जैकोबिन क्लब की स्थापना कब और किसने की - jaikobin klab kee sthaapana kab aur kisane kee

मैक्समिलियन रॉब्सपियर (फ़्रान्सीसी: फ़्रान्सीसी‎; 6 मई 1758 – 28 जुलाई 1794) एक फ़्रांसीसी वकील और राजनीतिज्ञ थे। इन्हें फ़्रान्सीसी क्रान्ति से जुड़े सर्वाधिक प्रसिद्ध और प्रभावशाली लोगों में गिना जाता है। रॉबस्पियर, स्टेट्स जेनरल, फ्रांस की राष्ट्रीय संविधान सभा, और जैकोबिन क्लब के सदस्य थे।

आर्रा प्रांत के वकील, रॉब्सपियर स्वभाव से अंतर्मुखी और रूसो के अनन्य भक्त थे। उन्होंने ने फ्रांस में सार्वत्रिक पुरुष मताधिकार लागू करने और दास प्रथा को पूर्णतया समाप्त करने के लिए आन्दोलन का नेतृत्व किया। स्वयं हिंसक न होते हुए भी इन्होने हिंसा को प्रश्रय दिया, इनके विरोधियों को इनका विरोध करना काफी महँगा पड़ा। ये फ्रांस में सद्गुणों का गणतंत्र (रिपब्लिक ऑफ वर्च्यू)[1] स्थापित करना चाहते थे और इनका यह कथन काफी प्रसिद्ध है कि "बिना आतंक के सद्गुण और बिना सद्गुण के आतंक निरर्थक होते हैं।"[2] इन्होने क्रान्ति के समय लुई सोलहवें के मृत्युदण्ड की व्यवस्था कराने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी।

रोब्सपियर को लेंकोरेप्तिब्ल (l'Incorruptible) अर्थात जिसे भ्रष्ट न किया जा सके की उपाधि दी गयी थी।

रोब्स्पियर ने नियंत्रण एवं दंड की सख्त नीती अपनाई। रोब्स्पियर ने अपनी नीतियों को इतनी सख्ती से लागू किया कि उसके समर्थक भी त्राहि-त्राहि करने लगे। अंततः जुलाई 1794 में न्यायालय द्वारा उसे दोषी ठहराया गया और गिरफ्तार करके अगले ही दिन उसे गिलोटिन पर चढ़ा दिया गया।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

Jacobin Club Ke Sadasya Kaun The :- जैकोबिन क्लब जो फ्रांस की क्रांति के समय एक प्रसिद्ध एवं लोकप्रिय क्लब के रूप में जाना जाता था। ने फ्रांस की क्रांति के समय अपना बहुत बड़ा योगदान दिया था।

जैकोबिन क्लब का नाम जैकोबिन विधानसभा की सीट से  डोमिनिकन रू सेंट-होनोरे के मठ में मिलन स्थल से लिया गया था। जैकोबिन क्लब का योगदान भारत में भी काफी याद किया जाता है।

इसलिए कई बार सरकारी परीक्षाओं जैसे IAS,UPSC इत्यादि में जैकोबिन क्लब से संबंधित कई प्रश्न पूछे जाते हैं।

इसलिए आज की इस लेख में हम आपको बताएंगे, कि Jacobin Club Ke Sadasya Kaun The ? यदि आपको जैकोबिन क्लब से संबंधित जानकारियां चाहिए तो आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

Inside Contents

  • जैकोबिन क्लब क्या है ? | Jacobin Club Ke Sadasya Kaun The
    • जैकोबिन क्लब का उद्देश्य क्या था ?
      • जैकोबिन क्लब में कितने सदस्य थे ?
      • जैकोबिन क्लब की विचारधारा

जैकोबिन क्लब क्या है ? | Jacobin Club Ke Sadasya Kaun The

जैकोबिन क्लब एक राजनीतिक क्लब है। सन 1792 के बाद संविधान मित्रों की सोसाइटी का नाम बदलकर सोसाइटी ऑफ द जैकोबिन रख दिया गया था। जिसे आमतौर पर जैकोबिन क्लब या जकोबीन्स  के रूप में जाना जाता है।

फ्रांसीसी क्रांति के समय जैकोबिन क्लब सबसे प्रभावशाली राजनीतिक क्लब बन गया था।

जैकोबिन क्लब या जकोबीन्स फ्रांसीसी क्रांति का राजनीतिक समूह तथा अत्यधिक कट्टरपंथी के लिए जाना जाता था। जैकोबिन क्लब नेशनल असेंबली के प्रतिनिधियों द्वारा कुलीन प्रतिक्रिया के खिलाफ क्रांति के लाभ की रक्षा करने के लिए बनाई गई थी।

जैकोबिन क्लब का उद्देश्य क्या था ?

जैकोबिन क्लब का मुख्य उद्देश्य समाज में कम समृद्ध वर्गों के लोगों को सभी सुविधाएं देने का था। जैकोबिन क्लब के सदस्य सरकार की बनाई गई नीतियों पर चर्चा करते थे एवं स्वयं के कार्यों के लिए योजना बनाते थे।

जैकोबिन क्लब ने पारसी लोगों के लिए छोटी आपूर्ति एवं भोजन की उच्च कीमतों को कम करवाया था। और यह जैकोबिन क्लब का सबसे बड़ा योगदान था।

जैकोबिन क्लब में कितने सदस्य थे ?

जैकोबिन क्लब मैं आधे मिलियन से भी अधिक सदस्य अनुमानित थे और इन्हें फ्रांसीसी मजदूर वर्ग का काफी समर्थन भी प्राप्त था। इन में से आधे सदस्य फ्रांसीसी मजदूर वर्ग के भी थे।

जैकोबिन क्लब का प्रमुख सदस्य  मैक्समिलियम रोबस्पियर था। यह एक फ्रांसीसी वकील और राजनीतिज्ञ भी था। जैकोबिन क्लब के साथ-साथ यह स्टेट जर्नल और राष्ट्रीय के संविधान सभा के भी सदस्य थे।

इन्होंने फ्रांस की क्रांति में एक अच्छी भूमिका निभाई थी और इनका काफी बड़ा योगदान था। 1793 तक जैकोबिन क्लब में लगभग 500000 सदस्यों के साथ यह आतंक के शासन के साधन बन गए थे।

जैकोबिन क्लब का पहला भारतीय सदस्य टीपू सुल्तान भी था। इसके अलावा फ्रांस के कई मजदूर वर्ग के लोग भी जैकोबिन क्लब के सदस्य रहे थे।

जैकोबिन क्लब की विचारधारा

जैकेबिन का झुकाव मध्यम वर्ग के लोगों की और अधिक था। हालांकि यह व्यक्तिगत संपत्ति के अधिकारों का समर्थन करता था। जैकोबिन क्लब ने फ्रांस के जनता में देशभक्ति एवं स्वतंत्रता की भावना को उजागर किया।

इसलिए जैकोबिन को फ्रांस की आम जनता के द्वारा कम स्वार्थी एवं अधिक देशभक्त और अधिक सहानुभूति प्रदान करने वाले क्लब के रूप में देखा गया।

जैकोबिन क्लब की आर्थिक नीति श्रमिकों के लिए एक स्थिर एवं नियंत्रण कीमतों को लाना चाहती थी।

For More Info Watch This :

निष्कर्ष :

आज के इस लेख में हमने आपको बताया, कि Jacobin Club Ke Sadasya Kaun The ?

उम्मीद है, कि इस लेख Jacobin Club Ke Sadasya Kaun The के माध्यम से आपको जैकोबिन क्लब से संबंधित अन्य जानकारियां भी मिल पाई होंगी। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

इसे सुनेंरोकेंSample Question Papers – … जैकबिन क्लब के नेता मैक्सिमिलियन रोबेस्पिएरे थे। जैकबिन क्लब 1789 में स्थापित किया गया था। और 12 नवंबर 1794 को विलुप्त हो गया।

लोगों का कौन सा समूह जैकोबिन क्लब में शामिल नहीं हुआ?

इसे सुनेंरोकेंसंपत्ति वाले पुरुष शामिल नहीं हुए। ; The members of the Jacobin Club were mainly small shopkeepers and artisans such as shoe makers, sandal makers, pasty makers, watchmakers, printing and servants and daily wage workers, who came from the less prosperous section of the society.

प्र 6 जेकोबिन क्लब के सदस्य कौन थे अथवा फ्रांस के संदर्भ में टाइद और टाइल क्या था?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर. जेकोविन क्लब के सदस्य मुख्यतः छोटे दुकानदार तथा कारीगर-जैसे-जूता, चप्पल बनाने वाले, पेस्टी बनाने वाले, घड़ीसाज, छपाई करने वाले और नौकर व दिहाड़ी मजदूर आदि थे जो समाज के कम समृद्ध हिस्से से आते थे।

पढ़ना:   ऐसा कौन सा देश है जहां 13 महीने होते हैं?

जैकोबिन क्लब का नेता कौन था इस क्लब के सदस्य कौन कौन से लोग थे?

इसे सुनेंरोकेंमैक्समिलियन रॉब्सपियर (फ़्रान्सीसी: फ़्रान्सीसी‎; 6 मई 1758 – 28 जुलाई 1794) एक फ़्रांसीसी वकील और राजनीतिज्ञ थे। इन्हें फ़्रान्सीसी क्रान्ति से जुड़े सर्वाधिक प्रसिद्ध और प्रभावशाली लोगों में गिना जाता है। रॉबस्पियर, स्टेट्स जेनरल, फ्रांस की राष्ट्रीय संविधान सभा, और जैकोबिन क्लब के सदस्य थे।

जैकोबिन कौन थे answer?

इसे सुनेंरोकेंयह 1789 में फ्रांसीसी क्रांति के दौरान सबसे प्रभावशाली और सबसे मजबूत राजनीतिक क्लब बन गया। जैकोबिन सबसे क्रूर और कट्टरपंथी राजनीतिक समूह थे जिन्होंने फ्रांसीसी क्रांति का गठन किया।

जैकोबिन कौन थे उन्होंने देश में किस प्रकार का आतंक फैलाया?

इसे सुनेंरोकेंमई 1793 में मैक्सिमिलियन रोबेस्पिएरे के नेतृत्व में माउंटेन गुट के नेता गिरोंडिन गुट को दरकिनार करने में सफल रहे और जुलाई 1794 तक सरकार को नियंत्रित किया। सरकार में उनके समय में उच्च स्तर की राजनीतिक हिंसा थी, और इस कारण जैकोबिन/माउंटेन सरकार की अवधि आतंक के शासन के रूप में पहचाना जाता है।

जो को बिना क्लब के सदस्य कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंइस लेख में आप, जैकोबिन क्लब के सदस्य कौन थे इसे जानेंगे। जैकोबिन क्लब के सदस्य मुख्य रूप से छोटे दुकानदार और कारीगर थे जैसे जूता बनाने वाले, चप्पल बनाने वाले, पेस्ट बनाने वाले, घड़ी बनाने वाले, मुद्रक और नौकर और दैनिक दिहाड़ी मजदूर, कर्मचारी, आदि जो समाज के कम संपन्न वर्गों से आते थे।

पढ़ना:   समानता का क्या महत्व है आंसर?

आतंक के शासन के बारे में लिखो रोबेस्प्येर ने इसमें क्या भूमिका निभाई थी?

इसे सुनेंरोकेंरोब्स्पियर ने नियंत्रण एवं दंड की सख्त नीती अपनाई। रोब्स्पियर ने अपनी नीतियों को इतनी सख्ती से लागू किया कि उसके समर्थक भी त्राहि-त्राहि करने लगे। अंततः जुलाई 1794 में न्यायालय द्वारा उसे दोषी ठहराया गया और गिरफ्तार करके अगले ही दिन उसे गिलोटिन पर चढ़ा दिया गया।

जैकोबिन क्लब क्या था in Hindi?

इसे सुनेंरोकेंफ्रांसीसी क्रांति में एक कट्टरपंथी राजनीतिक संगठन। फ्रांसीसी में क्लब डेस जैकोबिन। 17 9 8 में पेरिस में जैकोबिन मठ में एक <संवैधानिक मित्र संघ> के रूप में स्थापित किया गया। 17 9 2 में जैकबिन एसोसिएशन का नाम बदलकर स्वतंत्रता और मित्रता संघ> रखा गया।

लोगों का कौन सा समूह जैकोबिन क्लब में शामिल नहीं हुआ था?

जैकोबिन दल का सदस्य कौन भारतीय शासक रहा था?

इसे सुनेंरोकेंप्रोफ़ेसर अली बताते हैं, ”उन्होंने बहुत घनिष्ठ राजनीतिक, सैन्य और बौद्धिक संबंध बनाए. उनका एक जैकोबिन क्लब भी था और टीपू सुल्तान उसके विपक्ष थे. उन्होंने इस फ़्रांसीसी क्रांतिकारी विचार की घोषणा की कि समान रूप से पैदा हुए पुरुषों की समान पत्नियां होनी चाहिए. उन्होंने स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे की बात कही.”

पढ़ना:   उद्यम विकास क्या है?

गोविंद क्लब क्या था?

इसे सुनेंरोकेंइस क्लब के सदस्य लम्बी धारीदार पतलून पहनते थे इसलिए इन्हें ‘सौं कुलॉत’ भी कहा जाता था। इसकी 400 के लगभग शाखाएँ थीं जो सारे देश में फैली हुई थीं। धीरे-धीरे यह क्लब अधिक शक्तिशाली हो गया और उसका प्रभाव इतना बढ़ गया कि फ्रांसीसी क्रांति के पश्चात् फ्रांस की सत्ता पर जैकोबिनों को नियन्त्रण स्थापित हो गया।

जैकोबिन क्लब की स्थापना कब और किसने की?

इसे सुनेंरोकेंDetailed Solution. जैकोबिन क्लब के संस्थापक का नाम ​मैक्समिलियन रॉब्सपियर है। जैकोबिन क्लब को 1789,19 नवंबर में मैक्सिमिलियन रोबेस्पिएरे द्वारा निरुपित और स्थापित किया गया था। यह विभिन्न धर्मों का संयोजन था और इसमें दोनों प्रमुख संसदीय गुट शामिल थे जो कि 1790 के दशक की शुरुआत में माउंटेन और गिरोंडिन हैं।

फ्रांस की राज्य क्रांति का नारा क्या था?

इसे सुनेंरोकेंस्वतंत्रता, समानता एवं बन्धुत्व के नारे का प्रसार : फ्रांसीसी क्रांति के प्रेरक शब्द थे- “स्वतंत्रता, समानता और बन्धुत्व”।

जैकोबिन क्लब की स्थापना कब और किसने की थी?

Detailed Solution. जैकोबिन क्लब के संस्थापक का नाम ​मैक्समिलियन रॉब्सपियर है। जैकोबिन क्लब को 1789,19 नवंबर में मैक्सिमिलियन रोबेस्पिएरे द्वारा निरुपित और स्थापित किया गया था। यह विभिन्न धर्मों का संयोजन था और इसमें दोनों प्रमुख संसदीय गुट शामिल थे जो कि 1790 के दशक की शुरुआत में माउंटेन और गिरोंडिन हैं।

जैकोबिन क्लब की स्थापना का मुख्य उद्देश्य क्या था?

Answer: जैकबिन क्लब मुख्य रूप से समाज के कम समृद्ध वर्ग से संबंधित था। यह सरकारी नीतियों पर चर्चा करने और अपने स्वयं के कार्यों की योजना बनाने के लिए गठित एक राजनीतिक क्लब था। योगदान: जैकोबिन ने बड़ी संख्या में पारसी लोगों की एक विद्रोह की योजना बनाई जो छोटी आपूर्ति और भोजन की उच्च कीमतों से नाराज थे।

जैकोबिन क्लब कब बना?

जैकोबिन क्लब की स्थापना 1789 में ब्रिटनी, फ्रांस के शाही-विरोधी द्वारा की गई थी, जब यह लगभग आधा मिलियन या उससे अधिक की सदस्यता के साथ एक राष्ट्रव्यापी रिपब्लिकन आंदोलन में विकसित हुआ। जैकोबिन क्लब उन कई संगठनों में से एक था जो सीधे फ्रांसीसी क्रांति में शामिल थे।

जैकोबिन क्लब के सदस्य कौन थे इनका नेता कौन था?

जोकोबिन क्लब की स्थापना फ्रांस के वर्साय में हुई थी। जोकोबिन क्लब का मोटो "लाइव फ्री या डाई" है। एंटोनी बार्नेव जोकोबिन क्लब के पहले अध्यक्ष थे। मैक्सिमिलिन रॉबस्पिएरे जोकोबिन क्लब के अंतिम अध्यक्ष थे

Toplist

नवीनतम लेख

टैग