कौन सा अंग केवल ऑक्सीजन युक्त रक्त प्राप्त करता है? - kaun sa ang keval okseejan yukt rakt praapt karata hai?

हृदय एक मांसपेशी होती है जो आपके पूरे शरीर में रक्त को पम्प करता है। रक्त में ऑक्सीजन और पोषक तत्व होते हैं जिनकी आवश्यकता शरीर को सही कार्य करने के लिए होती है। हृदय को उचित कार्य करने में सक्षम होने के लिए ऑक्सीजन युक्त ब्लड की निरंतर सप्लाई की आवश्यकता होती है। हृदय को इस रक्त की सप्लाई करने वाली रक्त वाहिकाओं को कोरोनरी धमनियां कहते हैं। यदि ये धमनियां सकरी हो जाती हैं या ब्लॉक हो जाती हैं तो परिणामस्वरूप हृदय में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है, और इसके लिए उपचार की आवश्यकता होती है।

कोरोनरी धमनी की बीमारी के क्या कारण होते हैं?

प्लाक (रक्त में वसा, कॉलेस्ट्रोल, कैल्सियम और अन्य पदार्थ) नामक वसीय, मोम जैसा जमा पदार्थ एथेरोस्कलेरोसिस नामक प्रक्रिया में कोरोनरी धमनियों में जमा हो सकता है। यह जमा हुआ पदार्थ आपकी धमनियों को संकरा बना सकता है या आपकी धमनियों में जम सकता है, जिससे हृदय में ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई कम हो जाती है। इस प्रक्रिया को कोरोनरी धमनी की बीमारी (सीएडी) कहते हैं।

सीएडी पुरुषों और महिलाओं दोनों की मृत्यु का एक मुख्य कारण होता है।

सीएडी के संकेत और लक्षण क्या हैं?

क्योंकि कोरोनरी धमनी की बीमारी (रूकी हुई धमनी) कई सालों में विकसित होती है, इसलिए प्राय लक्षण गंभीर रुकावट होने और जीवन को खतरा होने तक दिखाई नहीं देते। जब आपका हृदय सामान्य की अपेक्षा अधिक कठिनाई से काम कर रहा होता है तो लक्षण पहले भी दिखाई दे सकते हैं, जैसे कसरत के दौरान। लेकिन ये लक्षण उस समय भी हो सकते हैं जब आप आराम कर रहे होते हैं और कोई भी गतिविधि नहीं हो रही होती है।

हृदय में कम रक्त प्रवाह और ऑक्सीन के सबसे सामान्य संकतों में निम्न शामिल हैं:

- एन्जाइना (छाती में दर्द)

कई बार एंजिना को गलती से हृदय में जलन या अपच समझ लिया जाता है, जो हाथों, कंधों, पीठ और जबड़े में फैल सकता है। कुछ मामलों में यदि एक कोरोनरी धमनी पूरी तरह से ब्लॉक हो जाती है तो व्यक्ति को हार्ट अटैक आ सकता है, जिसे मायोकार्डियल इन्फ्राक्शन के नाम से भी जानते हैं।

- छोटी सांसे आना साँसों का फूलना

- मिचली

- सूजन

हालांकि एक हार्ट अटैक का सबसे सामान्य लक्षण छाती में दर्द या दबाव होता है, लेकिन महिलाओं में कुछ ऐसे लक्षण भी हो सकते हैं जिनका संबंध छाती के दर्द से नहीं होता, जैसेः

-गर्दन, जबड़े, कंधे और पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द

-छाती या पेट के ऊपरी हिस्से में जलन

-छोटी सांसें आना या अनियमित दिल की धड़कन

-असामान्य और बिना कारण थकान

-मिचली या उलटी

-सूजन या “ठण्डा पसीना”

यदि आपको लगता है कि आप में कोरोनरी धमनी की बीमारी के लक्षण हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें। यदि आप सोचते हैं कि आपको हार्ट अटैक आ सकता है तो तुरंत चिकित्सकीय सहायता प्राप्त करें।

इसे सुनेंरोकेंवाम अलिंद फेफड़ों से रक्त प्राप्त करता है जो ऑक्सीजन (या ऑक्सीजन युक्त रक्त) युक्त होता हैं। बायां निलय रक्त को शरीर से वाम अलिंद से पंप करता है, जिससे पूरे शरीर को ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति होती है।

कौन सा अंग केवल ऑक्सीजन युक्त रक्त प्राप्त करता है?

इसे सुनेंरोकेंवाहिकातंत्र हृदय, धमनियों तथा शिराओं के समूह का नाम है। धमनियों और शिराओं के बीच केशिकाओं का विस्तृत समूह भी इसी तंत्र का भाग है। इस तंत्र का काम शरीर के प्रत्येक भाग में रुधिर को पहुँचाना है, जिससे उसे पोषण और ऑक्सीजन प्राप्त हो सकें।

शुद्ध रक्त फेफड़ों से बाएं वेंट्रिकल तक कैसे पहुंचता है?

पढ़ना:   बाबरी मस्जिद विध्वंस कब हुआ?

इसे सुनेंरोकेंरक्त वह तरल पदार्थ या द्रव है, जो रक्त वाहिनियों में प्रवाहित होता है। यह पाचित भोजन को क्षुद्रांत (छोटी आँत) से शरीर के अन्य भागों तक ले जाता है। फेफड़ों से ऑक्सीजन को भी रक्त ही शरीर की कोशिकाओं तक ले जाता है। रक्त शरीर में से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने के लिए उनका परिवहन भी करता है।

ऑक्सीजन का वाहन कौन है?

इसे सुनेंरोकेंHemoglobin is the carrier of oxygen – ऑक्सीजन का वाहक होता है हीमोग्लोबिन, न होने दे शरीर में कमी

फेफड़ों से शुद्ध रक्त कहाँ जाता है?

इसे सुनेंरोकेंफुफ्फुसीय शिरा (pulmonary veins) शिराओं का समूह है जो फेफड़े से ऑक्सीजन युक्त शुद्ध रक्त हृदय में भेजता है। यह फेफड़े से ऑक्सीकृत रक्त को हृदय के बाएँ अलिंद (left atrium) में पहुँचाती है।

ऑक्सीजन की कमी को कैसे पूरा करें?

Oxygen rich foods: ब्लड में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करेंगे ये 8 फूड, अपनी डाइट में जल्‍द करें शामिल

  1. ​अल्कलाइन युक्त आहार
  2. ​खूब खाएं नाशपाती, पाइनएप्पल और किशमिश
  3. ​ऑक्सीजन की कमी पूरी करेगा नींबू
  4. ​तरबूज का सेवन जरूरी
  5. ​आहार में शामिल करें आम-पपीता
  6. ​फ्रूट जूस और कीवी खाएं
  7. ​खुबानी का सेवन फायदेमंद
  8. ​गाजर और खजूर का सेवन करें

पढ़ना:   कार्बोहाइड्रेट के एक अणु में कितने परमाणु कार्बन होते हैं?

शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो तो क्या करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंहीमोग्लोबिन बढ़ाने वाले पदार्थ खाएं- ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. इससे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है. इसके लिए आप रेड मीट, ऑर्गन मीट का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां, खजूर, पोहा और दालों का भी सेवन कर सकते हैं.

रक्त ऑक्सीक्षीणता (Anoxaemia) रुधिर का एक गुण यह है कि वह ऑक्सीजन को अवशोषित कर, विविध अंगों और ऊतकों तक पहुँचाता है, जहाँ उसका उपयोग होता है। इस प्रकार जीवों के रुधिर में अवशोषित ऑक्सीजन की थोड़ी मात्रा रहती ही है। किन्हीं स्थितियों में रक्त ऑक्सीजन का औसत परिमाण पर्याप्त कम हो जा सकता है, इस अवस्था को रुधिर ऑक्सीक्षीणता (anoxic anoxia)। इस अवस्था में रुधिर में ऑक्सीजन का आंशिक दबाव अवनमित हो जाता है। जब ऑक्सीजन का आंशिक दबाव अवनमित हो जाता है तब धमनीय रुधिर (arterial blood) में ऑक्सीजन की संतृप्ति (saturation) भी निम्न पड़ जाती है। जब भी किन्हीं कारणों से फेफड़ों में रुधिर का उचित ऑक्सीजनीकरण अवरुद्ध हो जाता है, यह अवस्था उत्पन्न होती है। अधोलिखित परिस्थितियाँ इसे उत्पन्न करती हैं:

(क) साँस लेनेवाली हवा में ऑक्सीजन का न्यूनीकृत दबाव,

(ख) फेफड़ों के रोग जिनसे गैसीय विनिमय (gaseous interchange) निरुद्ध हो जाता है और

(ग) स्पष्ट अंडाकार रंध्र (foramen ovale) के कारण जन्मजात हृद्रोग।

(क) जब मनुष्य ऊपर की ओर उड़ता है तब ऑक्सीजन का दबाव क्रमश: कम होता जाता है और ऊँचाई की ऐसी स्थिति आ सकती है जब वह समुचित मात्रा में ऑक्सीजन न प्राप्त कर सके। इसलिए अतिरिक्त ऑक्सीजन की पूर्ति के लिए ऑक्सीजन के पात्र साथ ले जाए जाते हैं।

(ख) कुछ रोगों से ग्रस्त मनुष्य, फुप्फुस ऊतकों की कमी के कारण, निश्वसित ऑक्सीजन को अवशोषित नहीं कर पाता, जिससे ऑक्सीजन के सामान्य परिमाण से रुधिर संतृप्त नहीं होता। इस क्षति की पूर्ति के लिए श्वसनदर की संख्या बढ़ जाती है।

(ग) जन्मजात हृद्रोग - इसमें बाएँ हृदय का रुधिर दाएँ हृदय के रुधिर से मिश्रित हो जाता है और इस प्रकार ऑक्सीजनीकृत और अनाक्सीजनीकृत रुधिर मिश्रित हो जाता है, जिससे फेफड़ों में उचित परिसंचरण तथा संतृप्ति नहीं हो पाती और यह दशा उत्पन्न होती है।

अब हम इस रोग से ग्रस्त जीवों के शरीरस्थ रुधिर के रसायन पर विचार करेंगे। प्रस्तुत निदर्श चित्र तथ्यों को स्पष्ट करने के लिए है। चित्र में धमनी रुधिर (arterial blood) और शिरारुधिर (venous blood) की ऑक्सीजन संतृप्ति, सामान्य स्थिति और रक्त ऑक्सीक्षीणता की स्थिति में दिखाई गई है। प्रत्येक स्तंभ का काला भाग रक्त में अपचयित हीमोग्लोबिन का प्रतिशत और श्वेत भाग ऑक्सीहीमोग्मोग्लोबिन को निरूपित करता है। सामान्य स्थिति में व्यक्ति के रुधिर की प्रारंभिक ऑक्सीजन धारिता एक सी थी। तीरों से ऑक्सीजन उपयोगीकरण के गुणांक, अर्थात ऊतकों द्वारा एक इकाई रक्त से हटाए हुए ऑक्सीजन के आयतन दर्शाए गए हैं। हम यह मानकर चले हैं कि मनुष्य ऑक्सीजन के अवनमित दबाव वाले वायुमंडल में साँस लेता है।

सामान्य अस्था में रक्त ऑक्सीक्षीणता की दिशा में फेफड़ों से निकलनेवाले रुधिर में माना जा सकता है किस १०० मिलीलीटर में १५ मिलीलीटर ऑक्सीजन है। ५ प्रतिशत ऊतकों के उपयोग में आता है और अत: शिरारुधिर के प्रति सौ घन सेंटीमीटर में १० घन सेंटीमीटर ऑक्सीजन रह जाता है।

धमनीय और शिरागत असंतृप्तियाँ क्रमश: ५ और १० घन सेंटिमीटर है और केशिका असंतृप्ति (capillary unsaturation) इनकी माध्य होगी, अर्थात् ७.५ प्रतिशत आयतन यह श्यामता (cyanosis) उत्पन्न करेगी।

इस प्रकार श्यामता रक्त ऑक्सीक्षीणता का एक लक्षण है। श्यामता उत्पन्न करने के लिए १०० मिलीलीटर केशिका रुधिर में न्यूनतम ५ ग्राम अपचयित हीमोग्लोबिन होना चाहिए। श्यामता की दशा में त्वचा का रंग बदल कर नीलाभ हो जाता है। यह परिवत्रन होंठ, कान, हाथ, पैर और नाखून से स्पष्ट हो जाता है। रुधिर के ऑक्सीजन दबाव का ह्रास लगभग सभी अंगों से, जैसे हृदय, फेफड़े, या पाद से, लसीका (lymph) प्रवाह को बढ़ा देता है।

इस स्थिति में कुछ अन्य बातें भी स्पष्ट हो जाती हैं। रोगी का हृदय दर बढ़ जाता है, वह दु:श्वासग्रस्त (dyspnoec) हो जाता है और हाँफने लगता है एवं उसे उल्लास, संज्ञाहीनता, उन्माद और स्थिर विचार के रूप में मानसिक विक्षोभ भी होता है।

जब भी रुधिर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, ऊतकों को ऑक्सीजन की प्राप्ति कम होने लगती है। ऐसी स्थिति में ऊतकक्षति (tissue injury) होती है। केंद्रीय तंत्रिकातंत्र और वाहिकातंत्र (vascular system) के ऊतक इस प्रकार की क्षति के लिए सर्वाधिक ग्रहणशील (susceptible) होते हैं। जब भी केशिकाओं की अंत:कलाएँ (endothelium) क्षतिग्रस्त होती है, उनमें से तरल बाहर की ओर रिस पड़ता है और परिसंचरण से तरल की हानि होती है। रक्त ऑक्सीक्षीणता में शरीर पर प्रभावों की तीव्रता (अ) रक्त ऑक्सीक्षीणता के आक्रमण की आकस्मिकता, (ब) उसी मात्रा, (स) अवधि तथा (द) शरीर की सामान्य शरीरक्रियात्मक (physiological) स्थिति से प्रभावित होती है।


शरीर में गैसों का विनिमय वायु कोशिका और ऊतकों द्वारा होता है वायु कुपिका गैस विनिमय का प्राथमिक स्थल है समुद्र तल पर वायु का दाब=760mm/hb ऑक्सीजन का वायु में प्रतिशत = 21% ऑक्सीजन का आंशिक दाब = po2 760*21/100= 159.6 mm of hb

हृदय पर रक्त में ऑक्सीजन की कमी का प्रभाव[संपादित करें]

यदि रक्त में ऑक्सीजन की कमी बहुत उग्र रूप धारण करे, या अधिक समय तक बनी रहे, तो हृदीय (cardiac) धड़कन या गति बहुत बढ़ जाती है। यदि यह स्थिति अधिक समय तक बनी रहती है या उग्र हो जाती है, तो हृत्पेशीस्तर (myocardium) पर हानिकारक प्रभाव के कारण हृदीय धड़कन या गति क्रमश: घटती चली जाती है।

चूँकि यह दशा ऑक्सीजन की कमी के कारण होती है, अत: ऑक्सीजन-चिकित्सा का प्रयोग किया जाता है। ऑक्सीजनप्रयोग करने के पूर्व यह जान लेना बहुत आवश्यक है कि रोगी ऑक्सीजन प्रयोग के उपयुक्त है या नहीं। यह कुछ तथ्यों पर निर्भर करता है। यदि अंडाकार रध्रं या फेफड़े में पूर्णत: अवातिन (unaerated) भाग उपस्थित है, तो ऑक्सीजन अंत: श्वसन (inhalation) से रोगी को अभीष्ट लाभ नहीं होता। अंडाकार रुधिर की उपस्थिति के कारण पार्श्वपथित (shunted) रुधिर की क्षतिपूर्ति के लिए स्वस्थ और सुवातित (well aerated) कूपिका (alveoli) की पूर्ति करनेवाला रुधिर अतिरिक्त ऑक्सीजन का महत्वपूर्ण परिमाण अवशोषित न करेगा।

ब्रोंको (broncho) या पिंडकीय (lobar) फुप्फुसार्ति (pneumomia) में फेफड़े का भाग काम नहीं करता और फलत: रक्तऑक्सीक्षीणता हो जाती है। बातस्फीति (emphysema), फुप्फुसशोथ (pulmonary oedema) और गैस विषाक्तता (gas poisoning) में ऑक्सीजन प्रयेग बहुत सफल सिद्ध होता है। ऑक्सीजन की कमी के कारण फुप्फुस उपकला (pulmonary epithelium) की प्रवेश्यता (permeability) तरल के प्रति बढ़ जाती है और परिमाण स्वरूप शोथ हो जाता है। अत: शोथ रक्त ऑक्सीक्षीणता प्रेरित करता है और रक्त ऑक्सीक्षीणता से शोथ को बढ़ावा मिलता है। यह दुश्चक्र ऑक्सीजन के प्रयोग से तोड़ा जा सकता है।

द्रुत और उथले श्वसन के कारण उत्पन्न रक्त ऑक्सीक्षीणता में ऑक्सीजन प्रयोग से राहत मिलती है, क्योंकि उससे अंशत: संवातित (ventilated) एल्वियोली का ऑक्सीजन तनाव बढ़ जाता है। उथला श्वसन कुछ काल तक बना रह सकता है, क्योंकि वह मुख्यत: तंत्रिका के सिरों पर कार्य करनेवाले फेफड़े के अंदर की स्थानीय क्रियाओं के कारण होता है न कि रक्तऑक्सीक्षीणता के कारण। उथला श्वसन चूँकि ऑक्सीजन की कमी से और भी गंभीर रूप लेता है, अत: इसमें ऑक्सीजन उपचार लाभप्रद सिद्ध होता है। अत: संक्षेप में, रक्त ऑक्सीक्षीणता वह दशा है जिसमें रुधिर में स्थित ऑक्सीजन का आंशिक दबाव अवनमित हो जाता है।

यह फेफड़े के रुधिर के उचित ऑक्सीजनीकरण में बाधा देनेवाली सभी अवस्थाओं में उत्पन्न होता है। यह दशा प्राय: सभी स्थितियों में ऑक्सीजन प्रयोग से ठीक हो सकती है, यदि कोई जैव कारण उपस्थित न हो।

शरीर के विभिन्न अंग विभिन्न रूपों में प्रभावित होते हैं। प्रारंभ में हृदय का त्वरण होता है, परंतु इस दशा के बने रहने पर हृदय सुस्त हो जाता है और हृदयी निकास घट जाता है।

कौन सा अंग ऑक्सीजन युक्त रक्त प्राप्त करता है?

Detailed Solution फेफड़ों से ऑक्सीजन युक्त रक्त वाम अलिंद, बाई ओर हृदय की पतली झिल्ली वाले ऊपरी कक्ष में आता है, बाईं ओर अलिंद। हृदय के चार कक्ष होते हैं: - दो अलिंद और दो निलय। 2 ऊपरी कक्ष अलिंद हैं। वे रक्त प्राप्त और एकत्र करते हैं।

वह धमनी जो बिना ऑक्सीजन वाले खून ले जाती है क्या कहलाती है?

सही उत्तर विकल्प 4 अर्थात् फुप्फुसी धमनी है। फुप्फुसी धमनी मानव शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं ले जाती है। फुप्फुसी धमनी दाएं निलय से फेफड़ों में विऑक्सीकृत रक्त ले जाती है।

रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा कहाँ मिलती है?

आयरन खून में हीमोग्लोबिन नामक पदार्थ के निर्माण के लिए जरूरी है। यही हीमोग्लोबिन रक्त में ऑक्सीजन का वाहक होता है एवं इसी की वजह से खून का रंग लाल होता है।

निम्न में से कौन से पड़ोसी ऑक्सीजन युक्त रक्त प्राप्त करता है?

हृदय का बायां भाग फेफड़ों से ऑक्सीजन युक्त रक्त प्राप्त करता है और उसे महाधमनी और मुख्य धमनी में भेजता है।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग