पालन करने में विफलता।

गलत सिंचाई सुपिंग या मिट्टी बुखार का कारण बन सकती है, प्राकृतिक प्रजनन क्षमता को कम करके इसकी प्रतिक्रिया बदलती है।

त्रुटि संख्या 3। नींबू का दुरुपयोग और राख।

कुछ किसान मिट्टी अम्लता के पूर्व स्तर की जांच किए बिना हर जगह इन साधनों का उपयोग करते हैं। नतीजतन, मिट्टी अस्पष्ट है और फलहीन हो जाती है।

मिट्टी के अम्लता के बारे में गार्डनर्स के मुद्दे

प्रश्न संख्या 1। क्या पौधों की उपस्थिति में मिट्टी की अम्लता निर्धारित करना संभव है?

लगभग बहुत। उदाहरण के लिए, यदि साजिश पर गोभी लगातार किला से प्रभावित होती है, तो यह माना जा सकता है कि मिट्टी खट्टा है। हालांकि, इस विधि को जानकारीपूर्ण नहीं माना जा सकता है, क्योंकि पीड़ित दृष्टिकोण और पौधों की बीमारियां अन्य कारणों से हो सकती हैं।

प्रश्न संख्या 2। क्या यह साइट पर मिट्टी के पूर्ण प्रतिस्थापन में समझ में आता है यदि इसकी अम्लता कृषि के लिए उपयुक्त नहीं है?

एक अर्थ है, लेकिन यह घटना महान श्रम लागत से जुड़ी है। कम से कम 15 सेमी तक मिट्टी की शीर्ष परत को काटने और इस जगह को नया करने के लिए आवश्यक है। प्रतिस्थापन के लिए सबसे अच्छे विकल्प ब्लैकलूम या वन मिट्टी हैं। लेकिन खेतों की भूमि को खरीदा नहीं जाना चाहिए - यह नमक के साथ oversaturated है और कीटों से संक्रमित है।

प्रश्न संख्या 3। क्या कार्बनिक उर्वरक मिट्टी की अम्लता को प्रभावित करते हैं?

प्रश्न संख्या 4। ग्रीनहाउस और खुली मिट्टी में मिट्टी की अम्लता को बदलने के तरीके हैं?

वे अलग नहीं हैं। हालांकि, ग्रीनहाउस में, यह अभी भी पीएच गतिशीलता को अच्छी तरह से ट्रैक कर रहा है, क्योंकि संरक्षित ग्राउंड अम्लता में बड़े ऑसीलेशन के संपर्क में आ गया है। सिंचाई के पानी की गुणवत्ता की निगरानी करना भी महत्वपूर्ण है। यह कठोर नहीं होना चाहिए - यह मिट्टी की बीमारी का कारण बनता है।

पौधों की फसल और विकास अच्छी मिट्टी पर निर्भर करता है। आम तौर पर, गार्डनर्स मिट्टी की प्रजनन क्षमता में सुधार करते हैं, जिससे इसकी अम्लता कम होती है। लेकिन कुछ पौधों को बढ़ाते समय, उदाहरण के लिए, ब्लूबेरी, शंकुधारी, हाइड्रेंजिया, स्ट्रॉबेरी, मिट्टी अधिक अम्लीय में बनाई जाती है, और कुछ झाड़ियों और फल पेड़ केवल अम्लीय मिट्टी पर बढ़ते समय एक फसल देते हैं। सही पीएच प्राप्त करने के लिए, आप विभिन्न तरीकों और साधनों का उपयोग कर सकते हैं।

एक संकेतक के साथ एक विशेष उपकरण के साथ मिट्टी अम्लता निर्धारित करें। यदि ऐसा कोई नहीं है, तो साइट पर बढ़ने वाले पौधों द्वारा अम्लता का फैसला किया जा सकता है। अम्लीय भूमि, violets, एक टोपी, एक पौधे, एक सश, टकसाल क्षेत्र, वेरोनिका क्षेत्र, इवान-दा Marya, फर्न, पूरी तरह से बढ़ते हैं और लश। मां-और-सौतेली माँ, कैमोमाइल, चिड़िया, वन्यजीवन, चरखी, मॉसीशियन और पीने के बफर कमजोर अम्लीय मिट्टी पर बढ़ रहे हैं।

मिट्टी की अम्लता को बढ़ाने के तरीके

प्रारंभ में, संकेतक कम होने पर पीएच की अम्लता के स्तर को मापना आवश्यक है। यदि परिवर्तन 5 इकाइयां दिखाए जाते हैं, तो मिट्टी को स्कैट करना आवश्यक है।

एसिड, सल्फर, पीट, भूसा का उपयोग

मिट्टी के अम्लीकरण के लिए, सबसे सरल और सरल तरीकों का उपयोग करें, जिनमें से एक ऊपरी पीट की मिट्टी में परिचय है। अम्लीय पानी के साथ मिट्टी को फैलाने के लिए सबसे आसान, जिसके लिए 10 लीटर पानी में, ऑक्सल या साइट्रिक एसिड के 2 पूर्ण चम्मच पूर्व-भंग होते हैं। प्राथमिक माध्यमों से, जो प्रत्येक रसोईघर में पाया जा सकता है, मिट्टी को अम्लीकृत करने के लिए एसिटिक (ऐप्पल) एसिड (किले 9%) का उपयोग कर सकते हैं। 10-टिलिटार बाल्टी में, इस तरह के एक एसिड के 100 मिलीलीटर पतला हो जाता है।

यदि आप पीएच 3.5-4 इकाइयों के लिए मिट्टी अम्लता के स्तर को कम करते हैं, तो आप सल्फर का उपयोग कर सकते हैं। एक वर्ग मीटर 70 ग्राम पदार्थों तक बना है। ऊपरी पीट बनाना आवश्यक अम्लता की मिट्टी की अनुमति देता है। यह सिर्फ गार्डन पृथ्वी को पीट के साथ मिश्रण करने के लिए पर्याप्त है और ऐसे सब्सट्रेट में तुरंत पौधे लगा सकते हैं। पीट की आवश्यकता नहीं होगी - 1.5 किलो प्रति वर्ग मीटर क्षेत्र। SAWDLES मिट्टी के साथ अच्छी तरह से बिखरे हुए हैं। पौधों को रोपण करते समय, मिट्टी के साथ मिश्रण, साथ ही साथ एक गीली घास के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इस मामले में, पूरे मौसम में, मिट्टी को अम्लीकृत करना जरूरी नहीं है, क्योंकि भूरे रंग धीरे-धीरे विघटित और स्वतंत्र रूप से मिट्टी को अमिट करता है।

इलेक्ट्रोलाइट का उपयोग

मिट्टी अम्लता का उपयोग बैटरी के लिए इलेक्ट्रोलाइट का उपयोग करने के लिए कई गार्डनर्स। यह नया, निर्विवाद होना चाहिए। इस तरह के एक इलेक्ट्रोलाइट एक पतला सल्फ्यूरिक एसिड है, और सल्फर प्रभावी रूप से मिट्टी को चमक रहा है।

इलेक्ट्रोलाइट बनाने की खुराक की सही गणना करने के लिए, आपको पहले मिट्टी के अम्लता के स्तर को निर्धारित करना होगा। यदि मिट्टी का पीएच 6 इकाइयों पर है, तो स्ट्रेट के लिए, इलेक्ट्रोलाइट समाधान का उपयोग 3 इकाइयों की अम्लता के साथ किया जाता है। इसे प्राप्त करने के लिए, 1.22 ग्राम / सेमी² के घनत्व संकेतक के साथ, 1 लीटर पानी में 3 मिलीलीटर पदार्थ को भंग कर दिया जाता है। अधिक घने इलेक्ट्रोलाइट (सूचक 1.81) का उपयोग करते समय, समाधान में इसकी मात्रा 0.5 मिलीलीटर तक कम हो जाती है।

उर्वरक बनाना

यदि मिट्टी की अम्लता में थोड़ा वृद्धि करना आवश्यक है, तो आप आर्द्रता या खाद बना सकते हैं। 1 इकाई द्वारा पीएच को बढ़ाने के लिए, क्षेत्र के वर्ग पर 8-9 किलोग्राम खाद बनाया जाता है, जो पूरी तरह से 3 किलो ह्यूमस को प्रतिस्थापित करेगा। अम्लीय उर्वरक: नाइट्रोजन सामग्री के साथ सल्फेट, सुपरफॉस्फेट, उर्वरक, उदाहरण के लिए, अमोनियम सल्फेट।

यह याद रखना चाहिए कि मिट्टी का एकीकृत अम्लीकरण स्थायी पीएच प्राप्त करने की अनुमति नहीं देता है। समय के साथ, मिट्टी अपनी अम्लता को बदलती है, इसलिए समय-समय पर अपने अम्लीकरण के लिए प्रक्रिया को दोहराना आवश्यक है। मिट्टी को थोड़ा अम्लीकृत पानी देने के लिए हर महीने 1-2 गुना की सिफारिश की जाती है। इसे प्रारंभिक अम्लता को बहाल करने की अनुमति है।

»गैरेट

कई गार्डनर्स फसल की समस्याएं हैं। वे समय पर मिट्टी में उर्वरक लाते हैं, घास के घास का बगीचा चिपकाया जाता है, पानी को तोड़ दिया जाता है, जमीन तोड़ता है, लेकिन पौधे अभी भी बुरी तरह से बढ़ते हैं। मिट्टी की अम्लता की डिग्री बगीचे की फसलों के उचित विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। घर पर मिट्टी की अम्लता निर्धारित करने के तरीके पर हम आगे बात करेंगे।

पौष्टिक ट्रेस तत्व, मिट्टी में गिरते हुए, रासायनिक प्रतिक्रियाओं के बाद आयनों में बदल जाते हैं, जो पौधों द्वारा सक्रिय रूप से अवशोषित होते हैं। प्रतिक्रिया के बाद अधिक हाइड्रोजन आयन बने रहे, मिट्टी अम्लता जितना अधिक होगा। एक अम्लीय वातावरण में, अधिकांश बगीचे की फसलों को स्वतंत्र रूप से विकसित और भोजन नहीं किया जा सकता है।

अम्लीय मिट्टी में, कम घुलनशील नमक पूरी तरह से भंग होते हैं, धातुओं की सामग्री बढ़ जाती है। इस वजह से, पौधे जहर होते हैं, हानिकारक पदार्थ उनमें जमा होते हैं जो उपयोगी तत्वों की प्राप्ति को बाधित करते हैं।

घर पर अम्लता का निर्धारण कैसे करें

हाइड्रोजन और अम्लता की डिग्री की गतिविधि के उपाय को संदर्भित करने के लिए, यह पीएच मान का उपयोग करने के लिए परंपरागत है।

पीएच 7.0 जमीन में एक तटस्थ वातावरण है। यह सूचक साफ पानी से मेल खाता है। यदि पीएच मान 7.0 से नीचे है, तो मिट्टी अम्लीय, ऊपर-क्षारीय हो जाती है।

अम्लता प्राकृतिक परिस्थितियों और मानव प्रदर्शन से निर्भर करती है। अम्लीय माध्यम शुष्क मौसम वाले स्थानों के लिए एक गीले जलवायु, क्षारीय के साथ क्षेत्रों की विशेषता है।

शायद हर माली अपनी संस्कृतियों के सही विकास के बारे में चिंतित है। इसलिए, मिट्टी की अम्लता को स्वतंत्र रूप से परिभाषित किया जा सकता है।


एक विशेष उपकरण का उपयोग करना

एक विशेष डिवाइस की मदद से अम्लता जानें सबसे आसान तरीका है। सबसे पहले, आपको जमीन में गहराई से बनाने की जरूरत है, पहले इसे विदेशी वस्तुओं (पत्थरों, शाखाओं, घास) से साफ़ कर दिया गया था। फिर वहां साफ आसुत पानी डालें, क्योंकि इसमें केवल एक तटस्थ माध्यम है।

जैसे ही पानी पृथ्वी के साथ प्रतिक्रिया में प्रवेश करता है और गंदे हो जाएगा, मीटर की जांच 1 मिनट के लिए कम होनी चाहिए। उसके बाद, उपकरण अम्लता मूल्य प्रदर्शित करेगा।

अपने हाथों को छूना असंभव है या डिवाइस की जांच, याम में कोई पानी नहीं। अन्यथा, परिणाम अविश्वसनीय होगा।


साइट पर पौधों पर

अम्लीय मिट्टी पर खीरे, zucchini, टमाटर, बैंगन, कद्दू, आलू, समुद्र buckthorn, currant, gooseberry, lemongrass, गुलाब, geranium, peonies, daffodils, ट्यूलिप अच्छी तरह से बढ़ रहे हैं।

एक तटस्थ वातावरण के साथ जमीन में गोभी, सेम, मटर, गाजर, बीट, मूली, अजवाइन, अजमोद, ऐप्पल पेड़, नाशपाती, बेर, चेरी, रास्पबेरी, गार्डन स्ट्रॉबेरी, दहलिया, और गार्डन स्ट्रॉबेरी, चेरी, मूत्र, बगीचे स्ट्रॉबेरी, खुद को व्यापक।

क्षारीय मिट्टी को पसंद करने वाले पौधों के लिए आप विशेषता दे सकते हैं: किज़िल, बारबारिस, हौथर्न, आर्कनिक, लिलाक, जुनिपर, देवदार, क्विंस, बैग्ब्रिक, खुबानी, मल्की, एडेलवाइस, लैवेंडर।


बीन्स तटस्थ मिट्टी पर पूरी तरह से बढ़ता है

खरपतवारों पर

एक अम्लीय वातावरण में बढ़ना पसंद करते हैं: सिंगल, इवान-दा मैरी, फर्न, प्लांटन, हॉर्स सोरेल, हॉर्सटेल, रॉड, टकसाल फील्ड, हीदर, वसील्क, पेंट, ट्राइकलर बैंगनी, डंडेलियन, क्लॉवर, कैमोमाइल।

तटस्थ बुधवार को क्षितिज, बाधाओं, फील्ड बाध्यकारी, नेटटल, हंस, रेड क्लॉवर, एक चरवाहा बैग को आकर्षित करता है।

यदि बगीचे में एक्टल बढ़ता है, तो इसका मतलब है कि मिट्टी में बड़ी मात्रा में पोषक तत्व कार्बनिक तत्व होते हैं।

क्षारीय मिट्टी में, chicory बढ़ता है, softy, ऋषि, ऋषि, बदन, थिसल, सरसों।


जर्नलरी ने क्षारीय मिट्टी को पसंद किया

चाक की मदद से

साइट से भूमि के दो पूर्ण चम्मच एक बोतल में रखा जाना चाहिए। फिर पांच चम्मच गर्म पानी डालें और चाक चम्मच, पाउडर में पूर्व-क्रैम्प। बोतल पर एक रबर हमले पर रखने के लिए, हवा इसे हटा दिया जाता है। उसके बाद, यह बहुत हिला होना चाहिए।

अगर हमला सीधा हो गया, तो इसका मतलब है कि मिट्टी अम्लीय है। अगर यह केवल आधा - कमजोरी डूबता है। यदि परिवर्तन नहीं होते हैं - तटस्थ।

चाक के साथ अम्लता का निर्धारण: हमले को छींक नहीं दिया गया, इसका मतलब है कि मिट्टी तटस्थ है

लैकमस पेपर

संकेतक स्ट्रिप्स का उपयोग करके अम्लता का निर्धारण करना सबसे सटीक विधि है। आप उन्हें गार्डनर्स के लिए स्टोर में खरीद सकते हैं। वे पीएच मानों के रंग के पैमाने के साथ 50 - 100 स्ट्रिप्स के एक सेट के रूप में बेचे जाते हैं।

अनुभव के लिए, जमीन को कंटेनर और 1: 4 के अनुपात में साफ पानी में रखा जाता है, जिसके बाद अच्छी तरह से मिश्रण करना आवश्यक होता है।

एक मिट्टी के तलछट के उद्भव के बाद, कुछ सेकंड के लिए लैक्टियम पेपर को कम करना आवश्यक है। एक मिनट के लिए, स्ट्रिप को उस रंग से तेज किया जाना चाहिए जिसमें आप आसानी से मिट्टी के पीएच के स्तर को निर्धारित कर सकते हैं।


मिट्टी अम्लता निर्धारित करने के लिए लैकोमस संकेतक - सबसे विश्वसनीय और समय-परीक्षण विधि

देश में अम्लता को कम या बढ़ाएं

यदि माप से पता चला है कि देश में मिट्टी में, बहुत अम्लीय माध्यम प्रबल होता है, यह आवश्यक है। इसके लिए कई तरीके हैं:

  1. नींबू, पानी से पूर्व-बालों वाली, 1 बुनाई की दर से मिट्टी में बनाई गई है:
  • मजबूत एसिड पीएच स्तर - 50-75 किलो;
  • मध्य-एसिड - 45-45 किलो;
  • कमजोरी - 25-35 किलो।
  1. चूना पत्थर के साथ (एक और नाम डोलोमिटिक है) न केवल पृथ्वी की अम्लता को कम कर सकता है, बल्कि इसे मैग्नीशियम, कैल्शियम, साथ ही अन्य ट्रेस तत्वों के साथ संतृप्त करने के लिए भी कर सकता है। लेकिन यह विधि नफरत नींबू की गति को छोड़ देगी।

डोलोमाइट आटा जितना छोटा होता है, उतनी तेज मिट्टी में रासायनिक प्रतिक्रियाएं होंगी।

  • मजबूत एसिड माध्यम प्रति 1 मीटर 2 500-600 ग्राम है;
  • मध्यम आकार के - 1 एम 2 के लिए 450-500 ग्राम;
  • कमजोर अम्लीय - 1 एम 2 के लिए 350-450 ग्राम।
  1. पीएच स्तर से कैल्शियम पदार्थ भी कम किया जा सकता है:
  • 1 मीटर 2 पर कुचल चाक को 300 ग्राम, मध्य सूचकांक, 200 ग्राम, कमजोर अम्लीय - 100 ग्राम की दृढ़ता से अम्लीय मिट्टी में लाया जाता है।
  • पीट राख को माप के एक उपाय से निषेचित किया जाना चाहिए, जो माला की दर से 4 गुना अधिक है।
  • गर्म राख का उपयोग 1 एम 2 प्रति 100-200 ग्राम की गणना से किया जाता है।
  1. Deoxine मिट्टी के लिए सबसे सुविधाजनक तरीका मिट्टी को सामान्य करने के लिए विशेष माध्यमों की खरीद है।

यदि मिट्टी में क्षारीय वातावरण है, तो इसे अम्लीकृत करना आवश्यक है:

  1. कार्बनिक की मदद से, जैसे ताजा खाद, शीट कंपोस्ट, राइडिंग पीट, मॉस-स्फैग्नम, भारी भूरे और सुइयों। ये पदार्थ धीरे-धीरे पृथ्वी को बिखरते हैं, लेकिन लंबे समय तक।
  2. खनिज यौगिकों को कार्बनिक से अधिक क्षारीय वातावरण को कम करने में मदद मिलेगी:
  • कोलाइडियल सल्फर अम्लता में काफी वृद्धि करता है। यह सर्दियों के तहत 10-15 सेमी की गहराई पर किया जाना चाहिए। परिणाम लगभग एक वर्ष में दिखाई देगा।
  • लौह सल्फेट तेज है, 10 मीटर 2 के लिए 0.5 किलोग्राम पदार्थ लेना आवश्यक है।
  1. सबसे तेज़ तरीका एसिड के समाधान का उपयोग है:
  • 10 लीटर पानी में सल्फ्यूरिक एसिड का 50 मिलीलीटर पतला। इस मात्रा की गणना 1 मीटर 2 बगीचे की साजिश पर की जाती है;
  • 10 लीटर पानी के साथ साइट्रिक एसिड मिश्रण के 1-2 चम्मच।

मिट्टी अम्लता का स्तर पौधों के विकास और विकास का सबसे महत्वपूर्ण संकेतक है। बगीचे और फल-बेरी फसलों के पूर्ण बहुमत के लिए, तटस्थ वातावरण सबसे अनुकूल है। इस तरह की स्थितियों को समय पर तरीके से प्राप्त करना या मिट्टी को अम्लीकरण करना संभव है।

पत्रों से संपादक तक:

मैं एक नौसिखिया माली हूं। कुछ निकलता है, और कुछ समस्याग्रस्त है। मैंने देखा कि कुछ संस्कृतियां मेरे बिस्तरों पर बढ़ रही हैं, उदाहरण के लिए, मोटे की अच्छी फसल प्राप्त करना संभव नहीं है। जिन मित्रों ने हमारे बगीचे को दिखाया और विफलताओं के बारे में शिकायत की, यह सुझाव दिया कि, स्पष्ट रूप से, हमारी साइट पर एक अम्लीय मिट्टी। अम्लीय मिट्टी का क्या अर्थ है? इस अम्लता को कम करने के लिए कैसे? क्या इसे अपने आप बनाना संभव है, या विशेषज्ञों से संपर्क करना है?

बेशक, यदि आपके पास वित्तीय क्षमताएं हैं, तो आप कृषि रसायन प्रयोगशाला से संपर्क कर सकते हैं और मिट्टी के विश्लेषण को ऑर्डर कर सकते हैं। उनके कर्मचारी आपकी साइट के विभिन्न कोनों से नमूने ले लेंगे, और फिर आपको का सटीक विचार मिलेगा मिट्टी अम्लता उस पर।

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण संकेतक है। तथ्य यह है कि कई पौधे आमतौर पर अम्लता के एक निश्चित स्तर पर ही विकसित हो सकते हैं। यह स्तर पीएच सूचक द्वारा निर्धारित किया जाता है। ध्यान में रखते हुए इसकी मिट्टी को तीन प्रकारों में विभाजित किया गया है:

  • कमजोर अम्लीय मिट्टी - पीएच मान पीएच 7 और ऊपर से शुरू होता है;
  • तटस्थ मिट्टी - पीएच 7;
  • खट्टा मिट्टी पीएच 7 से कम है, वास्तव में एसिडिक मिट्टी इस सूचक से काफी कम है, उदाहरण के लिए, पीएच 4।

साथ ही, अधिकांश पौधे, विशेष रूप से सब्जी, मिट्टी की प्रतिक्रिया की तटस्थ या कमजोरी के साथ सबसे अच्छा बढ़ते हैं। उदाहरण के लिए, एक दलदल, जिस फसल की आप शिकायत करते हैं, केवल एक तटस्थ मिट्टी पसंद करते हैं। इसके अलावा, इस पौधे की उपस्थिति में भी, यह निर्धारित किया जा सकता है कि वह इस मिट्टी को पसंद नहीं करता है। जब निगल मिट्टी पर बढ़ता है, तो उसके रसदार हरे रंग की पत्तियां, और कटर चमकदार लाल होते हैं। साथ ही, यह अच्छी तरह से विकसित होता है, एक मानक या यहां तक \u200b\u200bकि बड़ी रूट छत बनाता है। यदि मिट्टी कमजोरी क्षेत्र में है, तो पत्तियों पर आप लाल निकायों को देख सकते हैं। अम्लीय, अनलॉक निगल मिट्टी के साथ, उसकी पत्तियां छोटी और धुंधली होती हैं। उन्होंने इस तरह के पत्ते को देखा - तुरंत सही उपाय करें, अन्यथा वह फसल जो वह आपको नहीं देगी।

मिट्टी अम्लता निर्धारित की जा सकती है एक और, प्राकृतिक तरीका। तथ्य यह है कि जंगली बढ़ते पौधों की भी अपनी प्राथमिकताएं हैं। यदि आपकी साइट पर या इसके बगल में, घोड़े की धड़कन, घुड़सवार, काई, पौधे, जंगली मिंट, इवान-दा-मैरी, स्लाइड, फिर बढ़ रहा है अम्लीय मिट्टी का संकेत.

यदि चिड़िया अच्छी तरह से बढ़ रहा है, पीने, तिपतिया घास, बोझ, इसका मतलब है कि आपके पास मिट्टी है तटस्थ या दुर्बलता.

खेती वाले पौधों में भी वरीयताएं भी हैं। उदाहरण के लिए, कमजोर अम्लीय मिट्टी पर निम्नलिखित सब्जी फसलों अच्छी तरह से बढ़ते हैं: खीरे, zucchini, आलू, मूली, मूली, बैंगन, मटर। गुलाब, कैमोमाइल, क्राइसेंथेमम की ऐसी मिट्टी से प्यार करें।

तटस्थ मिट्टी पहले से ही निगल, साथ ही प्याज, गोभी, लहसुन का उल्लेख करना पसंद करते हैं।

अधिक खट्टा मिट्टी टमाटर, गाजर, कद्दू, सोरेल, अजमोद जैसे ऐसी लोकप्रिय संस्कृतियां पसंद की जाती हैं। लेकिन अम्लीय मिट्टी प्रेमियों के बीच रिकॉर्ड धारक हैं। यह, उदाहरण के लिए, बगीचे के ब्लूबेरी या एक सुंदर सजावटी rhododendron संयंत्र। आपको आवश्यक मिट्टी बनाने की कोशिश करना आवश्यक है। और कई शुरुआती गार्डनर्स का कारण इन दो संस्कृतियों को विकसित नहीं करना चाहता है, बस इस तथ्य में निहित है कि उन्होंने पर्याप्त अम्लीय मिट्टी नहीं बनाई। सच है, ऐसी मिट्टी आमतौर पर ढीली होती है, क्योंकि इसमें पीट और शंकुधारी पफ होते हैं।

बागवानी स्टोर विशेष में बिक्री पर हैं lacmus स्ट्रिप्स संकेतक। मिट्टी की अम्लता को निर्धारित करने के लिए, वे साइट के विभिन्न हिस्सों से नमूने लेते हैं - एक मार्ले में जमीन के मुट्ठी भर, जो आसुत पानी के साथ एक गिलास में कम हो जाता है, कुछ समय के लिए जोर देता है (निर्देशों के अनुसार), और फिर यह एक लैक्टियम पेपर में कम किया जाता है। यह या उस रंग में चित्रित किया गया है। सेट से जुड़े रंग के पैमाने के अनुसार, इस पेपर का रंग तुलना की जाती है और मिट्टी अम्लता निर्धारित होती है।

आप विज्ञान की नवीनतम उपलब्धि का उपयोग कर सकते हैं - विशेष डिवाइस एसिडोमोमर। इसके निचले बिंदु वाले हिस्से को मिट्टी में डाला जाता है, और कुछ मिनटों के बाद, आपकी मिट्टी के पीएच स्तर के रीडिंग दसवीं की सटीकता के पैमाने पर प्रभावित होंगे। ऐसा लगता है कि सभी बागवानी में आपको ऐसे डिवाइस की आवश्यकता है। यदि आप इसे शोषण करने के लिए खरीदते हैं, तो यह सभी ओवरलैड में नहीं होगा, और लाभ साझेदारी के सभी सदस्यों के लिए होगा, क्योंकि वे अपनी मिट्टी की अम्लता निर्धारित करने में सक्षम होंगे और यह जान लेंगे कि एक अच्छा पाने के लिए क्या करना है कटाई।

और अगर डिवाइस से पता चला है कि आपके पास एक उच्च मिट्टी अम्लता है तो क्या करने की आवश्यकता है? इस घटना से निपटना जरूरी है, क्योंकि अम्लीय मिट्टी कम उपजाऊ है, उदाहरण के लिए, तटस्थ, और कई सब्जियां और फल बुरी तरह से बढ़ते हैं, पौधे निराशाजनक और बीमार होते हैं। जड़ों को बुरी तरह से ब्रांच किया जाता है, उपज घट जाती है।

इसलिए, अगर मिट्टी की अम्लता निर्धारित करने के एक या एक और विधि को लागू करने के बाद, यह पता चला कि वे खट्टा हैं, तो उन्हें उनकी आवश्यकता है जोखिम। के लिये विफल करना इन मिट्टी का उपयोग कई फंडों द्वारा किया जा सकता है। सबसे प्राचीन तरीका, इसका उपयोग हमारे दूर के पूर्वजों द्वारा किया गया था - यह मिट्टी के लिए एक परिचय है लकड़ी की राख। सच है, उन्होंने उसे इकट्ठा नहीं किया। उन्होंने तथाकथित ग्रेवी-अग्नि कृषि का उपयोग किया, जो जंगल की जलन पर आधारित था, जिसके बाद इस स्थान पर सांस्कृतिक संयंत्र लगाए गए थे। पूर्वजों, निश्चित रूप से, मिट्टी अम्लता को नहीं जानता था। उन्होंने सिर्फ जंगल से कुछ क्षेत्र को मुक्त कर दिया और पता था कि आग के बाद राई, जई, गोभी या सलिप को जन्म देने के लिए अच्छा होगा। जले हुए कई पेड़ों और झाड़ियों से राख ने वन मिट्टी की अम्लता को कम कर दिया, और इसके अलावा, यह ज्ञात है, यह एक अच्छा उर्वरक है, जिसमें पौधों को खिलाने वाले तीस से अधिक तत्व होते हैं। उदाहरण के लिए, राख में पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लौह, सिलिकॉन, सल्फर और अन्य हैं। इसमें केवल नाइट्रोजन है। जब भूमि की यह साजिश समाप्त हो गई थी, तो हमारे पूर्वजों को बुवाई के लिए एक नई आग से मुक्त किया गया था, और जंगल धीरे-धीरे पुराने पर पुनर्जीवित हुआ।

बेशक, इस तरह की कई राख एकत्रित, जो कि जंगल जलने के परिणामस्वरूप गठित किया गया था, अब यह काम नहीं करेगा, लेकिन यदि आप लगातार देश में रहते हैं और लकड़ी की लकड़ी को हीटिंग के लिए उपयोग करते हैं, तो आप कुछ सूखे राख बैग एकत्र कर सकते हैं। या आप साइट पर एक छोटा स्टोव बना सकते हैं, जिसमें बगीचे और निकटतम जंगल से सभी सूखी शाखाओं को जलाने के लिए। फिर, परिणामी राख का उपयोग करके, आप बगीचे या बगीचे का एक टुकड़ा deoxide कर सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर मिट्टी बहुत खट्टा है, तो प्रति वर्ग मीटर की राख के लगभग 700 ग्राम बनाना आवश्यक है। लेकिन यदि आप इसे मिट्टी में और इस आदर्श से कम बनाते हैं, लेकिन नियमित रूप से, यह शायद ही एक एसिड के साथ है। सबसे अधिक संभावना है कि यह तटस्थ होगा। यदि थोड़ी सी राख है, तो उस सोने के समय को बनाने की कोशिश करें, जहां आप बीट के बीज में बैठे हैं, तो आप निश्चित रूप से फसल के साथ होंगे, यदि निश्चित रूप से, अच्छी देखभाल सुनिश्चित करें।

यह एक प्रभावी, लेकिन मिट्टी में सुधार करने की लंबी अवधि की विधि है, लेकिन हर कोई स्टॉक राख नहीं कर सकता है। इसलिए, अक्सर अन्य तरीकों का उपयोग करते हैं। खट्टा मिट्टी अब नींबू या अन्य चूना पत्थर सामग्री की मिट्टी में अक्सर ठीक हो जाती है। राख के विपरीत, वे गार्डनर्स के लिए दुकानों में बेचे जाते हैं। एग्रोनोमास को बगीचे के एक बुनाई के लिए 50 किलोग्राम नींबू बनाने के लिए सिलोनिक एसिड मिट्टी को सही करने की सिफारिश की जाती है। अम्लीय मिट्टी में, 40 किलोग्राम तक, कमजोर एसिड पर कम से कम 30 किलोग्राम प्रति सौ। यह गिरावट में बनाता है, साजिश के हिस्से के सामने मिट्टी की सतह पर एक चिकनी परत बिखरता है। मिट्टी के साथ मिट्टी के साथ नींबू हलचल करने की कोशिश करना आवश्यक है, फिर इसके परिचय का प्रभाव तेजी से दिखाई देगा। असमान आवेदन की अनुमति देना असंभव है, क्योंकि अधिक मात्रा में यह पौधों की जलन का कारण बन सकता है।

इस तरह से इसकी साइट पर निर्मित होने के बाद, आप मिट्टी को लगभग दस वर्षों तक तटस्थ प्रतिक्रिया के साथ प्रदान करेंगे, और फिर नींबू को दोहराना आवश्यक होगा।

यदि आपके पास ताजा खाद है, तो नींबू के साथ पैकेट के नीचे गिरावट में बनाया जाना असंभव है। खाद से उनकी बातचीत से, नाइट्रोजन की एक महत्वपूर्ण मात्रा खो जाएगी।

बागवानी स्टोर में चूने के अलावा, अन्य चूना पत्थर मिल सकते हैं। अक्सर यह डोलोमिटिक आटा होता है। यह चूने के रूप में प्रभावी नहीं है, लेकिन इसका मतलब है कि आपको इसे और अधिक बनाने की आवश्यकता है। यहां ऐसे नियम हैं जो इस नींबू उर्वरक के पासपोर्ट में इंगित किए गए हैं:

  • खट्टा मिट्टी (4.5 से कम पीएच): 500-600 ग्राम प्रति 1m² या (5-6 टी / हेक्टेयर);
  • मध्यम (पीएच 4.5-5.2): 450-500 ग्राम प्रति 1m² या (4.5-6 टी / हेक्टेयर);
  • कमजोर अम्लीय (पीएच 5.2-5,6): 350-450 ग्राम प्रति 1m² या (3.5-4.5 टी / हेक्टेयर)।

फुफ्फुसीय मिट्टी पर, खुराक 1.5 गुना से कम हो जाती है, और भारी मिट्टी पर - 10-15% की वृद्धि हुई है। इसके परिचय के साथ डोलोमाइट आटा के अधिक प्रभावी प्रभाव के लिए, साइट के पूरे क्षेत्र में चूना पत्थर के आटे की एक समान वितरण प्राप्त करना आवश्यक है। पूर्ण खुराक, नींबू प्रभाव 8-10 वर्षों के लिए संरक्षित है। डोलोमाइट आटा की प्रभावशीलता बोरोगन और तांबा माइक्रोफर्टिली (बोरिक एसिड और तांबा सल्फेट) के साथ-साथ परिचय के साथ बढ़ जाती है।

डोलोमाइट आटा में एक और प्लस है: यह न केवल मिट्टी को deoxides, बल्कि इसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य उपयोगी ट्रेस तत्वों के साथ समृद्ध करता है।

कटाई की कटाई के बाद सीवरों को मिट्टी के अम्लता को कम करने के लिए विशेषज्ञों की भी सिफारिश की जाती है: राई, गोरे सरसों, फेसलिया, जई, और फिर हरे द्रव्यमान से कुल्ला और मिट्टी में करीब। यदि यह अच्छी परंपरा बन जाता है, तो आप अम्लीय मिट्टी के बारे में भूल जाएंगे।

ई वैलेंटाइनोव

आसुत जल अम्लीय मूल तटस्थ है इसे कैसे सत्यापित किया जाएगा?

Answer: जब आसुत जल में नीले लिटमस पत्र और लाल लिटमस पर डालकर देखते हैं। यदि नीले लिटमस पत्र को लाल कर देता है तो समझते हैं कि आसुत अम्लीय और लाल लिटमस को नीला कर देता है तो क्षार और कोई प्रभाव नहीं पड़ता है तो उदासीन है।

क्या आसुत जल अम्लीय क्षारीय तटस्थ है?

क्या आसुत जल अम्लीय / क्षारकीय / उदासीन होता है? आप इसकी पुष्टि कैसे करेंगे ? UPLOAD PHOTO AND GET THE ANSWER NOW! Solution : आसुत जल उदासीन होता है क्योंकि इसमें नीला या लाल लिटमस डालने पर इसके रंग में कोई परिवर्तन नहीं होता।

आसुत जल से आप क्या समझते हैं?

आसुत जल वह जल है जिसकी अनेक अशुद्धियों को आसवन के माध्यम से हटा दिया गया हो। आसवन में पानी को उबालकर उसकी भाप को एक साफ़ कंटेनर में संघनित किया जाता है। यह पीने के लिए उपयुक्त नहीं होता है क्योंकि इसमें जीवन के लिए आवश्यक लवण अनुपस्थित होते है।

आसुत जल को विद्युत का सुचालक बनाने के लिए हम क्या कर सकते हैं?

Solution : आसुत जल में नींबू का रस, तनु हाइड्रोक्लोरिक अम्ल, कास्टिक सोडा, साधारण नमक या अन्य कोई लवण मिलाकर इसे चालक बनाया जा सकता है। प्राकृतिक जल स्रोतों से प्राप्त जल में भी खनिज-लवण मिले होने से जल विद्युत का चालक होता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग