कलयुग के 10000 साल बाद क्या होगा? - kalayug ke 10000 saal baad kya hoga?

पुराणों में की गईं ये चौंकाने वाली भविष्यवाणियां, जानें क्या होगा आगे

  • 1/15

हिंदू धर्म में ब्रम्हा और विष्णु पुराण की कई मान्यताएं हैं. पुराणों के मुताबिक माना जाता है कि कलयुग खत्म होने के बाद दुनिया समाप्त हो जाएगी. विष्णु पुराण में ऐसी कई परिस्थियां लिखी हुईं हैं, जिनसे पता चल जाएगा कि सृष्टि अपने अंत के करीब है. आइए आपको बताते हैं कि गरुड़ पुराण के मुताबिक, जब कलियुग का अंत होगा तो सृष्टि में किस तरह के बदलाव आएंगे.

  • 2/15

1. कलयुग, ऐसा चिन्ह जिससे पता चलता है कि सृष्टि का अंत नजदीक है-

हिंदू धर्म के मुताबिक जीवन चक्र 4 अवधियों में चलता है. सतयुग, त्रेतायुग, द्वापरयुग और कलयुग. ऐसा माना जाता है कि हर अवधि को पूरा करने के बाद दुनिया का नाश हो जाता है.

  • 3/15

2 .कर्म-धर्म का तराजू-

इसके अनुसार हर युग में धर्म और कर्म की पवित्रता खत्म होती जाती है. ब्रह्म और विष्णु पुराण के मुताबिक, इंसान खुद ही सृष्टि के विनाश का कारण बनेगा.

  • 4/15

3. पवित्र त्रिदेव की तस्वीर-

हिंदू धर्म के मुताबिक कुछ चीजें पहले से ही तय कर ली गई हैं. जैसे भगवान विष्णु सृष्टि को शुरु और भगवान शिव सृष्टि को खत्म करने का उत्तरदायित्व निभाते हैं.

  • 5/15

4. पुराण-

ब्रह्म पुराण, विष्णु पुराण और भविष्य पुराण की भविष्यवाणियों से लेकर गरुड़ पुराण में कर्म और उनके परिणाम तक बहुत कुछ हमारे सामने लाया जा चुका है. लेकिन ये भविष्यवाणियां सुनकर शायद आप बिल्कुल चौंक जाएं.

  • 6/15

5. कलियुग, समय चक्र-

बताया जाता है कि कलियुग सबसे आखिरी युग है इसलिए हमें अपने सभी कर्मों का फल इसी युग में भुगतने पड़ेंगे. जब कलियुग की समाप्ति होगी तो निश्चित रूप से चौंकाने वाली चीजें धरती पर घटित हो रही होंगी. बेमौसम बारिश, आंधी-तूफान, जल संकट ये सब इसका संकेत भी हैं.

  • 7/15

6. जीवनकाल छोटा होगा-

इसके अनुसार जैसे-जैसे कलयुग अंत कि ओर बढ़ेगा मनुष्य का जीवनकाल घटकर मात्र 12 साल तक रह जाएगा और शरीर 4 इंच सिकुड़ जाएगा.

  • 8/15

7. कल्कि का अवतार होगा-

ब्रह्मा और विष्णु पुराण में ये भी लिखा हुआ है कि एक वक्त ऐसा आएगा जब ये सृष्टि नफरत और भयानक कृत्यों में लिप्त हो जाएगी. हर तरफ बस युद्ध का माहौल होगा तब पृथ्वी पर भगवान विष्णु कल्कि का अवतार लेकर जन्म लेंगे.

  • 9/15

8. भावनाएं मर जाएंगी-

पृथ्वी जब विनाश के करीब होगी तब हर जगह का पानी रहस्यमयी तरह से सूखने लगेगा. इसके अलावा किसी के भीतर भावनाएं नहीं रह जाएगी. मां, बाप, गुरू किसी के लिए भी मनुष्य के दिल में कोई भावना नहीं रहेगी.

  • 10/15

9. पैसे का मोह बढ़ जाएगा-

लोगों के लिए पैसा इतना जरूरी हो जाएगा कि उसके लिए वो किसी का भी खून करने को तैयार हो जाएगा.

  • 11/15

10. गंगा नदी उल्टी बहेगी-

कलियुग के 5,000 साल बाद पवित्र गंगा नदी उल्टी बहने लगेगी और वापस बैकुंठ लौट जाएगी. माना जाता है कि कलयुग के 10,000 साल बाद सभी देवी-देवता पृथ्वी का पवित्र स्थान छोड़कर जाने लगेंगे.

  • 12/15

11.धरती बंजर हो जाएगी-

कलयुग का अंत आते-आते पृथ्वी पूरी तरह बंजर हो जाएगी. ना धरती पर फिर कोइ फसल उग पाएगी और ना ही फूलों से धरती लहलहा पाएगी. पृथ्वी पर रहने वाले जीव-जंतु तक निर्जीव हो जाएंगे.

  • 13/15

12. मानवता नष्ट हो जाएगी-

कलयुग के 20,000 साल बाद मानवता की निर्मम हत्या होने लगेगी. पैसै और सत्ता के लिए मां- बेटे तक एक दूसरे के विनाश का कारण बनने लगेंगे. सभी एक दूसरे के खून के प्यासे हो जाएंगे.

  • 14/15

13. आतंकवाद बढ़ता जाएगा-

आतंकवाद अपने चरम पर होगा. दुनिया क्रोध और नफरत से जल रही होगी, तब भगवान विष्णु कल्कि अवतार लेकर धरती पर जन्मेंगे. माना जाता है कि वो 1000 हाथी के जोड़ों से भी ज्यादा ताकतवर होंगे 

और वो पृथ्वी को आजाद कराने में तीन दिन का वक्त लेंगे.

  • 15/15

14. 12 सूर्य उगेंगे-

कलयुग के आखिरी 5 साल में पृथ्वी पर मूसलाधार बारिश होगी. कलयुग की आखिरी रात सबसे लंबी होगी, जिसके बाद 12 सूरज उगेंगे और तब तक चमकेगें जबतक वो धरती का सारा पानी सोख नहीं लेंते. यहां 12 सूर्यों का मतलब पृथ्वी के बढ़ते तापमान से लिया जा सकता है.

कलयुग का राक्षस कौन होगा?

कलियुग का राक्षस दहेज व दारू है। इसका भी वध आवश्यक है। समाज के लोगों ने इस बुराई को नहीं मिटाया तो समाज कभी सुखी रह ही नहीं सकता।

1 युग कितने वर्ष का होता है?

वृहद पाराशर ज्योतिष संहिता अनुसार कृत, त्रेता, द्वापर और कलि ये चार युग माने गये हैं। युगों की काल गणना इस प्रकार है कि कृत युग में 17 लाख 28 हजार वर्ष, त्रेता युग में 12 लाख 96000 वर्ष तीन हजार, द्वापर में 8 लाख 64 हजार और कलियुग में 4 लाख 32 हजार मनुष्य वर्ष होतेहैं।

कलयुग के अंत में इंसान की उम्र कितनी रहेगी?

कलियुग में मनुष्य की लम्बाई – 5.5 फिट बताई गई है। इस युग की पूर्ण आयु अर्थात् कालावधि – 4,32,000 वर्ष होती है । इस युग में मनुष्य की आयु – 100 वर्ष होती है । कलियुग का तीर्थ – गंगा है ।

कलयुग की भविष्यवाणी क्या है?

कलियुग में कम हो जाएगी आयु विष्णु पुराण में और भी कई बातों की भविष्यवाणी की गई है। विष्णु पुराण के अनुसार, कलयुग में अधर्म की वृद्धि हो जाने से लोगों की आयु कम होने लगेगी। लोगों की औसत आयु घटकर 20 वर्ष ही रह जाएगी।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग