जड़त्व आघूर्ण का SI मात्रक क्या है in english - jadatv aaghoorn ka si maatrak kya hai in ainglish

जड़त्व आघूर्ण ( Moment of Inertia in Hindi  ) जड़त्व आघूर्ण किसे कहते हैं ? इस पोस्ट में जड़त्व आघूर्ण ( Moment of Inertia in Hindi  ) जड़त्व आघूर्ण किसे कहते हैं ?  से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है। 

इस आर्टिकल में जड़त्व आघूर्ण ( Moment of Inertia in Hindi  ) जड़त्व आघूर्ण किसे कहते हैं ? से सम्बंधित परिभाषाये ,जड़त्व आघूर्ण ( Moment of Inertia ) के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु , जड़त्व आघूर्ण  के कुछ महत्वपूर्ण सूत्र 

जड़त्व आघूर्ण का SI मात्रक क्या है ? जड़त्व आघूर्ण कैसी राशि है ? जड़त्व आघूर्ण सम्बन्धी प्रमेय Theorems Related to Moment of Inertia 1. समान्तर अक्षों का प्रमेय ( Theorem of Parallel Axes ) लम्बवत् अक्षों का प्रमेय ( Theorem of Perpendicular Axes ) ​को समावेश किया है, साथ में सभी महत्वपूर्ण सूत्र को अच्छे से लिखा गया है। फिर भी यदि कोई गलती है तो नीचे कमेंट करके   जरूर बताये ।

घूर्णन गति में वस्तु का वह गुण जिसके कारण वह किसी अक्ष के सापेक्ष अपनी घूर्णन अवस्था में परिवर्तन का विरोध करती है , उस अक्ष के सापेक्ष वस्तु का जड़त्व आघूर्ण कहलाता है । 

👉घूर्णन गति कर रही किसी वस्तु अथवा कण का किसी अक्ष के सापेक्ष जड़त्व आघूर्ण उस वस्तु अथवा कण के द्रव्यमान व घूर्णन अक्ष से दूरी के वर्ग के गुणनफल के बराबर होता है । इसे I से प्रदर्शित करते हैं ।

यदि किसी कण का द्रव्यमान m तथा घूर्णन अक्ष से उसकी दूरी r हो ( चित्र A) , तब कण का घूर्णन अक्ष के सापेक्ष जड़त्व आघूर्ण 

यदि कोई वस्तु अनेक कणों से मिलकर बनी है , जिनके द्रव्यमान क्रमशः m1 , m2 , m3 …. तथा घूर्णन अक्ष से दूरियाँ क्रमश : r1,r2,r3 ….. ( चित्र  B ) हों तब उस वस्तु का घूर्णन अक्ष के परित : जड़त्व आघूर्ण 

I = m_1 {r_1}^2 + m_2 {r_2}^2 + m_3 {r_3}^2 =\sum_{i=1}^{n}m_i {r_2}^2

यदि किसी वस्तु का द्रव्यमान वितरण सतत् ( continuous ) हो ( चित्र C ) , तो घूर्णन अक्ष से । दूरी पर स्थित वस्तु के सूक्ष्म भाग dm को एक कण मानने पर उसका जड़त्व आघूर्ण , dI = dmr2 अर्थात् I=∫r2dm

जड़त्व आघूर्ण का SI मात्रक क्या है ?

👉जड़त्व आघूर्ण का मात्रक क्रिया – मी2 है । 

I का मान घूर्णन अक्ष के सापेक्ष कणों के द्रव्यमान , कणों की दूरी व घूर्णन अक्ष की स्थिति पर ( वस्तु के द्रव्यमान वितरण पर ) निर्भर करता है । यहाँ द्रव्यमान वितरण का तात्पर्य उसके आकार , आकृति व घनत्व से है । 

👉किसी वस्तु का जड़त्व आघूर्ण जितना अधिक होता है उसकी घूर्णन अवस्था में परिवर्तन हेतु उतना ही अधिक बल आघूर्ण आरोपित करना पड़ेगा ।

जड़त्व आघूर्ण कैसी राशि है ?

👉यह एक सदिश राशि नहीं है क्योंकि दक्षिणावर्ती या वामावर्ती घूर्णन के लिए इसका मान समान होता है परन्तु इसे अदिश भी नहीं कह सकते क्योंकि घूर्णन अक्ष की भिन्न – भिन्न दिशाओं में इसका मान भिन्न – भिन्न होता है । वास्तव में , यह एक प्रदिश ( Tensor ) राशि है ।

जड़त्व आघूर्ण सम्बन्धी प्रमेय ( Theorems Related to Moment of Inertia ) 

1. समान्तर अक्षों का प्रमेय ( Theorem of Parallel Axes ) 

किसी पिण्ड का किसी दिये गये अक्ष के परितः जड़त्व आघूर्ण I उस पिण्ड के द्रव्यमान केन्द्र से गुजरने वाले तथा दिये गये अक्ष के समान्तर किसी अक्ष के परित : जड़त्व आघूर्ण I व पिण्ड के द्रव्यमान M व दोनों अक्षों के मध्य लम्बवत् दूरी a के वर्ग के गुणनफल के योग के तुल्य होता है ।

लम्बवत् अक्षों का प्रमेय ( Theorem of Perpendicular Axes ) 

इस प्रमेय के अनुसार किसी समतल पटल का उसके तल के लम्बवत् किसी अक्ष के परित : जड़त्व आघूर्ण , उसके तल में स्थित दो परस्पर लम्बवत् अक्षों ( जिनके कटान बिन्दु से प्रथम अक्ष गुजरता है ) के परितः जड़त्व आघूर्णां के योग के तुल्य होता है ।

👉 द्विविमीय सममित वस्तुओं के लिए वस्तु के तल में स्थित व द्रव्यमान केन्द्र से गुजरने वाले सभी अक्षों के परितः जड़त्व आघूर्ण समान होता है । अतः अक्षों का लम्बवत् होना आवश्यक नहीं है । 

👉लम्बवत् अक्ष प्रमेय में तीनों अक्षों ( x , y व z ) का प्रतिच्छेद बिन्दु पिण्ड की सतह पर कोई भी बिन्दु हो सकता है ( यह पिण्ड के बाहर भी स्थित हो सकता है ) यह पिण्ड का द्रव्यमान केन्द्र भी हो सकता है और नहीं भी ।

जड़त्व आघूर्ण का मात्रक क्या होगा?

Detailed Solution जड़त्व आघूर्ण (I):जड़त्व आघूर्ण एक घूर्णन करने वाले निकाय का जड़त्व है जो इसके घूर्णन से संबंधित है। जड़त्व आघूर्ण को घूर्णी जड़त्व के रूप में भी जाना जाता है।

जड़त्व का मात्रक क्या होता है?

दूसरे शब्दों में, जड़त्व ही वह गुण है जिसके कारण वस्तु बिना दिशा बदले, एक सरल रेखा में, समान वेग से चलती रहती है। जड़त्व का माप द्रव्यमान होता हैं। अगर किसी वस्तु का द्रव्यमान अधिक है तो उस वस्तु की गति का प्रतिरोध भी अधिक होगा।

जड़त्व आघूर्ण से क्या तात्पर्य है इसका SI मात्रक तथा विमीय सूत्र लिखिए?

कोणीय त्वरण एक सदिश राशि है जिसका मात्रक रेडियन / सेकण्ड होता है । 22. एकसमान वृत्तीय गति में त्वरण वेग के लम्बवत् होता है।

जड़त्व आघूर्ण का विमीय सूत्र क्या है?

जड़त्व आघूर्ण का विमीय सूत्र `[ML^2T^0]` है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग