कौन सा फंक्शन मॉर्गेज लोन के भुगतान का कैलकुलेशन करता है? - kaun sa phankshan morgej lon ke bhugataan ka kailakuleshan karata hai?

सामान्य प्रश्न

अपने मॉरगेज लोन की दरों को कम करने के लिए इन आसान चरणों का पालन करें:

  • मूल राशि का भुगतान करें
    जब आप प्रॉपर्टी पर लोन लेते हैं, तो हर महीने अतिरिक्त भुगतान करने की कोशिश करें जो आपको मॉरगेज लोन की ब्याज़ दरों को कम करने में मदद करेगा
  • अच्छा क्रेडिट स्कोर
    अगर आपका क्रेडिट स्कोर पर्याप्त है, तो मॉरगेज लोन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है. एक अच्छा क्रेडिट स्कोर यह सिद्ध करता है कि आप लोन का पुनर्भुगतान कर सकते हैं, जिसका मतलब है आपके लिए मॉरगेज लोन की दरें कम होती हैं
  • अपने लोन को कम करें
    अपनी मॉरगेज लोन अवधि 10 या 15 वर्ष बनाने की कोशिश करें. कम अवधि वाले लोन में कम मॉरगेज लोन की दरें होगी
  • री-फाइनेंस
    जो लोग कम मॉरगेज लोन की ब्याज़ दर की तलाश कर रहे हैं, उन्हें अपने मौजूदा मॉरगेज को रीफाइनेंस करने पर विचार करना चाहिए. रिफाइनेंसिंग वास्तव में योग्य है या नहीं, यह तय करने के लिए मॉरगेज लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करें

मॉरगेज लोन की ब्याज़ दर की गणना करने के लिए, निम्नलिखित फॉर्मूला का उपयोग करें:

ईएमआई= [P x R x (1+R)/\N]/ [(1+R)/\N-1]

इस सूत्र में,
पी- प्रिंसिपल
मासिक किश्तों की संख्या
R- ब्याज़ दर
आप मॉरगेज लोन कैलकुलेटर द्वारा मॉरगेज लोन की ब्याज़ दर की गणना भी कर सकते हैं.

पर्सनल लोन और मॉरगेज लोन दो अलग-अलग प्रकार के एडवांस हैं, जो बजाज फिनसर्व विभिन्न उद्देश्यों और विशेषताओं के साथ अलग-अलग ब्याज दर पर प्रदान करता है.
पर्सनल लोन और मॉरगेज़ लोन के बीच अंतर में शामिल हैं:

  • पर्सनल लोन अनसेक्योर्ड लोन हैं जो उच्च उधार पात्रता वाले व्यक्तियों को दिए जाते हैं. मॉरगेज़ लोन सेक्योर्ड लोन होते हैं जो प्रॉपर्टी गिरवी रखने पर दिए जाते हैं
  • आप कम मूल्य और उच्च ब्याज़ दर वाले पर्सनल लोन की अपेक्षा ब्याज़ की कम दर पर उच्च मूल्य के मॉरगेज़ लोन का लाभ उठा सकते हैं
  • मॉरगेज़ लोन की पुनर्भुगतान अवधि पर्सनल लोन की अपेक्षा लंबी होती है.

अगर आपके पास गिरवी रखने के लिए प्रॉपर्टी उपलब्ध है, तो पर्सनल लोन और प्रॉपर्टी पर लोन के बीच में, प्रॉपर्टी पर लोन एक सुविधाजनक और किफायती फाइनेंसिंग विकल्प है. तेज़ अप्रूवल का लाभ उठाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ इसके लिए अप्लाई करें.

मॉरगेज़ लोन की ब्याज़ दरों में बदलाव फाइनेंशियल संस्थानों के आंतरिक बेंचमार्क पर निर्भर करेंगे.

बजाज फिनसर्व का प्रॉपर्टी पर लोन सर्वश्रेष्ठ मॉरगेज़ लोन में से एक है क्योंकि यह उधारकर्ताओं के अनुकूल खास सुविधाओं के साथ आता है जिनमें शामिल हैं:

  • बड़े खर्चों को पूरा करने के लिए रु. 5 करोड़* तक का उच्च लोन
  • सुविधाजनक पुनर्भुगतान के लिए 18 वर्ष तक की आसान अवधि
  • 72 घंटों* के भीतर अप्रूवल और अप्रूवल के 3 दिनों* के भीतर डिस्बर्सल के साथ सबसे तेज़ प्रॉपर्टी लोन
  • ब्याज़ की कम दरों पर बैलेंस ट्रांसफर सुविधा के साथ उच्च-मूल्य वाले टॉप-अप लोन
  • फ्लेक्सी लोन सुविधा से पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट राशि से कभी भी पैसे निकालें और केवल निकाली गई राशि पर ब्याज़ का पुनर्भुगतान करें

बजाज फिनसर्व मॉरगेज़ लोन की इन आकर्षक विशेषताओं का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरकर अप्लाई करें.

जब होम लोन बनाम मॉरगेज लोन की बात आती है, तो विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण अंतर इस प्रकार हैं:

  • पहले वाला एक तरह से मॉरगेज़ क्रेडिट का प्रकार है, जबकि मॉरगेज़ लोन को लेंडर किसी कोलैटरल को गिरवी रखकर प्रदान करते हैं. होम लोन और प्रॉपर्टी पर लोन, दोनों का लाभ उठाने के लिए प्रॉपर्टी को मॉरगेज़ रखना होता है
  • मॉरगेज़ क्रेडिट के उपयोग का कोई निर्धारित लक्ष्य नहीं होता होता; जबकि होम लोन किसी आवासीय घर को खरीदने के लिए दिया जाता है
  • पहले वाले में, लेंडर सीधे तौर पर विक्रेता को भुगतान करता है, जबकि मॉरगेज़ लोन में लोन राशि को सीधे आपके अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है

इन अंतरों को ध्यान में रखकर, आप बजाज फिनसर्व के प्रॉपर्टी पर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इसमें इसके उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं होता है.

हां, अगर आपने फ्लोटिंग ब्याज़ दर का विकल्प चुना है, तो यह संभव है. यह फाइनेंशियल संस्थानों के इंटरनल बेंचमार्क पर भी निर्भर करता है. इसलिए, मॉरगेज लोन की ब्याज़ दर में बदलाव आपकी ब्याज़ दरों को भी सीधे प्रभावित करेगा.

अधिक पढ़ें कम पढ़ें

मॉरगेज लोन के बारे में सामान्य प्रश्न

भारत के प्रमुख NBFC में से एक, बजाज फिनसर्व प्रॉपर्टी पर लोन के लिए सबसे किफायती ब्याज़ दर और अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है. पॉलिसी में पारदर्शिता और बिना किसी छिपे हुए शुल्क के कारण, मॉरगेज़ लोन पर कम शुल्क लिए जाते हैं और इसका पुनर्भुगतान करना आसान है.

बजाज फिनसर्व मॉरगेज़ लोन पर 7% तक का प्रोसेसिंग शुल्क लेता है*. इसके अलावा, आपको निम्न शुल्क देने होंगे:

  • प्रॉपर्टी पर लोन की ब्याज़ दरें (वेतनभोगी उधारकर्ताओं के लिए): 9.50%**
  • प्रति माह दंड स्वरूप ब्याज़ – 2% तक लागू टैक्स सहित

बजाज फिनसर्व के साथ तुलनात्मक रूप से कम प्रॉपर्टी लोन दरों का लाभ उठाएं और अप्रूवल के 4 दिनों में डिस्बर्स किए गए फंड का पता लगाएं.

आमतौर पर, मॉरगेज लोन 18 वर्ष तक की सुविधाजनक अवधि वाला एक लॉन्ग-टर्म क्रेडिट एडवांस है. हालांकि, अधिकतम अवधि एप्लीकेंट की प्रोफाइल, रोजगार, आयु आदि पर निर्भर करती है.

उदाहरण के लिए, स्व-व्यवसायी एप्लीकेंट के पास 18 वर्ष तक की लोन अवधि चुनने की सुविधा होती है. ध्यान रखें कि उधारकर्ता के पास न्यूनतम शुल्क पर लोन राशि का प्री-पे या पार्ट-प्री-पे करने का विकल्प होता है, जो अलग-अलग लेंडर के लिए अलग-अलग हो सकता है. ऐसे भुगतान के बाद, उधारकर्ता EMI राशि को कम करने या EMI को जारी रखते हुए अवधि को कम करने का विकल्प चुन सकता है.

जब आप बजाज फिनसर्व से मॉरगेज़ लोन या प्रॉपर्टी पर लोन लेते हैं, तो आपको सुविधाजनक पुनर्भुगतान अवधि को चुनना होता है. अगर आप सोचते हैं कि मॉरगेज लोन का पुनर्भुगतान क्या है, तो इसका मतलब है कि भुगतान योग्य ब्याज़ के साथ उधार ली गई मूलधन का भुगतान करें. उधारकर्ता 18 वर्षों तक की लंबी अवधि में आसान EMI के रूप में पुनर्भुगतान कर सकते हैं.

हालांकि, अगर आपके पास अतिरिक्त फंड हैं, तो आप अवधि के अंत से पहले प्रॉपर्टी लोन के पुनर्भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं. बजाज फिनसर्व मामूली या शून्य शुल्क पर पार्ट प्री-पेमेंट और फोरक्लोज़र दोनों सुविधाएं प्रदान करता है. ईएमआई राशि या लोन अवधि के साथ आसानी से बकाया मूल राशि को कम करें.

मॉरगेज़ लोन का अर्थ है किसी प्रॉपर्टी को कोलैटरल के रूप में गिरवी रखकर लोन डिस्बर्स करना.

निम्नलिखित में से किसी भी प्रॉपर्टी पर बजाज फिनसर्व से रु. 5 करोड़ तक का प्रॉपर्टी लोन प्राप्त करें.

  • किसी भी प्रकार की इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी
  • अपार्टमेंट, घर और अन्य आवासीय प्रॉपर्टी
  • ऑफिस, होटल और अन्य कमर्शियल प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी पर लोन की दूसरी परिभाषा यह है कि यह बिना किसी अंतिम उपयोग प्रतिबंध के सुरक्षित लोन है. ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से प्रॉपर्टी लोन का प्रोसेस बहुत आसान है.

प्रॉपर्टी पर लोन के लिए को-एप्लीकेंट, सह-उधारकर्ता होते हैं. किसी निर्दिष्ट प्रॉपर्टी के सह-मालिक को हमेशा उस निवास पर लोन के लिए को-एप्लीकेंट होना चाहिए. हालांकि, फाइनेंशियल संस्थान मॉरगेज़ लोन के लिए को-एप्लीकेंट के रूप में केवल कुछ ही रिश्तेदारों की अनुमति देते हैं. 18 वर्ष से कम आयु के लोगों को को-एप्लीकेंट नहीं माना जा सकता है.

माता-पिता अपने बेटों या अविवाहित बेटियों के साथ ऐसे लोन के लिए को-एप्लीकेंट बन सकते हैं. दो भाई भी ऐसे लोन के लिए को-एप्लीकेंट बन सकते हैं. इसी तरह, पति/पत्नी जॉइंट होम लोन या प्रॉपर्टी पर लोन का विकल्प चुन सकते हैं. हालांकि, कुछ रिश्तेदार, जैसे कि भाई-बहन या दो बहनें, जॉइंट लोन नहीं ले सकते हैं.

दोस्त भी ज्वॉइंट मॉरगेज़ लोन के लिए अप्लाई करने के लिए अयोग्य माने जाते हैं. जॉइंट लोन अधिक लाभ पहुंचाते हैं, जैसे कि इससे पात्रता बढ़ती है. लोन प्रोसेस होने से पहले उधारकर्ताओं के क्रेडिट स्कोर और हिस्ट्री, दोनों को देखा जाता है. इसके अलावा, जॉइंट प्रॉपर्टी लोन एप्लीकेंट को टैक्स कटौती का लाभ भी देता है, जिससे सभी सह-उधारकर्ता मूल पुनर्भुगतान और ब्याज़ भुगतान पर टैक्स लाभ के लिए क्लेम कर सकते हैं.

भारत में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के मॉरगेज़ लोन नीचे दिए गए हैं.

  • प्रॉपर्टी पर लोन
  • घर खरीदने या निर्माण के लिए होम लोन
  • होम रेनोवेशन के लिए प्रॉपर्टी पर लोन
  • क़र्ज़ समेकन के लिए प्रॉपर्टी पर लोन
  • शॉप पर लोन
  • मशीनरी पर लोन
  • शादी के लिए प्रॉपर्टी पर लोन
  • उच्च शिक्षा के लिए प्रॉपर्टी पर लोन

जिस प्रॉपर्टी पर आप मॉरगेज़ लोन लेना चाहते हैं, उसपर कम से कम प्रॉपर्टी के मूल्य तक का कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस कवर होना चाहिए जिसमें सभी जोखिमों को कवर किया गया हो.

नहीं, बजाज फिनसर्व से मॉरगेज लोन लेते समय प्री-पेमेंट दंड नहीं है. जबकि कई प्री-पेमेंट प्रोसेस में कस्टमर के लिए शुल्क का सामना किए बिना अपने मॉरगेज के कुछ प्रतिशत तक भुगतान करने के प्रावधान शामिल हैं. प्रक्रिया और आवश्यकताओं का विवरण प्राप्त करने के लिए अपने लेंडर से संपर्क करें.

मॉरगेज़ और रिवर्स मॉरगेज़ लोन के बीच अंतर इस प्रकार है:

  • मॉरगेज लोन अचल एसेट को गिरवी रखने पर फाइनेंस प्रदान करता है. रिवर्स मॉरगेज लोन रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी के इक्विटी बिल्ड-अप पर फंड प्रदान करता है
  • आप रेजिडेंशियल या कमर्शियल प्रॉपर्टी या मशीनरी को गिरवी रखकर रेगुलर मॉरगेज़ लोन का लाभ ले सकते हैं. लेकिन केवल रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी, जहां उधारकर्ता रहता है, को ही रिवर्स मॉरगेज़िंग के लिए उपयोग किया जा सकता है
  • मॉरगेज़ लोन सभी प्रकार के उधारकर्ता ले सकते हैं. रिवर्स मॉरगेज़ केवल सीनियर सिटीज़न के लिए है
  • मॉरगेज़ लोन का पुनर्भुगतान एक निर्धारित अवधि के दौरान ही किया जाता है. लेकिन रिवर्स मॉरगेज़ के तहत, उधारकर्ता या नॉमिनी के निधन तक कोई पुनर्भुगतान की आवश्यकता नहीं होती है
  • मॉरगेज़ लोन के तहत पुनर्भुगतान देयता में मूलधन और ब्याज़ शामिल हैं. रिवर्स मॉरगेज़ में, पुनर्भुगतान देयता रिवर्स मॉरगेज़ प्रॉपर्टी की वैल्यू से कभी भी अधिक नहीं हो सकती है

अधिक पढ़ें कम पढ़ें

कौन सा फंक्शन मॉर्गेज लोन के भुगतान का कैलकुलेशन करना है?

मॉर्गेज लोन चुकाने की अवधि HFC द्वारा तय की जाती है. मॉर्गेज लोन के रीपेमेंट पीरियड को लोन के टर्म के तौर पर जाना जाता है. आप पहले से तय अवधि में EMI के जरिये मॉर्गेज लोन चुका सकते हैं. मॉर्गेज लोन का बैलेंस प्रतिदिन, मासिक और सालाना तौर पर घटता रहता है.

मोरगेज लोन का मतलब क्या है?

मॉर्गेज या मॉर्गेज लोन संपत्ति के ऊपर लिया जाने वाला लोन होता है। जिसमे एक व्यक्ति अपनी संपत्ति को किसी वित्तीय संस्थान के पास गिरवी रख कर उस पर कुछ राशि लोन के रुप में लेता है और लोन की राशि का भुगतान करने के पश्चात अपनी संपत्ति का स्वामित्व वापिस पा लेता है।

सबसे सस्ता होम लोन कौन सा बैंक दे रहा है?

सैलरीड लोगों के लिए होम लोन के रेट देखें तो पीएनबी का कम से कम रेट 6.80 और अधिकतम 8.05 परसेंट है. इसके बाद बैंक ऑफ इंडिया का नाम है जो ग्राहकों को 6.90 परसेंट से लेकर अधिकतम 8.60 फीसद की दर से लोन दे रहा है. तीसरे स्थान पर एक्सिस बैंक है जो कम से कम 7 परसेंट और अधिकतम 7.30 फीसद की दर से लोन दे रहा है.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग